पेनी स्टॉक क्या होते है? | पेनी स्टॉक्स में निवेश कैसे करे? | What is penny stock

आज भारत में अधिकांश लोग फास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी (Fast internet connectivity) के कारण शेयर मार्केट की ओर अधिक आकर्षित (Attract) हो रहे हैं क्योंकि यह एक ऐसा बाजार है जहां लोग कुछ रुपए इन्वेस्ट करके बहुत सारा पैसा कमा सकते है। वर्तमान समय में कई बड़े-बड़े लोग हैं इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन शेयर मार्केट (Online share market) में निवेश करके कमाई कर रहे हैं।

जिन्हें देखकर अन्य लोग भी शेयर मार्केट की ओर आकर्षित हो रहे हैं। इन निवेशकों (Investors) में कुछ ऐसे निवेशक हैं जो कम रिस्क लेकर अधिक इन्वेस्ट करते हैं और वहीं कुछ ऐसे निवेशक हैं जो हाई रिस्क लेकर छोटे प्राइस वाले शेयर्स (Small priced shares) अर्थात् पैनी स्टॉक्स में पैसा लगाकर अच्छा रिटर्न कमा रहे है जो लोग शेयर मार्केट में नए हैं उनके लिए हम बता दें कि Penny Stocks ऐसे शेयर्स होते हैं जिनकी कीमत काफी कम होती है

लेकिन इन पर बहुत अधिक रिटर्न (Returns) कमाया जा सकता है परंतु अभी भी अधिकांश लोग हैं जो पेनी स्टॉक्स के बारे में नहीं जानते हैं इसलिए आज हम आप सभी के लिए अपने इस पोस्ट के माध्यम से पेनी स्टॉक्स क्या होते हैं? (What are penny stocks?) के बारे में विस्तार से जानकारी शेयर करेंगे इसलिए आप भी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए पेनी स्टॉक्स के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो अंत (Last) तक हमारे साथ बने रहे।

पेनी स्टॉक क्या होते हैं? What are penny stocks?

पैनी स्टॉक का अर्थ सिक्का होता है जिसे बहुत ही कम मूल्य पर कोई भी व्यक्ति आसानी से खरीद (Buy) सकता है पैनी स्टॉक के अंतर्गत ऐसी कैप कंपनियां आती हैं जिनके मूल्य (Price) बहुत अधिक कम होते हैं यानी कि इन कंपनियों के स्टॉक को बहुत ही कम प्राइस पर मिल जाते हैं, जिसकी वजह से इन्हें पेनी स्टॉक्स (Penny stocks) के नाम से जाना जाता है।

पेनी स्टॉक क्या होते है पेनी स्टॉक्स में निवेश कैसे करे What is penny stock

आसान शब्दों में कहें तो जिन शेयर्स (Shares) की कीमत $5 अमेरिकन डॉलर से नीचे होती है तथा भारत में ₹50 से नीचे होती है, उन्हें पैनी स्टॉक (Penny stock)  श्रेणी में रखा जाता है। हालांकि इस प्रकार के शेयर्स को खरीदने पर खतरा (Riske)अधिक होता है लेकिन इन्हें खरीदकर हाई रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है। जिसकी वजह से अधिकतर निवेशक (Investors) पेनी स्टॉक्स को खरीदते हैं।

पेनी स्टॉक के पॉपुलर होने की क्या वजह है?

वर्तमान समय में पैनी स्टॉक्स बहुत अधिक लोकप्रिय (Popular) हैं इनके पॉपुलर होने की बहुत सारी भेजे हैं जिसकी वजह से इन्हें स्टॉक मार्केट (Stock market) के फील्ड में मल्टीबैगर के नाम से भी जाना जाता है आइए पैनी स्टॉक्स के पॉपुलर होने की वजह (reason) के बारे में जानते हैं-

कम निवेश में अधिक मुनाफा

छोटी मार्केट कैप होने की वजह से इन स्टॉक के शेयर्स बहुत तेजी से बढ़ते और घटते हैं अर्थात पेनी स्टॉक्स में निवेश करने वाले निवेशक बहुत ही कम समय में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं या उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है परिणाम जल्दी सामने आने की वजह से इसे अधिक पसंद किया जाता है।

छोटी कंपनियों के लिए है लाभकारी

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अधिकतर लोग बड़ी कंपनियों में निवेश करते हैं जिसकी वजह से छोटी कंपनियों को फंडिंग जुटाने के लिए छोटे स्टॉक्स की मदद लेनी पड़ती है। छोटी कंपनियों के बिजनेस को बड़ा करने के लिए पेनी स्टॉक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

कम कीमत में अधिक संभावनाएं

पेनी स्टॉक्स की कीमत काफी कम होती है जिसकी वजह से इनके प्राइस बहुत तेजी से बढ़ते और घटते हैं कई बार तो इनकी कीमत 5 गुना तक बढ़ जाती है जिसकी वजह से छोटे स्टॉक्स में अधिकतर निवेशक निवेश करना अधिक पसंद करते हैं।

अधिक रिस्क के साथ अधिक रीवार्ड्स

यह ऐसे स्टॉप होते हैं जिनका मार्केट कैप काफी छोटा होता है जिसकी वजह से कंपनी के फ्यूचर फेशियल का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है इसीलिए पेनी स्टॉक्स कभी भी बढ़ते और घटते रहते हैं, जिसकी वजह से इनका भरोसा नहीं किया जा सकता हालांकि इनमें निवेश करके अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है।

खोजना है बहुत आसान

स्टॉक मार्केट में आज लगभग 2200 से अधिक पेनी स्टॉक्स मौजूद हैं जिनकी कीमत भारत में ₹50 से नीचे है जिन्हें आप आसानी से खोज सकते हैं ऑनलाइन ट्रेडिंग के दौरान यह स्टॉप्स सबसे अधिक एक्सचेंज किए जाते हैं।

क्या पैनी स्टॉक में इन्वेस्ट करना चाहियें?

अब आप सभी पेनी स्टॉक्स के बारे में काफी कुछ जान चुके हैं लेकिन अभी भी आपके मन में यह प्रश्न (Question) जरूर होगा कि क्या पेनी स्टॉक में इन्वेस्ट करना चाहिए? तो मेरी राय में आपको पेनिस टॉप से दूर रहना चाहिए क्योंकि एक समझदार निवेशक (Sensible investors) सदैव ऐसी कंपनियों में निवेश करना पसंद करता है जो फाइनेंसियली स्ट्रोंग हो।

क्योंकि निचले स्तर की मार्केट कैप वाली कंपनियों का कोई भरोसा (Trust) नहीं होता है। फिर भी यदि कोई ऐसी कंपनी है जिसकी फ्यूचर ग्रोथ पॉसिबिलिटी (Future growth Possibility) बहुत अधिक है लेकिन उसके शेयर्स वास्तविक कीमत से कम चल रहे हैं तो ऐसे पेनी स्टॉक में निवेश (Investment) करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

पेनी स्टॉक्स में निवेश कैसे करे? How to Invest in Penny Stocks?

अगर आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं तथा आप पेनी स्टॉक में निवेश (Investment) करने का मन बना चुके हैं तो नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करके आप बड़ी आसानी से पेनी स्टॉक्स (Penny stocks) में निवेश कर सकते हैं।

  • पेनिस टॉप खरीदने के लिए सबसे पहले आपको डीमेट अकाउंट ओपन करना होगा जिसे आप किसी भी स्टॉक ब्रोकर एप्लीकेशन जैसे एंजेल वन से ओपन कर सकते हैं।
  • एंजल वेब एप्लीकेशन डाउनलोड करने के पश्चात आपको अपना अकाउंट बनाना होगा।
  • अकाउंट सफलतापूर्वक बनने के बाद आपको ट्रेड सेक्शन में जाकर कोई भी कम कीमत का स्टॉक को ऑर्डर कर लेना है।
  • अपने पसंदीदा कंपनी के शेयर खरीदने के बाद कुछ ही दिनों के अंदर आपको शेयर से होने वाले प्रॉफिट या नुकसान के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

Penny Stocks Related FAQs

पेनी स्टॉक क्या है?

यह छोटी मार्केट कैप कंपनी के द्वारा जारी किए जाने वाले शेयर्स है जिनकी कीमत ₹50 या अमेरिकन डॉलर में 5 से कम होती है।

क्या पेनी स्टॉक्स में निवेश करना सुरक्षित है?

जी नहीं पेनी स्टॉक्स ऐसे स्टोक्स होते हैं जिनकी मार्केट वाली बहुत तेजी से बढ़ती और घटती है जिसकी वजह से इनमें निवेश करना सुरक्षित नहीं है लेकिन अगर आप कम समय में अधिक रिटर्न कमाना चाहते हैं तो इसमें निवेश कर सकते हैं।

भारत में कितने पेनी स्टॉक्स मौजूद है?

वर्तमान समय में 2200 से भी पेनी स्टॉक्स मौजूद है आप जिस में चाहे उसमें इनवेस्टमेंट करके हाई रिटर्न कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

अक्सर लोग बड़ी कंपनियों में निवेश करते हैं ताकि उन्हें अधिक नुकसान उठाना ना पड़े लेकिन शेयर मार्केट में बड़ी कंपनियों में निवेश करने के बाद मुनाफा कमाने में काफी समय लगता है इस स्थिति में आप पेनी स्टॉक्स में निवेश कर सकते हैं. जिनके बारे में आज हमने अपनी वेबसाइट के इस लेख के माध्यम से पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक प्रदान की है आशा करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर के नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपनी राय हमें जरूर बताएं।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।