छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना | रजिस्ट्रेशन | छत्तीसगढ़ मुक्ति योजना

छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना , छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन, CG Sarkari Yojana,  छत्तीसगढ़ मुक्ति योजना

दोस्तों आज हम आपको छत्तीसगढ़ राज्य की एक महत्वपूर्ण योजना छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना के बारे में बताना जा रहे हैं हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

आज हम आपको छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा शुरू की एक नई योजना के बारे में जानकारी देंगे जो छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिकों के लिए चलाई जा रही है. इस योजना के अंतर्गत मनरेगा में काम करने वाले मज़दूरों को खाने के लिए टिफिन दिया जायेगा.  जिससे मनरेगा में काम करने वाले मज़दूर अपने खाना इस टिफिन में लेकर आ सके। छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा शुरू की की इस योजन का नाम छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना है. इस योजना का सीधा लाभ राज्य के मज़दूरों को दिया जायेगा. अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के नागरिक है तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए काफी फ़ायदेमंद हो सकता है.

इस छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने अपने राज्य के मनरेगा में काम करने वाले मजदूरों के लिए की है इसलिए इस योजना का नाम  छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत मनरेगा में काम करने वाले मज़दूरों को उनके घर से खाना लाने के लिए तीन डिब्बो वाला टिफिन फ्री में वितरित किया जायेगा। इस छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के रायपुर शहर से की जाएगी।

Contents

छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना क्या है? | Chhattisgarh Muft Tiffin Yojna

छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के मनरेगा में काम करने वाले मज़दूरों को स्वस्थ खाना उपलब्ध करवाने के लिए छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना की शुरुआत की है। इस छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना के तहत राज्य सरकार राज्य के गरीब मजदूरों को टिफिन देने जा रही है क्योंकि ऐसा देखा गया है कि इन मज़दूरों के पास घर से अपना खाना लाने के लिए कोई टिफिन नही होता है और इस लिए मज़दूरर पोलीथिन या फिर कपडे में खाना लेकर आते है इससे मजदूरो के स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव पड़ता है।

इसलिए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार की इस योजना से अब राज्य के मज़दूरों को साफ एवं सुरक्षित भोजन प्राप्त होगा। इस योजना के लिए राज्य सरकार ने 28 करोड रुपए का बजट का प्रावधान किया है। राज्य के मज़दूरों को साफ एवं सुरक्षित खाना मिल सके इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण राज्य सरकार छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना की शुरुआत कर रही है।

इस छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग लगभग 11 लाख मनरेगा मज़दूरों को टिफिन वितरण किया जायेगा। योजना के अंतर्गत राज्य सरकार राज्य के मज़दूरों को पौष्टिक आहार उपलब्ध करवाना चाहती है जिससे राज्य के सभी मज़दूरों को शुद्ध खाना मिल सके और वो स्वस्थ रहे।

योजना का नाम छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना
किसके द्वारा शुरू की गईछत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के द्वारा
किस राज्य में शुरू की गईछत्तीसगढ़
कब शुरू होगी     10 अगस्त 2022
योजना का लाभ   11 लाख मनरेगा मजदूरों को
योजना की देख रेखछत्तीसगढ़ श्रम विभाग द्वारा

छत्तीसगढ़ मुफ्त टिप्पणी योजना के लाभ (Benefits of Chhattisgarh Muft Tiffin Yojna)

इस छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना में आवेदन करने वाले मज़दूरों को इस योजना के कई लाभ मिलेंगे.

  • इस छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना के शुरू हो जाने पर राज्य के ग़रीब मज़दूरों को टिफिन मिल जायेगे जिससे अब उनको अपना खाना किसी कपडे में या फिर पोलीथिन में लेकर जाना नही पड़ेगा।
  • इससे मजदूरो को साफ और स्वच्छ खाना मिलेगा जिससे उनकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बहुत ही कम हो जाएंगी।
  • इस छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना से छत्तीसगढ़ राज्य के लगभग राज्य के 11 लाख मनरेगा मज़दूरों को लाभ पहुँचेगा। अब उनको मनरेगा में काम करने पर मुफ्त टिफिन भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

टिफिन वितरण प्रक्रिया – राज्य सरकार के द्वारा महीने भर में 1100000 लोगों को टिकट वितरण करना एक बहुत बड़ी चुनौती है योजना के अंतर्गत मनरेगा मज़दूरों को 3 डिब्बे वाला  टिफिन दिया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने 28 करोड रुपए में नागपुर की एक कंपनी को ठेका दिया है।

किन किन जिलों को फायदा होगा – योजना के फलस्वरुप राज्य के 27 जिलों को इस योजना से फायदा पहुंचेगा।

छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ (Essential Documents for Chhattisgarh Muft Tiffin Yojna)

अगर आप इस छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास इस योजना में आवेदन करने के लिए कुछ जरुरी कागजात होने जरुरी है इसके बाद ही आप इस योजना में आवेदन कर सकते है.

  • इस छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना का लाभ लेने के लिए मनरेगा मजदूरों के पास  अपना आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना का लाभ छत्तीसगढ़ राज्य के उन मनरेगा मजदूरो को दिया जायेगा जिन मजदूरो के पास उनका जॉब कार्ड है। बिना जॉब कार्ड के किसी भी मजदुर को इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के नागरिक ही ले सकते हैं इसलिए सभी मजदूरो के पास उनका स्थाई प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • अगर किसी मजदुर के पास उसका निवास प्रमाण पत्र नही है तो वह मजदुर अपना राशन कार्ड आवेदन फॉर्म के साथ लगा सकता है.
  • इस छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना में आवेदन फॉर्म के साथ आवेदन करने वाले मजदूर के पासपोर्ट साइज फोटो भी लगेगे इसलिए आवेदन करने वाले मजदूर के पास उसके फोटो  होना अनिवार्य है।

छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? 

अगर आप इस छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना में आवेदन करना चाहते है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इस नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को पढ़कर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है.

छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्र्शन 

छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना क्या है?

यह छत्तीशगढ़ सरकार के द्वारा राज्य के मजदूरों के हितो के लिए शुरू की गयी एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के तहत मजदूरों को मुफ्त टिफिन प्रदान किये जायेगे।

छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना क्यों शुरू की गई है?

छत्तीशगढ़ राज्य सरकार ने नरेगा में कार्य करने वाले नागरिको को मुफ्त टिफिन उपलब्ध करने के लिए की है ताकि नरेगा में काम करने वाले नागरिको के लिए दो वक्त का खाना मिल सके.

छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना की शुरूआत किसने की?

इस छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने अपने राज्य के मनरेगा में काम करने वाले मजदूरों के लिए की है

छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना का लाभ किस्से प्रदान किया जायेगा?

छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना का लाभ मुख्य रूप से मनरेगा में काम करने वाले मजदूरों के लिए की है

छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना का लाभ लाभ किससे नहीं [प्रदान किया जायेगा?

छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना का लाभ बिना जॉब कार्ड के किसी भी मजदुर को इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।

छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना का लाभ कितने मजदूरों को प्रदान किया जायेगा?

छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना का लाभ राज्य के लगभग 1100000 लोगों को दिया जायेगा।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको छत्तीसगढ़ राज्य की एक महत्वपूर्ण योजना “छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना “ के बारे में बताया। हमने अपने साथी कल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। लेकिन अभी तक इस के ऑनलाइन आवेदन शुरू नहीं हुए हैं इसलिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहें जैसे ही ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होगी हम आपको बता देंगे धन्यवाद।

2 thoughts on “छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना | रजिस्ट्रेशन | छत्तीसगढ़ मुक्ति योजना”

  1. Tifin yojna start kar rahe batenge total 110000 lakh tifin or bajat 2800000 karod ka wah Kya bat h man lo tifhin 200rs bhi padta waise shop me loge to 200rs tifin nai padta fir bhi man lo ek tifhin 200rs ka h to 1100000*200=220000000 itna hua Baki paise kaha jayenge waise tifhin dibba 100 se 150 RS me shop me mil jata Lekin agr company se laoge to wo 50rs hi padega ya man Liya 100rs company me pada to 1100000*100=110000000 bas itna mtlb paisa lagega Kam or jyada ka bajat Baki paisa Jeb me jayega Kya ya Baki paise v bant doge. Sab jagah corruption

    Reply

Leave a Comment