आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे करें? | Ayushman card Ka Upyog Kaise Kare

|| आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे करें? | PM Jan Arogya Yojana 2023 | How to use Ayushman card | What is Ayushman Card in Hindi | Aayushman Card Ka Upyog Kaise Karte Hai | How to use Aayushman Card in Hindi ||

वर्तमान समय में भारत देश में बहुत से गरीब परिवार है जिनमें अगर कोई व्यक्ति किसी तरह की गंभीर बीमारी का शिकार हो जाता है तो आर्थिक तंगी के कारण गरीब लोग अपने परिवार के सदस्य की गंभीर बीमारी (Aayushman Card Ka Upyog Kaise Karte Hai?) का इलाज नहीं करवा पाते है, परिणाम स्वरूप रोगी की मृत्यु हो जाती है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए तथा गरीब नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधाओं का लाभ निशुल्क उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM Jan Arogya Yojana 2023) को शुरू किया गया है। जिसके द्वारा देश के सभी गरीब परिवारों को ₹500000 तक का फ्री इलाज की सुविधा प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार आयुष्मान कार्ड जारी किए जा रहे है।

अभी तक भारत देश के कई ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर एवं निर्धन परिवारों के नागरिकों के लिए आयुष्मान कार्ड जारी किए जा चुके हैं लेकिन अधिकांश नागरिकों को आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे करें? (How to use Ayushman card?) की जानकारी नहीं है जिसकी वजह से वह आयुष्मान कार्ड का लाभ प्राप्त करने में असमर्थ रहते है.

इसलिए इस पोस्ट में हम आपको आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे किया जाता है? की जानकारी लेकर आए है। अगर आपको भी Ayushman card ka use kaise kare in Hindi के संबंध में जानकारी नहीं है तो आपको इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक पढ़ने की जरूरत है तो और अधिक समय बर्बाद किए बिना चलिए आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे किया जाता है? के संबंध में जानते है-

आयुष्मान कार्ड क्या है? | What is Ayushman Card in Hindi

 जैसा कि आप सभी जानते हैं कि वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जन आरोग्य योजना 2023 का शुभारंभ किया गया था इस योजना के अंतर्गत सभी गरीब नागरिकों को केंद्र सरकार के द्वारा आयुष्मान कार्ड प्रदान की जाते है अभी तक इस योजना के अंतर्गत करोड़ों गरीब परिवारों को आयुष्मान कार्ड का लाभ प्रदान किया जा चुका है।

आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे करें

इस कार्डधारक को तथा उसके परिवार को केंद्र सरकार के द्वारा ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाता है अर्थात आयुष्मान कार्ड का उपयोग करके गरीब परिवार का कोई भी नागरिक आयुष्मान योजना के लिए चयनित अस्पतालों में जाकर निशुल्क इलाज करवा सकता है लेकिन ज्यादातर लोगों को आयुष्मान कार्ड को उपयोग करने के तरीके के बारे में जानकारी नहीं है. यही कारण है कि अधिकांश गरीब नागरिक जानकारी के अभाव में आयुष्मान कार्ड का लाभ प्राप्त नहीं कर पा रहे है।

इसलिए आज हम अपनी वेबसाइट के इस लेख के माध्यम से अपने पाठकों को आयुष्मान कार्ड का लाभ कैसे प्राप्त करें? इसके बारे में पूरी जानकारी साझा करेंगे ताकि आप भी जरूरत पड़ने पर बिना किसी समस्या के आयुष्मान कार्ड का उपयोग करके निशुल्क इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकें।

आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे करें? | How to use Aayushman Card in Hindi

अगर बात करें कि आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे करें तो आप जिस भी अस्पताल में अपनी बीमारी का इलाज करवाने जा रहे हैं पहले आपको यह पता करना होगा कि वह अस्पताल आयुष्मान योजना के अंतर्गत आता है अथवा नहीं अगर आप जिस अस्पताल में इलाज हेतु गए है.

वह आयुष्मान योजना के अंतर्गत आता है तो आप आसानी से वहां आयुष्मान कार्ड दिखाकर ₹500000 तक का निशुल्क इलाज प्राप्त कर सकते हैं लेकिन आयुष्मान कार्ड का लाभ आपको तभी मिलेगा जब आपका नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट 2023 में होगा इसलिए पहले आप आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर लें।

आयुष्मान कार्ड लिस्ट 2023 में अपना नाम कैसे चेक करें? | Aayushman card list kaise check Karen?

अगर आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवा चुके हैं और आप जानना चाहते हैं कि आप आयुष्मान कार्ड के लाभ प्राप्त करने के योग्य है या नहीं तो आप इसके लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है, जिसकी पूरी प्रक्रिया विस्तार पूर्वक नीचे बताई जा रही है –

  • आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको इसकी Official website पर जाना होगा।
  • आपके मोबाइल स्क्रीन पर Ayushman Bharat scheme की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको AM I Eligible के ऑप्शन दिखाई देगा आपको इसे सेलेक्ट करना है।
आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे करें
  • इसके पश्चात आपको अगले पेज में अपना Mobile number and capture code एंटर करके जेनरेट ओटीपी के बटन पर क्लिक करना है।
आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे करें 1
  • क्लिक करते ही आपको अपने mobile Number पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे निर्धारित बॉक्स में भरकर वेरीफाई कर ले।
आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे करें 2
  • OTP verify हो जाने के पश्चात आप अगले पेज पर आ जाएंगे। जहां आपको पूछी गई सभी जानकारी सेलेक्ट करके get report के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे करें 3
  • अब आपकी स्क्रीन पर आपके क्षेत्र के आयुष्मान कार्ड के सभी Beneficiaries list ओपन हो जाएगी।
  • इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं अगर आपका नाम Ayushman card list में है तो आप अस्पताल में जाकर अपना इलाज करवा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड से कौन कौन अस्पताल में ईलाज होता है कैसे देखे?

अगर आप आयुष्मान कार्ड का लाभ प्राप्त करने के योग्य है किंतु आपको आयुष्मान कार्ड से कौन-कौन से अस्पतालों में इलाज होता है? के संबंध में जानकारी नहीं है तो आप नीचे उपलब्ध स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से जान सकते हैं कि कौन से अस्पताल में आयुष्मान कार्ड से इलाज होता है जैसे

  • आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत आने वाले Hospital’s के बारे में जानने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर आयुष्मान कार्ड की Official website का होम पेज ओपन होगा।
  • यहां आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आपको Find hospital के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे करें 4
  • इसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज open हो जाएगा. जहां आपको पूछी गई सभी जरूरी Details दर्ज करनी होगी।
आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे करें 5
  • उसके सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको Search Button पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके पश्चात आपके सामने आयुष्मान कार्ड से जिन-जिन अस्पतालों में Treatment होता है, उस सभी की लिस्ट आ जाएगी।

Ayushman Card Related FAQs

आयुष्मान कार्ड क्या है?

आयुष्मान कार्ड गरीब नागरिकों के लिए जाने से किया जाने वाला एक स्वस्थ बीमा कार्ड होता है जिसके माध्यम से गरीब नागरिक निशुल्क इलाज प्राप्त कर सकते है।

आयुष्मान कार्ड पर कितने रुपए तक का निशुल्क इलाज करवा सकते हैं?

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंध रखने वाला कोई भी नागरिक आयुष्मान कार्ड पर ₹500000 तक का निशुल्क इलाज करवा सकता है।

आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे करें?

आयुष्मान कार्ड का उपयोग करना कोई बड़ी बात नहीं है इसे आप किसी भी अस्पताल में जाकर दिखा कर इलाज करवा सकते है बशर्ते बह अस्पताल आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत आता हो।

आयुष्मान कार्ड का लाभ कौन प्राप्त कर सकता है?

इस कार्ड का लाभ केवल वही नागरिक प्राप्त कर सकते हैं जिनका नाम केंद्र सरकार के द्वारा आयुष्मान कार्ड लिस्ट 2023 में शामिल किया जाता है।

किसी योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड जारी किया जाता है?

पीएम जन आरोग्य योजना के अंतर्गत गरीब नागरिकों के लिए आयुष्मान कार्ड जारी किया जाता है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

 इस कल्याणकारी योजना की शुरुआत भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2019 में की गई है।

निष्कर्ष

इस लेख के माध्यम से हमने आपको आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे करें? के संबंध में बताया है उम्मीद करते हैं कि अब आप समझ चुके होंगे कि आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे किया जाता है? अगर आपको हमारे इस लेख में आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे करें? इसके बारे में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें तथा हमारे इस आर्टिकल के संबंध में अपने विचार एवं सुझाव नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट के माध्यम से शेयर जरूर करें और ऐसी ही रोचक जानकारियां प्राप्त करने हेतु हमारी वेबसाइट के साथ बने रहे।

Leave a Comment