पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार 2023: ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण प्रक्रिया – Yojana Application Form

apni gaddi apna rozgar yojana application process | Registration Apni Gaddi Apna Rozgar | अपनी गाड़ी अपना रोजगार ऑनलाइन आवेदन | punjab apni gaddi rozgar yojana selection process| 

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना राज्य के बेरोजगार लोगों के लिए पंजाब सरकार की एक पहल है। जिसके तहत, सरकार 3 व्हीलर या 4 व्हीलर वाहन खरीदने पर सब्सिडी प्रदान करने जा रही है। Apni Gaddi Apna Rozgar Yojana के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं के लिए स्वरोजगार का अवसर उत्पन्न करना है। रोजगार सृजन और प्रशिक्षण विभाग, भारत सरकार ने पहले से ही OLA / UBER जैसे कैब सुविधा प्रदाता के साथ एक समझौता किया जायेगा। योजना के अंतर्गत पंजाब के बेरोजगार युवाओ को 3 पहिया या 4 पहिया वाहन खरीदने पर सरकार द्वारा 15 % की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। वाहन चालकों को अपने खर्च पर ड्राइविंग पार्टनर द्वारा व्यवस्थित किया जाएगा। राज्य सरकार ने इस योजना के लिए 5 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया है।

पंजाब राज्य सरकार द्वारा  Apni Gaddi Apna Rozgar Yojana 2023 के तौर-तरीकों पर काम किया गया है। महाराष्ट्र, कर्नाटक, और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों के मॉडल का अध्ययन किया जा रहा है, जहाँ स्वरोजगार के लिए वाहनों की खरीद पर सब्सिडी दी जाती है। Punjab Apni Gadi Apna Rojgar योजना का नया संस्करण लॉन्च किया गया है, क्योंकि पात्र लाभार्थियों को मार्जिन मनी की व्यवस्था करने और बैंकों से वाहन को प्राप्त करने में कठिनाई हो रही थी। यहां हम आपको इस योजना से जुडी सभी जानकारी विस्तार से बताएंगे। अतः आप हमारे आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

Punjab Apni Gaddi Apna Rozgar Scheme 2023 for Unemployed

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की सभी बेरोजगार व्यक्तियों को अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना 2023 के तहत स्वरोजगार के लिए 3/4 व्हीलर वाहनों की खरीद पर सब्सिडी मिलेगी। वित्त विभाग ने विभाग के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। पायलट आधार पर Apni Gaddi Apna Rozgar Yojana चलाई जाएगी। इसके बाद इसके लिए आवेदन फॉर्म या ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

योजना का नाम   अपनी गाड़ी अपना रोज़गार योजना
राज्य   पंजाब
शुरू किया गया   बेरोजगारों के लिए
विभाग का नाम   रोजगार सृजन और प्रशिक्षण विभाग
लाभ   वाहन खरीदने पर सब्सिडी 

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार 2023 फंड का आवंटन

पंजाब सरकार Apni Gaddi Apna Rojgar Yojana 2023 के कार्यान्वयन के लिए 5 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है। धनराशि को मार्जिन मनी के रूप में उपयोग करने के लिए पंजाब राज्य सहकारी बैंक को हस्तांतरित किया जाएगा। पंजाब सरकार द्वारा उठाए गए कदम परिवहन क्षेत्र में रोजगार के इच्छुक लोगों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेंगे। पायलट प्रोजेक्ट के परिणाम का मूल्यांकन करने के बाद राज्य के अन्य हिस्सों में योजना को दोहराया जाएगा।

Apni Gaddi Apna Rojgar Yojana में जिलेवार वाहनों की संख्या
जिला का नाम  वाहनों की संख्या
रोपड़ क्लस्टर सहित, मोहाली और फतेहगढ़ साहिब 400
लुधियाना   100
पटियाला   50
अमृतसर   50 

Punjab Apni Gaddi Apna Rojgar Scheme Subsidy Benefits

पंजाब राज्य सरकार बेरोजगार युवाओं को निम्नलिखित तरीके से 3/4 पहिया वाहनों के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी –

  • 4 व्हीलर – चौपहिया वाहनों या कुल 75,000 (जो भी कम हो) की कुल “ऑन रोड” लागत का 15%।
  • 3 व्हीलर – थ्री-व्हीलर वाहन की कुल “ऑन रोड” लागत का 15% या 50,000 (जो भी कम हो)।
  • कुल लागत का 15% बेरोजगार उम्मीदवार द्वारा वहन किया जाना है। शेष राशि पंजाब राज्य सहकारी बैंक द्वारा वित्तपोषित की जाएगी।
  • अनुसूचित जाति (एससी) श्रेणी से आवेदकों के लिए कुल वाहन ऋण का 30% आरक्षित है।

अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना पात्रता मानदंड

उम्मीदवारों को Apni Apni Rozgar Yojana 2023 के तहत सब्सिडी प्राप्त करने के लिए निम्न पात्रता मानदंड का पालन करना होगा।

  • आवेदक की आयु 21 से 45 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • वाणिज्यिक 4 पहिया या 3 पहिया वाहनों के लिए आवेदक के पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।
  • आवेदक उस जिले का निवासी होना चाहिए जहां आवेदन जमा किया गया है।

ध्यान दें => समझौते के अनुसार, अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना 2023 के चयनित लाभार्थियों को बैंक को समान मासिक किस्त (ईएमआई) का भुगतान करना होगा। यदि कोई आवेदक ईएमआई भेजने में विफल रहता है, तो बैंक शेष राशि की वसूली के लिए नियमों के अनुसार काम करेंगे।

Selection Criteria Apni Gaddi Apna Rozgar Yojana 2023

आवेदकों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा यानी कुल 100 अंकों में से प्राप्त अंकों के आधार पर। Apni Gaddi Apna Rozgar योजना के लिए अंक वितरण नीचे दिया गया है –

Educational Qualification
Education Marks
8th Pass 20
10th Pass 25
12th Pass 30
Graduation 35
Driving Experience
Licence Holding Duration Marks
0 to 3 years 20
Above 3 years to 6 years 25
Above 6 years to 9 years 30
Above 9 years 35
Interview
Interview 30

नोट => शैक्षिक योग्यता अनुभाग के तहत अधिकतम अंक 35 है, ड्राइविंग अनुभव अनुभाग 35 है और साक्षात्कार 30 है जो 100 का योग है।

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार आवेदन

Application Process for Apni Gaddi Apna Rozgar Scheme Punjab Taxi Subsidy Loan Scheme

बेरोजगार पंजाबी युवाओं के दृष्टिकोण से, Apna Rojgar Yojana / Apni Gaddi Apna Rozgar योजना एक बहुत ही सफल योजना बन गई है क्योंकि यह बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनने और उनका सम्मान अर्जित करने में मदद करेगी। आवेदन प्रक्रिया के बारे में सरकार द्वारा अभी तक कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है। योजना में ऑफलाइन मोड या ऑनलाइन के माध्यम से सब्सिडी के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। जैसे ही हमें इससे संबंधित आवश्यक विवरण मिल जाता है, तो हम अपने आर्टिकल में अपडेट करेंगे। समय-समय पर अपडेट के लिए चेक करते रहें। इस योजना के अधिक विवरण के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर जा सकते हैं।

Apni Gaddi Apna Rozgar Scheme Punjab

यहां आपको हमने “पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार (Punjab Apni Gaadi Apna Rozgar)” की सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की है। यदि अभी भी आपको योजना से जुड़े कोई प्रश्न पूछने हों, तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिख भेजिए हम अवश्य ही आपको जवाब देंगे। अन्य सभी सरकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी पाने हेतु हमारी वेबसाइट modiyojna.in के साथ बने रहें। धन्यवाद –