उत्तर प्रदेश आय प्रमाण ऑनलाइन कैसे बनवाएं? | Uttar Pradesh Income Certificate

Uttar Pradesh Income Certificate :- उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश सरकार जारी किया जाने वाला एक मुख्य दस्तावेज़ है जिसे प्रदेश में निवास करने वाला कोई भी परिवार बहुत आसानी से बनवा सकता है। अगर आप भी उत्तर प्रदेश में निवास करते है तो आपके पास भी इसका होना आवश्यक है।क्योंकि अब सरकार द्वारा बहुत सी सरकारी योजनाओं तथा और सरकारी छात्रवृत्तियों के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए इसका होना अनिवार्य कर दिया है।

इतना महत्वपूर्ण दस्तावेज़ के बाद भी प्रदेश में बहुत से ऐसे लोग है जिनके पास ये उपलब्ध नहीं और वे इसका उपयोग करके प्राप्त होने वाले लाभों को भी नहीं प्राप्त कर पा रहे है। अगर आप के पास भी आय प्रमाण पत्र नहीं है तो आपको बिलकुल भी परेशान होने की आवश्यकता है क्योंकि अब आप घर बैठे-बैठे ऑनलाइन माध्यम से उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र को बनवा सकते है।

पर बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें इसके बारे में सही प्रकार जानकारी नहीं है। जिसकी वजह से वो इस प्रमाण पत्र को बनवाने में असमर्थ है। इसलिये हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से बताया जा रहा है कि आप किस प्रकार ऑनलाइन आवेदन करके इस प्रमाण पत्र को बनवा सकते है तथा इससे क्या-क्या लाभ प्राप्त कर सकते है तथा इससे से क्या – क्या लाभ प्राप्त कर सकती कर सकते है। आइ ये विस्तार से जानते है –

Contents

उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र क्या है? | What is Uttara Pradesh Income Certificate

उत्तर प्रदेश आय प्रमाण ऑनलाइन कैसे बनवाएं

उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र एक अधिकृत दस्तावेज़ है जो UP में निवास करने वाले लोगों की सुविधा के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किया जाता है. इसमें परिवार से आय संबंधित जानकारी लिखित रूप में दर्ज  होते है तथा जिससे पता चलता है कि परिवार की वार्षिक आय कितनी है परिवार की आर्थिक स्थिति क्या है। क्योंकि सरकार द्वारा ज़्यादातर योजनाओं एवं छात्रवृतियों का लाभ परिवार की आर्थिक स्थिति के अनुसार ही प्रदान किया जाता है।

नामउत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र
राज्यउत्तर प्रदेश
लाभार्तीउत्तर प्रदेश राज्य के सभी नागरिक
देख रेखसमाज कल्याण विभाग
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

इस प्रमाण पत्र को कोई भी उत्तर प्रदेश में निवास व्यक्ति करने वाला कोई भी बनवा सकता है। पर इस लोगों को इसके बनवाने से संबंधित सही जानकारी ना होने की वजह से इसका बनवाना सबब का विषय बना हुआ है। अगर आप भी इस प्रमाण को बनवाना चाहते है तो इस लेख को नीचे तक ध्यान पूर्वक पढ़ें हम उम्मीद करते है कि ये आपके लिए Uttara Pradesh Income Certificate बनवाने में लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।

उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज़ | Documents Required for Uttar Pradesh Income Certificate

हम सभी जानते है कि जब भी हम किसी सरकारी कागज़ात या प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आवेदन करते है।तो उसके लिए हमें कुछ दस्तावेज़ों की प्रूफ के रूप में आवश्यकता होती है.उसी प्रकार जब हम आय प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करते है तो इसके लिए भी कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है जो कि निम्न है –

  • पहचान का कोई प्रमाण पत्र जैसे – आधार कार्ड,पहचान पत्र ,बिजली का बिल आदि।
  • राशन का कार्ड की फोटो कॉपी
  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
  • अगर आपको कहीं से वेतन प्राप्त होता है तो उसकी पर्ची
  • पासपोर्ट साइज फोटो का भी  होना आवश्यक है।

उत्तर  प्रदेश आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How To Apply For Uttar Pradesh Income Certificate Online

यदि आप ऑनलाइन माध्यम का  प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो नीचे दी गयीं Steps को फोलो करके बहुत आसानी से आवेदन कर सकते है जो कि निम्न है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका होम पेज आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार खुल जायेगा जैसा कि आप नीचे दिए गए स्क्रीन शार्ट में  देख सकते है –
  • अगर आप इस वेबसाइट पर नई है तो आपको इस पर पहल रजिस्टर होना होगा होगा। न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके आप यहाँ बहुत आसानी से रजिस्टर हो सकते है तथा User ID और Password को बना सकते है।
उत्तर प्रदेश आय प्रमाण ऑनलाइन कैसे बनवाएं
  • इसके आपको फिर से होम पेज पर आना होगा तथा बनाई गयी User Id और Password को डालकर Login कर लेना है।
  • अब आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। जहाँ आपको दिए गए कई ऑप्शन नज़र आएंगी जिसमें से आपको आवेदन करें वाले विकल्प का चयन कर लेना है।
उत्तर प्रदेश आय प्रमाण ऑनलाइन कैसे बनवाएं
  • अब इसके बाद समस्त सेवाओं के विकल्प का चयन करना है और फिर आय प्रमाण पत्र के ऑप्शन का चयन कर लेना है।
उत्तर प्रदेश आय प्रमाण ऑनलाइन कैसे बनवाएं
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा जहाँ आपको पूछी गयी सभी जानकारियों को भर लेना है।
उत्तर प्रदेश आय प्रमाण ऑनलाइन कैसे बनवाएं
  • जानकारी को भरने के बाद एक बार उसकी जाँच दोबारा आवश्यक कर लें जिससे आपको बाद में किसी भी प्रकार की समस्या का सामान नहीं करना पड़े।
  • इसके बाद मांगे गए सभी मूल दस्तावेज़ों को स्कैन करके अपलोड कर देना है और फिर Submit के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको निर्धारित फीस यानि 10 रूपए का भुगतान करना होगा। इसे आप Net Banking या ATM/Debit Card या अन्य किसी ऑनलाइन माध्यम से कर सकते है।
  • फीस का भुगतना करते ही आपका आवेदन सफलता पूर्वक पूर्ण हो जायेगा और आपको आवेदन स्लिप प्राप्त हो जाएगी। जिस पर आपका रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज होगा। इसलिए आपको इसे सुरक्षित करके रख लेना है क्योंकि भविष्य में इसकी आवश्यकता पढ़ सकती है।

उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र आवेदन स्थिति की जाँच कैसे करें? | How to check the Uttar Pradesh Income Certificate Application Status

अगर आप आय प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके है तथा अभी तक विभाग द्वारा आपका आवेदन पत्र जारी नहीं किया गया है तो आप अपने आवेदन पत्र की स्थिति की जाँच कर सकते है जिससे आपको पता चल जायेगा कि अभी तक आपका प्रमाण पत्र विभाग द्वारा क्यूँ नहीं जारी किया गया है। Uttar Pradesh Income Certificate Application Status की जांच करके लिये नीचे दी गयीं Steps को फॉलो कर सकते है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जहाँ आपको अपना आवेदन क्रमांक संख्या को दर्ज करना होगा।
  • और फिर Submit के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज ओपन होगा जहाँ आपको आवेदन स्थिति देखने को मिल जाएगी।

उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

आय प्रमाण पत्र क्या है?

यह केके बहुत ही जरूरी दस्तावेज होता है जो उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य में निवास करने वाले सभी नागरिकों के लिए जारी किया जाता है। इसका उपयोग करके राज्य नागरिक कई तरह के सरकारी और गैर सरकारी काम कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र किस आधार पर जारी

उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले नागरिको की उनकी परिवार की वार्षिक आय के आधार पर आय प्रमाण पत्र जारी किया जाता है जिससे अब आप घर बैठे भी बनवा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश राज्य में आय प्रमाण पत्र किस विभाग के द्वारा जारी किया जाता है?

यूपी राज्य के नागरिको के लिए आय प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग के द्वारा जारी किया जाता है।

क्या उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी हाँ, उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको 10 रुपये के अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा।

उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए क्या करना होगा?

उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए नागरिक को सबसे पहले आय प्रमाण पत्र से सम्बंधित विभाग की आधारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र Uttar Pradesh Income Certificate In Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी  साझा की गयी। हम आशा करते है कि ये लेख आपके लिए मददगार रहा होगा।  धन्यवाद!

Leave a Comment