मध्य प्रदेश छात्र विमर्श पोर्टल | लाभ, पात्रता, दस्तावेज व आवेदन प्रक्रिया (What is Madhya Pradesh student Vimarsh Portal)

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कोविड-19 वायरस ने पूरी दुनिया में हाहाकार मजा आया हुआ था। जिसकी वजह से हर एक चीज रुक सी गई थी इस बीच छात्रों को अपनी शिक्षा प्राप्त करने में भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था इस बीच हमें ऑनलाइन शिक्षा का असली चेहरा देखने को मिला। भारत में कोविड-19 वायरस के दौरान सभी स्कूलों के शिक्षकों ने अपने छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा देना प्रारंभ किया था। ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए तथा छात्रों और शिक्षकों सरकार के द्वारा कई अहम कदम उठाए गए थे.

इसी बीच मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य के स्कूलों में पढ़ाई कर रहे छात्रों एवं शिक्षकों हेतु एक ऑनलाइन पोर्टल लांच किया गया जिसका नाम एमपी विमर्श पोर्टल 2023 (MP Vimarsh Portal 2023) है। मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा लांच किए गए विमर्श पोर्टल पर राज्य के छात्रों एवं शिक्षकों के लिए सभी महत्वपूर्ण शैक्षिक सामग्री, प्रश्न पत्र, रिजल्ट तथा अंतिम तिथि जांचने से जुड़ी हर एक सुविधा प्रदान की जाती है लेकिन अभी भी बहुत सारे ऐसे छात्र एवं शिक्षक हैं,

जिन्हें एमपी विमर्श पोर्टल 2023 पर लॉगिन की प्रक्रिया (Process of login on MP Vimarsh Portal 2023) के बारे में जानकारी नहीं है। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम विमर्श पोर्टल 2023 लॉगइन प्रक्रिया और विमर्श पोर्टल पर परिणाम कैसे देखें? के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे. अगर आप भी उपरोक्त सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने की जरूरत है।

Contents

मध्य प्रदेश छात्र विमर्श पोर्टल क्या है? (What is Madhya Pradesh student Vimarsh Portal 2023)

भारत में कोविड-19 के दौरान छात्रों को अपनी पढ़ाई करने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा कई ऐसे छात्र थे जो अपने दम पर अपनी शिक्षा नहीं कर सकते थे जिसकी वजह से उनका समय बर्बाद हो रहा था इसी बात को मध्य नजर रखते हुए मध्य प्रदेश प्रशासन के द्वारा राज्य में ऑनलाइन शिक्षा सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए तथा राज्य के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र को शिक्षा संबंधित सभी सामग्री प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया Madhya Pradesh student Vimarsh Portal 2023 एक ऑनलाइन शैक्षिक पोर्टल है.

मध्य-प्रदेश-छात्र-विमर्श-पोर्टल

इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से मध्य प्रदेश राज्य के स्कूलों में पढ़ाई कर रहे 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के सभी छात्रों के लिए हर एक जरूरी सुविधाएं जैसे- प्रश्न पत्र, पाठ्यक्रम में शिक्षकों की आपत्तियों की जानकारी, प्रशिक्षण वीडियो के ट्यूटोरियल वीडियो इत्यादि उपलब्ध हैं जिन्हें कोई भी छात्र आसानी से उपयोग कर सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एमपी विमर्श पोर्टल 2023 (MP Vimarsh Portal 2023) को मध्य प्रदेश में लोक शिक्षा निदेशालय के द्वारा कोविड-19 के दौरान लॉन्च किया गया था, जिसे राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान पोर्टल के नाम से भी जाना जाता है।

इस पोर्टल को विशेष रुप से मध्य प्रदेश राज्य के स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों और स्टाफ सदस्यों को उचित शिक्षा सामग्री और सूचनाएं प्रदान करना था परंतु अभी भी हमारे बीच बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो मध्य प्रदेश विमर्श पोर्टल 2023 (Madhya Pradesh Vimarsh Portal 2023) के संबंध में नहीं जानते हैं इसलिए अगर आप भी मध्य प्रदेश विमर्श पोर्टल 2023 के संबंध में हर एक जानकारी प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं तो अंत तक हमारे साथ बने रहे-

मध्य प्रदेश छात्र विमर्श पोर्टल का उद्देश्य Purpose of Madhya Pradesh Student Consultation Portal

यह बात आप सभी भली-भांति जानते हैं कि जब भारत में कोविड-19 पहला तब पूरी अर्थव्यवस्था अस्त व्यस्त हो गई थी अधिकतर स्कूलों में पढ़ाई करने वाले छात्रों को अपनी पढ़ाई करने में बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था जिसकी वजह से बहुत से ऐसे छात्र थे जो अपनी पढ़ाई करने में असमर्थ थे इसी समस्या के निदान हेतु मध्य प्रदेश सरकार ने विमर्श पोर्टल एमपी को लांच किया. मध्य प्रदेश प्रशासन के द्वारा इस ऑनलाइन पोर्टल को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य उन सभी शिक्षकों एवं स्टाफ सदस्यों को शिक्षा एवं सूचना प्रदान करना था जो मध्य प्रदेश राज्य के स्कूलों में पढ़ाई कर रहे बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान कर रहे थे.

मध्य प्रदेश छात्र विमर्श पोर्टल के लाभ Benefits of Madhya Pradesh Student Consultation Portal

Vimarsh Portal MP को मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की सुविधाओं के साथ लांच किया गया था जिसके अंतर्गत छात्र और शिक्षक को निम्नलिखित लाभ प्रदान हुए जिन की पूरी लिस्ट नीचे दी गई है जैसे-

  • ऑनलाइन पोर्टल पर शिक्षकों के लिए बहुत ही लाभकारी था क्योंकि इस पोर्टल पर शिक्षक छात्रों के लिए किसी भी विषय पर ऑनलाइन वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते है।
  • मध्यप्रदेश विमर्श पोर्टल पर शिक्षकों के अतिरिक्त छात्रों की सुविधा हेतु कई सारे ऑप्शन दिए गए हैं।
  • यहां 9वीं 10वीं 11वीं और 12वीं कक्षा की छात्राओं के प्रश्न पत्र के अतिरिक्त सभी आवश्यक सामग्री उपलब्ध है।
  • Vimarsh Portal MP के माध्यम से छात्र अपनी पढ़ाई से जुड़ी किताबें, वीडियो तथा अन्य शिक्षा सामग्री घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं।
  • यहां हर प्रकार के छात्रों के लिए शिक्षा प्राप्त करने के लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं जैसे विकलांगों के लिए एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के ऑडियो संकरण मौजूद है।
  • मध्य प्रदेश विमर्श पोर्टल की सबसे खास बात यह है कि इस पोर्टल पर छात्र शिक्षकों से तथा शिक्षक छात्रों से सवाल पूछ सकते हैं।

विमर्श पोर्टल के लिए पात्रता विमर्श पोर्टल के लिए पात्रता Eligibility for Vimarsh Portal Eligibility for Vimarsh Portal

एमपी विमर्श पोर्टल के अंतर्गत केवल भाई शिक्षक और छात्र अपना पंजीकरण कर सकते हैं जो मध्य प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित की गई योग्यताओं की पूर्ति करेगा आपकी सुविधा के लिए हमने इस पोर्टल के लिए निर्धारित पात्रता मापदंड के बारे में नीचे पूरी जानकारी दी है.

  • इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन केवल 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र और शिक्षक कर सकते हैं.
  • एमपी विमर्श पोर्टल 2023 के अंतर्गत केवल मध्य प्रदेश राज्य का निवासी ही योग्य माना जायेगा।
  • इस पोर्टल करने के लिए छात्र एवं शिक्षकों को अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा।

एमपी विमर्श पोर्टल के लिए दस्तावेज | Required Documents For MP Vimarsh Portal 

एमपी विमर्श पोर्टल 2023 पर पंजीकरण करने हेतु आपको कुछ जरूरी कागजात की भी आवश्यकता होगी अगर आप जानना चाहते हैं कि इस फोटो तो पंजीकरण करने के लिए आपको कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी तो नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • पहचान प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

मध्य प्रदेश विमर्श पोर्टल 2023 पीएलसी पंजीकरण कैसे करें? How to do Madhya Pradesh Vimarsh Portal 2023 PLC Registration?

अगर आप मध्य प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप एमपी विमर्श पोर्टल 2023 पीएलसी पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपकी सुविधा के लिए हमने नीचे कुछ आसान स्टेप बताएं हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से इस ऑनलाइन पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध है-

  • MP Vimarsh Portal 2023 पर पंजीकरण करने हेतु सबसे पहले आपको अपने फोन में मौजूद किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है और फिर http://www.vimarsh.mp.gov.in/ सर्च करना होगा.
  • जिसके बाद आपकी मोबाइल स्क्रीन पर एमपी विमर्श पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको पीएलसी का एक ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको लॉगइन या रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर आ जाएंगे जहां आपको पंजीकरण के लिए यहां क्लिक करें कल लिंक दिखाई देगा, इस लिंक पर क्लिक कीजिए।
  • जिसके बाद आपको यूआईडी विकल्प मिलेगा आपको इस पर क्लिक करके मांगी गई जानकारी दर्ज करनी है और फिर पंजीकरण बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने कुछ इस प्रकार का इंटरफ़ेस ओपन हो जाएगा यहां आपको अपना मोबाइल नंबर ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करके नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से Madhya Pradesh Vimarsh Portal 2023 पर पंजीकरण कर सकते हैं।

विमर्श पोर्टल के माध्यम से 9वी और 11वीं कक्षा का रिजल्ट कैसे चेक करें?

अगर आप मध्य प्रदेश के राज्य के स्कूलों में नौवीं अथवा 11वीं कक्षा में अध्ययन कर रहे हैं तथा इसके परिणामों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके बड़ी आसानी से 9वी और 11वीं कक्षा के परिणाम देख सकते है।

  • 9वी और 11वीं कक्षा के परिणाम देखने हेतु सबसे पहले आपको Madhya Pradesh Vimarsh Portal 2023 की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जायेंगे, यहां आपको परिणाम अनुभाग का चयन करना है।
  • जिसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का इंटरफेस ओपन हो जाएगा यहां आपको जिला ब्लाक स्कूल का नाम चुनना है ऑफर देखने के लिए बटन दबाएं पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आपके परिणाम की स्थिति खुल जाएगी जिसके बाद आप देख पाएंगे कि आप 9वी और 11वीं कक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं या नही।
  • आप चाहें तो अपने रिजल्ट को बड़ी आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Madhya Pradesh student Vimarsh Portal 2023 Related FAQs

एमपी विमर्श छात्र पोर्टल क्या है?

यह मध्य प्रदेश राज्य के स्कूलों में अध्ययन करने वाले छात्र एवं पढ़ाने वाले शिक्षकों को समस्त शिक्षा सामग्री उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है।

मध्यप्रदेश विमर्श पोर्टल किसने शुरू किया?

मध्य प्रदेश विमर्श पोर्टल की शुरूआत मध्य प्रदेश राज्य के लोक शिक्षा निदेशालय के द्वारा कोविड-19 के दौरान लॉन्च किया गया था, जिसे राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान पोर्टल के नाम से भी जाना जाता है।

इस पोर्टल पर किस कक्षा के छात्र एवं शिक्षकों के लिए सेवाएं मौजूद है?

एमपी विमर्श पोर्टल पर 9वीं 10वीं 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों और शिक्षकों के लिए सभी जरूरी सुविधाएं मौजूद है, जिसका लाभ आसानी से उठाया जा सकता है।

एमपी विमर्श छात्र पोर्टल से छात्र एवं शिक्षक किस प्रकार की सेवाएं का लाभ ले सकते हैं?

इस ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर छात्र एवं शिक्षक विभिन्न प्रकार की सेवाओं जैसे- प्रश्न पत्र, पाठ्यक्रम में शिक्षकों की आपत्तियों की जानकारी, प्रशिक्षण वीडियो के ट्यूटोरियल वीडियो इत्यादि का लाभ ले सकते है।

निष्कर्ष

आज हर छात्र घर बैठे ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर रहा है लेकिन कोरोनावायरस समय मध्य प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने तथा छात्र एवं शिक्षकों की समस्याओं को दूर करने के लिए एमपी विमर्श छात्र पोर्टल 2023 को शुरू किया।

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को मध्य प्रदेश छात्र विमर्श पोर्टल क्या है? (What is Madhya Pradesh student Vimarsh Portal 2023) के संबंध में हर एक जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध कराई है हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। ऐसी ही और बेहतरीन जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment