हरियाणा अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना 2024: पंजीकरण, आवेदन फॉर्म – Yojana Application Form

आज हम हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली “अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक अवागमन योजना” पर चर्चा करेंगे। इस योजना को श्रमिक अवागमन योजना के रूप में जाना जाएगा। हरियाणा सरकार ने “Atal Free Bus Pass Yojana” शुरू करने का फैसला किया है। इस योजना के तहत, निर्माण श्रमिक राज्य परिवहन (हरियाणा रोडवेज) की बसों में अपने घरों और काम के स्थानों के बीच मुफ्त यात्रा कर सकेंगे। हरियाणा राज्य सरकार सभी निर्माण श्रमिकों को मुफ्त बस पास प्रदान करेगी।

Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana 2024

हमारे देश में, मजदूरों का काम बहुत मेहनत और महत्वपूर्ण काम है और ऐसी स्थिति में सरकार उन्हें हर वह सुविधा प्रदान करना चाहती है जो अन्य लोगों को मिलती है। इसलिए, उनके लिए समय-समय पर नई योजनाएं भी शुरू की जाती हैं। जल्द ही, हरियाणा सरकार श्रमिक श्रमिकों के लिए एक योजना लेकर आ रही है, जिसे श्रमिक अवागमन योजना कहा जाता है। Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए आपको यह आर्टिकल अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana 2024 Details

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने जल्द ही निर्माण श्रमिकों के लिए मुफ्त बस पास योजना शुरू करने की घोषणा की है। मुख्य रूप से, निर्माण श्रमिक खराब श्रेणी में हैं और उनकी मजदूरी इतनी अधिक नहीं है। अपनी दैनिक मजदूरी के साथ, वे केवल अपने घर का खर्च वहन करने में सक्षम हैं, लेकिन अपने काम के स्थान पर जाने के लिए, उन्हें बस पर भी भुगतान करना पड़ता है । अब राज्य सरकार उन्हें हरियाणा रोडवेज बस पास मुफ्त प्रदान करेगी और उन्हें अपनी जेब से बस यात्रा के लिए कोई राशि नहीं देनी होगी। निर्माण श्रमिकों के लिए अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक अवागमन योजना को लागू करने का निर्णय हरियाणा भवन और अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड (BOCW) की 19 वीं बैठक में लिया गया है।

योजना का नाम  हरियाणा अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक अवागमन योजना
शुभारंभ किया   उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने
विभाग   श्रम व परिवहन विभाग के अधिकारी
उद्देश्य   हरियाणा निर्माण श्रमिकों को लाभ
लाभार्थी   राज्य के सभी निर्माण श्रमिक  

हरियाणा BOCW अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना का उदेश्य

आधुनिक दौर की दुनिया में जहां समाज के सभी वर्ग प्रगति कर रहे हैं, हरियाणा सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया कि गरीब भी समृद्ध हों। निर्माण मजदूर के रूप में काम कर रहे गरीब लोगों के एक समूह को अब यात्रा में राहत मिलेगी। प्रत्येक निर्माण श्रमिक अब काम पर जाते समय नि: शुल्क बस पास योजना का लाभ उठा सकता है। Haryana Atal Bihari Vajpayee Shramik Awagaman Scheme 2024 के तहत मुफ्त बस पास प्रदान किए जाएंगे। जिसका खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। निर्माण श्रमिक राज्य परिवहन की बसों में अपने निवासों और कार्यस्थलों के बीच आवागमन करने में सक्षम होंगे।

Key Facts of Haryana Shramik Avagaman Yojana

अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना / हरियाणा श्रमिक यातायात योजना के मुख्य तथ्य निम्नलिखित हैं-

  • इस योजना का लाभ हरियाणा के सभी श्रमिकों / मजदूरों को प्रदान किया जाएगा।
  • राज्य निर्माण श्रमिकों को अपने कार्यस्थल तक पहुंचने के लिए राज्य परिवहन की यात्रा करने के लिए मुफ्त बस पास दिए जाएंगे। जिसके साथ वह मुफ्त में अपने कार्य स्थल पर जा सकते हैं।
  • निर्माण मजदूरों के रूप में काम करने वाले गरीब लोगों के एक समूह को अब यात्रा में राहत मिलेगी।
  • हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बस पास का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • हरियाणा श्रमिक अवागमन योजना के तहत बस पास प्राप्त करके, हरियाणा के निर्माण श्रमिक राज्य परिवहन की बसों में अपने निवास और कार्यस्थलों के बीच जा सकेंगे।

हरियाणा अटल फ्री बस पास योजना के साथ अन्य योजना

उप सीएम ने श्रमिकों के लिए हरियाणा अटल फ्री बस पास योजना (Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana) के साथ-साथ महिला और बाल विकास विभाग के अधिकारियों को महिला श्रमिकों के बीच सेनेटरी नैपकिन और स्वच्छता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक अभियान चलाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने श्रम विभाग के अधिकारियों को महिला श्रमिकों के लिए सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसिंग मशीन स्थापित करने की संभावनाओं का पता लगाने का निर्देश दिया।

इसके अलावा अब से, हरियाणा सरकार मजदूर बेटियों की शादी के लिए दो किस्तों में 1,01,000 रुपये देगी। पहली किस्त शादी से पहले जारी की जाने वाली 50,000 रुपये की होगी जबकि शादी की रस्म के बाद 51,000 रुपये की दूसरी किस्त दी जाएगी।

Benifits of Haryana Atal Shramik Avagaman Yojana

हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गयी श्रमिक आवागमन योजना के लाभ निम्नलिखित प्रकार से हैं।

  • हरियाणा अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना 2024 के तहत मुफ्त बस पास प्रदान किए जाएंगे।
  • मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार द्वारा बस पास प्रदान किए जाएंगे, जो राज्य सरकार द्वारा भी वहन किए जाएंगे।
  • निर्माण श्रमिक राज्य परिवहन की बसों में अपने निवास और कार्यस्थलों के बीच जा सकेंगे।
  • आधुनिक दुनिया में जहां समाज के सभी वर्ग प्रगति कर रहे हैं, हरियाणा सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है कि गरीब भी सफल हैं।
  • निर्माण मजदूरों के रूप में काम करने वाले गरीब लोगों के एक समूह को अब यात्रा में राहत मिलेगी। प्रत्येक निर्माण श्रमिक अब काम पर जाते समय मुफ्त बस पास योजना का लाभ उठा सकता है।
  • उपमुख्यमंत्री ने श्रम विभाग के अधिकारियों को परिवहन विभाग के अधिकारियों के परामर्श से तौर-तरीके तैयार करने के निर्देश दिए।

अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना में आवेदन करे

हरियाणा राज्य सरकार ने अभी तक श्रमिक आवागमन योजना के तहत बस पास के लिए आवेदन करने की सटीक प्रक्रिया का खुलासा नहीं किया है। सरकार अभी तक इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दे रही है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना की आवेदन प्रक्रिया साँझा की जाएगी हम अपने आर्टिकल में अपडेट कर देंगे।Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana से संबंधित अधिक अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट के संपर्क में रहें।

आशा करते हैं की आपको हमारे आर्टिकल में Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana से जुडी सभी जानकारी मिल गयी होंगी। यदि अभी भी आपको इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछने हों, तो हमे नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम अवश्य ही आपको जवाब देंगे, अन्य सभी सरकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी पाने हेतु हमारी वेबसाइट के साथ बने रहें। धन्यवाद-