ई मंडी यूपी पोर्टल | UP eMandi Portal 2023

भारत देश के किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने और उससे लाभ पहुंचने के लिए केंद्र तथा राज्य सरकार के द्वारा कई प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है. इसी मुहिम को आगे बढ़ाने और किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा  ई मंडी यूपी पोर्टल 2023 (E-mandi up portal 2023) को शुरू किया है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि किसानों तथा व्यापारी को मंडी संबंधित जानकारी एवं सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए मंडी जाना पड़ता है।

जिसकी वजह से उन्हें अपना काफी समय बर्बाद करना पड़ता है इसी समस्या को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस ऑनलाइन पोर्टल को शुरू किया है जिसके माध्यम से किसान तथा व्यापारी के लिए मंडी संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी यानी की अब उत्तर प्रदेश राज्य के किसान और व्यापारी मंडी जाए बिना घर बैठे बैठे सभी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। यदि आप भी एक उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले किसान या व्यापारी हैं

तथा उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा शुरू ईमंडी यू पी पोर्टल 2023 का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सभी के लिए यह लेख बहुत ही जरूरी होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी को UP eMandi Portal 2023 क्या है? और सभी महत्वपूर्ण जानकारी साझा करेंगे इसलिए आप लास्ट तक इस लेख को पूरा जरूर पढ़िए।

Contents

 ई मंडी यूपी पोर्टल 2023 क्या है?  | What is E Mandi UP Portal 2023?

उत्तर प्रदेश राज्य के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा किसानों के द्वारा की जाने वाली उपज को सही कीमत दिलाने तथा मंडी में जानकारी प्राप्त करने में होने वाली समस्या के निवारण हेतु यूपी ई-मंदी पोर्टल 2023 को शुरू किया गया है। इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सरकार मंडी संबंधित सभी प्रक्रियाओ, प्रौद्योगिकी एवं तकनीकी के प्रयोग एवं हस्तक्षेप को न्यूनतम करने का प्रयास किया जाएगा.

ईमंडी यूपी पोर्टल 2023 पर ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

उत्तर प्रदेश राज्य के कृषि उत्पादन मंडी परिषद के द्वारा सभी जानकारी और सेवाओ को किसानों तथा व्यापारियों तक ऑनलाइन पहुंचाया जाएगा। UP eMandi Portal 2023 के शुरू होने से अब राज्य के सभी किसान और व्यापारी ने व्यापार मंडी संबंधित सभी जानकारी घर बैठे अपने स्मार्टफोन पर ही फसल के उचित दामों और मंडी से संबंधित सेवाओं प्राप्त कर सकेंगे।

जो भी इच्छुक किसान या व्यापारी ई-मंदी यूपी पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण करने हेतु ई मंडी यूपी पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करे? के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है उन्हें इस पोस्ट के माध्यम से हमने ई मंडी यूपी पोर्टल से जुड़ा सभी ब्यौरा विस्तार से बताया है। UP E-Mandi Portal के संबंध में और अधिक जानकारी प्राप्त करने हेतु इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए।

योजना का नाम ई मंडी यूपी पोर्टल
किसने शुरू की योगी आदित्यनाथ जी ने
साल 2022 – 2023
लाभार्थी राज्य के किसान
उद्देश्यकिसानो एवं व्यापारियों को मंडी से सम्बंधित सही भाव और जानकारी उपलब्ध करना 
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
पोर्टल वेबसाइट emandi.upsdc.gov.in

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा eMandi UP Portal पर किए गए तकनीकी अग्रेशन

उत्तर प्रदेश राज्य के कृषि उत्पादन मंडी परिषद के द्वारा ई मंडी पोर्टल की सुविधाओं को और अधिक बेहतर बनने के लिए तकनीकी अग्रेशन किया गया है। जिसके तहत कृषि उत्पादन मंडी परिषद ने सभी किसानों याव्यापारियों को OTP के माध्यम से दोबारा user ID और Password बदलने की जरूर होगी। इसके उपरांत ही उपयोगकर्ता eMandi UP Portal पर मिलने वाली सभी सेवाओं का लाभ ले सकेंगे।

ई मंडी यूपी पोर्टल का उद्देश्य | Purpose of E Mandi UP Portal

उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा किसानों के हितों के लिए E-Mandi Portal को लांच करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी किसानों और व्यापारियों को मंडी संबंधित सभी जानकारी Online उपलब्ध कराना है ताकि राज्य के किसानों और व्यापारियों को एक ही मंच पर लाकर उनके बीच तालमेल बढ़ाया जा सके।

 ई-मंड़ी यूपी पोर्टल की सहायता से किसान मंडी के बिना घर बैठे ऑनलाइन अपनी फसलों का उचित मूल्य प्राप्त कर सकेंगे। जिससे न सिर्फ किसानों को होने वाली मंडी संबंधी समस्या का समाधान होगा बल्कि किसानों के समय की भी बचत होगी.

मंडी यूपी पोर्टल UP eMandi Portal 2023

ई-मंडी यूपी पोर्टल के लाभ | Benefits of e-Mandi UP Portal

इस ऑनलाइन पोर्टल के शुरू होने से राज्य के किसानों और मंडी व्यापारियों को कई सारे फायदे मिलेंगे, अगर आप भी ई-मंडी यूपी पोर्टल 2023 के लाभ के बारे में जानना चाहते है तो इसके बारे में नीचे Points में बताया गया है-

  • इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य के किसान और व्यापारी मंडी संबंधित सभी समस्याओं का समाधान एवं जानकारी कर बैठे प्राप्त कर सकेंगे।
  • ई-मंडी यूपी पोर्टल 2023 के किसान एवं व्यापारी आसानी से अपना लाइसेंस बनवा सकते हैं तथा पुराने लाइसेंस का नवीकरण भी कर सकते हैं।
  • मंडी समिति के द्वारा जगह-जगह मंडी सुविधा केंद्रों का विकास किया जाएगा जिसमें फ्री इंटरनेट एवं कंप्यूटर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
  • इन डिजिटल मंडी केंद्रों पर जाकर सभी लाभार्थी फ्री में इंटरनेट एवं कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकेंगे और मंडी संबंधित जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।
  • इस पोर्टल के अंतर्गत अन्य राज्यों से आए उत्पादन के आकलन के लिए सभी किसानों के लिए अलग से प्रवेश पर्ची जारी की जाएगी।
  • इस पोर्टल के द्वारा व्यापारी घर बैठे मंडी शुल्क एवं विकास शेष भुगतान भी कर सकते है।
  • ई मंडी यू पी पोर्टल पर द्वितीयक आवक के स्टाफ के सत्यापन की व्यवस्था भी गई है।

ईमंडी यूपी पोर्टल 2023 पर ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? | How to Register on Emandi UP Portal 2023?

अगर आप एक व्यापारी हैं और आप उत्तर प्रदेश ईमंडी पोर्टल पर अपना पंजीकरण करना चाहते हैं लेकिन आपको ईमंडी पोर्टल पर पंजीकरण करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है तो आप नीचे बताए जाने वाले चरणों का पालन करके बड़ी आसानी से यूपी मंडी पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर सकते हो जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताए गए है-

  • ईमंडी यू पी पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://emandi.up.gov.in/ पर जाना होगा।
  • ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने ही UP E-Mandi Portal का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज पर आपको व्यापारी का ऑप्शन दिखाई देगा इसी में आपको नवीन लाइसेंस हेतु का ऑप्शन मिलेगा इस पर Click कर दीजिए।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  • मांगी गई सभी जानकारी को भरने के पश्चात आपको नीचे दिए गए Sign Up Button पर क्लिक कर देना है।

ई मंडी यूपी पोर्टल पर आवेदन की स्थिति कैसे चेक करे? How to check application status on e Mandi UP Portal?|

अगर आपने उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा लांच किए गए E-Mandi UP Portal पर रजिस्ट्रेशन किया है और अब आप अपने आवेदन की स्थिति चेक करना चाहते हैं तो नीचे बताए जाने वाले निम्नलिखित स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो कीजिए।

  • आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए सबसे पहले आपको कृषि उत्पादन मंडी परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने ईमंडी पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको आवेदन की स्थिति का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको अपनी आवेदन संख्या,  कैप्चर कोड दर्ज करके स्थिति देखे के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप की स्थिति देखें कि विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके आवेदन की वर्तमान स्थिति और आपके आवेदन से संबंधित सभी जानकारी दिखाई देने लगेगी।
  • इस प्रकार आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके अपने आवेदन की वर्तमान स्थिति देख पाएंग।

ई मंडी यूपी पोर्टल Related FAQs

ईमंडी यूपी पोर्टल क्या है?

यह उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा किसानों एवं व्यापारियों को मंडी संबंधित सभी सेवाओं का लाभ ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है।

क्या ईमंडी यू पी पोर्टल के माध्यम से किसान अपनी फसल की कीमत का पता लगा सकता है?

जी हां, इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के किसान आसानी से अपनी उपज की सही कीमत का पता लगा सकते हैं और उन्हें उचित दामों पर बेच सकते है।

ईमंडी यू पी पोर्टल का लाभ कौन प्राप्त कर सकता है?

ईमंडी यू पी पोर्टल 2023 का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के सभी किसान एवं व्यापारी प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी ई मंडी पोर्टल को लॉन्च करने का प्रमुख उद्देश्य क्या है?

इस ऑनलाइन पोर्टल को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य किसानों एवं व्यापारियों को मंडी संबंधित सभी जानकारी एवं सेवाओं का लाभ ऑनलाइन प्रदान करना है ताकि किसानों एवं व्यापारियों के बीच तालमेल को बढ़ाया जा सके।

ईमंडी पोर्टल को किसके द्वारा लांच किया गया है?

ईमंडी पोर्टल को उत्तर प्रदेश राज्य के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा लांच किया गया है।

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी को अपने इस पोस्ट के माध्यम से उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा किसानों एवं व्यापारियों के हितों के लिए लांच किए गए ऑनलाइन पोर्टल ईमंडी यूपी पोर्टल क्या है? के बारे में विस्तार पूर्वक सभी जानकारी प्रदान की है. हमें उम्मीद है कि आपको हमारे आर्टिकल में बताई गई सभी जानकारी अच्छी लगी होगी अगर अभी भी आप यूपी मंडी पोर्टल 2023 के संबंध में किसी प्रकार के अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपने प्रश्न पूछ सकते हो।

Leave a Comment