सर्वजन पेंशन योजना 2023 | पात्रता, लाभ व उद्देश्य | Sarvjan Pension Yojana

भारत में रहने वाले बेसहारा परिवारों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने तथा उन्हें आर्थिक मदद प्रदान करने हेतु भारत सरकार के द्वारा कई प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है ताकि निधि योजना का लाभ प्राप्त करके बेसहारा परिवारों को आर्थिक एवं सामाजिक सहायता प्रदान करके उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारा जा सके। देश के बेसहारा नागरिकों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए हाल ही में झारखंड सरकार के द्वारा एक नई योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है.

इस योजना का नाम सर्वजन पेंशन योजना 2023 (Sarvjan Pension Yojana 2023) है। झारखंड प्रशासन के द्वारा आयोजित की गई इस महत्वपूर्ण योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी बेसहारा नागरिकों को पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यदि आप झारखंड राज्य में निवास करते हैं और आप जानना चाहते हैं कि सर्वजन पेंशन योजना 2023 क्या है? (What is Sarvjan Pension Yojana 2023?) तो यह आर्टिकल आप सभी के बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है।

क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको झारखंड सर्वजन पेंशन योजना से जुड़ी हर एक जानकारी जैसे-सर्वजन पेंशन योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें? (How to Apply For Sarvajan Pension Yojana 2023?), लाभ, दस्तावेज, पात्रता मापदंड, ऑनलाइन स्टेटस चेक (benefits, documents, eligibility criteria के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए आप अंत इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

Contents

सर्वजन पेंशन योजना 2023 क्या है? | Benefits of sarvajan pension scheme 2023

झारखंड राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा प्रदेश के जरूरतमंद नागरिकों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए सर्वजन पेंशन योजना 2023 (Sarvjan Pension Yojana 2023?) का शुभारंभ किया गया है। सर्वजन पेंशन योजना के माध्यम से झारखंड राज्य में निवास करने वाले सभी 60 वर्ष से अधिक आयु के गरीब नागरिकों को पेंशन के रूप में प्रति माह की 5 तारीख को ₹1000 आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

सर्वजन पेंशन योजना 2023 पात्रता, लाभ व उद्देश्य Sarvjan Pension Yojana

झारखंड प्रशासन के द्वारा शुरू की गई इस कल्याणकारी योजना का लाभ एपीएल राशन कार्ड धारक, बीपीएल राशन कार्ड धारक के अतिरिक्त 18 वर्ष से अधिक आयु के बेसहारा लोगों, दिव्यांगों विधवा महिलाओं एवं एचआईवी एड्स पीड़ितों लोगों को भी मिलेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप झारखंड सर्वजन पेंशन योजना 2023 (Jharkhand Sarvajan Pension Scheme 2023) का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।

जो भी इच्छुक नागरिक सर्वजन पेंशन योजना 2023 की आवेदन प्रक्रिया एवं अन्य सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह इस आर्टिकल को पूरा पढ़ कर इस योजना से संबंधित हर एक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

झारखंड सरकार के द्वारा नागरिकों को सर्वजन पेंशन योजना से जोड़ने के लिए शुरू किया गया है कार्यक्रम

झारखंड राज्य के माननीय मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। हाल ही में मुख्यमंत्री जी ने राज्य के गरीब एवं बेसहारा नागरिकों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए सर्वजन पेंशन योजना का शुभारंभ किया है।

Sarvjan Pension Yojana 2023 के तहत प्रदेश के अधिक से अधिक नागरिकों को जोड़ने के लिए एक विशेष अभियान का संचालन किया है। इस अभियान के माध्यम से राज्य के जरूरतमंद लोगों को झारखंड सर्वजन पेंशन योजना से जुड़ी हर एक जानकारी प्रदान कर उन्हें लाभ प्रदान किया जाएगा।

सर्वजन पेंशन योजना का उद्देश्य Objective of Sarvajan Pension Yojana

झारखंड सरकार के द्वारा राज्य के जरूरतमंद नागरिकों के लिए शुरू की गई झारखंड सर्वजन पेंशन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के सभी जरूरतमंद एवं बेसहारा नागरिकों को पेंशन प्रदान करना है ताकि वह सभी अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा कर सकें। Sarvjan Pension Yojana का लाभ प्राप्त करके अब राज्य के नागरिक अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा कर सकेंगे जिससे कि उनके जीवन स्तर में सुधार लाने में मदद मिलेगी। साथ ही नागरिकों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने में भी काफी सहयोग मिलेगा।

सर्वजन पेंशन योजना 2023 के लाभ | Benefits of sarvajan pension scheme 2023

झारखंड प्रशासन के द्वारा राज्य के बेसहारा नागरिकों के लिए शुरू की गई इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत क्या लाभ प्राप्त होंगे इसके बारे में जानने के लिए आप नीचे बताए गए पॉइंट्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • सर्वजन पेंशन योजना 2023 के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को हर महीने की 5 तारीख को ₹1000 पेंशन के रूप में प्रदान किए जाएंगे।
  • यह धनराशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे प्रदान की जाएगी जिससे राज्य में बढ़ रहे भ्रष्टाचार को कम किया जा सकेगा।
  • Sarvjan Pension Yojana 2023 का लाभ प्रदेश के एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड धारी को मिलेगा. इसके अलावा इस योजना का लाभ दिव्यांगों विधवा महिलाओं और एचआईवी एड्स पीड़ितों को भी मिलेगा।
  • सरकार के द्वारा सभी पात्र नागरिकों को इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए घर-घर जाकर सर्वे की जाएगी और फिर एक लिस्ट तैयार करके लाभार्थियों को पेंशन प्रदान की जाएगी।

झारखंड सर्वजन पेंशन योजना 2023 के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility criteria for Jharkhand sarvajan Pension Yojana 2023

यदि आप झारखंड राज्य के निवासी हैं और आप झारखंड सर्वजन पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करने जा रहे हैं तो हम आपको बता दें कि सरकार के द्वारा Sarvjan Pension Yojana 2023 के लिए कुछ पात्रता मापदंड निर्धारित की गई हैं जिन्हें पूरा करने वाला नागरिक की इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेगा जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध है-

  • मुख्यमंत्री सर्वजन पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन का स्थाई रूप से झारखंड राज्य का निवासी होना अनिवार्य है।
  • Sarvjan Pension Yojana 2023 का लाभ वही नागरिक प्राप्त कर सकते हैं जिनके पास आय का कोई साधन उपलब्ध नहीं है।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • झारखंड राज्य के 18 वर्ष से अधिक आयु के बेसहारा नागरिक और विधवा महिलाएं इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • इसके अतिरिक्त 5 वर्ष से अधिक एचआईवी एड्स पीड़ित और दिव्यांग नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

सर्वजन पेंशन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि झारखंड सर्वजन पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा लेकिन ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की भी आवश्यकता पड़ेगी जो निम्नलिखित प्रकार से है-

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ इत्यादि।

सर्वजन पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply for sarvajan pension scheme online?

अगर आप Sarvjan Pension Yojana 2023 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आप की सुविधा के लिए हमने नीचे कुछ आसान स्टेप्स के बारे में बताया है इन स्टेप्स को फॉलो करके आप बड़ी आसानी से इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण कर सकते हैं जैसे-

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको ई पेंशन पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट http://jkuber.jharkhand.gov.in/jpension/ पर विजिट करना होगा।
  • जैसे ही आप ऊपर उपलब्ध लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने ई पेंशन पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको सर्वजन पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन का लिंक दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दीजिए।
पेंशन योजना 2023 पात्रता लाभ व उद्देश्य Sarvjan Pension Yojana
  • क्लिक करते ही आप के सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  • मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरने के उपरांत आपको मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना है।
  • इतना हो जाने के पश्चात एक बार आवेदन पत्र में भरी गई जानकारी चेक कर लें और अगर सभी जानकारी सही है तो नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपका पंजीकरण Sarvjan Pension Yojana 2023 के अंतर्गत हो चुका है आपके द्वारा दी गई जानकारी का सत्यापन होने के उपरांत आपको इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली पेंशन बैंक खाते में प्रदान कर दी जाएगी.

सर्वजन पेंशन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply for sarvajan pension scheme offline?

यदि आपको सर्वजन पेंशन योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने में किसी भी तरह की दिक्कत आ रही है तो आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं जिसकी पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप नीचे बताई गई है-

  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को अपने गांव के विकासखंड या शहर के आंचल अधिकारी के कार्यालय में जाना होगा।
  • यह आपको सर्वजन पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना है।
  • एप्लीकेशन प्राप्त करने के पश्चात आपको इस में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारी को बड़े ही ध्यान से सही सही भरना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई जानकारी भरने के पश्चात आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ अटैच करना है।
  • अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को सर्वजन पेंशन योजना से संबंधित कार्यालय में जमा करना होगा।
  • इस तरह आप कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके सर्वजन पेंशन योजना 2023 के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हो।

Sarvjan Pension Yojana 2023 Related FAQs

सर्वजन पेंशन योजना क्या है?

यह उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा राज्य के बेसहारा एवं जरूरतमंद नागरिकों के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत सभी पात्र नागरिकों को पेंशन के रूप में आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

झारखंड सर्वजन पेंशन योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश राज्य में निवास करने वाले 60 वर्ष से अधिक आयु के बेसहारा एवं गरीब नागरिक को को मिलेगा।

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कितनी पेंशन मिलेगी?

सर्वजन पेंशन योजना 2023 के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को हर महीने की 5 तारीख को सरकार के द्वारा ₹1000 की वित्तीय राशि पेंशन के रूप में मिलेगी.

सर्वजन पेंशन योजना को क्यों शुरू किया गया?

झारखंड राज्य में निवास करने वाले बेसहारा एवं गरीब नागरिकों को आर्थिक रूप से मदद प्रदान कर उन्हें सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार के द्वारा सर्वजन पेंशन योजना को शुरू किया गया।

मुख्यमंत्री सर्वजन पेंशन योजना की शुरुआत किसने की?

झारखंड राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा प्रदेश के जरूरतमंद नागरिकों को आर्थिक मदद पहुंचाने हेतु इस योजना का गठन किया गया है।

निष्कर्ष

तो यह था आज का हमारा आर्टिकल सर्वजन पेंशन योजना क्या है? (What is Sarvajan Pension Scheme 2023) हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी वेबसाइट के इस आर्टिकल के माध्यम से दी गई समस्त जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप हमारे इस आर्टिकल को अधिक से अधिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स एवं व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करें तथा इस योजना से संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अपने प्रश्न नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।

Leave a Comment