संचार क्रांति योजना: लाभार्थी सूची 2023 | Sanchar Kranti Yojana Form – Yojana Application Form

संचार क्रांति योजना छत्तीसगढ़ | सीजी फ्री स्मार्टफोन पंजीकरण | Sanchar Kranti Yojana Form PDF | CG संचार क्रांति योजना List 2023 | CG Sanchar Kranti Yojana List 2023

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने स्मार्टफोन के साथ लोगों की सुविधा के लिए राज्य में एक नई योजना शुरू की है। निवासियों के बीच डिजिटल असमानता को दूर करने के लिए, राज्य सरकार ने राज्य के नागरिकों के बीच मुफ्त में स्मार्टफ़ोन वितरित करने का निर्णय लिया है। राज्य में Sanchar Kranti Yojana उर्फ SKY नाम की योजना जल्द ही लागू की जाएगी।

chhattisgarh sanchar kranti scheme 2023

आपको बता दें की देश में सबसे कम 29 प्रतिशत की संख्या में डिजिटल डिवाइड को कम करने के लिए, छत्तीसगढ़ सरकार ने केंद्र सरकार की 1467.90 करोड़ रुपये की महत्वाकांक्षी क्रांति CG Sanchar Kranti Yojana के तहत पचास लाख स्मार्टफोन में से पहले तीन को वितरित किया। 1,000 से अधिक लोगों की आबादी वाले गांवों में लगभग 40 लाख महिलाएं, शहरी क्षेत्रों में बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) परिवारों से पांच लाख महिलाएं और पांच लाख कॉलेज छात्र योजना के तहत फोन प्रदान करेंगे। योजना से जुडी अन्य सभी जानकारी विस्तार से जानने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Sanchar Kranti Yojana Chhattisgarh 2023-21

इस योजना को अगस्त 2023 के अंतिम सप्ताह के दौरान लॉन्च किया गया था। छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। राज्य भर में इस SKY योजना को लागू करने के लिए मुख्य सचिव द्वारा एक नई समिति का गठन किया गया।

योजना का नाम   संचार क्रांति योजना
राज्य   छत्तीसगढ़
वर्ष   2021
शुरू की गयी   छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा
आवेदन  ऑनलाइन
लाभ   फ्री स्मार्टफोन
लाभार्थी   राज्य के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट  www.chips.gov.in

संचार क्रांति योजना छत्तीसगढ़ की विशेषताएं

  1. राज्य के लोगों के बीच डिजिटल अंतर को कम करने के लिए संचार क्रांति योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत राज्य में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के नागरिकों के बीच लगभग 5.5 मिलियन स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे।
  2. योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों को इंटरनेट के माध्यम से जोड़ना है और साथ ही लोगों को कैशलेस जाने के लिए प्रोत्साहित करना है। डिजिटल भुगतान करें और नेट ट्रांसफर के माध्यम से भुगतान भी प्राप्त करें।
  3. पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में योजना के कार्यान्वयन की निगरानी करेंगे। दूसरी ओर शहरी विकास विभाग शहरी क्षेत्रों में योजना को लागू करने के लिए जिम्मेदार होगा।
  4. इस योजना को ग्रामीण क्षेत्रों और दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में भी लागू किया जाएगा। छोटे गाँव जहाँ की आबादी 1000 से अधिक नहीं है, को भी इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा।
  5. दूरसंचार प्रदाता अपने नेटवर्क को इन क्षेत्रों तक फैलाने के इच्छुक हैं, ताकि हर नागरिक सुदूर क्षेत्रों में भी स्मार्टफोन का लाभ उठा सके।
  6. कई क्षेत्रों में जहां दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के पास टावर नहीं हैं, उन्हें स्थापित करने की अनुमति दी जाएगी।
  7. इन क्षेत्रों में किसी भी सरकारी स्वामित्व वाली इमारत के शीर्ष पर प्रदाता अपने टावरों को मुफ्त में स्थापित कर सकते हैं।

संचार क्रांति योजना छत्तीसगढ़ के लिए पात्रता

  • गरीबी रेखा से नीचे और निम्न आय वर्ग के लोग इस योजना के लिए पात्र होंगे। साथ ही जो लोग ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे हैं या ग्रामीण लोग पात्र होंगे।
  • ऐसे लोग, जिनकी वार्षिक आय 2 लाख रुपये से अधिक नहीं है, वे भी इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • इस योजना को स्कूलों और कॉलेजों में भी लागू किया जाएगा। छात्र और परिवार की महिलाएँ योजना के लिए पात्र हैं।
  • योजना के अनुसार स्मार्टफ़ोन को घर की महिला के नाम पर पंजीकृत किया जाएगा। चाहे वह एक छात्रा हो, कामकाजी या गैर-कामकाजी हो, फोन परिवार की महिला सदस्य पर ही पंजीकृत किया जाएगा।
  • सीएम ने कहा कि तीसरे लिंग से संबंधित व्यक्तियों को भी समान सुविधाएं दी जाएंगी। इस परियोजना को डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ाने के उद्देश्य से लागू किया गया है।

संचार क्रांति योजना कार्यन्वय

  • गांवों और आस-पास के क्षेत्रों में लगभग 1500 दूरसंचार टॉवर लगाए जाएंगे। जैसा कि उल्लेख किया गया है कि नेटवर्क कवरेज क्षेत्रों को फैलाने के लिए प्रदाता किसी भी सरकारी भवन के शीर्ष पर टॉवर स्थापित कर सकते हैं।
  • योजना के दो चरण हैं। वित्तीय वर्ष 2023-18 और 2023-19 के बीच होने वाले पहले चरण में राज्य सरकार ग्रामीणों और शहरी लोगों के बीच 5.08 मिलियन फोन वितरित करेगी। दूसरे चरण में शेष 4.8 लाख फोन वितरित किए जाएंगे।
  • योजना के लिए पंजीकरण केवल ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा। कोई ऑफ़लाइन मोड उपलब्ध नहीं होगा।
  • लाभार्थियों को घर बैठे मुफ्त स्मार्टफ़ोन के लिए पंजीकरण और आवेदन करना होगा।

संचार क्रांति योजना मुफ्त मोबाइल की सुविधाएँ

आम लोगों के समर्थन को जीतने के लिए, छत्तीसगढ़ सरकार ने घोषणा की थी कि वह जल्द ही संचार क्रांति योजना(SKY) मोबाइल योजना के तहत लगभग 50 लाख स्मार्टफोन वितरित करेगी। लाभार्थियों को दो समूहों में विभाजित किया जाएगा – छात्र और अन्य। पहली श्रेणी में आने वाले लाभार्थियों को क्रमशः 2 जीबी रैम, 5 इंच टच स्क्रीन, 16 जीबी स्टोरेज, 1.4 गीगाहर्ट्ज प्रोसेसर और 5 मेगा पिक्सेल और 8 मेगा पिक्सेल के फ्रंट और बैक कैमरे के साथ एक फोन मिलेगा। अन्य को क्रमशः 1 जीबी रैम, 8 जीबी स्टोरेज, 1.2 गीगाहर्ट्ज प्रोसेसर, 4 इंच टचस्क्रीन और 2 और 5 मेगा पिक्सेल के फ्रंट और बैक कैमरे वाले sanchar kranti yojana mobile model प्राप्त होंगे। इन स्मार्टफोन्स में इंटरनेट कनेक्टिविटी, सोशल मेडियल ऐप और ऑनलाइन पेमेंट ऐप होंगे।

New Update – संचार क्रांति योजना मुफ्त मोबाइल

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने गरीब और छात्रों को 50 स्मार्टफोन प्रदान करने का वादा करते हुए संचार क्रांति योजना शुरू की है। छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस ने चुनाव आयोग से इसे चुनावी प्रसाद के रूप में मानने के लिए कहा है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा परियोजना का उद्घाटन 26 जुलाई या 30 जुलाई को निर्धारित किया गया है। वे 51 लाख स्मार्टफोन के लिए लक्ष्य कर रहे हैं जो छत्तीसगढ़ में लोगों की मदद के लिए ’एप्लिकेशन सहित सॉफ्टवेयर के साथ प्रीलोडेड होंगे। महिलाएं, किसान आसानी से विभिन्न योजनाओं और सूचनाओं की जांच कर सकते हैं। चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि भी बढ़ा दी गई है। राजनीतिक उपकरण होने के बजाय, यह ई-गवर्नेंस को बढ़ावा देने की दिशा में एक सुधार है।

छत्तीसगढ़ में थर्ड जेंडर के लिए मुफ्त मोबाइल फोन

छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार ने पहले ही घोषणा की है कि संचार क्रांति या SKY के तहत, कॉलेज के छात्रों, ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं और गरीबी रेखा के नीचे आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मुफ्त मोबाइल फोन की पेशकश की जाएगी। सीएम ने कहा कि तीसरे लिंग से संबंधित व्यक्तियों को भी समान सुविधाएं दी जाएंगी। इस परियोजना को डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ाने के उद्देश्य से लागू किया गया है।

संचार क्रांति योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म २०२०-२१

यदि आप संचार क्रांति योजना के तहत अपना आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ आसान से चरणों का पालन पर्ण होगा। जो निम्न प्रकार से हैं –

  • सबसे पहले आपको संचार क्रांति योजना आवेदन फॉर्म पप्राप्त करना होगा। फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं –

SANCHAR KRANTI YOJANA APPLICATION FORM PDF

Sanchar Kranti Yojana Form PDF

  • यहां क्लिक करते ही आपके सामने संचार क्रांति योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म पीडीएफ खुल जायेगा।
  • अब आपको इसे डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको इसमें पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम, आधार नंबर, पेन कार्ड नंबर, वोटर कार्ड नंबर, जन्म तिथि आदि जानकारी भरनी होंगी।
  • इसके बाद मांगे गए आवश्यक दस्तावेज फॉर्म के साथ संलग्न कर संबंधित विभाग में जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपके आवेदन की जाँच की जाएगी। आपके द्वारा दी गयी जानकारी सही पाए जाने पर आपको फ्री स्मार्टफोन दिया जायेगा।

अधिक जानकारी के लिए ==> यहां क्लिक करें

संचार क्रांति योजना सूची छत्तीसगढ़ 2023

यदि आप छत्तीसगढ़ संचार क्रांति लिस्ट 2023 में ऑनलाइन नाम देखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको संचार क्रांति योजना छत्तीसगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट  पर जाना होगा।
  • यहां आपको होम पेज पर संचार क्रांति योजना पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज खुल जायेगा। जैसा नीचे दिखाया गया है –

Sanchar Kranti Yojana list 2023-21

  • यहां आपको “List of Beneficiaries” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक और पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज में आपको उन सभी लाभार्थियों के नाम मिल जायेंगे। जिन्हे फ्री स्मार्टफोन मिलने हों।
  • यहां से आप अपने नाम की जाँच कर सकते हैं –

यहां हमने आपको संचार क्रांति योजना (Sanchar Kranti Yojana 2023) से संबंधित सभी जानकारी प्रदान की है, यदि आपको इससे संबंधित कोई अन्य जानकारी या सवाल पूछने हों, तो आप हमें नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपको जवाब देंगे। अन्य सभी सरकारी योजनाओं की सबसे पहले व स्टिक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.yojanaapplictionform.com के साथ बने रहें। धन्यवाद-