एन्टी भू – माफिया पोर्टल क्या है? | What Is Anti Bhu Mafiya Portal

जमीनी विवाद आज से नहीं बल्कि हमारे पूर्वजों के जमाने से एक अहम मुद्दा बना हुआ है तथा हर दिन हज़ारों की संख्या में भू माफियों द्वारा किये गए सरकारी या निजी संपत्ति की रिपोर्ट पुलिस थानों और चौकियों में दर्ज होती है। लेकिन बहुत से ऐसे भी नागरिक होते है जो पुलिस थानों या सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने से डरते है।

जिस कारण वे भू – माफियों पर कोई एक्शन नहीं ले पाते है तथा न चाहते हुये भी अपनी संपत्ति पर कब्जा करवा बैठते है इसलिए अब ऐसा न हो इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एन्टी भू – माफिया पोर्टल (Anti Bhu Mafiya Portal) को लांच किया है जिसका उपयोग कर कोई भी प्रदेशवासी घर बैठे – बैठे ऑनलाइन भू माफियों के खिलाप शिकायत दर्ज करा सकता है।

तथा अपनी जमीन या संपत्ति पर भू – माफियों द्वारा कब्जे करे जाने से बचा सकता है, लेकिन अभी बहुत से लोग ही जिन्हें Anti Bhu Mafiya Portal के बारे में जानकारी नहीं है कि इसका उपयोग किस प्रकार करना है, कैसे ऑनलाइन इससे शिकायत दर्ज करा सकते है। इसलिए आज हमारे द्वारा इस लेख को तैयार किया गया है जिसमें हम आपको एन्टी भू माफिया पोर्टल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी साझा करेंगे। तो चलिये शुरू करते है –

एन्टी भू – माफिया पोर्टल क्या है? | What Is Anti Bhu Mafiya Portal

Anti Bhu Mafiya Portal

Anti Bhu Mafiya Portal की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हर दिन बढ़ रहे भू – माफियाओं द्वारा किये जाने वाले अवैध संपत्ति के मामलों को ध्यान में रखते हुए की गयी है। क्योंकि बहुत अक्सर देखा जाता है।

कि भू – माफिया जबरदस्ती पैसे और पावर का उपयोग कर लोगों की निजी संपत्ति पर कब्जे कर लेते है या फिर जबरन संपत्ति को सस्ते दामों में खरीद लेते है और एक सामान्य नागरिक चाहते हुए भी कुछ नहीं कर पाता है, लेकिन आगे से ऐसा नहीं होगा।

क्योंकि अब एन्टी भू – माफिया पोर्टल का उपयोग करके कोई भी नागरिक भू – माफियाओं के खिलाप शिकायत दर्ज करा सकते है तथा उन्हें सबक सिखा सकते है तो अगर आप अभी उत्तर प्रदेश के निवासी है तो ये पोर्टल आपके लिए भी बहुत उपयोगी साबित हो सकता है तो आइए इस पोर्टल के बारे में विस्तार से जानते है –

यूपी एंटी भू – माफिया पोर्टल पर ऑनलाइन कैसे शिकायत दर्ज करें?

उत्तर प्रदेश में निवास करना करने वाला कोई भी नागरिक एन्टी भू – माफिया पोर्टल (Anti Bhu Mafiya portal) का उपयोग कर ऑनलाइन माध्यम से भूमाफियों के खिलाप शिकायत दर्ज करना चाहता है, तो बहुत आसानी से नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकता है, जो निम्न प्रकार है –

  • इसके इसके लिए आपको सबसे पहले एंटी भू माफिया पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां http://jansunwai.up.nic.in/ABMP.html क्लिक करें डायरेक्ट भी ऑफिशियल पोर्टल पर जा सकते हैं।
  • अभी अभी सी वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का होम पेज खुल जाएगा।
  • यहां आपको शिकायत पंजीकरण का ऑप्शन दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
एन्टी भू - माफिया पोर्टल क्या है
  • जैसी ही आप शिकायत पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज पर आपको मोबाइल नंबर तथा मेल आईडी को दर्ज करना होगा। और फिर दिए गए कैप्चर कोड को दर्ज करके वन टाइम पासवर्ड प्राप्त करना होगा।
एन्टी भू - माफिया पोर्टल क्या है
  • जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा इसे दर्ज करके आपको वेरीफाई कर लेना है।
  • ओटीपी वेरीफाई करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा जहां आपको पूछी गयी सामान्य जानकारियों को भरना होगा तथा सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस इस प्रकार आपकी शिकायत सफलतापूर्वक ऑनलाइन दर्ज हो जाएगी तथा आपको एक रजिस्ट्रेशन शुल्क प्राप्त होगी जैसे आप को सुरक्षित कर लेना है क्योंकि इसकी भविष्य में आपको आवश्यकता पड़ सकती है इसके अलावा आपकी शिकायत रजिस्ट्रेशन संख्या आपके मोबाइल पर भी मैसेज के माध्यम से भेज दी जायेगी। जिसका उपयोग कर आप भविष्य में अपनी शिकायत स्थिति की जांच कर सकते है।

एंटी भू – माफिया पोर्टल शिकायत स्थिति की जांच कैसे करें?

यदि आप एंटी भू माफिया पोर्टल का उपयोग कर शिकायत दर्ज करा चुके हैं तो आप अपनी शिकायत स्थिति की भी जांच कर सकते हैं जिसके लिए आप नीचे दिए गए तरीके को फॉलो कर सकते हैं जो निम्न प्रकार है –

  • शिकायत स्थिति की जांच करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। अगर आप चाहें तो इस http://jansunwai.up.nic.in/ABMP.html लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट भी परवाह की ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ इस तरह का भेजो बनावे जैसा कि आप नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।
एन्टी भू - माफिया पोर्टल क्या है
  • अब आपको यहां रजिस्टर मोबाइल नंबर तथा कंप्लेंट नंबर को दर्ज करना होगा। और सत्य क्या-क्या चकोर को बॉक्स में बारकोड  चेक सिक्योरिटी पिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
एन्टी भू - माफिया पोर्टल क्या है
  • इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। जिसे आप को दर्ज करके वेरीफाई करना होगा।
  • वेरीफाई करने के बाद आपकी स्क्रीन पर शिकायत स्थिति खुल जाएगी आप चाहे तो इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

एन्टी भू माफिया पोर्टल फीडबैक या सुझाव कैसे भेजें?

अगर आप एंटी भू माफिया पोर्टल से जुड़ा कोई सुझाव या फिर फिर फीडबैक विभाग के साथ शेयर करना चाहते हैं तो बहुत आसानी से कर सकते हैं जिसके लिए आप नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं जो कि निम्न है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको फीडबैक एवं सुझाव का ऑप्शन दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना।
  • लिखने के बाद आपके सामने फॉर्म ओपन हो जाएगा। जहां आपको अपनी सामान्य जानकारी भरनी होगी तथा आप जो सुझाव या फीडबैक विभाग को देना चाहते हैं उसे टाइप करना होगा।
एन्टी भू - माफिया पोर्टल क्या है
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार सुझाव एवं फीडबैक भेजने की प्रक्रिया आपके द्वारा पूरी हो जाएगी तथा आपका महत्वपूर्ण सुझाव विभाग को प्राप्त हो जाएगा।

Anti Bhu Mafiya Portal FAQ

जब सरकार के द्वारा किसी योजना की शुरुआत की जाती है तो लोगों के मन में उस योजना से जुड़े कुछ सवाल जरूरत आते है। ऐसे ही इस पोर्टल से जुड़े प्रश्न है जिनके बारे में लोग जानना चाहते है। जिनके बारे में नीचे हमने बताया है –

एन्टी – भू माफियां पोर्टल पर शिकायत कैसे दर्ज करें?

हमारे इस आर्टिकल में देखे स्टेप फॉलो करते हुए आप आसानी से इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के लिए कोई भुगतान करना होगा?

नहीं इस पॉर्टल पर आपको शिकायत करने के लिए कोई भी भुगतान राशि देने की जरूरत नहीं होगी। आप पर इस लेख में जीएसटी को फॉलो करके आसानी से ऑनलाइन फ्री में अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने करने के कितने दिन बाद सुनवाई होगी?

इस पोर्टल पर शिकायत करने के 10 से 15 दिन बाद आपकी शिकायत संबंधित विभाग को भेज कर उसकी उसकी सुनवाई करके जल्द – जल्द समस्या का समाधान निकाला जाएगा।

एन्टी – भू माफियां पोर्टल से राज्य के नागरिको को किस प्रकार लाभ मिलेगा? 

इस पोर्टल के शुरू होने से राज्य के नागरिकों को काफी फायदा होगा। जैसे कि तक राज्यों के लोगोको भूमाफिया से संबंधित शिकायत दर्ज करने के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने होते थे। लेकिन अब  प्रदेशवासी घर बैठे इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज करके समस्या का निस्तारण पा सकेंगे।

निष्कर्ष –

उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य की कानून व्यवस्था को सुधारने के लिएविभिन्न प्रकार की योजना, पोर्टल, कानून को चलाती रहती है।  जिसका लाभ सीधे राज्य के नागरिकों को दिया जाता है। जैसा की अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश एंटी भू माफिया पोर्टल की शुरुआत की है।

अगर आप स्थायी रूप से उत्तर प्रदेश में निवास करते है तो कृषि या भूमि से संबंध अवश्य रखते होंगे। अगर हां! तो आज हमारे हमारे द्वारा इस लेख में बतायी गयी उत्तर प्रदेश एन्टी भू – माफिया पोर्टल ( Uttar Pradesh Anti Bhu Mafiya Portal In Hindi) से जुड़ी जानकारी आपको बहुत पसंद आई होगी तथा आने वाले समय में आपके लिए बहुत उपयोगी भी साबित हो सकती है।

इसके साथ इस आर्टिकल को अपने दोस्तों या परिचित लोगों के साथ शेयर करें। जिससे वो भी यूपी भू – माफिया पोर्टल के बारे में जाने तथा इसका उपयोग कर प्राप्त होने वाले लाभ को प्राप्त कर सकें और इसके अलावा आपके मन में आर्टिकल में बतायी गयी जानकारी से जुड़ा कोई डाउट है या आप इसमें कोई बदलाव चाहते है तो बिना संकोच के कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

Spread the love

Leave a Comment