आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम | लाभ, पात्रता व उद्देश्य | आवेदन प्रक्रिया

झारखंड सरकार के द्वारा नागरिकों के हितों के लिए सदैव नई नई योजनाओं का आयोजन एवं अंकित लाभकारी कार्यक्रम का आयोजन करती आ रही है लेकिन इन योजनाओं और कार्यक्रम की जानकारी राज्य के नागरिकों तक नहीं पहुंच पाती है, जिसकी वजह से वह सरकार के द्वारा संचालित की जाने वाली योजनाओं का लाभ उठाने में असमर्थ रहते है हालही में झारखंड राज्य के द्वारा राज्य में चल रही सभी योजना और कार्यक्रम का लाभ पात्र नागरिक को तक पहुंचाने के लिए आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम 2023 (Your plan your government Your Door program 2023) को शुरू किया गया है।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत सरकार प्रदेश में पंचायत स्तर पर शिविर के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को राज्य में संचालित लोक कल्याणकारी योजना की जानकारी प्रदान करके पात्र नागरिकों को ऑन द स्पॉट लाभान्वित किया जाएगा। यदि आप भी झारखंड राज्य के निवासी है तथा झारखंड सरकार के द्वारा शुरू किए गए आप की योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के संबंध में सभी जरूरी जानकारी जैसे झारखंड आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार प्रोग्राम क्या है? (Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar program)

इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को क्या लाभ मिलेंगे?, लाभ प्राप्त करने के लिए जरूरी दस्तावेज, पात्रता मापदंड, आवेदन प्रक्रिया आदि (Documents, eligibility criteria, application process etc) के बारे में विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए जो भी इच्छुक नागरिक इस कल्याणकारी योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहता है वह अंत तक इस लेख के साथ बना रहे।

Contents

झारखंड आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार प्रोग्राम क्या है? (What is Jharkhand Your plan your government Your Door program 2023?)

Jharkhand aapki Yojana aapki Sarkar aapke Dwar Yojana karyakram की शुरुआत हेमंत सरकार के आदेश पर 12 अक्टूबर 2022 को किया गया है। इस कार्यक्रम को संचालित करने के लिए मध्य प्रदेश प्रशासन के द्वारा सभी डीसी अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए है। इस योजना के अंतर्गत पंचायत स्तर पर ग्रामीण क्षेत्रों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा और ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों को अधिक से अधिक लोग कल्याणकारी योजनाओं को लाभ ऑन द स्पॉट दिया जाएगा.

योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम

ताकि झारखंड प्रशासन के द्वारा राज्य में चलाई जा रही लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने से कोई भी पात्र व्यक्ति पंचायत ना रहे। हेमंत सरकार के द्वारा आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को दो चरणों में संचालित किया जाएगा, पहला चरण 12 अक्टूबर से लेकर 22 अक्टूबर 2022 तक चलेगा तथा दूसरा चरण 1 नवंबर से लेकर 22 नवंबर 2022 तक संचालित होगा। अगर आप भी झारखंड आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम 2023 के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको कई पात्रता मानदंड करने एवं दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

अगर आप Jharkhand aapki Yojana aapki Sarkar aapke Dwar Yojana karyakram से संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो अंत तक इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर हेमंत सरकार के द्वारा संचालित कार्यक्रम आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार के बारे में हर एक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

योजना का नाम आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम
कब शुरू किया जाएगा12 अक्टूबर से
कितने चरण होंगे?2 चरण (पहला चरण 12 से 22 अक्टूबर 2022, 1 से 12 नवंबर 2022)
लाभार्थीग्रामीण इलाकों के नागरिक
उद्देश्यशिविरों का आयोजन करके विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ प्रदान करना
कार्यक्रम की श्रेणीझारखंड सरकारी कार्यक्रम

झारखंड आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत किए जाने वाले कार्य

झारखंड सरकार के द्वारा शुरू किए गए इस कार्यक्रम के अंतर्गत लगने वाले शिविरों के माध्यम से उन लोगों को उनके संचालित सभी लाभकारी योजनाओं की संपूर्ण जानकारी एवं पात्र नागरिकों को ऑन द स्पॉट लाभान्वित किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत किन किन योजनाओं को शामिल किया गया और क्या कार्य किए जाएंगे इसके लिस्ट नीचे दी गई है

  • खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत पांच लाख रुपए लाभ का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • नागरिकों के नए ग्रीन राशन कार्ड बनाने का कार्य संपन्न किए जाएंगे।
  • नागरिकों को मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों को मिलेगा।
  • सीएमईजीपी योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ किसानों को मिलेगा।
  • धन अधिप्राप्ति के लिए किसानों का निबंधन किया जाएगा।
  • पीडीएस के अंतर्गत राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराया जाएगा।
  • राज्य की किशोरियों को सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ मिलेगा।
  • महिलाओं को वैकल्पिक रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम कार्यक्रम का उद्देश्य

झारखंड सरकार के द्वारा राज्य में ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले नागरिकों के लिए कई लोक कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं लेकिन अधिकांश प्रदेश वासी सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं एवं सेवाओं के बारे में नहीं जानते हैं जिसकी वजह से वह इन लोक कल्याणकारी योजनाओं एवं सेवाओं का हित प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं।

इसलिए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा आप की योजना आपकी सरकार आपके द्वार 2023 का गठन किया गया है इस कार्यक्रम को शुरू करने का मुख्य उद्देश राज्य के पंचायतों में शिविर लगाकर आम नागरिकों के बीच सरकार द्वारा संचालित लोक कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार करना है और सभी पात्र एवं जरूरतमंद नागरिकों को मौके पर ही योजना एवं सेवाओं का लाभ प्रदान करना है ताकि झारखंड के नागरिकों को सामाजिक, मानसिक और आर्थिक रूप से सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाया जा सके।

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार झारखंड के लाभ

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार झारखंड के अंतर्गत झारखंड प्रदेश में रहने वाले ग्रामीण क्षेत्रों के आम नागरिकों को कई सारे लाभ प्राप्त होंगे अगर आप इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे बताए गए बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़िए।

  • इस कार्यक्रम के माध्यम से राज्य के नागरिकों को लोक कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।
  • लोगों के बीच सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं एवं सेवाओं की विस्तृत जानकारी का प्रचार प्रसार करने के लिए सरकार पंचायत स्तर पर शिविर का आयोजन करेगी।
  • आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार के अंतर्गत लगने वाले शिविरों में पात्र नागरिकों की पहचान करके उन्हें ऑन द स्पॉट लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • झारखंड प्रशासन के द्वारा शुरू किया गया यह कारण ग्रामीण क्षेत्र के गरीब नागरिकों के लिए बहुत ही हितकारी साबित होगा।
  • इसके माध्यम से जो लोग सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं अब उन्हें अधिक से अधिक योजनाओं का लाभ मिल पाएगा।
  • अब नागरिक इस कार्यक्रम के माध्यम से सरकारी सेवाओं एवं योजनाओं का लाभ प्राप्त करके सामाजिक एवं आर्थिक रूप से मजबूत बनेंगे।

झारखंड आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility criteria for Your plan your government Your Door program 2023

अगर आप झारखंड आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले आपको नीचे बताई गई निम्नलिखित पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा जिसके बाद ही आप इस कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक का झारखंड राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • झारखंड आप की योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का लाभ केवल ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को ही मिलेगा।
  • इस कार्यक्रम के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले आवेदक की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी जरूरी है।
  • Your plan your government Your Door program 2023 के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले, तथा अनुसूचित जनजाति के परिवारों को लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के लिए केवल युवा ही नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्र की महिला भी पात्र मानी जाएंगी।

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के लिए आवश्यक दस्तावेज | Required documents for Jharkhand Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar Yojana karyakram

जो भी इच्छुक नागरिक झारखंड सरकार के द्वारा शुरू किए गए इस कार्यक्रम के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपने साथ पंचायत स्तर में लगे शिविर पर ले जाना होगा जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताए गए है-

  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के लिए आवेदन कैसे करें? | How to Apply for Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar Yojana karyakram

झारखंड सरकार के द्वारा आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को 12 अक्टूबर 2022 को शुरू किया जाएगा।जिसके बाद राज्य की हर पंचायत में शिविर लगाए जाएंगे। आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए इन शिविर में जाना होगा। जहां आपको शिविर के अधिकारियों द्वारा राज्य सरकार की सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी। जिसके बाद आप जिस योजना का लाभ लेना चाहते है।

उस योजना के लिए संबंधित अधिकारी के साथ मिलकर आपको आवेदन करना होगा। आवेदन करने के उपरांत तुरंत आपके आवेदन पत्र और दस्तावेजों की जांच की जाएगी और यदि सब सही होता है तो शिविर में ही आपको इस योजना के अंतर्गत लाभ दे दिया जाएगा। और यदि आपके द्वारा किसी भी योजना के लिए किए गए आवेदन के लिए आप पात्र नहीं है तो तुरंत आपके आवेदन को निष्पादित कर दिया जाएगा और आप उस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर सकेंगे।

FAQs

झारखंड आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम क्या है?

यह झारखंड सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों तक सरकार के द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं एवं सेवाओं की जानकारी पहुंचाने के लिए शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है।

इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार योजना के अंतर्गत सरकार पंचायत स्तर पर शिविर लगाएगी जहां जाकर आप किसी भी योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करके उस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को क्यों शुरू किया गया?

झारखंड राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में कई ऐसे नागरिक हैं जो सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं एवं सेवाओं की जानकारी ना मिलने के कारण लाभ प्राप्त करने से वंचित रहते हैं इसलिए सरकार ने इस कार्यक्रम को शुरू किया है जिसके माध्यम से सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं की जानकारी नागरिक को तक पहुंचाई जाएगी।

क्या इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को लाभ स्थल पर ही लाभ मिलेगा?

जी हां इस कार्यक्रम के अंतर्गत लगाए जाने वाले शिविरों के माध्यम से पात्र नागरिक की पहचान करके उसे ऑन द स्पॉट लाभ प्रदान किया जाएगा।

इस कार्यक्रम का आयोजन किसने किया है?

झारखंड राज्य के माननीय मुख्यमंत्री ने अपने कार्यकाल 3 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में आप की योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को शुरू किया है।

निष्कर्ष

तो यह था आज का हमारा आर्टिकल झारखंड आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार प्रोग्राम क्या है? (What is Jharkhand Your plan your government Your Door program 2023?)। हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे इस लेख में झारखंड प्रशासन के द्वारा शुरू किए गए इस कार्यक्रम के संबंध में बताई गई हर एक जानकारी पसंद आई होगी यदि अभी भी आपके मन में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के संबंध में कोई प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपने प्रश्न हमसे पूछ सकते हैं हम आपके द्वारा पूछे गए हर प्रश्न का उत्तर देंगे।

Leave a Comment