[ऑनलाइन पंजीकरण] आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना | Aatmnirbhar Haryana Loan Registration Form

आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना, आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना ऑनलाइन पंजीकरण, हरियाणा DRI योजना , Aatmnirbhar Haryana Loan Yojna In Hindi, Haryana DRI Scheme, Aatmnirbhar Haryana Loan Yojna Online Registration Form

आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना : – दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर के सभी देशों की अर्थव्यवस्था ख़राब हो गयी है जिसे दोबारा पटरी पर लाने के लिए देश की सरकार निरंतर कार्य कर रही वही भारत सरकार ने कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के कारण लगे लॉकडाउन में ख़राब हुई अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने के लिए हाल ही में आत्मनिर्भर भारत अभियान की शुरुआत की है थी जिसके अंतर्गत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के नागरिकों के लिए कोरोना आए लड़ने और लॉकडाउन की स्थिति में रुकी देश की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की थी।

जिसमे देश के श्रमिक, लघु, माध्यम उद्योग, किसान, मज़दूर आदि सभी को इस अभियान के अंतर्गत सरकार ने आर्थिक सहायता देने को घोषणा की है। ताकि की अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाया जा सके। और देश के सभी नागरिक इस कोरोना जैसी महामारी से कदम से कदम मिलकर लड़ सके।

Contents

Aatmnirbhar Haryana Loan Yojna

अब हरियाणा सरकार ने भारत सरकार के इस अभियान को आगे बढ़ाते हुए आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना की शुरुआत कर दी है जिसके अंतर्गत हरियाणा सरकार अपने प्रदेश छोटे व्यवसाय करने वाले व्यक्तियों को 15000 का लोन सिर्फ 2% की ब्याज दर पर उपलब्ध कराएगी। इस लोन योजना का लाभ राज्य के लोगो को कैसे मिलेगा और इसके लिए सरकार ने क्या प्रोसेस रखा है इससे जुड़ी सभी जानकारी को हमने नीचे अपने इस आर्टिकल में कवर किया है इसलिए आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना के बारे में अधिक जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े –

आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना | Aatmnirbhar Haryana  Loan Scheme

आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना के लिए आवेदन कैसे करे

हरियाणा राज्य में ऐसे काफी छोटे व्यापारी है जो अपना छोटे व्यवसाय से आय अर्जित करके परिवार का पालन पोषण करते है लेकिन कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश मे लगे लॉकडाउन के कारण उनका उनका व्यवसाय पूरी तरह से नष्ट हो गया है, और अब इस लॉकडाउन के कारण आयी आर्थिक तंगी ले कारण दोबारा व्यवसाय को शुरु करना मुश्किल हो गया है जो कि उनके लिए परेशानी का सबब गया है।

योजना का नाम हरियाणा आत्मनिर्भर लोन योजना
किस राज्य में शुरू की गई हरियाणा
लाभ किसे प्रदान किया जाएगाश्रमिक, लघु, माध्यम उद्योग, किसान, मज़दूर आदि को
कितनी सहायता राशि मिलेगी₹15000 की आर्थिक सहायता लोन के रूप में
उद्देश्य देश की आर्थिक स्थिति को सुधारना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

लेकिन अब हरियाणा सरकार ने अपने प्रदेश के छोटे व्यवसाय करने वाले लोगो को दोबारा व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार 15000 रुपये की आर्थिक राशि को मात्र 2% ब्याज़ पर लोन के रूप में प्रदान करेगी।

हरियाणा DRI योजना | Haryana DRI Scheme

बता दे कि आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना को मुख्य रूप से सरकार ने हरियाणा DRI योजना से जोड़ते हुए शुरू किया है हरियाणा DRI योजना के तहत राज्य के ग़रीब नागरिकों के लिए 4 % ब्याज पर लोन प्रदान किया जाता था लेकिन अब सरकार आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना के तहत 2% की ब्याज़ दर पर लोन प्रदान किया जाएगा। हरियाणा सरकार ने राज्य के 3 लाख ग़रीब लोगों को इस योजना में शामिल करने का लक्ष्य रखा है।

आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना का उद्देश्य | Objective of Haryana Aatmnirbha loan scheme

पिछले 3 महीने से सिर्फ हरियाणा राज्य की ही नही बल्कि पूरे देश की विभिन्न गतिविधियों पर रोक लगी हुई है जिससे देश के सभ्य राज्य की अर्थव्यवस्था खराब हो गयी है और सभी परिवारों की आय प्रभावित हुई है जिससे लोगों को दोबारा अपना काम।शुरू करना मुश्किल हो गया है। इन्ही कुछ बातों को संज्ञान में लेते हुई आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना की शुरुआत कि ताकि इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाली लोन की राशि के इक्षुक नागरिक अपना व्यवसाय शुरू कर सके।

आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना के लाभ

आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना राज्य के लोगो को आत्मनिर्भर बनाने के लिए काफी अच्छी योजना है जिसके राज्य के नागरिको के लिए एक लाभ  होने वाले है. इस योजना की मुख्य क्या – क्या लाभ है वह कुछ इस  प्रकार है –

  • आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना के तहत राज्य का कोई भी व्यक्ति अपनी व्यवसाय को शुरू करनी की लिये 15000 रूपए की लोन की आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकता है.
  • इस योजना के अंतर्गत लोन लेनी वाली व्यक्ति को मात्र 2% ब्याज देना होगा।
  • राज्य कोई भी नागरिक इस योजना की तहत लोन लेकर अपनी रोजगार की शुरुआत करके आत्मनिर्भर बन सकता है.
  • इस राज्य की बेरोजगारी खत्म होगी।

हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना पंजीकरण | Haryana Aatmnirbhar loan scheme registration

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा शुरू की गई राज्य के लोगो को आत्मनिर्भर बनाने के लिए काफी महत्वकांक्षी योजना साबित होगी साथ ही राज्य की बेरोजगारी खत्म होगी और राज्य की अर्थव्यवस्था को एक नई ऊंचाई मिलेगी। राज्य के जो भी नागरिक अपना कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते है वह इस योजना के अंतर्गत लोन ले सकते है।

लोन की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी ताकि उसे सरकार के द्वारा दी जाने वाली यह राशि आसानी से मिल सके। आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना के तहत लोन लेने के लिए आपको किस प्रकार इसमे आवेदन करना होगा और इसके लिए सरकार ने किन दस्तावेजो को निर्धारित किया है इसके बारे।में आप विस्तार से नीचे पढ़ सकते है –

आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज़

अगर आप आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना के लिए आवेदन करके लोन राशि को प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास नीची दिए गए कुछ जरूरी दस्तावेज़ होना अनिवार्य है –

आधार कार्ड – इस योजना के अंतर्गत लोन लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य हैं।

 आय प्रमाण पत्र – इस योजना का लाभ राज्य के ग़रीब लोगो को दिया जायेगा इसलिए आवेदनकर्ता के पास अपने परिवार की वार्षिक आय प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

पासपोर्ट साइज फोटो – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है.

बैंक खाता – आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना के अंतर्गत दी जाने वाली लोन राशि लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी इसलिए इस लोन योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थी का बैंक खाता होना जरूरी है.

मोबाइल नंबर – आवेदन फॉर्म में मोबाइल नंबर दर्ज होता है इसलिए मोबाइल नंबर होना भी जरूरी है.

आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना के लिए आवेदन कैसे करे? | How to Aatmnirbhar Haryana Loan  Scheme –

इस योजना के अंतर्गत अभी सरकार न कोई भी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया है हालांकि आप इस योजना का लाभ बड़ी ही आसानी से अपने क्षेत्र की बैंक से लोन ले सकते है, अगर आप इस योजना के तहत लोन लेना चाहते है तो नीचे दिए कुछ महत्वपूर्ण बिन्द्दुओ को फॉलो करके इस लोन को प्राप्त कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र की बैंक में जाना है वहां संबंधित कर्मचारी से आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना से जुड़े लोन के फॉर्म को प्राप्त कर लेना है.
  • फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे आवेदनकर्ता का नाम, स्थायी पता, आधार कार्ड नंबर, व्यवसाय का प्रकार, जिस व्यवसाय के लिए आप लोन लेना चाहते है उसकी पूरी डिटेल आदि भरना है.
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको आत्मनिर्भर हरियाणा लोन से जुड़े जरूरी दस्तावेजो को इस फॉर्म की साथ जोड़कर फॉर्म को संबंधित कर्मचारी के पास जमा कर देना है.
  • इस प्रकार आपका आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना के लिए आवेदन हो जायेगा और कुछ दिनों बाद आपके दस्तावेज़ और आपकी पात्रता को चेक करनी की बाद लोन की राशि को आपके बैंक खाते में भेज दिया जायेगा जिसकी जानकारी आपकी मोबाइल नंबर पर msg के द्वारा प्राप्त हो जाएगी।

हरियाणा आत्मनिर्भर लोन योजना से सम्बंधित सवाल जवाब

हरियाणा आत्मनिर्भर लोन योजना क्या है?

भारत सरकार ने कोरोनावायरस देखते हुए 20 मई को पूरे देश में लोग डाउन की घोषणा की थी जिसके बाद देश की आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा बिगड़ चुकी है देश की आर्थिक स्थिति को पुनः सुधारने के लिए सरकार ने 8 निर्भर अभियान शुरू किया है जिसके अंतर्गत हरियाणा राज्य सरकार ने हरियाणा आत्मनिर्भर लोन योजना की शुरुआत की है।

हरियाणा आत्मनिर्भर लोन योजना के अंतर्गत लाभार्थी को कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले नागरिक को हरियाणा राज्य सरकार की ओर से ₹15000 की सहायता राशि लोन के रूप में प्रदान की जाएगी। ताकि राज्य के गरीब नागरिक अपना रोजगार शुरू कर सकें।

हरियाणा आत्मनिर्भर योजना के तहत किन नागरिकों को पात्र बनाया गया है?

हरियाणा सरकार ने इस योजना के अंतर्गत राज्य में निवास करने वाले लघु किसान, मध्यम उधमी, मजदूरों आदि को इस योजना का पात्र बनाया गया है। ताकि देश की आर्थिक स्थिति को एक बार फिर से बेहतर बनाया जा सके।

क्या हरियाणा आत्मनिर्भर लोन योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि पर ब्याज देना होगा?

जी हां हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि पर लाभार्थी को 2% ब्याज के साथ लोन का भुगतान करना होगा।

हरियाणा आत्मनिर्भर लोन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि अभी सरकार ने इस योजना को शुरू करने का ऐलान किया है इस योजना से संबंधित आवेदन प्रक्रिया की कोई जानकारी अभी खुलकर सामने नहीं आई है इसलिए आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको हिमाचल प्रदेश सरकार की एक नई योजना आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजन  के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं. अगर इस योजना से जुड़ा आपका कोई भी प्रश्न सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment