आंध्र प्रदेश बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन चेक करें? | AP Board 10th &12th Result 2022

सभी जानते ही है कि Andhra Pradesh Board of Intermediate Education के द्वारा 10वीं और 12वीं परीक्षा पूर्ण कराई जा चुकी है। जो ऑफलाइन मोड पर संपन्न कराई जा चुकी है। इस वर्ष AP Board 10th &12th 2022 में लाखो छात्रों शमिल हुए। आपकी जानकारी के लिए बात दे कि परीक्षा पूर्ण होने के बाद से ही मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है जो अब संपन्न हो चुकी है।

अब सभी छात्र बहुत ही उत्सुकता के साथ अपने आने वाले AP Board 10th &12th Result 2022 का इंतजार कर रहे हैं। और जल्द से जल्द आंध्र प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा रिजल्ट जारी करने की आशंका जताई जा रही है। हाल ही में सोशल मीडिया पर Andhra Pradesh Board of Intermediate Education की ओर से सूचना जारी की गई है कि इस वर्ष आंध्रप्रदेश बोर्ड रिजल्ट मई 2022 में जारी किया जाएगा।

जिससे सभी छात्र छात्राएं अधिकारिक वेबसाइट पर घर बैठे देख सकेंगे। अगर आप आंध्रप्र देश बोर्ड रिजल्ट 2022 कैसे चेक करें? के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े हैं जिससे आप एपी बोर्ड रिजल्ट 2022 चेक करने से संबंधित सभी जानकारी जान सकेंगे।

आंध्र प्रदेश बोर्ड रिजल्ट | AP Board 10th &12th Result 2022

आंध्र प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी है। और अब बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए छात्रो को अपने रिजल्ट का इंतजार है। छात्रों के साथ – साथ परिवार के भी सदस्य रिजल्ट को लेकर उत्सुकता रहते है। बेशक अगर आपके परिवार में किसी छात्र ने AP Board 10th &12th Exam में भाग लिया है तो आप भी उसके रिजल्ट का इंतजार कर रहे होंगे। अगर हाँ तो अब हम आपको बता दे कि Andhra Pradesh Board of Intermediate Education (APBIE) के द्वारा आंध्र प्रदेश बोर्ड रिजल्ट https://bie.ap.gov.in/ वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।परीक्षा में शामिल हुए छात्र रोल नंबर डालकर वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकते है।

आंध्र प्रदेश बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन चेक करें AP Board 10th 12th Result 2022

एपी बोर्ड 2022 की परीक्षा

कोविड-19 के कारण लंबे समय तक ऑनलाइन पढ़ाई करने के बाद आंध्र प्रदेश शिक्षा परिषद की ओर से 17 फरवरी से दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं को ऑफलाइन मोड पर आयोजित किया गया था। इन परीक्षाओं में आंध्र प्रदेश राज्य के लाखों छात्रों में हिस्सा लिया था। आंध्र प्रदेश बोर्ड की ओर से आयोजित की गई बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन 100 शिक्षकों के द्वारा शुरू कर दिया गया है।

जिसके अंतर्गत हर दिन 1200 से भी अधिक अधिक छात्रों की कॉपियों का मूल्यांकन किया जा रहा है। आंध्र प्रदेश में रहने वाले जिन छात्रों ने बोर्ड परीक्षा दी है उनके मन में एक ही सवाल है कि यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 कब आएगा? अगर आप जानना चाहते हैं कि When will Andhra Pradesh Board Result 2022 come out? तो आप हमारे साथ अंत तक जुड़े रहे-

आंध्र प्रदेश बोर्ड रिजल्ट कब आएगा?

आंध्र प्रदेश बोर्ड परीक्षा संपन्न हो चुकी है जिसके बाद हर छात्र यह जानना चाहता है कि आंध्र प्रदेश बोर्ड परीक्षा की ओर से बोर्ड रिजल्ट कब जारी किया जाएगा? अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि आंध्र प्रदेश शिक्षा परिषद की ओर से AP Board Result 2022 कब जारी किया जाएगा।

तो आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहेंगे की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू कर दिया गया है जिसके बाद से हाल ही में आई न्यूज़ के अनुसार मई माह के अंतिम सप्ताह में आप आंध्र प्रदेश बोर्ड की Official website https://bie.ap.gov.in/  पर जाकर अपना रिजल्ट घर बैठे चेक करने के साथ-साथ डाउनलोड भी कर सकते हैं।

आंध्र प्रदेश 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2022 कैसे चेक करे? | How to Check AP Board 10th &12th Result 2022

जिन छात्रों ने इस वर्ष बोर्ड परीक्षा दी है और वह अब अपने परिणाम को चेक करना चाहते है तो आप नीचे बातये जाने वाले आसान Steps को Follow करके बड़ी आसानी से AP Board 10th &12th Result 2022 Check कर सकते है। ये Steps निम्न प्रकार से नीचे बातये गए हैं-

Total Time: 30 minutes

आधिकारिक वेबसाइट वेबसाइट पर जाए –

AP Board 10th &12th Result 2022 घर बैठे चेक करने के लिए सबसे पहले छात्रों को आंध्र प्रदेश शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

AP Result 2022 लिंक पर क्लिक करे –

AP Board 10th &12th Result 2022 आंध्र प्रदेश बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन चेक करें

अब आपकी मोबाइल स्क्रीन पर Andhra Pradesh Board of Intermediate Education की ऑफिशियल वेबसाइट का Home Page खुल जायेगा। इस पेज पर आपको AP Result 2022 का लिंक मिलेगा, इस पर क्लिक कर दे।

AP 10th/12th result पर टैब कर दे –

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जहाँ आपको AP 10th/12th result link मिलेगा, आपको इस लिंक पर क्लिक कर देना है।

Registration number or Roll number भरे –

जैसे ही आप ऊपर बातये गए लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुल जायेगा। जिसमें आपको अपना Registration number or Roll number fill करना होगा। फिर Submit के Button पर क्लिक कर दे।

AP Result Download करे –

इतना करते ही आप अपना आंध्र प्रदेश बोर्ड रिजल्ट की सारी जानकारी देख पाएंगे, जिसे अगर आप डाउनलोड करना चाहते हैं तो सामने दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक कर दें। जिसके बाद आपका रिजल्ट Download हो जाएगा।

एपी बोर्ड रिजल्ट 2022 एसएमएस के द्वारा कैसे चेक करें? | How to check AP Board Result 2022 via SMS?

हो सकता है कि अधिकारिक वेबसाइट सरवर बिजी होने के कारण आपको अपना आंध्र प्रदेश बोर्ड रिजल्ट 2022 चेक करने में परेशानी हो तो ऐसे में आप s.m.s. के द्वारा भी AP 10th and 12th Results चेक कर सकते है। s.m.s. के द्वारा एपी बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे दिए जाने वाले steps को फॉलो करें-

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में मौजूद एस एम एस बॉक्स को ओपन करना है।
  • इसके बाद आपको यहां AP 10th/ 12th  <space> Hall Ticket Number Type करना होगा।
  • अब आपको इस Sms को 56300 पर सेंड कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपको एक SMS प्राप्त होगा जिंसमे आप अपने रिजल्ट के बारे मे जानकारी दिख जाएगी।

AP Board 10th &12th Result 2022 Reletaed FAq

आंध्र प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब जारी होगा?

आंध्र प्रदेश शिक्षा परिषद की ओर से जारी की गई नोटिफिकेशन के अनुसार वर्ष 2022 बोर्ड रिजल्ट मई महीने में दोपहर 1:00 बजे के बाद रिलीज किया जाएगा तब तक आपको इंतजार करना होगा।

पास होने के लिए आंध्र प्रदेश बोर्ड परीक्षा में कितने प्रतिशत अंक लाने होंगे?

आंध्र प्रदेश बोर्ड आफ इंटरमीडिएट एजुकेशन के द्वारा आपको 10वीं और 12वीं की परीक्षा सुरक्षित रूप से बात करने के लिए कम से कम 33% अंक लाने होंगे।

वर्ष 2022 में आंध्र प्रदेश बोर्ड परीक्षा कितने छात्रों ने दी?

इस वर्ष आंध्र प्रदेश में आयोजित बोर्ड परीक्षा में 6,29,981 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी है जिनमें 3,22,945 लड़के और 3,04,036 लड़कियां शामिल हुई थी।

एपी बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक कर सकते है?

जो भी छात्र आंध्र प्रदेश बोर्ड रिजल्ट 2022 चेक करना चाहता है वह आंध्र प्रदेश शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट और s.m.s. के द्वारा अपने स्मार्टफोन से घर बैठे बोर्ड रिजल्ट चेक कर सकता है।

निष्कर्ष

जल्द ही आंध्र प्रदेश बोर्ड की ओर से छात्रों ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दी है उनके परिणाम जारी किए जाएंगे। अगर आपने हमारा यह आर्टिकल ध्यान से पढ़ा है तो आप आसानी से आंध्र प्रदेश बोर्ड रिजल्ट 2022 को चेक कर सकते हैं। आशा करते हैं कि आपको इसलिए में बताई गई जानकारी अच्छी लगी होगी नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।