यहां ऑनलाइन एमपी बोर्ड रिजल्ट चेक करें? | 10th, 12th MP Board Result

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से इस वर्ष भी एमपी बोर्ड परीक्षा आयोजित की गई थी जिसे पास करने के लिए हर वर्ष लाखो छात्र शामिल होते है। जो पूरी लगन और मेहनत के साथ इन परीक्षाओं में अपना योगदान देते हैं। मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा होने के बाद से छात्रों को परीक्षा के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि माध्यमिक शिक्षा परिषद मध्य प्रदेश की ओर से यह घोषणा की गई है कि इस वर्ष आयोजित एमपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 29 अप्रैल को जारी करने की घोषणा की है।

लेकिन कई छात्रों को एमपी रिजल्ट ऑनलाइन देखने में काफी समस्या आ रही है अगर आप जानना चाहते हैं कि माध्यमिक शिक्षा परिषद मध्य प्रदेश की ओर से दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा तो आपको हमारी यह पोस्ट अंत तक पूरी पड़नी होगी इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको एमपी रिजल्ट ऑनलाइन चेक करने की पूरी प्रोसेस के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताएंगे तो आपका ज्यादा समय दे वार्ता करते हुए चलिए शुरू करते हैं-

एमपी बोर्ड रिजल्ट | MP Board Result In Hindi

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड के द्वारा हर साल की तरह इस बर्ष 2023 में 10th और 12th परीक्षाओं का आयोजन किया गया था। जिसमें 10th की परीक्षाओं का आयोजन 18 फरवरी से 10 मार्च 2022 और 12th परीक्षाओं आयोजन 17 फरवरी से 12 मार्च 2022 तक चला था। 2023 में 10th के 1029698 ने हिस्सा लिया था और 12th में 875640 छात्रो ने हिस्सा लिया हैं।

जो अब अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। छात्रो के इस इंतज़ार को मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने अब ख़त्म कर दिया है जी हां, क्योंकि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 29 अप्रैल 20220 को दोपहर 1 बजे बोर्ड रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार छात्र ऑनलाइन mpresults.nic.in वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। आपने भी अगर मध्य प्रदेश बोर्ड का एग्जाम दिया है तो आप भी इस वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रिजल्ट चेक कर सकते हैं जिसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

ऑनलाइन चेक एमपी बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें 10th 12th MP Board Result

मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट कब रिलीज होगा?

अगर आप मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं या 12वीं कक्षा की परीक्षाएं दे चुके हैं और आप इसके परिणाम के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपके लिए बताना चाहेंगे कि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से 29 अप्रैल को दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है जिसे केवल आप घर बैठे ऑनलाइन देख सकते हैं। जिन छात्रों ने अभी अपनी दसवी और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट नहीं देखा है।

वह माध्यमिक शिक्षा परिषद मध्य प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपने परिणाम के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं लेकिन बहुत से ऐसे छात्र हैं जिन्हें ऑनलाइन मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट 2023 चेक करने में काफी दिक्कतें आ रहे हैं। इसीलिए हमने इस लेख के माध्यम से मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट 2023 कैसे चेक करें? की पूरी प्रोसेस के बारे में बताया है-

आर्टिकल का नाम एमपी बोर्ड रिजल्ट 202
शैक्षणिक सत्र2021-22
कक्षा 10वीं की परीक्षा18 फरवरी से 10 मार्च 2022
कक्षा 12वीं की परीक्षा17 फरवरी से 12 मार्च 2022
कक्षा 10वीं का रिजल्ट29 अप्रैल 2022 (दोपहर 1:00 बजे)
कक्षा 12वीं का रिजल्ट29 अप्रैल 2022 (दोपहर 1:00 बजे)
ऑफिसियल वेबसाइट
mpresults.nic.in

एमपी बोर्ड रिजल्ट 2023 कैसे चेक करें? | How to check MP Board Result 2023

एमपी बोर्ड दसवीं या 12वीं कक्षा का रिजल्ट जानने अथवा डाउनलोड करने के लिए आप हमारे द्वारा नीचे बताएगा कुछ आसान चरणों का पालन करें जो कुछ इस प्रकार से नीचे दिए गए हैं जैसे-

Total Time: 20 minutes

web Browser open करें –

एमपी बोर्ड रिजल्ट 2023 चेक करने के लिए सबसे पहले छात्र छात्राओं को अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर में मौजूद किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है।

वेबसाइट पर जाएं –

इसके बाद आपको इसमें https://mpresults.nic.in टाइप करके सर्च कर लेना है इसके बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा।

लिंक पर क्लिक करें –

एमपी रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें

इस पेज पर आपको MPBSE – HSC (Class 10th) Examination Results -2022 का लिंक दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें।

डिटेल भरें –

एमपी रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें

अब आप अपनी स्क्रीन पर कुछ इस तरह का पेड़ देख पाएंगे जिसमें आपको पहले अपना एमपी बोर्ड रोल नंबर और जन्मतिथि अंतर करनी होगी तथा अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

रिजल्ट देखें –

इतना करने के उपरांत आप अपने सामने एमपी बोर्ड रिजल्ट 2023 देख सकेंगे जिससे आप डाउनलोड करके आसानी से प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास संभाल कर रख सकते हैं।

MP Board Result Related FAQ

क्या मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन रिलीज किया गया है?

जी हां, मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से वर्ष 2023 के बोर्ड रिजल्ट को ऑनलाइन जारी किया गया है जिसके बाद से सभी छात्र छात्राएं बिना कहीं जाए घर बैठे अपने रिजल्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा किसके द्वारा आयोजित की जाती है?

मध्य प्रदेश राज्य में माध्यमिक शिक्षा परिषद मध्य प्रदेश की ओर से पूरे प्रदेश में बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाती है जिसमें हर वर्ष लाखों छात्र शामिल होते हैं और कड़ी मेहनत के साथ अपनी परीक्षाओं को पूरा करते हैं।

एमपी बोर्ड रिजल्ट 2023 देखने के लिए क्या जरूरी है?

अगर आप एमपी बोर्ड रिजल्ट 2023 घर बैठे चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एमपी बोर्ड का रोल नंबर होना बेहद आवश्यक है।

मध्य प्रदेश 10th का रिजल्ट कानं आएगा?

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड के द्वारा 29 अप्रैल को 10th का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको आज तो हमारे इस लेख में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी आप हमारा यह दो एमपी बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें? में दी गई पूरी जानकारी पढ़कर आसानी से अपना रिजल्ट घर बैठे चेक कर सकते हैं अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह लेख कैसा लगा।

Leave a Comment