[Download COVID 19 Virus App] आरोग्य सेतु कोरोना टेस्टिंग एप्प डाउनलोड

Download COVID 19 Virus Aarogya Setu App :- अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव है या फिर न्यूज़ पेपर पड़ते है टीवी देखते है तो आपने आरोग्य सेतु एप्प के बारे में अवश्य सुना होगा यह एक ऐसा एप्लिकेशन जो देश मे चल रही कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी के ट्रेकिंग के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है। अब तक हजारों लोग इसे (Aarogya Setu App Download) अपने फ़ोन में डाउनलोड कर चुके है और इसका इस्तेमाल कर रहे है, लेकिन अभी काफी लोग है जो इस एप्प के बारे में ज्यादा नही जानते है जैसे कि आखिर यह एप्प क्या है, इसके कार्य करने के क्या तरीका है, और इसे कैसे डाउनलोड करे इस तरह के और भी के ऐसे सवाल जो सीधे आरोग्य सेतु एप्प से जुड़े है अन्य कई सवाल जो लोगो के मन मे घूम रहे है।

बेशक अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो आप भी इस (COVID 19 Coroana Virus Tracking Aarogya Setu App) एप्प के बारे में ज्यादा नही जानते होंगे और आप इसे इसे अपने फ़ोन में डाउनलोड करना, या फिर इससे जुड़ी अधिक जानकारी के बारे में चाहता होंगे अगर हाँ तो अब आप बिल्कुल सही पेज पर आ चुके है क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में आरोग्य सेतु एप्प से जुड़ी तमाम जानकारी को शेयर करने जा रहे जो देश मे चल रही इस कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। सो अपनी बेहतर जानकारी के लिए हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक तक पढ़े ताकि आपको कोरोना कविड् 19 आरोग्य सेतु एप्प के बारे में उचित जानकारी और आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सके।

आरोग्य सेतु एप्प क्या है? | Aarogya Setu App

Aarogya Setu App

कोरोना वायरस जो सिर्फ भारत देश मे ही नही बल्कि आज पूरी दुनिया मे अपने कदम फैला चुका है जिसके चलते लाखों लोगो की मौत हो चुकी है। और लाखों लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके है, भारत देश मे भी यह निरंतर प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है साथ ही मृत्यु दर भी हर दिन बढ़ती जा रही है हालांकि सरकार इस वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए हर संभव उपाय कर रही है। देश के प्रधानमंत्री जी ने इसके संक्रमण को रोकने के लिए 3 मई तक का लॉकडाउन भी पूरे भारत मे लगाया हुआ है ताकि इस वायरस को संक्रमण को आगे न बढ़ना दिया जाए।

और अब इसे रोकने के लिए सरकार ने आरोग्य सेतु एप्प लांच किया है जिसकी मदद से पास खुद का और पड़ोस में किसी व्यक्ति के कोरोना वायरस के संक्रमण होने का आसानी से पता लगाया जा सकेगा। इसलिय भारत सरकार इस एप्प को डाउनलोड करने की लगातार पहल कर रही है हाल ही में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी अपने भाषण में सभी देशवासियों से इस एप्प को डाउनलोड करने का आग्रह किया था। तो दोस्तों यह देश के प्रति खुद को और अपने पड़ोस के लोगो को इस वायरस बचाने का यह आपके पास अच्छा मौका है इसलिय इसएप्प को अपने फ़ोन में जरूर डाउनलोड कर ले और देश को इस संकट से बचाने में अपनी अहम भूमिका अदा करे।

आरोग्य सेतु कोरोना टेस्टिंग एप उद्देश्य

दुनिया भर में फैल चुके इस कोरोना वायरस का अभी कोई इलाज संभव नही हुआ है जिसके चलते यह हर दिन दुनिया भर में बढ़ता जा रहा है। चीन से निकला यह वायरस आज पूरी दुनिया मे अपना प्रोकोप फैला चुका है अमेरिका, इटली, रूस जैसे देशों में इस वायरस के चपेट में आने से हजारों लोगों ने अपनी जान गवाई है वही भारत में भी इस वायरस से संक्रमित लोगो की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। इस वायरस के इलाज के साथ – साथ इसकी जांच करना भी थोड़ा मुश्किल काम था इसलिए भारत सरकार ने इस वायरस की टेस्टिंग के लिए आरोग्य सेतु कोरोना टेस्टिंग एप लांच किया है जो काफी हद तक कोरोना से संक्रमित व्यक्ति की पहचान कर सकता है। ताकि आसानी देश मे संक्रमित लोगो का पता लगाया जा सके और उनको सही समय पर उपचार देकर सही किया जा सके यही आरोग्य सेतु कोरोना टेस्टिंग एप का मुख्य उद्देश्य है।

आरोग्य सेतु कोरोना एप कैसे काम करता है?

Corona Kavach App का कार्य करने का तरीका काफी सरल है बता दे कि यह एप्प पूरी तरह से GPS पर आधारित होकर काम करता है और ब्लटूथ के द्वारा एक्टिवेट होता है जिसके द्वारा वह नोटिफिकेशन देता है। बस सिंपल आपको इसे अपने मोबाइल में इसे डाउनलोड करके अपने नंबर और ओटीपी के जरिये इसे रजिस्टर कर लेना है उसके बाद यहां सिंपल आपसे कुछ जरूरी जानकारी जैसे नाम, जेंडर, उम्र आदि पूछी जाती है जिससे आपके संक्रमित होने का पता चलता है आप यहां पर अपनी जो भी जानकारी भरते है वह भारत सरकार के पास पहुंचाने का काम करता है साथ ही आप इस वायरस से किंस स्टेज पर संक्रमित है या फिर आपके आस पास इससे कोई व्यक्ति संक्रमित तो नही है उसकी जानकारी देता है।

इस एप्प को बेहतरीन टेक्नोलॉजी के साथ बनाया है आपको जानकारी दे दे कि जब आप यहां खुद को इस वायरस से संक्रमित के लिए चेक करते है तो यहां इस Corona Kavach App को 3 रंगों के साथ अलग अलग निर्देश के अनुसार विभाजित किया गया है जो कोरोना वायरस की स्टेज को बताते है जैसे कि अगर आप Arogy Setu App का इस्तेमाल करते है तो यहां हरा जो कि आपके सुरक्षित होने का निर्देश देता है, पीला रंग जो कि आपके इस वायरस की हल्की चपेट में आने का संदेश देता है, वही लाल रंग जो कि इस वायरस से पूरी तरह से संक्रमित होने का संदेश देता है।

आरोग्य सेतु कोरोना एप की विशेषताएं

इस एप्प में काफी फीचर को जोड़ा गया है यहाँ आपको हर राज्य के कोरोना नंबर हेल्पलाइन नंबर की लिस्ट मिल जाती है अगर आपके पास पड़ोस या आपको इस वायरस से जुड़ी कोई भी समस्या है तो इन नंबर और निसंकोच कॉल कर सकते है। साथ ही यहां आपको इस वायरस से जुड़ी तमाम जानकारी ट्वीट पढ़ने को मिल जाते है।

आरोग्य सेतु कोरोना एप कैसे डाउनलोड करे? | Download COVID 19 Virus App

इस वायरस की चपेट से बचने के लिए Corona Kavach App वहुत जरूरी है इसलिय इस App को।सभी लोगो के लिए डाउनलोड करना बहुत जरूरी है इस App की अच्छी बात यह है कि इसमे 11 भाषाओं को शामिल किया है गया है तो इसलिय इस बात से कोई फर्क नही पड़ता है कि आप कहाँ रहते है और किंस भाषा का प्रयोग करते है क्योकि आप यहां 11 भाषाओं से में किसी भी एक भाषा का चयन कर सकते है। साथ ही आरोग्य सेतु कोरोना एप्प एंड्राइड और अन्य सभी डिवाइस के लिए उपलब्ध है तो आप इसे सभी डिवाइस में डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल कर सकते है।

इसे डाउनलोड करना भी काफी आसान है आपको यह प्ले स्टोर पर डाउनलोड करने के किये मिल जाता है लेकिन अभी आप हमारे वेबसाइट से से भी इसे डाउनलोड कर सकते है, अब कैसे कर सकते है इसके किये नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करें-

First Step

आरोग्य सेतु कोरोना एप्प को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको हमारी वेबसाइट के नीच दिये गए लिंक पर क्लिक करना है।

लिंक पर क्लिक करने के बाद यह आपके फ़ोन में डाउनलोड हो जाएगा।

Download Aarogya Setu App For Android Device

Corona Kavach App

Download Aarogya Setu App For Ipaid Device

Corona Kavach App

डाउनलोड होने के बाद सिंपल आपको इस एप्प को अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर लेना है।

Second Step

इनस्टॉल करने के बाद इसे आपको ओपन करना है जैसे ही आप यहां इसे ओपन करेंगे तब यहाँ आपको अपनी भाषा का चयन करना है।

Download Aarogya Setu App

अब यहां आपको आरोग्य सेतु कोरोना एप्प से जुड़े कुछ निर्देशो को पढ़ना है और आगे रजिस्टर बटन पर क्लिक कर देना है। 

Download Aarogya Setu App

रजिस्टर क्लिक करने के बाद आपको यहां एक नया पेज मिलेगा जहां आपको अपने फ़ोन की लोकेशन, ब्लूटूथ जैसी डेटा को शेयर करने की परमिशन माँगेगा आपको उसको allow कर देना है।

Download Aarogya Setu App

अब यहां Corona Kavach App को अपने मोबाइल नंबर और ओटीपी के जरिये रजिस्टर करके अपना एकाउंट बना लेना है।

Download Aarogya Setu App

Now अब यहां आपसे जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी जैसे आपका नाम, उम्र, और आप।पिछले 14 दिनों में कही विदेश यात्रा करने तो नही गयी गए इस तरह की जुड़ी जानकारी आपसे पूछी जाएगी जिसके आपको सही सही सवालों के साथ दर्ज कर देना है।

Download COVID 19 Virus App

उस सब जैसे ही यहां आप अपनी जरूरी जानकारी भरेंगे बैसे ही यहां आपके सामने कोरोना वायरस संक्रमित से जुड़े रंग के साथ जानकारी निकल आए जाएगी।

निष्कर्ष

दोस्तों हम सभी जानते है कि कोरोना वायरस एक दूसरे के संक्रमित होने से फैल रहा है जिसे रोकने के किये सरकार निरन्तर कार्य कर रही है, तो अब यह आपके पास अच्छा मौका है कि आप भी खुद को इस वायरस से बचकर सरकार का साथ दे और अपने परिवार, पास पड़ोस के लोगो के लिए इस वायरस से बचाये।

तो अब आपके लिए सरकार द्वारा इस एप्प को डाउनलोड कर लेना बहुत जरूरी है बाकी आपको इस एप्प को कैसे डाउनलोड करना है और यह कैसे काम।करता है इसके बारे में हम आपको इस लेख के माध्यम से विस्तार से बता चुके है। दोस्तों इस एप्प को ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड कराने के लिए इस आर्टिकल को दूसरे लोगो के साथ अवश्य करे। ताकि वह भी इस वायरस से खुद को बचा सके।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।