दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना 2023 | UP Divyang Shadi Yojana – Yojana Application Form

UP Divyangjan Shadi Vivah Anudan Yojana | handicapped shadi anudan | विकलांग विवाह योजना यूपी | विकलांग लड़कियां शादी के लिए | विकलांग विवाह योजना UP | प्रधानमंत्री विकलांग योजना 2023 | यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना २०२१ एप्लीकेशन फॉर्म 

Divyangjan Shadi Protsahan Yojana:- उत्तर प्रदेश सरकार के विकलांगता सशक्तीकरण विभाग ने दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना के लिए वर्ष 2023-21 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस सरकारी योजना (UP Divyangjan Shadi Vivaah Protsahan Puraskar Yojana) के तहत, दिव्यांग दंपति को योगी सरकार द्वारा 35 हजार रुपये का अनुदान दिया जाएगा। यदि दंपत्ति शारीरिक या मानसिक रूप से विकलांग हैं तो विवाह प्रोत्साहन योजना 2023 के तहत पात्र होगी। जिला विकलांगता सशक्तीकरण अधिकारी शिव सिंह ने कहा कि ऑनलाइन पंजीकरण (Divyangjan Shadi Protsahan Yojana Online Registration) divyangjan.upsdc.gov.in पोर्टल पर स्वीकार किए जा रहे हैं।

UP Divyang Shadi Protsahan Yojana 2023

यदि लड़का विकलांग है, तो 15,000 रुपये की वित्तीय सहायता यूपी divyang shadi anudan online के तहत प्रदान किये जायेंगे । अगर लड़की विकलांग है, तो 20,000 रुपये की आर्थिक सहायता Divyang Vivah Yojana up के तहत प्रदान की जाएगी। यदि दोनों विकलांग हैं, तो इस योजना के तहत 35,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी।विकास कल्याण विभाग वर्तमान में दिव्यांगजन शादी-विवाह प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाने के लिए विकलांग व्यक्ति से ऑनलाइन पंजीकरण आमंत्रित कर रहा है। जिसकी सभी जानकारी आपको हमारे इस लेख के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी। इसके लिए आपको यह आर्टिकल अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा।

UP Divyangjan Shadi Protsahan Yojana 2023

उत्तर प्रदेश सरकार दिव्यांगजन विवाह प्रोत्साहन योजना के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (divyangjan.upsdc.gov.in) पर आमंत्रित करते हैं। विकलांग लोगों की शादी पर 35,000 रुपये तक की प्रोत्साहन राशि प्रदान करने के लिए, यदि पति या पत्नी में से कोई एक विकलांग (विशेष रूप से विकलांग) है, तो विवाह सहायता प्राप्त करने के लिए viklang shadi anudan online Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।

योजना का नाम   दिव्यांग शादी प्रोत्साहन योजना
राज्य   उत्तर प्रदेश
शुरू की गयी   राज्य सरकार द्वारा
लाभ   विवाह प्रोत्साहन
लाभार्थी   राज्य के विकलांग नागरिक
उदेश्य   दिव्यांगजन को विवाह प्रोत्साहन देना
संबंधित विभाग   दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग
अधिकैक वेबसाइट   divyangjan.upsdc.gov.in 

उत्तर प्रदेश दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना के उद्देश्य

जैसा की सभी जानते हैं की किसी भी विकलांग का जीवन आम इंसानो से काफी अलग व कठनाइयों से भरा होता हैं। और अपनी विकलांगता के कारण उन्हें कई समस्याओं का सामना करना होता है। जिसमे से एक उनकी शादी भी है यह कोई नहीं चाहता की उसका जीवन साथ एक विकलांग हो, पर समाज में अभी भी ऐसे कई लोग हैं जो इन सब बातो को दूर कर विकलांग से भी शादी करते हैं। और अपना जीवन ख़ुशी से मनाते हैं। तो सरकार का Divyangjan Shadi Protsahan Yojana शुरू करने का मुख्य उदेश्य इन्हे प्रोत्साहित करना है। जिससे सभी दिव्यांगजन अपना जीवन शुखमय तरिके से अपने जीवन साथी के साथ बिताएं।

Uttar Pradesh Divyang Shadi Yojana- Benefits

यदि आप इस योजना के तहत अपना पंजीकरण करते हैं तो आपको सरकार द्वारा निम्नलिखित लाभ प्रदान किये जायेंगे।

  • यदि लड़का अपात्र दिव्यांग (विकास) शैदी प्रोत्साहन योजना के तहत विकलांग है तो राज्य सरकार 15,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।
  • यदि लड़की को यूपी दिव्यांग (विकास) शैदी प्रोत्साहन योजना के तहत अक्षम किया जाता है, तो राज्य सरकार 20000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।
  • यूपी दिव्यांग (विकास) शादि प्रसार योजना के तहत दोनों विकलांग होने पर राज्य सरकार 35,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।
  • विकलांग को शादी के लिए सरकार की तरफ से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में DBT के माध्यम से पंहुचा दिए जायेगे।
  • विवाहित जोड़े में से कोई एक भी अगर शारीरिक या मानसिक रूप से विकलांग है, तो वह भी इस योजना के तहत पात्र होंगे।

यूपी दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता मानदंड

यदि आप भी UP Divyangjan Shadi Protsahan Yojana के तहत लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास निम्न पात्रता का होना अनिवार्य है।

  • दिव्यांग दंपति उत्तर प्रदेश के निवासी होने चाहिए।
  • जोड़े में किसी एक की विकलांगता 40% या अधिक होनी चाहिए।
  • ध्यान रहे कोई अन्य ऐसी योजना पहले से ही आवेदकों को लाभ नहीं पहुंचा रही है।
  • साथ ही युवक-युवती की आयु कम से कम 18 और 21 साल होनी चाहिए और इसका प्रमाण-पत्र
  • इसके अलावा आवेदकों को अपने विवाह प्रमाणपत्र ऑनलाइन अपलोड करने होंगे।
  • और लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदनकर्ताओं का किसी भी बैंक में अकाउंट होना चाहिए।

Documents required for UP Disabled Marriage Promotion Scheme

यदि आप यूपी विकलांग विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत अपना आवेदन करना चाहतें हैं। तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए।

दोनों का आधार कार्ड  निवास प्रमाण पत्र
 विकलांगता का प्रमाण-पत्र शादी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो
राष्ट्रीयकृत बैंक में संचालित संयुक्त खाता

यूपी दिव्यांगजन विवाह प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन

विकलांग विवाह प्रोत्साहन योजना (दिव्यांग, विकलांग सहायता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन) का लाभ उठाने के लिए, लाभार्थी को निम्नलिखित चरणों को पूरा करना होगा जो निम्नानुसार हैं –

UP Divyangjan Shadi Protsahan Yojana register/apply

  • लिंक पर क्लिक करने के बाद, दिव्यांग शादि प्रोत्साहन योजना का पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा।

Divyang Shaadi Protsahan Yojana registration form

  • यूपी विकलांग विवाह प्रोत्साहन योजना पंजीकरण फॉर्म में पूछी गई जानकारी को ध्यान से भरें और नीचे दिए गए “सबमिट” बटन पर क्लिक करके अपना ऑनलाइन पंजीकरण पूरा करें।

ध्यान दे => भरी गई जानकारी की सरकार द्वारा पुष्टि होने के बाद, वित्तीय सहायता राशि लाभार्थियों के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी। यदि आप ऑनलाइन पंजीकरण नहीं कराना चाहते है, तो वह अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (सीएससी) पर जाकर भी ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते है।

UP Viklang Shadi Protsahan Yojana Application Form

दिव्यांगजन सशक्तीकरण विवाह प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र को पूरा करने के लिए या इसमें किसी प्रकार का परिवर्तन कैसे किया जाए, इसके लिए निम्नलिखित कदम उठाए गए हैं-

UP Viklang Shadi Yojana Application Form

  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुलेगा जैसा ऊपर दर्शाया गया है।
  • यहां आपअपना आवेदन नंबर भरें और “सबमिट” के बटन पर क्लिक करें।

विकलांग विवाह योजना up 2023 आवेदन की स्थिति

यूपी सरकार की विकलांग जन विवाह प्रोत्साहन योजना (UP Divyangjan Shadi Vivaah Protsahan Puraskar Yojana Online Registration) ऑनलाइन पंजीकरण के तहत आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

Check UP Divyangjan Shadi Protsahan Yojana Online Application Status

  • यहां आपको अपना जिला और पंजीकरण नंबर चुनना होगा और आपको “खोज(Search)” के बटन पर क्लिक करना होगा।

आशा करते हैं आपको हमारा आर्टिकल “दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना 2023 (Divyangjan Shadi Protsahan Yojana)” पसंद आया होगा। यदि आपको कोई अन्य सवाल पूछने हो, तो आप नीचे कमेंट करके अधिक जानकारी के लिए पूछ सकते हैं या आप जिला विकलांगता सशक्तिकरण अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। अन्य सभी सरकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी पाने के लिए हमारे पेज modiyojna.inके साथ जुड़े रहें। धन्यवाद