[ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] आत्मनिर्भर भारत योजना 2022 | Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana

Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana In Hindi :- हर दिन तेज़ी से बढ़ती जनसंख्या के कारण देश में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या बनी हुई है। लेकिन देश में बेरोजगारी को कम करने के लिए भारत सरकार द्वारा अनेक अहम कदम उठाए जा रहे है। जिसके अंतर्गत कल्याणकारी योजनाओं को चलाया जा रहा है, इसी क्रम को और भी आगे बढ़ाते हुए हाल ही में केंद्रीय मंत्री मंडल द्वारा आत्मनिर्भर भारत योजना को भी मंजूरी दी गयी है.

इस योजना देश में नये रोजगार अवसर उपलब्ध कराये जाएंगे। तो अगर आप भी भारत में निवास और आपके पास कोई भी रोजगार उपलब्ध नहीं है तो आज का ये आर्टिकल आपके के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। क्योंकि हमारे द्वारा इस लेख में PM Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana 2022 से जुड़े सभी मुख्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी है तथा इसके तहत आवेदन कैसे करना है इसके बारे में भी बताया गया है इसलिए लेख को नीचे तक पढ़े –

आत्मनिर्भर भारत योजना | PM Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana

आत्मनिर्भर भारत योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

आत्मनिर्भर भारत योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एक कल्याणकारी योजना है, जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा नये रोजगार अवसरों को बढ़ाने का प्रयास किया जायेगा। तथा इसके अलावा कोरोना संक्रमण के कारण लगाये गये लॉकडाउन की वजह से बहुत से नागरिकों की नौकरी चली गयी है, लेकिन इस योजना के तहत उन लोगों को संस्थान द्वारा दुबारा नौकरी प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। क्योंकि इस तहत अगर वह संस्थान उन्हीं कर्मचारियों को दुबारा अपने यहां रोजगार देती है।

योजना का नामआत्मनिर्भर भारत योजना
किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
लाभ किसे मिलेगाबेरोजगार नागरिको को
क्या लाभ मिलेगारोजगार के अफसर
कितने लोगो को लाभ मिलेगा10 लाख
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

तो 12% से लेकर 24% तक EPFO के तहत सिब्सिडी प्रदान की जायेगी। ये योग्यदान भारत सरकार द्वारा अगले 2 सालों तक प्रदान किया जायेगा। जिसके लिए भारत सरकार द्वारा दो वर्षों के लिए 22,810 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है। इसके साथ आपको बता दें कि इस योजना के शुरू होने से अगले 2 वर्षों में लगभग 10 लाख नये रोजगार अवसरों की बढ़ोत्तरी होगी।

आत्मनिर्भर भारत योजना मुख्य तथ्य

अगर आप आत्मनिर्भर भारत योजना के बारे में पढ़ रहे है यो आपको इसके मुख्य तथ्यों के बारे में भी पता होना आवश्यक है जो आपको योजना से जुड़े लाभ को प्राप्त करने में काफी सहायक होंगे। जो कुछ निम्न है –

  • इस योजना का लाभ के उन कर्मचारियों को प्रदान किया जायेगा। जिसका वेतन 15,000 या उससे कम है।
  • इस योजना अंतर्गत ऐसी संस्थाएं जिनके कर्मचारियों की क्षमता 50 या उससे कम है तथा वह दो या दो से अधिक कर्मचारियों का भविष्य निधि के अंतर्गत पंजीकृत है तभी वह संस्था तथा उसके कर्मचारी इस योजना के लिए मान्य होंगे।
  • इस योजना का लाभ कर्मचारी तथा संस्थान दोनों को प्रदान किया जायेगा।
  • देश के जिन संस्थाओं के कमर्चारियों की क्षमता 1000 से अधिक है, तो ऐसे संस्थाओं के कमर्चारियों के वेतन के अनुसार उनके हिस्से का 12% और संस्था के हिस्से का 12% यानि कुल 24% केंद्र सरकार द्वारा भविष्य मिधि ईपीएफओ के अंतर्गत जमा कराया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा योग्यदान अगले दो सालों के लिए प्रदान किया जायेगा।
  • कोई भी संस्था यदि इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करनी चाहती है। तो उसका ईपीएफ़ओ रजिस्टर्ड होना आवश्यक है ताकि नए कर्मचारी तथा संस्था दोनों को लाभ दिया जा सके।

आत्मनिर्भर भारत योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | PM Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana Application Form

कोई भी एम्प्लॉय या एम्पोलायर्स इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहता है तो वह नीचे दिए गये तरीके को फॉलो करके आवेदन कर सकता है जो कि निम्न है –

एंप्लॉयर्स के लिए

  • इसके लिए आपको सबसे पहले EPFO की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम खुल जायेगा। जहां आपको सर्विसेज वाले टैब को स्क्रोल डाउन करके एंप्लॉयर्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
आत्मनिर्भर भारत योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
आत्मनिर्भर भारत योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • जिसके बाद यदि आप श्रम सुविधा पोर्टल पर पंजीकृत है तो आपको यूजर आईडी, पासवर्ड को दर्ज करना है तथा दिए गये कैप्चर कोड को भरकर लॉगिन पर क्लिक कर देना है।
आत्मनिर्भर भारत योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • और यदि आप पंजीकृत नहीं है तो आपको साइन अप पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा। जहां आपको पूछी गयी इंफॉर्मेंशन जैसे – नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर, पता वेरिफिकेशन कोड आदि को दर्ज करना होगा।
  • और फिर साइन अप के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस प्रकार आपकी आवेदन प्रक्रिया सफलता पूर्वक पूर्ण हो जायेगी।

एम्प्लॉय के लिए

  • इसके लिए आपको सबसे पहले ईपीएफओ की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद सर्विसेज के टैब को स्क्रोल डाउन करके Employees के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
आत्मनिर्भर भारत योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • जिसके बाद अगले पेज पर आपको रजिस्टर हेयर के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • और फिर आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा।
  • जहां आपको पूछी गयी जानकारी जैसे – नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि को दर्ज करना होगा।
  • और फिर सबमिट कर देना होगा। इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जायेगा।

PM Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana FAQ

अगर आप आत्मनिर्भर भारत योजना के बारे में पढ़ रहे है तो इसको लेकर बहुत से सवाल आपके मन में आ रहे होंगे और हमारी हमेशा से ही कोशिश रहती है कि हम अपने पाठकों के सभी सवालों के जबाब प्रदान कर सकें। जिससे उन्हें किसी भी सवाल का जबाब प्राप्त करने के लिए अन्य वेबसाइट पर विजिट न करना पड़े। इसलिए हमारे द्वारा आत्मनिर्भर भारत योजना से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को साझा किये गये है जो अक्सर लोगों द्वारा कमेंट करके पूछे जाते है जो कि निम्न है –

आत्मनिर्भर भारत योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर तो इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो ऊपर लेख में दी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए हमें किसी एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं ! इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिये आपको किसी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। क्योंकि सरकार द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को पूर्णतया निःशुल्क रखा गया है।

इस योजना केंद्रीय मंत्री मंडल द्वारा किस तारीख को मंजूरी दे दी गयी?

आत्मनिर्भर भारत योजना के लिये केंद्रीय मंत्री मंडल द्वारा 12 नबम्बर 2020 को औपचारिक रूप से मंजूरी दे दी गयी।

आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का पात्र मुख्य रूप से भारत देश में निवास करने वाले भारत देश में रहने वाले सभी बेरोजगार नागरिकों को बनाया गया है जो रोजगार की तलाश में है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत योजना (Atmnirbhar Bharat Yojana 2022) के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की। आशा करते है कि ये आपको पसन्द आयी होगी तथा उपयोगी साबित हुई होगी।

इसके अलावा अभी भी आपके में योजना से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके सवाल का जल्द से जल्द उत्तर दिया जायेगा।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।