बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना 2023 | लाभ, पात्रता, दस्तावेज व आवेदन कैसे करे? | Bihar Samagra Alankari Matsyaki Yojana

वर्तमान समय में लोग अपने घरों दफ्तरों हॉस्पिटल अत्यधिक किस सजावट के लिए विभिन्न प्रकार की चीजों का उपयोग करते हैं। जिनमें से आज के दौर में अलंकारी मछलियों के टैंक को सजावट के रूप में बहुत अधिक उपयोग किया जा रहा है। आप सभी ने भी कई जगहों पर फिश पॉट को देखा होगा जहां लोग विभिन्न प्रकार की मछलियों को रखते हैं यही कारण है कि आज मार्केट में अलंकारी मछलियों का व्यापार बहुत तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन अलंकारी मछलियों का पालन करने वाले लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

जिसे देखते हुए बिहार राज्य की राज्य सरकार ने बिहार राज्य में अलंकारी मछलियों थोक, खुदरा, ब्रीड, शौकिया पालनकर्ता आदि को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए हाल ही में बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना 2023 (Bihar Samagra alankari fisheries scheme 2023) को शुरू करने की घोषणा कर दी है ताकि बिहार राज्य में अलंकारी मछलियों का कारोबार करने वाले लोग और भी सशक्त और मजबूत बने।

अगर आप भी बिहार राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना 2023 (Bihar Samagra Alankari Matsyaki Yojana 2023) का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारा यह लेखन तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख के माध्यम से हमने इस योजना से संबंधित पात्रता मानदंड दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से उपलब्ध कराई है जो आपके बहुत ही काम आएगी तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए चलिए शुरू करते है-

Contents

बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना 2023 क्या है? (What is Bihar Samagra Alankari Matsyaki Yojana 2023?)

बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा नागरिकों के हितों के लिए कई प्रकार की योजना का आयोजन किया गया है जिसका लाभ बिहार राज्य में रहने वाले लाखों परिवार उठा रहे हैं हाल ही में बिहार राज्य में अलंकारी मछलियों का कारोबार करने वाले लोगों को आर्थिक मदद पहुंचाने तथा अलंकारी मछलियों के कारोबार को बढ़ावा देने के लिए बिहार राज्य के मुख्यमंत्री के द्वारा बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना 2023 (Bihar Samagra Alankari Matsyaki Yojana 2023) को शुरू कर दिया गया है। जिसके अंतर्गत मछली पालन हेतु तालाब निर्माण करवाने पर बिहार सरकार की ओर से 50% अनुदान प्रदान किया जाएगा तथा SC/ST वर्ग के आवेदकों को 50 से 70% तक का अनुदान दिया जाएगा।

समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना 2023 लाभ पात्रता दस्तावेज व आवेदन कैसे करे Bihar Samagra Alankari Matsyaki Yojana

बिहार प्रशासन के द्वारा शुरू की गई इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत सभी अलंकारी थोक, खुदरा एल, ब्रीडर, शौकिया पालनकर्ता आदि को अलंकारी मछलियों के कारोबार करने वाले नागरिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे। बिहार राज्य में अलंकारी मछलियों का कारोबार करने वाले जो भी इच्छुक नागरिक बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना 2023 (Bihar Samagra Alankari Matsyaki Yojana 2023) के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो वह बिहार राज्य के मत्स्य संसाधन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप भी समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना बिहार का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने जा रहे है लेकिन आपको बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना 2023 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें? (How to apply under Samagra alankari fisheries scheme 2023?) के बारे में जानकारी नहीं है तो आपकी सुविधा के लिए इस आर्टिकल के निचले हिस्से में हमने इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप उपलब्ध कराई है इसलिए अंत तक आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

योजना का नाम बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना
साल 2022
विभाग मत्स्य संसाधन विभाग, बिहार
लाभार्थी अलंकारी थोक, खुदरा ,ब्रीडर ,शौकिया पालनकर्ता
उद्देश्य अलंकारी मछलियों के कारोबार को सतत और टिकाऊ बनाना
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
वेबसाइट http://fisheries.bihar.gov.in

बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना 2023 का उद्देश्य Purpose of Bihar Samagra Alankari Matsyaki Yojana 2023

बिहार राज्य सरकार के द्वारा अलंकारी यानी सजावटी मछलियों का पालन करने वाले नागरिकों के लिए आयोजित की गई Bihar Samagra Alankari Matsyaki Yojana 2023 को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य में निवास करने वाले सभी अलंकारी थोक, खुदरा ,ब्रीडर ,शौकिया पालनकर्ता को कारोबार को बढ़ावा देने के लिए आर्थिक मदद प्रदान करना है ताकि बिहार राज्य में अलंकारी मछलियों के व्यापार को बढ़ावा दिया जा सके। जिसके लिए सरकार लाभार्थियों को तलाब निर्माण हेतु अनुदान राशि प्रदान करेगी ताकि सजावटी मछली पालनकर्ताओं बिना किसी आर्थिक तंगी के अपना व्यवसाय सफलतापूर्वक चला सके।

बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना 2023 के लाभ Benefits of Bihar Samagra Alankari Matsyaki Yojana 2023

बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना के अंतर्गत आवेदन करने से पूर्व आपको यह भी जान लेना चाहिए कि आपको Bihar Samagra Alankari Matsyaki Yojana 2023 के अंतर्गत कौन कौन से लाभ मिलेंगे, आपकी सुविधा हेतु हमने इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ की लिस्ट नीचे उपलब्ध कराई है जिन्हे पढ़ कर आप भी बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना 2023 के लाभ के बारे में जान सकेंगे।

  • बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना 2023 का लाभ बिहार राज्य के सभी अलंकारी मछली पालन करने वाले नागरिकों को मिलेगा।
  • बिहार सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत अलंकारी थोक, शौकिया पालनकर्ता, खुदरा, ब्रीडर और व्यवसायी अलंकारी मछलियों का व्यापार को तालाब निर्माण के लिए अनुदान राशि प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार सभी वर्ग के लोगो के लिए तालाब निर्माण के लिए 50% अनुदान राशि तथा एससी और एसटी वर्ग के लाभार्थियों के लिए 70% तक अनुदान राशि प्रदान करेगी।
  • बिहार राज्य सरकार के द्वारा आयोजित इस योजना का लाभ सभी पात्र नागरिकों को मिले इसीलिए इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया का निर्धारण किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से मिलने वाली अनुदान राशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे हस्तांतरित की जाएगी।
  • Bihar Samagra Alankari Matsyaki Yojana 2023 के शुरू होने से राज्य में अलंकारी मछलियों के व्यापार को बढ़ावा मिलेगा.
  • जिससे कि राज्य में बेरोजगारों के समक्ष रोजगार के नए अवसर उत्पन्न होंगे और राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी भी कम होगी।

बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना के लिए पात्रता मापदंड Eligibility Criteria for Bihar Samagra Alankari Matsya Ki Yojana

जो भी इच्छुक नागरिक Bihar Samagra Alankari Matsyaki Yojana 2023 के अंतर्गत आवेदन करके लाभ लेना चाहते हैं उन्हें पहले सरकार द्वारा निर्धारित की गई निम्नलिखित पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा जो सूचीबद्ध रूप में नीचे बताई गई हैं –

  • लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी का स्थाई रूप से बिहार राज्य का निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास तालाब निर्माण के लिए स्वयं की भूमि होना जरूरी है।
  • बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना के अंतर्गत मिलने वाली अनुदान राशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे प्रदान की जाएगी इसलिए आवेदक के पास बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है।
  • बिहार राज्य में निवास करने वाले सभी वर्ग के नागरिक Bihar Samagra alankari fisheries scheme 2023 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए पात्र माने जाएंगे।

बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना 2023 के लिए जरूरी दस्तावेज Documents required for Bihar Samagra Alankari Matsyaiki Yojana 2023

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि बिहार सरकार के द्वारा आयोजित बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा जिसके दौरान आपको कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करने की आवश्यकता होगी. अगर आप जानना चाहते हैं कि Bihar Samagra alankari fisheries scheme 2023 का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत होगी तो उसके लिस्ट नीचे बताई गई है-

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मतदाता पहचान प्रमाण पत्र
  • अपघटन राजस्व रसीद
  • भूमि स्वामित्व का प्रमाण पत्र
  • भूमि पर निर्मित तालाब और जमीन का नक्शा
  • बैंक खाता विवरण
  • एक्टिव मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना 2023 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें? (How to apply under Samagra alankari fisheries scheme 2023?)

अगर आप भी बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना 2023 (Bihar Samagra alankari fisheries scheme 2023) के अंतर्गत आवेदन करने जा रहे हैं तो आप नीचे बताए जाने वाले आसान स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण कर सकते है, जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध है-

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को सर्वप्रथम बिहार पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग की Official website पर जाना होगा।
  • आप चाहे तो दिए गए लिंक http://fisheries.bihar.gov.in/ पर क्लिक करके डायरेक्ट पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग, बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • अब आपकी स्क्रीन पर Department of animal and fisheries resources, Bihar की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • यहां आपको वित्तीय वर्ष (2022-23) की योजनाओं के लिए आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें का एक Link मिलेगा, इस पर क्लिक कर दीजिए।
समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना
  • क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में आपको It is mandatory to register for the application का लिंक दिखाई देगा, अब इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर एक Login form open हो जाएगा आपको नीचे दिए गए New registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना 2023 का Application form ओपन हो जाएगा।
  • इस पंजीकरण फॉर्म में पूछी गई सभी Details को ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा और फिर मांगे के सभी Documents को अपलोड करना है।
  • इतना करने के बाद आपको नीचे दिए गए OTP Send button पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • इस ओटीपी को आप को दिए गए बॉक्स में दर्ज करना होगा और फिर Capture code एंटर करके Submit बटन पर क्लिक करना है।
  • अब बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना 2023 के अंतर्गत आप का Registration हो जाएगा.
  • आपके आवेदन पत्र का सत्यापन होने के बाद इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली अनुदान राशि आपके Bank accounts में प्रदान कर दी जाएगी।

Bihar Samagra Alankari Matsyaki Yojana 2023 Related FAQs

बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना 2023 क्या है?

यह बिहार राज्य सरकार के द्वारा अलग कार्य मछलियों का कार्य करने वाले नागरिकों के लिए आर्थिक मदद प्रदान करने हेतु शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है जिसे बिहार राज्य के सभी जिलों में शुरू कर दिया गया है।

बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना के अंतर्गत क्या लाभ मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थियों को सरकार अलंकारी मछलियों का पालन करने के लिए तालाब निर्माण हेतु अनुदान राशि प्रदान करेगी।

समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना 2023 के अंतर्गत कितना अनुदान मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थियों को बिहार सरकार के द्वारा मत्स्य पालन हेतु तालाब निर्माण करवाने के लिए 50% से लेकर 70% तक अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।

एसटी और एससी वर्ग के नागरिकों को बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना के अंतर्गत कितना अनुदान मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत एसटी एवं एससी वर्ग के अलंकारी मछली का पालन करने वाले नागरिकों को 50% से लेकर 70% तक अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।

Bihar Samagra alankari fisheries scheme 2023 का लाभ किसे मिलेगा?

बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना अलंकारी थोक, खुदरा एल, ब्रीडर, शौकिया पालनकर्ता आदि को अलंकारी मछलियों के कारोबार करने वाले नागरिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा?

Bihar Samagra Alankari Matsyaki Yojana 2023 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आपको बिहार मत्स्य संसाधन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

निष्कर्ष

आज हमने आपको बिहार राज्य सरकार के द्वारा अलंकारी मछलियों का कारोबार करने वाले नागरिकों के लिए आयोजित की गई बिहार समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना 2023 क्या है? (What is Bihar Samagra Alankari Matsyaki Yojana 2023?) से जुड़ी हर एक जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध कराई है। अगर अभी भी आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपने प्रश्न हमसे पूछ सकते हैं हम आपके द्वारा की जाने वाली प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करेंगे.

Leave a Comment