ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – 2023 में ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – 2023 में ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके – हेलो दोस्तों क्या आप भी इंटरनेट पर India Me Online Paise Kaise Kamaye, Online Paise Kamane ke Tarike, How To earn much money Online In Hindi, Google se paise kaise Kamaye, Online Paise Kamane ke Best Tips In Hindi से सम्बंधित जानकारी खोज रहे थे।  तो चिंता बिलकुल भी न करे। क्योकि आज की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके मन में इस Top 5 Best Tips – Online Paise Kaise Kamaye 2023 In Hindi के बारे में जितने भी सवाल थे वो सब आज इस पोस्ट को पढ़ने के बाद खत्म हो जायेगे, तो चलिए आज की इस पोस्ट को स्टार्ट करते है।

जो लोग घर बैठे पैसे कमाने का शौक रखते है उनके लिए ये पोस्ट काफी हेल्पफुल रह सकती है। इस पोस्ट के अंदर मैं आपको जो भी टिप्स और तरीके बताऊंगा वो सब के सब सच है, क्योकि मैंने खुद इन तरीको से ऑनलाइन पैसे कमाए है। तो मैं उम्मीद करूँगा की मेरे द्वारा बताये गए तरीको से आपको भी अवस्य ही फायदा होगा।

Also Read :-

आजकल इंटरनेट और टेक्नोलॉजी का ज़माना है।  इसलिए लोग अपना ज्यादातर समय इंटरनेट पर ही व्यतीत करते है। और कुछ  लोगो को इंटरनेट से लगाव भी होता है वो अपना ज्यादातर समय इंटरनेट पर ही एक्टिव रहते है। ऐसे में उनके मन में सवाल आता है की क्यों न इंटरनेट की मदद से पैसे कमाए जाये। ऐसे में वो इंटरनेट से तो जुड़े ही रहते है और साथ ही साथ इंटरनेट की मदद से पैसे भी कमाते है।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2023 में

Blogging

ब्लॉगिंग की मदद से लाखो ब्लॉगर हर महीने लाखो रूपए कमाते है। ब्लॉग्गिंग करके आप भी हर महीने लाखो रूपए कमा सकते है। ब्लॉगिंग की मदद से आप इतनी कमाई कर सकते है जितनी आप सोच भी नहीं सकते हो, जब भी कही भी ऑनलाइन पैसे कमाने या इंटरनेट से पैसे कमाने का ज़िक्र होता है। तब ब्लॉगिंग का नाम सबसे पहले आता है।

ब्लॉगिंग एक बहुत ही अच्छा तरीका का ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के लिए, ब्लॉगिंग एक ऑनलाइन न्यूज़पेपर या डेरी की तरह होता है। जिसमे आपको एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाके उस ब्लॉग पर डेली काम करना होता है। और किसी भी एक टॉपिक पर अपने ब्लॉग के लिए और ब्लॉग के यूजरस के लिए पोस्ट लिखके पब्लिश करनी होती है।

उदाहरण के लिए आप Supportmeindia को देखलो ये एक हिंदी ब्लॉग है। जिसके ओनर और मालिक जुमदीन खान है, जो इस ब्लॉग पे बड़ी ही मेहनत करके काम करते है और इस ब्लॉग की मदद से कमाई करते है। ब्लॉगिंग से आप जल्दी ही पैसे नहीं कमा सकते हो क्योकि किसी भी ब्लॉग को गूगल में रैंक होने के लिए कम से कम 6 महीने लगते है। ये एक लॉन्ग टर्म प्रोजेक्ट है।

Youtube

आज के इंटरनेट के ज़माने में सायद ही कोई ऐसा मनुष्य होगा। जो यूट्यूब के बारे में न जनता हो या यूट्यूब पे वीडियो नहीं देखता हो क्योकि यूट्यूब के बहुत ही बड़ा ऑनलाइन वीडियो प्लेटफार्म है। और गूगल के बाद यूट्यूब ही सबसे बड़ा सर्च इंजन है। लेकिन क्या आपने ये कभी सोचा है की आप और हम यूट्यूब पे जो वीडियो देखते है। इन वीडियोस को हम जैसे लोग ही बनाकर यूट्यूब पे डालते है।

और उन वीडियोस की मदद से काफी अच्छा पैसा भी कमा लेते है। अगर आप एक स्टूडेंट हो तब भी आप यूट्यूब पे आराम से पार्ट टाइम जॉब कर सकते हो। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब चैनल बनाना होगा।  मैं आपको अपनी राय दूंगा की आप यूट्यूब चैनल उस नीच पे ही बनाये जिसमे आपको इंटरेस्ट हो।

नीचे मैं आपको यूट्यूब के लिए कुछ टॉपिक्स और नीचेस बता रहा हु जिन नीचेस पर आप अपना चैनल बनाके व उनपे वीडियोस अपलोड करके पैसे कमा सकते हो।

  • How To Tutorials
  • Reviews
  • Gaming
  • Prank or Frank Videos
  • Computer
  • Comedy
  • Lifestyle
  • Motivation Videos

Content Writing 

ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बाद कंटेंट राइटिंग भी पैसा कमाने के लिए बहुत ही अच्छा तरीका है। कंटेंट राइटिंग करके आप हर महीने बहुत सारा पैसा कमा सकते हो। अगर आपको लिखने का शौक है और आप आपकी लिखने के गति तेज है। तो आप जरूर ही कंटेंट राइटिंग करे क्योकि हर दिन नए नए ब्लोग्स और वेबसाइटस बन रहे है। ऐसे में कंटेंट राइटर का बहुत ही अधिक मात्रा में डिमांड है।

किसी भी 1000 शब्द के लिए कोई भी बड़ा ब्लॉगर आपको कम से कम 300 रूपए दे सकता है। और आपका लिखने के स्पीड सही है तो आप एक हज़ार शब्द अपने मन से बिना कॉपी करे 2 से 3 घंटे के अंदर लिख सकते हो। और घर बैठे आसानी से बहुत सारा पैसा कमा सकते हो। और आने वाले दौर में कंटेंट राइटर की डिमांड और अधिक बढ़ने की उम्मीद है।

Freelancing

ये भी इंटरनेट की हेल्प से ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने का बहुत ही बढ़िया तरीका है। फ्रीलैंसिंग का एक मात्र मतलब होता किसी भी काम को पूरी मेहनत  स्वतंत्र होक करना। फ्रीलैंसिंग के अंदर बहुत से काम आ जाते है। जैसे की Logo Designing , Photo editing , Freelance Writing , Graphics Designing , App Development , Website Development , Sales & Marketing Etc.

मानलो आपको लोगो बनाना आता है या आपकी आर्ट बहुत ही अच्छी है तो आप इस फील्ड में बहुत अधिक पैसा  कमा सकते हो। क्योकि हर दिन कोई न कोई नयी मूवी और फिल्म रिलीज़ होती है।  जिसके लिए एक मूवी पोस्टर और बैनर की जरुरत पड़ती है। जिसके लिए बड़े डायरेक्टर और प्रोडूसर अच्छे पेंटर और डिज़ाइनर को मूवी का पोस्टर डिज़ाइन करने के लिए उचित पैसा देते है। तो येतोएक उदहारण था, आप डिजाइनिंग की मदद से और भी पैसा कामा सकते है।

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing घर बैठे बैठे पैसा कमाने का बहुत ही बढ़िया तरीका है इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी। एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता किसी भी प्रोडक्ट को दोबारा से बेचना, बड़ी बड़ी E- Commerce कम्पनिया अपने प्रोडक्ट्स और उपकरणों को बेचने के लिए एक लिंक प्रोवाइड करती है। जिसकी मदद से उनके प्रोडक्ट्स जल्दी जल्दी सेल हो सके। जिसको हम लोग एफिलिएट मार्केटिंग के नाम से जानते है।

अगर आप भी एफ्लीएट मार्केटिंग करते है तो कंपनी आपको हर प्रोडक्ट के सेल होने पर उस प्रोडक्ट के कुछ प्रतिशत पैसे देती है। उदहारण के लिए आप Amazon , Flipkart , Shopclues आदि E-Commerce वेबसाइट को देख सकते है। अगर आप अमेज़न की एफिलिएट प्रोग्राम से ज्वाइन हो जाते है, तो आप अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हो।

तो दोस्तों मैं आशा करता हु की आपको हमारी ये ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – 2023 में ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके पोस्ट पसंद आयी होगी। अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को शेयर जरूर कर दे। और साथ ही साथ कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी।

Thank You….

Leave a Comment