गौरा देवी कन्या धन योजना फॉर्म 2024: Gaura Devi Kanya Dhan Yojana Application Form – Yojana Application Form

gaura devi kanya dhan yojana uttarakhand form pdf | nanda gaura yojana application form | नंदा गौरा योजना आवेदन पत्र | नंदा गौरा योजना फॉर्म pdf | नंदा गौरा योजना फॉर्म डाउनलोड

उत्तराखंड सरकार ने राज्य में गौरा देवी कन्या धन योजना (GDKDY) नाम से एक वित्तीय सहायता योजना शुरू की है, जो कक्षा 12 वीं पास करने वाली सभी पिछड़ी वर्ग की छात्राओं को समर्पित है। इस योजना के तहत, एक बार मौद्रिक जमा योजना के पात्र लाभार्थियों को भेजा जाएगा। उत्तराखंड जैसे राज्यों में, लड़कियों के मामले में स्कूल छोड़ने की दर बहुत बड़ी है। लड़कियों को अक्सर परिवार की वित्तीय समस्याओं के कारण अपनी पढ़ाई जारी रखने की अनुमति नहीं होती है या वे जल्दी शादी कर लेते हैं।

इस समस्या की जाँच करने के लिए, राज्य सरकार। इस सामाजिक योजना Gaura Devi Kanya Dhan Yojana की घोषणा की है कि राज्य में बालिका शिक्षा को बढ़ावा दिया जाए और हजारों छात्राओं को अपने उच्च अध्ययन के साथ आगे बढ़ने और अपने कैरियर का निर्माण करने के लिए लाभान्वित किया जाए। इस समय छात्रवृत्ति का उपयोग उनकी बेटी की गरिमा के साथ शादी करने के लिए भी किया जा सकता है। योजना के तहत लड़कियों को सरकार द्वारा 50000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना उत्तराखंड

गौरा देवी कन्या धन योजना 2024 विवरण में गौरा देवी कन्या धन योजना आवेदन पत्र 2024 लिंक के साथ उल्लेख किया गया है। तो, जो छात्र Nanda Gaura Devi Kanya Dhan Yojana 2024 के लिए आवेदन करने के पात्र हैं, वे लोग इसकी आधिकारिक वेसाइट escholarship.uk.gov.in पर उल्लिखित लिंक की मदद से अब आवेदन कर सकते हैं।इस योजना के अंतर्गत छात्रा अविवाहित हो और जिस साल आवेदन किया जा रहा है उस साल 01 जुलाई को उसकी उम्र 25 साल से कम होनी चाहिए।

योजना का नाम   गौरा देवी कन्या धन योजना
राज्य   उत्तराखंड
शुरू किया गया  राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थी   12 वीं कक्षा पास लड़कियां
लाभ राशि   50,000 रुपये / –
आधिकारिक वेबसाइट   escholarship.uk.gov.in 

सभी 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण लड़कियों के लिए, उत्तराखंड राज्य सरकार ने यह नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना 2024 शुरू की है। इस गौरा देवी कन्या धन योजना उत्तराखंड 2024 का मुख्य उद्देश्य उन लड़कियों की मदद करना है, जो 12 वीं कक्षा की पढ़ाई कर रही हैं। आवेदन करने वालों को इस Nanda Gaura Devi Kanya Dhan Yojana Uttarakhand 2024 के तहत रु 50,000 / – प्रतिवर्ष मिलेगा।

Key Features of Gaura Devi Kanya Dhan Yojana

यहां आपको राज्य की छात्राओं के लाभ के लिए उत्तराखंड में लागू गौरा देवी कन्या धन योजना की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं।

  • केवल वे लड़कियाँ जो अपनी उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण कर चुकी हैं और बीपीएल श्रेणी से हैं, उन्हें उत्तराखंड में इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस वित्तीय सहायता के माध्यम से दो प्रमुख उद्देश्य पूरे किए जा सकते हैं, पहला है लड़की की उच्च शिक्षा जारी रखना और दूसरा लड़की की शादी के समय होगा।
  • एक बार में प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति राशि रु 50,000 प्रति लाभार्थी।
  • उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है। जिसके माध्यम से पात्र लाभार्थी नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • सफल सत्यापन के बाद, पंजीकृत लाभार्थियों के पते पर फिक्स्ड डिपॉजिट के रूप में बैंक के माध्यम से धन भेजा जाएगा।

उत्तराखंड नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना का उद्देश्य

आज भी हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग है जो आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण अपनी बेटी को उच्च शिक्षा प्रदान नहीं कर पाते और कभी लड़कियों के पैदा होने के बाद उन्हें कुछ स्थानों पर बोझ माना जाता है। जिस कारण कई बार लोग कन्या भूर्ण हत्या तक कर देते हैं। इस प्रकार के कूप्रथा/ समस्याओं से निदान पाने के लिए उत्तराखंड सरकार ने Gaura Devi Kanya Dhan Yojana 2024 को शुरू किया गया है | इस योजना के तहत धनराशि प्राप्त करके लड़किया उच्च शिक्षा भी प्राप्त कर सकती है, Uttarakhand Gaura Devi Kanya Dhan Scheme 2024 के ज़रिये लड़कियों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना ही इसका उदेश्य है।

Eligibility for Gaura Devi Kanya Dhan Scheme

उत्तराखंड में गौरा देवी कन्या धन योजना (GDKDY) योजना का पूरा लाभ पाने के लिए आवेदनकर्ता के पास निम्नलिखित पात्रता को पूरा करना होगा।

  • आवेदक (छात्रा) उत्तराखंड राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • छात्रों को बीपीएल परिवारों या एससी, एसटी और ओबीसी श्रेणियों जैसे पिछड़े समुदायों से संबंधित होना चाहिए।
  • योजना का लाभ केवल उन छात्राओं को मिलेगा, जिन्होंने किसी भी स्कूल से अपनी उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण और उत्तीर्ण की है, जिसे या तो उत्तराखंड सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है; या राज्य बोर्ड के अधीन है या केंद्रीय बोर्ड पात्र होगा।
  • लड़की के परिवार की वार्षिक आय रु 15,976 से कम होनी चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों के मामले में और शहरी क्षेत्रों के लिए, वार्षिक आय रु 21,206 से कम होनी चाहिए।
  • 1 जुलाई, 2024 को आवेदक की आयु 25 वर्ष से कम होनी चाहिए।

गौरा देवी कन्या धन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप Gaura Devi Kanya Dhan Yojana के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्न दस्तावेजों का होना अनिवार्य है।

आधार कार्ड जाति प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र
बीपीएल कार्ड 10 वीं मार्कशीट 12 वीं की मार्कशीट
वोटर आई कार्ड मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो

Government allocation of budget for Gaura Devi Kanya Dhan Yojana

उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा 45 करोड़ रुपये का बजट आवंटन किया जाता है।यह उन छात्राओं के बीच वितरित किया जाएगा जो गौरा देवी कन्या धन योजना के लिए आवेदन करेंगी। यह राशि आवेदनों की संख्या में वृद्धि के साथ बढ़ सकती है।
इसके साथ ही महिला अनुपात और वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए, केंद्रीय ने बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के तहत सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की है।

गौरा देवी कन्या धन योजना आवेदन करें

उत्तराखंड की गौरा देवी कन्या धन योजना के पंजीकरण के लिए, आवेदकों को नीचे वर्णित प्रक्रिया का पालन करना होगा।  

  • सबसे गौरा देवी कन्या धन योजना योजना के आधिकारिक वेब पोर्टल  escholarship.uk.gov.in पर जाएं।
  • यहां छात्र के अनुभाग पर जाएं जहां कोई नई पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर सकता है।
  • स्कीम एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए “एप्लीकेशन फॉर्म” पर क्लिक करें।
  • या आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana Application Form PDF

  • फॉर्म का एक प्रिंटआउट लें और सभी आवश्यक विवरण जैसे व्यक्तिगत विवरण, परिवार का विवरण, शिक्षा विवरण, स्व-घोषणा को ध्यान से भरें।
  • आवश्यक दस्तावेजों के साथ पासपोर्ट आकार की तस्वीर संलग्न करें और स्कूल अधिकारियों को जमा करें।

गौरा देवी कन्या धन योजना पंजीकृत स्कूलों की सूची देखें

यदि आप Gaura Devi Kanya Dhan Yojana 2024 के तहत पंजीकृत स्कूलों की सूची देखना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए नीचे गए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां होम पेज पर आपको “पंजीकृत स्कूलों की सूची“ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहां क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। जैसा नीचे दर्शाया गया है।
  • अब यहां आपको आपको अपने जिले का चयन करना होगा जिले का चयन करते ही आपके सामने पंजीकृत स्कूलों की सूची खुल जाएगी।

Contact Details For Gaura Devi Kanya Dhan Yojana

Administrative authority Nodal Officer IT Cell-Social Welfare and Tribal Welfare
Office address Bhagat Singh Colony, MDDA, Dalanwala Dehradun-248001, Uttarakhand
E-mail itcell-swd-uk@nic.in
Help Line 0135-2669764

यहां हमने आपको  कन्या धन योजना से जुडी सभी जानकारी प्रदान की है। यदि आपको इस योजना से संबंधित कोई अन्य सवाल पूछने हो, तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हो। हम जल्द ही आपसे सम्पर्क कऱ आपको जवाब देंगे, अन्य सभी सरकारी योजनाओं की सबसे पहले व सटीक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट modiyojna.in के साथ बने रहें। धन्यवाद