प्रधानमंत्री जनमन योजना 2024 | लाभ, पात्रता, उद्देश्य व अप्लाई प्रक्रिया | PM Janman Yojana 2024 Kya hai in Hindi 

|| प्रधानमंत्री जनमन योजना 2024 क्या है? | PM Janman Yojana 2024 Kya hai in Hindi  | प्रधानमंत्री जनमन योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2024 | प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत मिलने वाली सुविधाएं | प्रधानमंत्री जन मन योजना 2024 के लाभ  | Benefits of Pradhan Mantri Jan Man Yojana 2024 ||

भारत सरकार के द्वारा आदिवासी विशेष कमजोर जनजाति समूह के लोगो को एक खुशाल जीवन प्रदान करने और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान यानी PM Jan man Yojana 2024 को शुरू करने का ऐलान किया है। इस योजना के द्वारा सरकार आदिवासी समाज के लोगों को एक अच्छा जीवन प्रदान करने के लिए आजीविका के अफसर और बुनियादी सुविधाओं को उपलब्ध कराने का कार्य करेगी। जिसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा अलग से बजट निर्धारित किया गया है जो कि पहले की तुलना में 6 गुना अधिक है।

प्रधानमंत्री जनमन योजना 2024 के माध्यम से आदिवासी समूह और आदिम जनजातियों के लोगों को लाभ प्रदान करेगी अगर आप भी आदिवासी समूह या आदिम जनजाति से संबंध रखते हैं और आपको अभी तक पीएम जनमन योजना के संबंध में जानकारी नहीं है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा ध्यान पूर्वक अंतिम तक पढ़ने की आवश्यकता है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपके लिए प्रधानमंत्री जन मन योजना 2024 से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध कराने वाले है।

इस लेख में हम आपको बताएंगे की Pradhan Mantri Jan Man Yojana kya hai in Hindi और इसके माध्यम से आदिवासी समूह को लोगों को क्या-क्या सुविधा प्रदान की जाएगी ताकि आप सभी को इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त करने के दौरान किसी भी तरह की असुविधा का सामना करना ना पड़े और आप अपने घर पर बैठे-बैठे इस योजना के संबंध में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकें।

Contents show

प्रधानमंत्री जनमन योजना 2024 क्या है? | PM Janman Yojana 2024 Kya hai in Hindi 

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2024 की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 नवंबर 2024 को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर झारखंड राज्य के खूंटी जिले में बिरसा मुंडा की जयंती पर पीएम जनजातीय आदिवासी न्याय महा अभियान को संबोधित करते हुए पीएम जनमन योजना (PM PVTG Yojana) की है।

PM Janman Yojana 2024 Kya hai in Hindi 

इस योजना को विशेष रूप से देश के आदिवासियों एवं आदिम जनजातियों के कल्याण हेतु प्रारंभ किया गया है। PM Janman Yojana 2024 के तहत सरकार के द्वारा उन सभी लोगों को सभी मूलभूत सुविधाएं एवं आजीविका के अवसर प्रदान किए जाएंगे जो जंगलों में रहते है और उनके पास आय का कोई भी साधन उपलब्ध नहीं है। 

जिसके लिए प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा 24000 करोड रुपए के बजट के साथ इस योजना को लांच किया गया है। प्रधानमंत्री जनमन योजना के द्वारा सरकार आदिवासियों को स्वस्थ और पोषण के साथ-साथ रहना-सहना जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराएगी ताकि आदिवासी एवं आदिम जनजाति के लोगों को एक बेहतर जीवन प्रदान किया जा सके।

अगर आप भी प्रधानमंत्री जी के द्वारा शुरू की गई PM Janman Yojana 2024 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख पर आए हैं तो यहां हमने आपके लिए इस योजना से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी जैसे- इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता मापदंड, आवश्यक दस्तावेज और लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया के संबंध में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है। 

प्रधानमंत्री जनमन योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2024

हमारे भारत देश में कई ऐसे वन्य क्षेत्र हैं जहां लोग जंगलों में अपना जीवन यापन कर रहे हैं ऐसे लोगों तक सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजना और सेवाओं का लाभ नहीं मिल पाता है जिसकी वजह से जंगलों में निवास करने वाले आदिवासियों एवं आदिम जनजाति के लोगों को अपना जीवन गुजारने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है इन्हीं परेशानियों को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने PM Jan man Yojana को प्रारंभ किया है। 

इस कल्याणकारी योजना को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य देश के आदिवासियों एवं आदिम जनजाति के समुदाय के लोगों का समुचित विकास करना है जिसके लिए राज्य सरकार के द्वारा आदिवासी जनजातियों के परिवारों को सड़क और दूरसंचार कनेक्टिविटी, बिजली पहुंचाने, सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल, आदि सुविधाये उपलब्ध कराई जाएगी ताकि आदिवासी जनजातियों के लोगों के जीवन में बदलाव लाकर उन्हें एक खुशहाल जीवन प्रदान किया जा सके।

अलग से किया जाएगा आदिवासी जातियों का विकास 

जैसा कि हमने आपको बताया कि भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (PM PVTG Yojana) को आदिवासियों के गौरव प्रतीक माने जाने वाले बिरसा मुंडा की जयंती पर शुरू करने का ऐलान किया है। इस योजना को शुरू करने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा है कि हमारा भारत देश लाखों की आबादी वाला देश है जहां 75 आदिवासी समुदाय एवं आदिम जनजाति के लोग निवास करते हैं इनमें से 22 हजार से भी लोग ऐसे हैं जो जंगलों में निवास करते है।

और विलुप्त की कदर पर खड़े है। प्रधानमंत्री जी ने कहा कि पहले की सरकारी आंकड़ों को जोड़ने का कार्य करती थी किंतु हमारी सरकार आंकड़ों को नहीं बल्कि जिंदगी को जोड़ना चाहती है। भारत सरकार के द्वारा शुरू किए गए पीएम जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (PM Jan man Yojana) के माध्यम से इन सभी विलुप्त हो रही जनजाति के लोगों को कई प्रकार की बुनियादी सेवाएं उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है। 

साथ ही साथ इन जातियों के लोगों का अलग से पूरा विकास सुनिश्चित करने के लिए सरकार के द्वारा शत प्रतिशत टीकाकरण, स्किल सेल रोग उन्मूलन, पीएमजेएवाई, टीबी उन्मूलन, पीएम सुरक्षित मातृत्व योजना, पीएम मातृ वंदना योजना, पीएम पोषण, पीएम जन योजना आदि योजनाओं को भी विकसित किया जाएगा. जिससे आदिवासी एवं आदिम जनजाति के लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और वह एक बेहतर जीवन यापन करके सभी मूलभूत सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री जन मन योजना के लिए बजट 

केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई PM PVTG Yojana 2024 के माध्यम से जंगलों में निवास करने वाले आदिवासियों एवं आदिम जनजाति के लोगों को सरकार पक्की सड़क और टेलीफोन कनेक्टिविटी, पावर, सुरक्षित घर, साफ पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण युक्त आहार के साथ साथ रहन-सहन आदि कई प्रकार की सुविधा विकसित करने का कार्य कर रही है।

आदिवासी समूह के लोगों को यह सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार के द्वारा 24000 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है अर्थात सरकार के द्वारा इन सभी आदिवासी जनजातियों के कल्याण हेतु 24000 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। जिससे लाखों की संख्या में आदिवासी समुदाय के लोगों को आजीविका के अवसर प्राप्त होंगे, साथ ही साथ उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। जिससे वह आत्मनिर्भर एवं सशक्त होकर एक खुशहाल जीवन व्यतीत कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री जन मन योजना 2024 के लाभ  | Benefits of Pradhan Mantri Jan Man Yojana 2024

प्रधानमंत्री जन धन योजना भारत देश के जंगलों में निवास करने वाले आदिवासियों एवं आदिम जनजातियों के लिए काफी लाभकारी साबित होगी। इस योजना के माध्यम से लाभार्थी लोगों को निम्नलिखित लाभ मिलेंगे, जिनमें से कुछ के संबंध में इस प्रकार से नीचे बताया जा रहा है –

  • पीएम जनमन योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आदिवासियों एवं आदिम जनजाति के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है।
  • इस योजना के द्वारा भारत सरकार आदिवासियों एवं आदिम जनजाति के लोगों को कई प्रकार की आजीविका के अवसर एवं अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराएगी।
  • PM Jan man Yojana के माध्यम से लाभार्थियों को पक्की सड़क, टेलीफोन कनेक्टिविटी, पावर, रहने के लिए घर, पीने योग्य साफ पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि सुविधा उपलब्ध कराएगी।
  • इन सभी सुविधाओं को सभी जरूरतमंद नागरिकों तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा 24000 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत मिलने वाली सुविधाओं का लाभ प्राप्त करके आदिवासी लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा।
  • यह योजना देश में विलुप्त हो रही आदिवासी जातियां के विकास एवं उन्हें आजीविका के अवसर प्रदान करने में अहम साबित होगी।
  • इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त करके जंगलों में रह रहे नागरिक को भी सभी मॉडर्न सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे.

प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत मिलने वाली सुविधाएं 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किए गए इस अभियान के माध्यम से कमजोर जनजातीय समूह के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम चलाए जाएंगे ताकि देश के सभी गत परिवार एवं बस्तियों में निवास करने वाले जनजातीय को बेहतर जीवन और स्थाई आजीविका के अवसर प्रदान करके आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाया जा सके.  अगर आप जानना चाहते हैं कि पीएम जनमन योजना के तहत क्या-क्या सुविधा मिलेगी तो इसकी लिस्ट निम्न प्रकार से नीचे दी गई है –

  • आदिवासियों को पक्की सड़क
  • टेलीफोन कनेक्टिविटी 
  • इलेक्ट्रिसिटी
  • पीने का साफ पानी
  • साफ वातावरण
  • शिक्षा स्वास्थ्य 
  • पोषण के प्रति जागरूक करना
  • पौष्टिक आहार
  • रहन-सहन के लिए सुरक्षित घर आदि की सुविधा प्रदान की जाएगी।

पीएम जनमन योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for PM Janman Yojana

भारत सरकार के द्वारा पीएम जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान 2024 को मुख्य रूप से जंगलों में निवास करने वाले आदिवासी जनजातियों के लिए शुरू किया गया है अर्थात इस योजना के माध्यम से मुख्य रूप से उन लोगों को लाभ प्रदान किया जाएगा, जो लोग जंगलों में अपने परिवारों के साथ जीवन यापन कर रहे हैं। इस अभियान या कहे कार्यक्रम की सबसे खास बात यह है कि इसके तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आदिवासियों एवं आदिम जनजाति के नागरिकों को आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से PVTG क्षेत्र में आने वाले सभी परिवारों को सीधे लाभ प्रदान किया जाएगा। 

PM Jan man Yojana Related FAQs

प्रधानमंत्री जनमन योजना क्या है? 

यह भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसे विशेष रूप से देश के आदिवासियों एवं आदिम जनजाति के लोगों के लिए शुरू किया गया है पीएम जनमन योजना के माध्यम से आदिवासी जाति के लोगों को कई प्रकार की सेवाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री जन मन योजना को कब और किसके द्वारा शुरू किया गया है?

प्रधानमंत्री जन मन योजना को 15 नवंबर 2024 को देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा झारखंड राज्य के खूंटी जिले में बिरसा मुंडा की जयंती पर पीएम जनजातीय आदिवासी न्याय महा अभियान के दौरान किया गया है।

पीएम जनमन योजना का लाभ किसे मिलेगा?

पीएम जनमन योजना का लाभ विशेष रूप से देश के 18 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में रहने वाले 75 आदिवासी समुदाय एवं आदिम जनजाति के लोगों को लाभ प्राप्त होगा।

प्रधानमंत्री जन मन योजना को प्रारंभ करने का उद्देश्य क्या है? 

भारत सरकार के द्वारा पीएम जनमन योजना 2024 को प्रारंभ करने का प्रमुख उद्देश्य देश के आदिवासी एवं आदिम जनजाति के लोगों को सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराकर एक खुशहाल जीवन प्रदान करना है ताकि आदिवासी जाति के लोगों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाया जा सके।

पीएम जनमन योजना के लिए कितना बजट निर्धारित किया गया है?

भारत सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से सभी जरूरतमंद नागरिकों की बुनियादी जरूरत को पूरा करने के लिए 24000 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

PM Janman Yojana 2024 के तहत लाभार्थियों को क्या-क्या लाभ मिलेंगे?

इस योजना के माध्यम से देश के सभी आदिवासी एवं आदिम जनजाति से संबंध रखने वाले लोगों को सरकार के द्वारा पक्की सड़के, रहने के लिए मकान, पौष्टिक आहार, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा।

निष्कर्ष 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई जनमन योजना देश के जंगलों में निवास करने वाले आदिवासियों की विलुप्त हो रही जनजाति को विलुप्ति से बचाने में बहुत ही लाभकारी होगी। साथ ही साथ इस योजना के शुरू होने से आदिवासियों को कई प्रकार की आजीविका के अफसर भी प्राप्त होंगे।।

हम उम्मीद करते हैं कि आप सभी के लिए इस आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री जनमन योजना 2024 क्या है? | PM Janman Yojana 2024 Kya hai in Hindi इसके संबंध में बताई गई जानकारी उपयोगी साबित रही होगी। अगर अभी भी आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई प्रश्न है या फिर आप प्रधानमंत्री जन मन योजना से संबंधित कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपने प्रश्नों को नीचे कमेंट सेक्शन में लिखकर हमसे पूछ सकते हैं.

इसके अतिरिक्त यदि आपको हमारे इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो और आपको लगता है कि किसी और व्यक्ति के लिए यह जानकारी उपयोगी साबित हो सकती है तो उसके साथ इस लेख को अवश्य शेयर करें।

Leave a Comment