आधार कार्ड बैंक खाता से लिंक है या नहीं कैसे चेक करें? | With In 2 मिनट

हमारे भारत देश में नागरिकों को कई सारी सुविधाएं दी जाती हैं जिनके माध्यम से वह अपने और अपने परिवार के लिए सारी सुविधाओं को प्राप्त कर सकते हैं जिससे आने वाले समय में भी किसी प्रकार की समस्या ना हो पाए। सरकार द्वारा ऐसे में नागरिकों के लिए विशिष्ट रूप से आधार कार्ड की सुविधा प्रदान की गई है जिससे उन्हें भारतीयता की नागरिकता मिल सके और साथ साथ कई प्रकार की सुविधाएं भी प्राप्त की जा सके।

ऐसे में आधार कार्ड को बैंक खाता से आसानी के साथ लिंक किया जा सकता है। ऐसे मे आप इस बात की जानकारी भी ले सकते हैं कि आपका आधार कार्ड बैंक खाता से लिंक है या नहीं।आज हम आपको इससे संबंधित आवश्यक जानकारी देने वाले हैं, जो निश्चित रूप से ही आपके काम आ सकते हैं।

आधार कार्ड बैंक खाता से लिंक है या नहीं कैसे चेक करें

Contents

आधार कार्ड क्या है ?

दरअसल आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा नागरिकों को दी जाने वाली एक ऐसे मुख्य पहचान पत्र के रूप में जाना जाता है जिसके माध्यम से भारतीय होने का प्रमाण मिलता है। आधार कार्ड में 12 अंकों की एक निश्चित संख्या छपी होती है जिसके माध्यम से व्यक्ति की पहचान की जा सकती है। एक आधार कार्ड पूरे भारतवर्ष के लिए मान्य होता है चाहे आप किसी भी राज्य या शहर में रहे। आधार कार्ड के माध्यम से सारी योजनाओं की सुविधाएं प्राप्त की जा सकती है।

आधार कार्ड से मिलने वाली सुविधाएं

भारतवर्ष में किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड आवश्यक माना गया है। इसके अलावा किसी भी शासकीय, अर्धवार्षिकशासकीय या प्राइवेट संस्थान में एडमिशन लेते समय भी आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आप आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करते हैं तो इसके माध्यम से आपको और भी ज्यादा सुविधाएं प्राप्त होती हैं। बैंक खाते से आधार कार्ड लिंक होने पर आप आसानी के साथ ही योजनाओं का लाभ लेते हुए सब्सिडी भी ली जा सकती है।

आधार कार्ड से बैंक खाता लिंक होने की ऑनलाइन स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

अगर आप इस बात की जानकारी लेना चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड बैंक खाता से लिंक है या नहीं तो बड़े ही आसानी के साथ आप ऑनलाइन रहते हुए इस बात की जानकारी ले सकते हैं। इसे करने में कुछ ही समय लगता है और आपका काम पूरा हो जाएगा।

Total Time: 40 minutes

uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएं –

इसके लिए सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

My Adhar के विकल्प पर क्लिक करें –

आधार कार्ड का बैंक खाता से लिंक है या नहीं कैसे चेक करें

जैसे ही आप वेबसाइट पर जाएंगे तो आपके सामने होम पेज खुल जाएगा जहां पर आप को ” My Adhar” का विकल्प दिखाई देगा। जहां पर आपको “चेक आधार और बैंक लिंकिंग स्टेटस” पर क्लिक करना होगा।

आधार नंबर डालें –

आधार कार्ड का बैंक खाता से लिंक है या नहीं कैसे चेक करें

जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। आगे जाने पर आपको अपना आधार कार्ड का 12 डिजिट नंबर दर्ज करना होगा और साथ ही साथ नीचे आपको एक सिक्योरिटी कोड दिया होगा जिस पर आपको “सेंड ओटीपी” पर क्लिक कर देना होगा।

ओटीपी डालें –

जैसे आप सेंड ओटीपी पर क्लिक करते हैं, तो आपके द्वारा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आ जाता है जहां पर आपको ओटीपी को एंटर करते हुए “लॉगिन” पर क्लिक कर देना होगा

विवरण देखें –

जैसे ही आप क्लिक करते हैं आपकी स्क्रीन पर आधार और बैंक खाता की पूरी स्थिति आ जाती है। ऐसे में आप आसानी के साथ ही इस बात की जानकारी ले सकते हैं कि आपका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक है या नहीं। यदि लिंक नहीं होगा, तो ऐसे में आपके मोबाइल पर कोई भी मैसेज नहीं आएगा।

आधार कार्ड को बैंक खाता से लिंक होने की ऑफलाइन स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

अगर आप अपने आधार कार्ड से संबंधित जानकारी लेना चाहते हैं और इस बात की जानकारी भी लेना चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड बैंक खाता से लिंक है या नहीं तो इसके लिए ऑफलाइन माध्यम से भी जानकारी ली जा सकती है जिसे आसानी के साथ आप घर बैठे ही कुछ ही मिनटों में कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन के डायलर पर जा कर *99*99# नंबर को दबाना होगा।
  • जैसे ही आप नंबर दबाएंगे तो आपकी स्क्रीन पर “आधार लिंक का स्टेटस” के विकल्प के रूप में आपको 1 दबाना होगा।
  • जैसे ही आप दबाएंगे तो अपना 12 नंबर का आधार नंबर दर्ज करना होगा और उसके बाद “सेंड” पर क्लिक कर देना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करते हैं, तो आपको कंफर्म करने के लिए अपना आधार नंबर चेक कर ले और देखें कि आपने सही आधार नंबर दर्ज किया है या नहीं।
  • और थोड़ी ही देर में आपके फोन में नोटिफिकेशन आ जाता है कि आपका आधार किस बैंक खाता से लिंक है।
  • यहां पर हम आपको यह बताना चाहेंगे कि आधार कार्ड में जिस मोबाइल नंबर को ऐड किया गया है उसी मोबाइल पर ही यह मैसेज आता है।
  • ऐसे में अगर आपने आधार कार्ड को बैंक खाता से लिंक नहीं किया होगा तो फिर आप के मोबाइल नंबर पर कोई भी नोटिफिकेशन नहीं आएगी।

मोबाइल ऐप के माध्यम से आधार बैंक लिंक स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

अब आप मोबाइल ऐप के माध्यम से अपना आधार बैंक लिंक स्टेटस की जानकारी ले सकते हैं। जिसके माध्यम से आप देख सकते हैं कि आपका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक है या नहीं।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको एंड्रॉयड फोन के प्ले स्टोर पर जाकर M Aadhar ऐप को इंस्टॉल करना होगा।जैसे ही ऐप इंस्टॉल होता है, तो आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जो आप के आधार कार्ड से लिंक हो और फिर लॉगिन कर देना होगा।
  • जैसे ही आप लॉग इन करते हैं, तो आपको अपना प्रोफाइल ऐड करना होगा और फिर उसे खोल कर रख देना होगा ।
  • जिसके बाद आप “चेक और स्टेटस” पर क्लिक कर सकते हैं।उसके बाद आप “आधार लिंकिंग बैंक स्टेटस” पर क्लिक करें और कैप्चा कोड को दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको “सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा और फिर आप आधार बैंक लिंक स्टेटस आसानी के साथ देख सकेंगे।

समाज के हर वर्ग के लिए आवश्यक है आधार कार्ड

आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिसके माध्यम से आसानी के साथ ही समाज के हर वर्ग के नागरिक को सुविधा दी जाती हैं। कई लोगों का मानना है कि आधार कार्ड से गरीब तबकों के लिए बनाया गया है हालांकि यह सही नहीं है क्योंकि आधार कार्ड किसी वर्ग विशेष के लिए बनाया नहीं गया है बल्कि यह समूचे नागरिकों के लिए बनाई गई सुविधा है। ऐसे में आधार कार्ड को बनाना एक महत्वपूर्ण फैसला माना जाएगा।

हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको आधार कार्ड को बैंक लिंक करने में या पता लगाने में दिक्कत हो रही हो तो आप आसानी के साथ ही हेल्पलाइन नंबर Toll free 1947 और ईमेल आईडी help@uidai.gov.in के माध्यम से जानकारी ले सकते हैं।

इस योजना से संबंधित प्रश्नों के उत्तर

क्या ऑनलाइन माध्यम से भी आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होने की जानकारी ली जा सकती है ?

जी हां ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम से ही आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक है या नहीं इस बात की जानकारी ली जा सकती है।

इस योजना के लिए ऑफिशियल वेबसाइट क्या है ?

इस मुख्य योजना के लिए ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in है जिसके माध्यम से जानकारी ली जा सकती है।

अगर किसी बात की समस्या हो तो टोल फ्री नंबर क्या है ?

अगर आपको इससे संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या हो तो इसके लिए टोल फ्री नंबर 1947 के माध्यम से जानकारी ली जा सकती है।

आधार कार्ड क्यों आवश्यक है ?

आधार कार्ड के माध्यम से भारतीय होने का प्रमाण दिया जा सकता है। सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। आधार कार्ड को इसलिए भी आवश्यक माना जाता है क्योंकि किसी भी वर्ग के लिए सब्सिडी लेने में महत्वपूर्ण योगदान मिल जाता है।

अंतिम शब्द

इस प्रकार से आज हमने आपको एक महत्वपूर्ण जानकारी दी है जिसके माध्यम से आप आधार कार्ड का बैंक खाता से लिंक होने या ना होने के बारे में जानकारी ले सकते हैं और अगर आपका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं है तो आवश्यक रूप से लिंक करवाना होगा ताकि विशेष सुविधाएं एवं सब्सिडी प्राप्त की जा सके। हमने इससे संबंधित सारी जानकारी आपको दी है। हम उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। इसे अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment