ट्रैफिक ई- चालान ऑनलाइन स्टेटस और भुगतान | Check E-Challan Status Online – Yojana Application Form

E-Challan Status:- जनशक्ति, संसाधनों और पर्याप्त तकनीक की कमी के कारण हमारे देश में न केवल यातायात उल्लंघन आम हैं बल्कि अक्सर यह अनियंत्रित हो जाते हैं। हालाँकि, 2023 के मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम की शुरुआत के साथ, भारत सरकार ने नई सड़क प्रौद्योगिकी, सख्त प्रवर्तन और उच्च सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उच्च दंड के एकीकरण पर ध्यान केंद्रित किया है।बढ़ी हुई सड़क सुरक्षा के लिए प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने की अपनी पहल के तहत, सरकार ने यातायात निगरानी, ​​प्रवर्तन और दंड के लिए विभिन्न खुफिया यातायात प्रबंधन प्रणाली (ITMS) को भी अपनाया है।

E-Challan Status

इस आर्टिकल में, हमआपके साथ विस्तार से चर्चा करेंगे कि ऑनलाइन चालान का भुगतान कैसे किया जाता है और कैसे आप ऑनलाइन ई- चालान स्टेटस और चैक कर सकते हैं। E-Challan यह चालान ऑनलाइन ही आपके मोबाईल नंबर पर भेजा जाता है। कई बार आप गलती से यातायात के नियमो को तोड़ देते हैं। और आपको इसका पता भी नहीं होता, तो ऐसी स्थत्ति में पोलिस द्वारा आपको मेसज द्वारा ई -चालान भेजा जाता है। Check E- Challan Status and Pay Fines Online से जुडी सभी जानकारी आपको नीचे आर्टिकल में प्राप्त हो जाएँगी।

ई- चालान क्या है?

भारत में जब कोई वाहन स्वामी ट्रैफ़िक नियमों का उल्लंघन करता है, तो उसे एक टिकट दिया जाता है जिसे मैनुअल ट्रैफ़िक पुलिस चालान कहा जाता है जिसमें ट्रैफ़िक नियमों और विनियमों की अवहेलना करने पर उल्लंघन और जुर्माना का उल्लेख किया जाता है। हालाँकि, भौतिक ट्रैफ़िक चालान जारी करना न केवल बोझिल है, बल्कि इस बात की भी अधिक संभावना है कि उल्लंघनकर्ता मूल राशि के कुछ अंश का भुगतान करके मुक्त हो सकता है। इसके अलावा, एक भौतिक ट्रैफिक चालान के साथ, भुगतान प्रक्रिया समय लेने वाली है क्योंकि वाहन मालिक को चालान का भुगतान करने के लिए निकटतम आरटीओ कार्यालय जाना होगा।

इस समस्या को हल करने के लिए, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने ई-चालान (E- Challan) पेश किया, जो केवल इलेक्ट्रॉनिक रूप में एक ट्रैफिक चालान है। यह एकीकृत सूचना प्रौद्योगिकी-आधारित प्रवर्तन मंच का उपयोग ट्रैफ़िक कर्मियों द्वारा वास्तविक समय में ट्रैफ़िक ई चालान जारी करने और मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम 2023 के नियमों के अनुसार जुर्माना लगाने के लिए किया जा सकता है।

लेख   ई-चालान भुगतान व स्टेटस
संबंधित विभाग   सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय
जारी किया गया   पुरे देश में
उदेश्य   जुर्माना वसूलने में पारदर्शिता लाना
आदिकारिक वेबसाइट   echallan.parivahan.gov.in

यह नई तकनीक संचालित आरटीओ चालान प्रणाली यह सुनिश्चित करती है कि सड़क उपयोगकर्ताओं से जुर्माना वसूलने के तरीके में पारदर्शिता हो। ई चालान भी सुनिश्चित करते हैं कि ई चालान भुगतान सीधे संबंधित आरटीओ के खाते में जमा हो।

 E-Challan कैसे काम करता है?

ई-चालान का उद्देश्य ट्रैफिक उल्लंघनों को रोकना है और सड़क पर चलने वाले वाहनों जैसे ओवर-स्पीडिंग, ड्रंक ड्राइविंग, रेड लाइट उल्लंघन, बिना हेलमेट के सवारी करना, बिना सीट बेल्ट के गाड़ी चलाना आदि पर अंकुश लगाना है।

इलेक्ट्रॉनिक ट्रैफ़िक पुलिस चालान या ई-चालान दो तरीकों से जारी किया जा सकता है –

  • जब ट्रैफिक पुलिस यातायात नियमों के उल्लंघन के लिए वाहन रोकती है।
  • या जब ओवर-स्पीडिंग और रेड लाइट उल्लंघन का पता ट्रैफिक सर्विलांस कैमरों या हैंड-हेल्ड स्पीड गन से लगाया जाता है, उसके बाद वाहन मालिक के नाम पर एक ई-चालान जारी किया जाता है।

जबकि भारत के कुछ शहरों में ई-चालान जारी करने के लिए स्वचालित प्रणाली है, दूसरों को मैन्युअल रूप से ट्रैफ़िक प्रवर्तन कर्मियों द्वारा एंड्रॉइड-आधारित मोबाइल ऐप और बैक-एंड वेब अनुप्रयोगों के माध्यम से किया जाता है जो आरटीओ डेटाबेस से जुड़े होते हैं।

ई चालान जारी होने पर क्या करें?

यदि आपके नाम पर ई चालान जारी किया गया हो, तो आप संबंधित आरटीओ की निर्दिष्ट वेबसाइट पर जा सकते है और अपनी “E-Challan Status” की जांच कर सकते है। कानूनी कार्रवाई और कठोर दंड से बचने के लिए, वाहन मालिक स्थानीय आरटीओ कार्यालय का दौरा किए बिना ई चालान भुगतान कर सकता है; आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके ऑनलाइन भुगतान (E-challan online payment) कर सकते है। जिसकी पूरी प्रक्रिया आपको नीचे लेख में मिल जाएगी।

ई-चालान ऑनलाइन भुगतान करने की प्रक्रिया

यदि आप अपने E-challan का ऑनलाइन भुगतान करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ आसान से चरणों का पालन करना होगा। जो निम्न प्रकार से हैं –

E-challan online payment

  • यहां आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे।
  1. पहला चालान नंबर
  2. दूसरा वाहन नंबर
  3. तीसरा Driving License नंबर
  • आप इनमे से किसी एक का चयन कर वह नंबर दर्ज करें। और फिर “GET DETAIL” बटन पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करते ही आपके सामने आपका चालान खुल जायेगा। अब, आप चालान स्थिति पंक्ति के अंतर्गत ई चालान स्थिति देख सकते हैं। फिर, भुगतान कॉलम पर आगे बढ़ने के लिए ‘भुगतान करें’ पर क्लिक करें।
  • अब आप अपने ई चालान का भुगतान करने के लिए भुगतान विधि का चयन कर सकते हैं। आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग से भुगतान कर सकते हैं।
  • ई चालान भुगतान लेनदेन पूरा होने के बाद, आपको लेनदेन आईडी के साथ अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होता है। भविष्य के संदर्भ के लिए इस जानकारी को संग्रहीत करें।

Note => यदि आपने यातायात उल्लंघन किए हैं, तो आपको अपने पंजीकृत मोबाइल फोन या आवासीय पते पर ई-चालान प्राप्त होगा। एक बार जब आपको ट्रैफ़िक पुलिस चालान जारी किया जाता है, तो आपके पास ई चालान भुगतान करने के लिए 60 दिन का समय होता है।

ई-चालान की स्थिति ऑनलाइन चेक करें या स्टेटस देखें

यदि आपने गलती से RTO चालान एसएमएस को डिलीट कर दिया है या आपको भेजे गए ई-चालान को गलत तरीके से हटा दिया है, तो भी आप कुछ आसान चरणों का पालन करके ट्रैफिक चालान की जांच कर सकते हैं और अपनी ई चालान स्थिति की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको ई-चालान की आधिकारिक वेबसाइट (https://echallan.parivahan.gov.in) पर जाना होगा।
  • यहां आपको “Check Challan Status” पर क्लिक करना होगा।
  • एक बार जब आप “चेक चालान स्टेटस” टैब पर क्लिक करते हैं, तो एक नया पेज खुलेगा जहाँ आप अपना ट्रैफ़िक चालान स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए अपना डीएल या वाहन नंबर दर्ज कर सकते हैं।
  • यदि आपके खिलाफ कोई ट्रैफ़िक चालान नहीं है, तो एक ‘चालान नहीं मिला’ डायलॉग बॉक्स खुलेगा।
  • और यदि आपके खिलाफ चालान जारी किया गया है, तो आपको नीचे एक पंक्ति दिखाई देगी जहाँ आप भुगतान कर सकते हैं। आप इस विंडो में अपने नाम के खिलाफ सभी चालान को ट्रैक और देख सकते हैं।
  • ट्रैफ़िक उल्लंघनों का पता लगाने, उन पर अंकुश लगाने और उन्हें दंडित करने के लिए ई-चालान एक प्रभावी, और कुशल यातायात प्रवर्तन प्रणाली है। इसे लेने के लिए गलती न करें और ई-चालान जुर्माना भरने में लापरवाही न बरतें।

E-Challan helpline number

ई- चालान के बारे में किसी भी प्रश्न के लिए, वेब सूचना प्रबंधक से संपर्क करें Name: eChallan Team Email: helpdesk-echallan[at]gov[dot]in

Phone: 0120-2459171 (Timings: 6:00 AM – 10:00 PM)