पैसे कैसे कमाए यूट्यूब से – How To Earn Money With Youtube In Hindi

पैसे कैसे कमाए यूट्यूब से – How To Earn Money With Youtube In Hindi – दोस्तो क्या आप भी यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते है, तो आज की इस पोस्ट को ध्यान से और अंत तक पढ़े। आज की ये पोस्ट आपके लिये काफी मददगार साबित होने वाली है क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते है, यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए, यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके इस टॉपिक के बारे में ही बात करने वाले है।

लोग यूट्यूब वीडियोस की मदद से लोगो को हसाते है व उनकी अलग अलग टॉपिक्स पर वीडियो बनाकर हेल्प करते है और यूट्यूब से लाखों रुपये कमा लेते है। आपको शायद ही ये सुनके बहुत अजीब सा लगता हो लेकिन ये सच है। जिनकों यूट्यूब के बारे में पहले से ही जानकारी थी वो लोग हर महीने घर बैठे यूट्यूब से काफी अच्छी Earning कर रहे है।

यूट्यूब एक सोशल मीडिया वीडियो प्लेटफार्म है जहाँ पर आप ऑनलाइन वीडिया देख सकते है, व खुद की वीडियो बनाकर उसको और लोगो को दिखा सकते है। पहले के समय मे यूट्यूब से पैसे नही कामाये जाते थे लेकिन अब ये पॉसिबल है आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते है, तो आप इसके लिए गूगल अडसेस की मदद ले सकते है।

Youtube से पैसा कमाने के  कई सारे ऐसे प्लेटफॉर्म है जिनकी हेल्प से आप पैसे कमा सकते है जैसे Adsence, Affiliate Marketing, Sponsership & Collaboration आदि। जब आपका चैनल थोड़ा पुराना हो जाएगा तो बड़ी बड़ी कंपनी आपको प्रोडक्ट रिव्यु के लिए भी ऑफर करेंगी। आपको उनके प्रोडक्ट के ऊपर एक अच्छी सी वीडियो बनाकर अपने चैनल पर डाल देना हैं।

Also Read :-

यूट्यूब क्या है – What Is Youtube

Youtube एक फ्री प्लेटफार्म है जहाँ पर आप अपना एकाउंट फ्री में बनाकर उसपे वीडियोस डाल सकते है। आप यूट्यूब पे वर्क पार्ट टाइम या फिर फुल टाइम भी कर सकते हो, आप  यूट्यूब पे वीडियोस भी शेयर कर सकते है, और ये बिलकुल फ्री है यूट्यूब वीडियोस अपलोड करने या अकाउंट बनाने का कोई भी पैसा नहीं लेता है । यूट्यूब भी  गूगल का ही एक ऐप है जिस तरह से आप गूगल के और सभी ऐप्स को मोबाइल में यूज़ कर सकते है, बैसे ही यूट्यूब को भी कर सकते है

यूट्यूब को भी आप मोबाइल में इस्तेमल करके वीडियोस देख सकते है। आप यूट्यूब एप्प को गूगल प्ले स्टोर से बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते है। यूट्यूब भारत का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है , इसपर वीडियोस के वायरल होने के बहुत ज्यादा चान्सेस रहते है क्योकि यूट्यूब पे रोज़ाना लाखो लोग ऑनलाइन रहते है और कुछ न कुछ देखते व सर्च करते रहते है।

Youtube का एक बहुत ही बढ़िया फीचर ये है की ये हर बन्दे की वीडियोस को खुद से प्रमोट करता है। आपने देखा होगा की जब आप किसी भी टॉपिक्स से रिलेटेड वीडियोस देख रहे होते है तब आपको Recommended Videos का ऑप्शन दिखता है। जिसपे उस टॉपिक से राल्टेड काफी साडी वीडियोस होती है। और ये वीडियोस किसी भी एक चैनल की नहीं होती है हर एक चैनल की एक  में दिखाई देती है।

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए क्या जरुरी है

Youtube Channel बनाने के लिए आपको कुछ जरुरी चीज़ो की आवस्यकता होगी जो आपको हम निचे बता रहे है अगर आपके पास ये सब  आसानी से अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हो।

  • सबसे पहले आपको यूट्यूब चैंनले बनाने के लिए एक एंड्राइड और स्मार्टफोन की जरुरत पड़ेगी।
  • अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होगा तब ही आप यूट्यूब का इस्तेमाल कर सकते है, और यूट्यूब पे वीडियोस अपलोड करके पैसा कमा सकते है।
  • यूट्यूब चैनल बनाते समय आपको एक जीमेल अकाउंट की जरुरत पड़ेगी , अगर आपके पास जीमेल अकाउंट नहीं है तो आप जीमेल अकाउंट जल्दी ही बना ले ये बहुत ही आसान है।
  • आप जब भी यूट्यूब चैनल बनाये तब ध्यान रखे की आपके चैनल का नाम छोटा और सबसे अलग हो जिससे वो सर्च में आ पाए।
  • अगर आपको अपने चेंनल को सबसे अच्छा दिखाना है तो चैनल में लोगो आर्ट का इस्तेमाल करे।
  • वीडियो बनाने से पहले अपने चैनल का एक इंट्रो बनाये , अआपने देखा होगा की जब किसी की भी वीडियो स्टार्ट होती है।  तब वीडियो से पहले उसके चैनल के बारे में एक छोटी सी वीडियो आती है हम उसको चैंनल का इंट्रो बोलते है।
  • ध्यान रखे की आप  अपने चेंनल पे जो भी वीडियो दाल रहे है वो आपकी अपनी खुद की हो वो वीडियो कप्यरइटेड न हो।
  • आप अपनई वीडियोस में लोगो को आपकी वीडियो शेयर और चैनल को सब्सक्राइब  करने के लिए जरूर बोले।

तो दोस्तों ये थी यूट्यूब चैनल बनाने के बारे में कुछ छोटी सी जानकारी तो चलिए अब बात करते है की आप यूट्यूब से किस प्रकार से पैसे कमा सकते है।

Google Adsence (गूगल एडसेन्स)

गूगल एडसेन्स का ही एक प्रोग्राम है जिसके माध्यम से आप किसी भी ब्लॉग , ऐप या यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते है। गूगल एडसेन्स की मदद से आप यूट्यूब से काफी सारा पैसा कमा पाओगे जितना आपने कभी सोचा भी नहीं होगा तो सबसे पहले तो आपको  अपने यूट्यूब के चैनल सेटिंग में जाकर Monetization को इनेबल करना पड़ेगा।

एडसेन्स में यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको अपने चैनल पे सबसे पहले तो 1000 से ज्यादा सब्सक्राइबर्स चाहिए होंगे और साथ ही साथ 4 हज़ार घंटे का वाच टाइम करना होगा तब ही आप एडसेंस के लिए अप्लाई कर पाओगे ऐसा नहीं है  की आपने एक हफ्ते पहले यूट्यूब चैनल बनाया और आज उसपे एडसेन्स अप्लाई करने की  सोचने लगे, तो ऐसा बिलकुल भी न करे ऐसा करने एडसेन्स नहीं मिलेगा।

यूट्यूब का एहि रूल है की अगर आपको अपने चैनल पे एडसेन्स को लगाना है तो 1 साल में एक हज़ार सब्सक्राइबर्स और चालीस हज़ार का वाच टाइम करना पड़ेगा। तब ही आपके चैनल पे ऐड शो होंगे मतलब दिखेंगे, आपने देखा होगा कि जब आप यूट्यूब पे कोई भी वीडियो देखते होते है तब अचानक से एक ऐड आता है और हमको उसको क्लिक करके स्किप करना होता है।

पैसे कैसे कमाए यूट्यूब से

लेकिन क्या आपको ये पता है की  आप स्किप करते है तो इन यूट्यूब चैनल वालो को एक स्किप पे कितना पैसा मिलता है तो आइये बताते है आपको कितना ? अगर आप उनकी वीडियो इंडिया से देख रहे है तो उनको एक स्किप पे 10 से 15 रूपए तक मिल जाते है और आप इंडिया के बहार से उनकी वीडियो को देखते है तो उनको  30 से 70 रूपए हर एक क्लिक पे मिलते है।

आप यूट्यूब पे और भी कई अन्य तरीको से पैसे कमा सकते है लेकिन गूगल एडसेन्स काफी अधिक यूट्यूब चैनल पर इस्तेमाल होता है। जिसके चलते यूट्यूब चैनल वाले हर महीने लाखो से भी ज्यादा पैसा कमाते है। तो मैं आशा करता हु की मेरे द्वारा बताई गयी पैसे कैसे कमाए यूट्यूब से ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी , अगर हा तो इस पोस्ट को शेयर जरूर कर दे , और कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करके बताये की आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी।

अगर आप हमसे कोई सवाल या कोई मदद चाहते है तो हमे इस जीमेल पर तुरंत मैसेज करे आपका जीमेल प्राप्त होते ही हम जल्द से जल्द आपसे जुड़ने की कोशिश करेंगे।

Gmail – Sarkariupp@gmail.com

Thank You…..

Leave a Comment