भू नक्शा गुजरात चेक और डाउनलोड करें | Bhu Naksha Gujarat Map 2023, With Survey Number Gujarat – Yojana Application Form

भू नक्शा गुजरात 2023:- गुजरात राजस्व विभाग द्वारा गुजरात भू नक्शा ऑनलाइन देखने व डाउनलोड करने की सुविधा अभी प्रदान नहीं की गयी है। लेकिन आप राजस्व विभाग द्वारा आसानी से Bhu Naksha Gujarat Map प्राप्त कर सकते हैं। naksha map की आवश्यकता आपको कई सरकारी कार्यो में होती है। यह एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। अपने खेत प्लाट या जमीन का नक्शा कॉपी पाना चाहते हैं, तो इसके लिए हम आपको अपने आर्टिकल में पूरी प्रक्रिया प्रदान करेंगे।

राज्य में अभी भी कई नागरिक ऐसे हैं। जिन्हे गुजरात भू नक्शा से जुडी जानकारी नहीं है की यह इसे कैसे प्राप्त करें? इनमे सबसे ज्यादा राज्य के किसान हैं, इसका कारण यह है की अधिकतर किसान पढ़े लिखें नहीं होते और उन्हें सरकारी कार्य की पूर्ण जानकारी नहीं होती। आज हम यहां bhu naksha निकलने की पूरी प्रक्रिया आपके साथ साझा करेंगे। इसके लिए आपको हमारे आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा।

Gujarat Bhu Naksha Online

गुजरात सरकार, राजस्व विभाग की मदद से, जो राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र से जुड़ी है, ने भूमि रिकॉर्ड को डिजिटल कर दिया है। ROR @anywhere भी सरकार द्वारा शुरू की गई भूमि के रिकॉर्ड और उससे संबंधित bhu naksha तक पहुंचने के लिए शुरू की गई वेबसाइट है। भू-मानचित्रों को कैडस्ट्रल मानचित्रों के रूप में भी जाना जाता है जो भूमि की सीमाओं और स्वामित्व विवरणों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करते हैं।

डिजिटलीकरण से न केवल विक्रेता को बल्कि खरीदार को भी फायदा हुआ है। अब गुजरात के नागरिकों को भूमि के नक्शे लाने के लिए सरकारी कार्यालय के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। आपके घर के आराम से कैडस्ट्रल मैप (bhu naksha) आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

आर्टिकल   भू नक्शा गुजरात 2023
जिला   राज्य के सभी जिले
संबंधित विभाग  राजस्व विभाग गुजरात
 वर्ष   2021
 उदेश्य   आसानी से भू नक्शा प्रदान करना
 आधिकरिक वेबसाइट  revenuedepartment.gujarat.gov.in 

  भू नक्शा गुजरात जिलेवार लिस्ट

यहां हम आपको उन जिलों की सूचि प्रदान करेंगे जंहा आप आसानी से अपनी जमीन, खेत या प्लाट का नक्शा प्राप्त कर सकते हैं।

Ahmedabad (अहमदाबाद) Kheda (खेड़ा)
Amreli (अमरेली) Mahisagar (महीसागर)
Anand (आनंद) Mehsana (मेहसाणा)
Aravalli (अरावली) Morbi (मोरबी)
Banaskantha (बनासकांठा) Narmada (नर्मदा)
Bharuch (भरुच) Navsari (नवसारी)
Bhavnagar (भावनगर) Panchmahal (पंचमहल)
Botad (बोटाड) Patan (पाटन)
Chhota Udaipur (छोटा उदयपुर) Porbandar (पोरबंदर)
Dahod (दाहोद) Rajkot (राजकोट)
Dang (डांग) Sabarkantha (साबरकांठा)
Devbhoomi Dwarka (देवभूमि द्वारका) Surat (सूरत)
Gandhinagar (गांधीनगर) Surendranagar (सुरेंद्रनगर)
Gir Somnath (गिर सोमनाथ) Tapi (तापी)
Jamnagar (जामनगर) Vadodara (वड़ोदरा)
Junagadh (जूनागढ़) Valsad (वलसाड)
Kutch (कच्छ)

गुजरात भू नक्शा ऑनलाइन कैसे चेक करें

गुजरात में bhu naksha को देखने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें –

  • सबसे पहले आपको गुजरात की REVENUE DEPARTMENT की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपको होम पेज पर Village Map के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुल जायेगा। यहां आपको ग्राम मानचित्र अनुभाग के अंतर्गत, जिलों की एक सूची मिलेगी।
  • अब आप अपनी इच्छा के जिले पर क्लिक करें और नक्शे डाउनलोड कर सकते हैं।

Note =>  हमारे द्वारा दी गयी प्रक्रिया Gujarat Online Village Map की है online bhu naksha map gujarat की सुविधा अभी संबंधित विभाग द्वारा शुरू नहीं की गयी है जैसे ही यह सुविधा ऑनलाइन शुरू की जाएगी तो हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको अपडेट कर देंगे। तब तक आप अपने जिले के तहसील कार्यालय या तालुक कार्यालय पर जाकर भू नक्शा प्राप्त कर सकते है।

भु नक्शा गुजरात के लाभ

भूमि मानचित्रों के डिजिटलीकरण ने गुजरात के नागरिकों को उनके स्वामित्व वाली भूमि के स्वामित्व और सीमाओं को पार करने में मदद की है। नीचे भू-मानचित्रों को डिजिटाइज़ करने के कुछ फायदे दिए गए हैं, जिन्हें कैडस्ट्रल मैप के रूप में भी जाना जाता है -प्लॉट आकार – भू नक्शा सीमा और भूखंड के आकार को परिभाषित करता है

ज़मींदार का सत्यापन – ज़मींदार जैसे नाम, पता इत्यादि को भु नक्शा पोर्टल से प्राप्त किया जा सकता है।

समय की बर्बादी – जैसे ही भूमि के नक्शे ऑनलाइन अपलोड किए जाते हैं, लोगों को इन विवरणों को कहीं से भी और किसी भी समय देखना आसान होता है। इसने नागरिकों के प्रयासों को इन रिकॉर्ड के लिए सरकारी कार्यालयों में घूमने के लिए कम कर दिया है।

अभिलेखों का एकीकरण – आरओआर (अधिकारों का रिकॉर्ड) जिसमें मुखबिर जैसे कि मालिक का विवरण, किरायेदार का विवरण, उपकर का रिकॉर्ड, किराया, देयताएं आदि शामिल हैं, और भूखंड का नक्शा bhu naksha पर प्राप्त किया जा सकता है।

वैधता – विवरण यदि सरकार द्वारा लोक कल्याण के लिए भूखंड आवंटित किया जाता है, आदि प्राप्त किया जा सकता है जो भविष्य की कानूनी बाधाओं को रोक देगा। भूमि पर किसी भी कानूनी मुद्दे के मामले में bhu naksha से भी प्राप्त किया जा सकता है।

Gujarat Bhu Naksha Offline प्राप्त करें

जैसा की हमने आपको बताया की अभी राजस्व विभाग द्वारा भू नक्शा गुजरात ऑनलाइन डाउनलोड करने की सुविधा शुरू नहीं की है। तब तक आप ऑफलाइन भी भू नक्शा प्राप्त कर सकते हैं। जिसकी प्रक्रिया निम्न प्रकार से है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने तालुका के राजस्व विभाग के दफ्तर जाना होगा।
  • यहां आपको भू नक्शा प्राप्त करने हेतु निर्धारित आवेदन पत्र को भरना होगा।
  • इस आवेदन पत्र में आपको VF-7Survey Number या VF-8A Khata Details को भरना अनिवार्य होगा। इनके बिना आप भू नक्शा प्राप्त नहीं कर सकते।
  • इसके बाद आपको भरे हुए आवेदन पत्र को सम्बंधित अधिकारी के पास जमा करना होगा।
  • अधिकारी द्वारा इसकी जाँच कर निर्धारित समय सीमा में आपको आपकी जमीन का नक्शा प्रदान किया जायेगा।
  • इस प्रकार आप अपना थोड़ा समय देकर आसानी से अपने खेत प्लाट का नक्शा प्राप्त कर सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

  • Bhu Naksha Gujarat निकालने की प्रक्रिया ?
    यदि आप अपने खेत प्लाट या जमीन का नक्शा निकालना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने तालुका के राजस्व विभाग के ऑफिस में जाना होगा । इसके बाद निर्धारित आवेदन भरकर जमा करें। फिर कुछ समय के बाद आपको भू नक्शा प्रदान किया जायेगा।
  • अपने खेत, प्लाट, जमीन का नक्शा गुजरात ऑनलाइन चेक और डाउनलोड कैसे करे?
    यदि आप अपनी जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन देखना चाहते हैं, तो आपको बता दें की अभी गुजरात राजस्व विभाग द्वारा ऑनलाइन नक्शा देखने की प्रक्रिया शुरू नहीं की गयी है। अतः अभी आप भू नक्शा गुजरात केवल ऑफलाइन ही प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए पूरी प्रक्रिया आपको ऊपर आर्टिकल में मिल जाएगी।

यहां हमने आपको Bhu Naksha Gujarat Map 2023 चेक एवं डाउनलोड से जुडी सभी जानकारियां प्रदान की हैं, यदि आपको इससे संबंधित कोई अन्य सवाल पूछने हों, तो आप हमे नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हमे जल्द से जल्द आपको जवाब देंगे। अन्य सभी राज्यों की सरकारी योजनाओं व भूलेख, भु नक्शा की सबसे पहले व विस्तार से जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट modiyojna.in के साथ बने रहें। धन्यवाद-