एटीएम कार्ड क्या है? एटीएम कार्ड कितने प्रकार के होते है? Types of ATM card

आज के समय में बहुत से लोगो के पास अपने बैंक खाते (bank accounts) का एटीएम कार्ड होता है, ऐसे लोग जिनके पास अपने बैंक खाते का एटीएम कार्ड नही है वो बैंक में जाकर और एटीएम कार्ड (ATM card) का फॉर्म कर एटीएम कार्ड प्राप्त कर सकते है, लेकिन क्या आपको एटीएम कार्ड के प्रकार के बारे में पता है कि एटीएम कार्ड कितने प्रकार के होते है और आपके लिए कौन सा एटीएम कार्ड सही रहेगा?

अगर आप एटीएम कार्ड के प्रकार (types of ATM card) के बारे में जानना चाहते है तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके काफी काम आ सकता है क्योंकि आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको एटीएम कार्ड के उन सभी प्रकार के बारे में बतायेंगे जो बैंक द्वारा अपने कस्टमर्स को दिए जाते है। अगर आप एटीएम कार्ड के प्रकार से सम्बंधित यह सभी जानकारी लेना चाहते है इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

एटीएम कार्ड क्या है? (What is ATM Card?)

एटीएम कार्ड के प्रकार जान लेने पहले यह जान लेना बहुत जरूरी है कि आखिर एटीएम कार्ड क्या है? तो मित्रो अगर आपको एटीएम कार्ड क्या है? (What Is ATM card) इसके बारे में नही पता है। तो आपको बता दे कि एटीएम कार्ड जो कि प्लास्टिक का बना होता है।

एटीएम कार्ड क्या है एटीएम कार्ड कितने प्रकार के होते है Types of ATM card

यह मुख्य रूप से किसी बैंक के द्वारा जारी किया जाता है। जैसे कि अगर कोई व्यक्ति अपना किसी Bank में खाता खुलवाता है तो बैंक की तरफ से बैंक खाता धारक व्यक्ति को एटीएम कार्ड प्रदान करती है। एटीएम कार्ड जिसका उपयोग मुख्य रूप से एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए किया जाता है।

एटीएम कार्ड के प्रकार | Types of ATM card

अगर आप नही जानते तो आपको बता दूँ कि बैंक द्वारा अपने कस्टमर्स को मुख्य रूप से 6 प्रकार के एटीएम कार्ड जारी किये जाते है और इस ब्लॉग में आपको इन सभी 6 एटीएम कार्ड (ATM card) के बारे में सभी जानकारी प्रदान की जाएगी और साथ ही आपको यह भी बताया जायेगा कि इन एटीएम कार्ड पर आपको बैंक की तरफ से कौन कौन सी सुविधाएँ दी जाती है।

बैंक द्वारा जारी किये जाने वाले इन सभी एटीएम कार्ड पर कार्ड के अनुसार कस्टमर को अलग अलग लाभ दिए जाते है इसके अलावा जब कोई कस्टमर इन कार्ड से ऑनलाइन शोपिंग, बिल का भुगतान, (Online Shopping, Bill Pay,) आदि तरह के भुगतान करता है तो बैंक द्वारा जारी किये गये एटीएम कार्ड के अनुसार उनको कैशबैक ऑफर दिए जाते है। इन सभी 6 तरह के एटीएम कार्ड के बारे में नीचे जानकारी दी जा रही है।

रुपे एटीएम कार्ड (RuPay Debit Card)

रुपे एटीएम कार्ड को रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने 2012 में लॉन्च किया था, रुपे एटीएम (Rupay ATM) कार्ड, देश की बैंकों द्वारा अपने कस्टमर्स को सबसे ज्यादा जारी किया जाने वाले एटीएम कार्ड है। रुपे एटीएम कार्ड भारत का अपना पहला एटीएम कार्ड है और इसी कारण इस एटीएम कार्ड को भारतीय गवर्नमेंट (Indian Government) द्वारा भी प्रमोट किया जाता है। इस रुपे एटीएम कार्ड से आप पुरे देश में एटीएम से पैसे निकाल सकते है, ऑनलाइन शॉपिंग (shopping online) कर सकते है।

इसके अलावा रुपे एटीएम कार्ड आपको POS डिवाइस पर बहुत ही सुरक्षित ट्रांसक्शन का फीचर प्रदान करता है। रुपे एटीएम कार्ड को रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में एटीएम कार्ड के उपयोग (ATM card usage) बढ़ाने के लिए लांच किया गया है और इसी कारण इस एटीएम कार्ड को ज्यादातर सभी बैंक द्वारा अपने कस्टमर्स को जारी किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि रुपे एटीएम कार्ड केवल भारत में भुगतान करने के लिए ही वैध है।

वीजा एटीएम कार्ड (Visa Debit Card)

Visa एटीएम कार्ड एक अमेरिकी मल्टीनेशनल कंपनी (multinational company) द्वारा लांच किया गया एटीएम कार्ड है। रुपे कार्ड के लांच होने से पहले Visa एटीएम कार्ड काफी फेमस एटीएम कार्ड है और इसी कारण शहरी क्षेत्र की सभी बैंक द्वारा अपने कस्टमर्स को Visa एटीएम कार्ड जारी किया जाता है। Visa एटीएम कार्ड देश में काफी पसंद किया जाने वाला एटीएम कार्ड है।

Visa एटीएम कार्ड में यूजर को काफी अच्छी सिक्यूरिटी मिलती है और आप इन Visa एटीएम कार्ड को विदेश में भी यूज़ कर सकते है और वहां पर शोपिंग या ATM से कैश निकाल सकते है। इसके अलावा visa कार्ड से आप ऑनलाइन किसी भी साईट पर शोपिंग कर सकते है। बैंकों द्वारा वीजा एटीएम कार्ड के कुछ अन्य version जैसे Classic Gold Visa Card, Platinum Visa Card जारी किये जाते है।

मास्टरकार्ड एटीएम कार्ड (MasterCard Debit Card)

अगर अपने कभी किसी साईट पर ऑनलाइन भुगतान किया है तो अपने MasterCard का नाम जरुर सुना होगा क्योंकि MasterCard आपको हर ऑनलाइन प्लेटफार्म पर मिलता है। MasterCard अमेरिका की एक बहुत ही बढ़ी कंपनी है जो पूरी दुनिया में बैंकों द्वारा अपने डेबिट कार्ड जारी करवाती है।

मास्टरकार्ड एटीएम कार्ड पर आपको काफी हाई लेवल की सिक्यूरिटी (high level security) मिलती है और साथ ही आपको ऑनलाइन शोपिंग या बिल के भुगतान पर कई तरह के ऑफर मिलते है। मास्टरकार्ड एटीएम कार्ड दुनिया की सबसे ज्यादा भरोसेमंद एटीएम कार्ड सर्विस है और इसका इस्तेमाल आप दुनिया के किसी भी देश में कर सकते है। अगर आप विदेशों में यात्रा करते है तो आपको मास्टरकार्ड एटीएम कार्ड ही बनबाना चाहिए।

वीज़ा इलेक्ट्रान एटीएम कार्ड (Visa Electron Debit Card)

वीज़ा इलेक्ट्रान एटीएम कार्ड (Visa Electron ATM Card) भी काफी पोपुलर एटीएम कार्ड है। यह वीज़ा इलेक्ट्रान एटीएम कार्ड मुख्य रूप से उन कस्टमर्स के लिए जारी किये जाते है जो महीने में काफी कम भुगतान करते है क्योंकि इन कार्ड की मदद से आप केवल एक निश्चित धनराशि ही एटीएम से निकाल सकते है जिससे आपके काफी फिजूल खर्चे भी बच जाते है और साथ ही इसमें एटीएम से कैश निकालने का कोई चार्ज नही देना होता है।  

वीज़ा इलेक्ट्रान एटीएम कार्ड की एक अच्छी बात यह है कि इस एटीएम कार्ड पर आपको किसी तरह के कोई चार्ज नही देने पड़ते है और साथ ही बैंक इस तरह के एटीएम कार्ड को काफी आसानी से जारी कर देती है। अगर आप भी अपने खाते के लिए वीज़ा इलेक्ट्रान एटीएम कार्ड (Visa Electron ATM Card) लेना चाहते है तो आपको बता दूँ कि वीज़ा इलेक्ट्रान एटीएम कार्ड पर आपको ओवरड्राफ्ट का फीचर नही मिलता है। इस तरह के एटीएम कार्ड में यूजर के साथ धोखाधड़ी का खतरा अन्य एटीएम कार्ड की तुलना में कम होता है।

मेस्ट्रो एटीएम कार्ड (Maestro Debit Card)

मेस्ट्रो एटीएम कार्ड दुनिया की जानी मानी कंपनी मास्टरकार्ड की ही एक कंपनी है जो अपने यूजर्स को नेक्स्ट लेवल की सर्विस प्रदान करने के लिए शुरू की गयी है। मेस्ट्रो एटीएम कार्ड का उपयोग आप दुनिया के किसी भी देश में एटीएम से कैश निकलने, ऑनलाइन शोपिंग करने, बिल का भुगतान करने, पेट्रोल पंप पर भुगतान करने के लिए किया जा सकता है।

आज के समय में दुनिया की सभी बड़ी बैंक अपने कस्टमर्स के लिए मेस्ट्रो एटीएम कार्ड (Maestro ATM Card) जारी करती है और इसी कारण आज एक समय में यह कंपनी लगभग 2 करोड़ से अधिक PoS Outlets में अपनी सर्विस दे रही है और इसी कारण मेस्ट्रो एटीएम कार्ड के यूजर आये दिन बढ़ रहे है। मेस्ट्रो एटीएम कार्ड में आपको लेटेस्ट सिक्योरिटी मिलती है जिससे यूजर के साथ धोखाधड़ी होने के चांसेस कम हो जाते है।

कॉन्टैक्टलेस एटीएम कार्ड (Contactless Debit Card)

जैसा कि आप इस कार्ड के नाम से ही समझ सकते है कि इस तरह के एटीएम कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपको अपने डेबिट कार्ड को एटीएम में लगाने की जरूरत नही होती है, कैश निकलने के लिए आपको बीएस इस कार्ड को मशीन के पास ले जाना होता है।

आज के समय में बढ़ रही टेक्नोलॉजी के कारण कॉन्टैक्टलेस एटीएम कार्ड (contactless atm card) की डिमांड भी काफी बढ़ रही है क्योंकि कॉन्टैक्टलेस एटीएम कार्ड से भुगतान करने से आपके समय की भी बचत होती है और साथ ही आपको किसी चीज़ को टच भी नही करना पड़ता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) के नियम के अनुसार आप कॉन्टैक्टलेस एटीएम कार्ड से एक बार में सिर्फ 2000 रूपये या इससे कम का ही लेनदेन कर सकते है क्योंकि एक रिपोर्ट के अनुसार हमारे देश में ऑनलाइन होने वाले 60% ट्रांसक्शन 2000 रूपये से कम के होते है इसी कारण RBI ने कॉन्टैक्टलेस एटीएम कार्ड के लिए 2000 रुपये की सीमा तय की है।

एटीएम कार्ड के फायदे (Advantages of ATM card)

एटीएम कार्ड बनवाने के बाद हमारे मन में यह शंका रहती है कि इसके क्या फायदे हैं? यदि आप भी Advantages of ATM cards के बारे में जानना चाहते हैं तो हमने आपकी सुविधा के लिए एटीएम कार्ड के फायदे सूचीबद्ध रूप में नीचे बताए हैं यह कुछ इस प्रकार के हैं-

  • एटीएम कार्ड का उपयोग करके आप जरूरत के समय कभी भी ATM machine से पैसे निकाल सकते हैं.
  • जहां Bank Account से पैसे निकालने में लंबी लाइनों में लगना पड़ता है वही ATM से आप बिना लंबी लाइनों में अपना समय बर्बाद किए कुछ ही मिनटों में पैसे निकाल सकते हैं।
  • एटीएम कार्ड की मदद से आप किसी भी तरह का बिल पैमेंट जैसे- Water bill, electricity bill, and mobile recharge आदि ऑनलाइन कर सकते हैं।
  • इसका उपयोग करके आप अपने Bank account से किसी अन्य Bank account में कुछ ही मिनटों में पैसे Transfer कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप ATM card का use करके आसानी से अपने Bank Account में पैसे भी जमा कर सकते हैं।
  • एटीएम कार्ड होने से आपको हर समय अपनी जेब में Cash लेकर घूमने की जरूरत नहीं है जिसकी वजह से आपके Money चोरी होने या गिरने का डर नहीं रहता है।
  • अगर आपका एटीएम हो भी जाए तो भी आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा क्योंकि बिना ATM Pin से निकले कोई भी आपका पैसा नहीं निकाल सकेगा।

एटीएम कार्ड के नुकसान (Disadvantages of ATM card)

जहां एटीएम कार्ड के बहुत सारे Benifit हैं वहीं इसके कई Disadvantage भी हैं चलिए अब हम आपको एटीएम कार्ड के नुकसान के बारे में बताना शुरू करते हैं ताकि आप भी इसके Disadvantage को लेकर सचेत रहें जो कुछ इस प्रकार के नीचे बताए गए हैं-

  • किसी व्यक्ति को ATM card का पिन पता चल जाए तो वह आसानी से आपको खबर लगे बिना आपके Bank Account से पैसे निकाल सकता है.
  • यदि आप शिक्षित नहीं है तो आपको एटीएम का use करने और पैसे निकालने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा.
  • एटीएम कार्ड के होने से आप कहीं भी कभी भी आवश्यकता पड़ने पर अपने Bank Account से पैसे निकाल सकते हैं जिसकी वजह से आप के खर्चे बढ़ सकते हैं।
  • ATM Pin भूलने की स्थिति में आप जरूरत पड़ने पर अपने बैंक अकाउंट से पैसे नहीं निकाल सकेंगे।
  • ATM के होने से आप फालतू के खर्च कर सकते है जिससे आपकी Seving पर असर पड़ सकता है।
  • ATM Card खोने की स्थिति में आपको Bank में जाकर पुनः अपना ATM कार्ड बनवाने के लिए फॉर्म fill करना होगा।

ATM से सम्बंधित कुछ FAQ.

ATM का फुल फॉर्म क्या होता है?

एटीएम का फुल फॉर्म “Automatic Transaction Machine” होता है।

क्या एटीएम से पैसे निकलने पर कोई चार्ज लगता है?

जी हाँ, अगर आप एक महीने में 5 बार से ज्यादा किसी दूसरी बैंक के एटीएम से पैसे निकलते है तो आपको अपनी बैंक द्वारा तय किये गये नियम के अनुसार पैसे चार्ज देना होता है।

एटीएम पिन कितने अंकों का होता है?

आमतौर पर एटीएम पिन चार अंकों का होता है लेकिन आज के समय में सुरक्षा को देखते हुए कुछ बैंकों ने अपने एटीएम पिन को 6 अंकों का कर दिया है और अब एटीएम से पैसे निकालने के दौरान आपको 6 डिजिट का पिन डालना होता है।

तो आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल मेंएटीएम कार्ड क्या है? एटीएम कार्ड कितने प्रकार के होते है? Types of ATM card एटीएम कार्ड फायदे और नुकसान आदि के बारे में पूरी जानकारी शेयर की है। I Hope की आपको एटीएम कार्ड के बारे के सभी जानकारी मिल गयी होगी। और आपके लिए दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण रही होगी।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।