(रजिस्ट्रेशन) खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता – Yojana Application Form

छत्तीसगढ़ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना | Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana Apply| Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana Form | Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana Form

छत्तीसगढ़ सरकार ने डॉ। खुशचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना 2024 शुरू की है और इसकी आधिकारिक वेबसाइट dkbssy.cg.nic.in है। इस नई स्वास्थ्य योजना के तहत, सरकार लोगों को बेहतर और गुणवत्ता वाली चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए पिछली स्वास्थ्य योजनाओं की सदस्यता लेंगे। यह एक स्वास्थ्य बीमा योजना है। जो राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को प्रदान किया जाएगा।इस योजना का दूसरा नाम CG Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana है और इसे एक ट्रस्ट मॉडल के रूप में लागू किया जाएगा।

Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana Registration

CG CM Vishesh Swasthya Sahayata Yojana, आयुष्मान भारत योजना की तुलना में लोगों को 4 गुना अधिक चिकित्सा कवरेज प्रदान करेगी। सभी अंत्योदय / प्राथमिकता वाले राशन कार्ड धारक परिवार सभी सरकारी / निजी संस्थानों में 5 लाख रुपये तक का कैशलेस इलाज करवा सकेंगे।यहां तक ​​कि अन्य राशन कार्ड धारकों के परिवारों को प्रति वर्ष 50,000 रुपये तक का उपचार प्राप्त करना है। इस CG Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana से राज्य के 56 लाख से अधिक परिवारों को लाभ मिलेगा।

Dr. Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana 2024

डॉ. खुशचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना (DKBSSY) के तहत छत्तीसगढ़ की 100% आबादी को स्वास्थ्य आश्वासन कवरेज प्रदान करने और आम जनता के लिए सेवाओं को सरल बनाने की दृष्टि से, सभी निवासियों को उपचार लाभ प्रदान किया जा रहा है। राज्य के परिवार राज्य खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा जारी राशन कार्ड के आधार पर विभिन्न स्वास्थ्य बीमा मॉडल जैसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, संजीवनी सहायता कोष, प्रधानमंत्री जन स्वास्थ्य योजना और कुछ अन्य योजनाओं के साथ प्रयोग किया।

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गयी Chhattisgarh Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana 2024 का मुख्य उदेश्य राज्य के नागरिकों को एक बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है। जिसकी सहायता से वे किसी भी बीमारी के इलाज में आने वाले खर्च से छुटकारा पा सकते हैं। अब छत्तीसगढ़ राज्य में सभी नागरिकों को समय से सभी स्वास्थ्य सुविधाएं भी मिल जाएंगी, जिसके लिए उन्हें किसी प्रकार का चार्ज भी नहीं देना होगा।मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के पात्र परिवारों को दुर्लभ बीमारियों के लिए अधिकतम 20 लाख रुपये तक का उपचार प्रदान किया जाएगा। छत्तीसगढ़ पहला राज्य है जो अपने नागरिकों के इलाज के लिए इतनी बड़ी राशि प्रदान कर रहा है ताकि स्वस्थ और बेहतर छत्तीसगढ़ का निर्माण किया जा सके।

योजना का नाम   खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना
राज्य का नाम   छत्तीसगढ़
लांच की गयी   छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
लाभार्थी   राज्य के नागरिक
उद्देश्य   स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना
अधिकारिक वेबसाइट dkbssy.cg.nic.in  

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना कैशलैस ट्रीटमेंट

डॉ। खुबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत सहायता राज्य के पंजीकृत अस्पताल और राज्य के बाहर के उपचार के बाद ही प्रदान की जाएगी। योजना के तहत निम्नलिखित अस्पतालों को पंजीकृत किया जाएगा: –

  • राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों और राज्य के बाहर।
  • राज्य और बाहरी राज्य-पंजीकृत निजी अस्पताल।
  • सीजीएचएस पंजीकृत अस्पताल

Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana के अंतर्गत आयुष्मान भारत योजना से 4 गुना ज्यादा सहायता राशि (खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना सहायता राशि) प्रदान की जाएगी। जिसमे अंत्योदय तथा पिरोटिटी राशन कार्ड धारकों को 5,00,000 रु. तक का कैशलैस ट्रीटमेंट प्रदान किया जाएगा और बाकी राशन कार्ड धारकों को 50,000 रु. तक प्रति वर्ष कैशमेस ट्रीटमेंट दिया जाएगा।

Merger of Schemes in Dr. Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana

राज्य में चल रही विभिन्न केंद्रीय और राज्य सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं को CG Chief Minister Special Health Assistance Scheme / खुबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में अन्य योजनाओं का सम्मिलन किया गया जो निम्नानुसार हैं: –

CG Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana के अंतर्गत आने वाली बीमारियां

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत सहायता राज्य में और पंजीकृत अस्पताल के बाहर इलाज कराने के बाद ही प्रदान की जाएगी। योजना के तहत निम्नलिखित बीमारियों का इलाज किया जाएगा।

लीवर प्रत्यारोपण किडनी प्रत्यारोपण हृदय और फेफड़े का प्रत्यारोपण
फेफड़े का प्रत्यारोपण दिल की बीमारी हीमोफीलिया
कैंसर अप्लास्टिक एनीमिया कोकलियर इंप्लांट्स
  • अन्य बिमारियों के उपचार के लिए एक विशेष समिति का गठन किया जाएगा और इस समिति के रिकमेंडेशन पर कैशलैस ट्रीटमेंट प्रदान किया जाएगा। जो निम्न प्रकार से हैं-
  • हीमोफिलिया (केवल गहन देखभाल की आवश्यकता वाली तीव्र जटिलताओं के साथ) और फैक्टर -8 और 9 (सर्जरी / आघात / तीव्र रक्तस्राव के मामले में) (जिसका उपचार अन्य राज्य योजनाओं में उपलब्ध नहीं है या राशि समाप्त हो गई है)
  • कैंसर (जिसका उपचार अन्य राज्य योजनाओं में उपलब्ध नहीं है या राशि समाप्त हो गई है)
  • अप्लास्टिक एनीमिया (जिसका उपचार अन्य राज्य योजनाओं में उपलब्ध नहीं है या राशि समाप्त हो गई है)
  • कॉक्लियर इम्प्लांट (7 साल तक के बच्चों के लिए) (केवल सरकारी अस्पताल में इलाज के लिए)
  • एसिड अटैक (कॉस्मेटिक प्रक्रियाएं) (केवल सरकारी अस्पताल में इलाज के लिए)
  • विभिन्न प्रकार की दुर्लभ बीमारियों (जिनका उपचार राज्य की अन्य योजनाओं में उपलब्ध नहीं है) और उपचार के लिए प्राप्त आवेदनों के लिए विशेष समिति द्वारा सिफारिश अनिवार्य होगी।

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना 2024 अस्पताल सूची

यहाँ DKBSSY योजना में CG Empaneled Hospital List (सरकारी / निजी) की जाँच करने के लिए सीधा लिंक दिया गया है: –

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना 2024 के लिए पात्रता मानदंड व आवश्यक दस्तावेज

यदि आप इस योजना के तहत लाभ पाना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित पात्रता मानदंड व आवश्यक दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक छत्तीसगढ़ का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है। साथ ही आवेदक के पास निम्न दस्तावेज होने अनिवार्य है।
निवास प्रमाण पत्र आधार कार्ड
राशन कार्ड मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना आवेदन प्रक्रिया

यदि आप Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana के तहत अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको नीचे दिये गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपको होम पेज पर “अप्लाई नाउ/Apply Now” के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने इसका आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। फिर आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी ध्यान से भरना होगा।
  • फॉर्म भरने के बाद आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे, और अंत में “सबमिट/submit” पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप अपना आवेदन पूरा कर पाएंगे।

Note => इस योजना की अभी सिर्फ घोषणा मात्र ही की गयी है। इस समय किसी भी विभाग के द्वारा Khubchand Baghel Health Assistance Scheme के आवेदन से सम्बंधित कोई जानकारी साझा नहीं की गयी है। जब सरकार द्वारा इसके आवेदन की प्रक्रिया साझा की जाएगी तो आप ऊपर दी गयी प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना लॉगइन प्रक्रिया

यदि आप छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना में लॉगिन करना चाहते हो तो इसके लिए कुछ आसान से चरणों का पालन करना होगा। जो निम्न प्रकार से है –

  • सबसे पहले आपको इसकी “आधिकारिक वेबसाइट https://dkbssy.cg.nic.in/default.aspx” पर जाना होगा।
  • यहां होम पेज पर आपको “लॉगइन/ Login“ के लिंक पर क्लिक करना होगा।

Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana Login

  • यहां क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुल जायेगा।
  • आपको यूजर नेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। और फिर “साइन इन” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपका योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन हो जायेगा।

For complete DKBSSY Guidelines =>  Click Here

Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana Helpline Number

Address State Nodal Agency, RSBY & MSBY Behind DKS Bhawan, 2nd Floor, Old Nursing Hostel, Raipur

Chhattisgarh 492001