आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना :- हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा भारत देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम को मजबूत बनाते हुए प्रधानमंत्री जी के दिशा निर्देश अनुसार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना की शुरू की गयी है।

जिसके अंतर्गत यूपी सरकार द्वारा अन्य प्रदेश से लौटे लगभग 30 लाख प्रवासी मजदूर तथा अन्य बेरोजगार लोगों लोगों को रोज़गार प्रदान करने की योजना तैयार की गयी है। इसके अंतर्गत लगभग 1 करोड़ बेरोजगार लोगों को रोजगार प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। तो अगर आप भी इस समय रोजगार की तलास में है।

तो ये आपके लिए रोजगार प्राप्त करने का बहुत बेतरीन अवसर हो सकता है। तो आइये इस योजना से जुड़े सभी मुख्य बिंदुओं जैसे – आवेदन प्रक्रिया, लाभ, उद्देश्य, योजना से जुड़े विभाग आदि के बारे में विस्तार से जानते है जिससे आपको इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने में काफी आसानी होगी। तो चलिये शुरू करते है –

Contents

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना क्या है ? | What is self-sufficient Uttar Pradesh employment scheme

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश योजना

आप सभी भली भांति जानते होंगे कि इस कोरोना काल के कारण बहुत से लोगों की नौकरी चली गयी है तथा वे बेरोजगार हो गये है। तथा ऐसे लोगों को नौकरी प्रदान की जाये जिससे उनकी सहायता हो सके।

योजना का नाम उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर रोजगार योजना
किस राज्य में शुरू की गई उत्तर प्रदेश राज्य में
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभ किसे मिलेगा बेरोजगार नागरिकों को
क्या लाभ मिलेगा नौकरी प्रदान की जाएगी
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

इसलिए प्रधानमंत्री जी द्वारा 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज के ऐलान किया गया है। तथा इसी पैकेज के अंतर्गत यूपी के मुख्यमंत्री जी द्वारा आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना ( अभियान ) को चलाया गया है।

इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत विशेष गरीब परिवार ले लोगों को प्रदान किया जायेगा। जिससे वे अच्छा जीवन यापन कर सकें तथा उन्हें अपना जीवन यापन करने के लिए किसी अन्य प्रदेश में पलायन नहीं करना पड़े तथा वे आत्मनिर्भर हो।

योजना में शामिल किये जिले

यूपी आत्मनिर्भर रोजगार के अंतर्गत प्रदेश के 31 जिलों तथा 32,300 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है। जिनमें हरदोई, आजमगढ़, जौनपुर, बलरामपुर, बहराइच, महराजगंज, गोंडा, प्रयागराज, सिद्धार्थनगर, बस्ती, गोरखपुर, सुल्तानपुर, कुशीनगर, संत कबीर नगर, बांदा, अंबेडकर नगर, सीतापुर, जालौन और कौशाम्बी, मिर्जापुर, फतेहपुर, श्रीवस्ती, उन्नाव, लखीमपुर खीरी, अमेठी, देवरिया, अयोध्या, रायबरेली, प्रतापगढ़, गाजीपुर, वाराणसी आदि को शामिल किया गया है।

यूपी आत्मनिर्भर रोजगार योजना के चुने गए विभागों की सूची

आपकी उचित जानकारी के लिए बता दें कि सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत किन – किन विभागों को चिन्हित किया गया है। जो कि निम्न है –

  • टेली कम्युनिकेशन
  • रक्षा
  • कृषि विभाग
  • ग्राम विकास
  • पंचायती राज
  • सड़क परिवहन
  • खनन
  • रेलवे
  • पेयजल व स्वच्छता
  • पर्यावरण व नेचुरल गैस
  • वैकल्पिक ऊर्जा

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रजिस्ट्रेशन हेतु पात्रता एवं दस्तावेज

कोई भी व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाके लाभ प्राप्त करना चाहता है तो उसके पास कुछ दस्तावेज और पात्रताओं का होना आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • आधार कार्ड
  • आवेदक उत्तर प्रदेश मे स्थायी रूप से निवासी होना चाहिए तथा उसके पास निवास प्रमाण पत्र भी उपलब्ध होना चाहिए।
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता तथा उससे जुड़ा सम्पूर्ण विवरण

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply online for self-reliant Uttar Pradesh Employment Campaign

कोई भी उत्तर प्रदेश का निवासी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तथा रोजगार प्राप्त करना चाहते है तो आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दें कि विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है लेकिन जल्द ही सरकार आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा। ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है लेकिन आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि जब भी विभाग द्वारा आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा। हम आपको आर्टिकल के माध्यम से अवगत करा देंगे।

उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर रोजगार अभियान से लाभ

यदि आप योजनानक़ई अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो आपको इससे प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में भी पता होना आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • इस योजना के तहत 25 – 25 अलग योजना एक जगह समाहित करके किया जाएगा। जिससे मजदूरों को काम उपलब्ध कराया जा सकें।
  • उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर रोजगार अभियान 2022 के अंतर्गत 31 जिलों में वापस लौटे श्रमिक कामगारों की संख्या 25,000 से अधिक हो गयी है। तो इस योजना के अंतर्गत उन सभी को रोजगार उपलब्ध कराने की कोशिश की जायेगी।
  • योजना के जरिये प्रदेश में बढ़ रही बेरोजगारी को मात देने की कोशिश की जाएगी। साथ रोजगार को बढ़ावा दिया जायेगा।
  • Uttar Pradesh Aatmnirbhar Rojagar Abhiyan में अंतर्गत प्रदेश में 1 करोड़ लोगों को रोजागर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें प्रवासी मजदूर, स्थानीय देहाड़ी मजदूर, स्थानीय लोग आदि लाभान्वित होंगे।1

अन्य कार्यक्रम

  • 1.25 लाख कामगारों को निजी निर्माण कंपनियों से नियुक्ति पत्र
  • 5000 कारीगरों को विश्वकर्मा श्रम सम्मान व ओपीडी के तहत किट वितरण
  • 1.25 करोड़ कामगारों के नियोजन की शुरुआत
  • 2.40 लाख इकाइयोंको आत्मनिर्भर भारत के तहत 5900 करोड़ के कर्ज का वितरण

आत्मनिर्भर यूपी रोजगार योजना FAQ

यदि आप Aatmnirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो इससे जुड़े बहुत से सवाल आपके मन में आ रहे होंगे और हमारी हमेशा से ही कोशिश रहती है। कि हम आपने पाठकों के सभी सवालों के जबाब साझा कर सकें। इसी क्रम को और भी मजबूत बनाते हुए। हमारे द्वारा योजना से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को साझा किये गये है जो अक्सर लोगों द्वारा हम से कमेंट करके पूछे जाते है –

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना से लोगों को क्या – क्या लाभ होंगे?

आत्मनिर्भर यूपी रोजगार योजना से लोगों को बहुत से लाभ होंगे। जिसने बारे में ऊपर लेख में बताया गया है।

आत्मनिर्भर यूपी रोजगार योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है?

जी हां! इस योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है। अगर वह स्थायी रूप से उत्तर प्रदेश में निवास करता है।

उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर रोजगार योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इस योजना की आवेदन प्रकिया अभी विभाग द्वारा शुरू नहीं कि गयी है। लेकिन जब भी विभाग द्वारा आवेदन प्रकिया से जुड़ा ऑफिसियल नोटिस जारी किया जायेगा। तो हम आपको लेख के माध्यम से बता देंगे।

उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर रोजगार अभियान 2022 के अंतर्गत किसे लाभ मिलेंगे?

उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर रोजगार अभियान 2022 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के बेरोजगार नागरिको को रोजगार प्रदान किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर रोजगार अभियान 2022 का कितना बजट पैकेज रखा है?

उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर रोजगार अभियान 2022 के अंतर्गत उत्तरप्रदेश सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपये का बजट रखा है।

उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर रोजगार अभियान 2022 को किसने शुरू किया है?

उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर रोजगार योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यह गया है।

निष्कर्ष

हम आशा करते है कि लेख में बतायी गयी आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना से जुड़ी जानकारी आपको पसन्द आयी होगी तथा उपयोगी साबित हुई होगी।

इसके अलावा अभी भी आपके मन मे योजना को लेकर कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके सवाल का जल्द से जल्द उत्तर देने कीकोशिश की जायेगी।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।