पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना 2021 |Online Apply | Apni  Gadi Apna Rozgar Rozgar Yojana

अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना :- पंजाब सरकार द्वारा प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को अपना रोजगार उपलब्ध कराने के लिए पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना 2021 की शुरुआत करायी है।

जिसके अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को अपनी 3 पहिया, 4 पहिया वाहन खरीदने के लिए बैंक द्वारा लोन उपलब्ध कराया जायेगा और 15% कि सब्सिडी भी प्रदान की जायेगी। जिससे कोई भी भी युवा अपने निजी वाहन को खरीद सकता है और उसे किराय पर चलाकर एक अच्छा रोजगार प्राप्त कर सकता है।

तो यदि आप भी इस योजना का के तहत वाहन खरीदने के लिए लोन प्राप्त करना चाहते है तो आपको इससे जुड़े सभी मुख्य बिंदुओं जैसे – इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?, आवश्यक पात्रताएँ, लाभ आदि के बारे में पता होना आवश्यक है जिसके बारे में नीचे आर्टिकल में बताया गया है तो आइये इनके बारे में विस्तार से जानते है –

Contents

अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना 2021 | Apni Gadi Apna Rozgar Rozgar Yojana

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना

पंजाब प्रदेश भारत के खुशहाल प्रदेश में से एक है और इसी खुशहलता को बनाये रखने के लिए पंजाब सरकार द्वारा बहुत से विचार किये जाते है तथा उनके अंतर्गत बहुत सी योजना को चलाया जाता है।

इसी बात को संज्ञान में रखते हुए पंजाब सरकार द्वारा Apni Gadi Apna Rojgar Yojana का ऐलान किया गया है। जिसके माध्यम से अगर कोई बेरोजगार युवा है तथा वह ड्राइविंग करना जनता है तो सरकार द्वारा उसे 15 से 30% सब्सिडी प्रदान करके तीन या चार पहिया वाहन की खरीददारी करायी।

जिससे वह रेंट पर गाड़ी चलाकर अपना निजी रोजगार प्राप्त लर सकेगा। तथा अपने परिवार का सही प्रकार से पालन पोषण कर सकेगा। तो यदि आप भी इस योजना के पात्र होना चाहते है तो लेख में हमारे साथ नीचे तक बने रहें हम आशा करते है कि ये लेख आपको पसंद आयेगा।।

अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना उद्देश्य

पंजाब प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सभी प्रयासों को किया जा रहा है और इसी उद्देश्य के साथ अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना 2020 की शुरुआत की गई है। क्योंकि जो लोग ड्राइविंग करना जानते है तथा बेरोजगार है तो अगर ऐसे नागरिकों को अपना निजी वाहन उपलब्ध करा दिया जाये। तो वह स्वतः ही रोजगार वान हो जाएंगे।

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना की विशेषताएं | Your vehicle your employment plan objectives

इस योजना के तहत अगर कोई व्यक्ति लाभ प्राप्त करने के लिए इच्छुक है तथा इसके लिए आवेदन करना चाहता है तो उसे योजना से जुड़े कुछ मुख्य बिंदुओं के बारे में भी पता होना आवश्यक है जो योजना से जुड़े लाभ को प्राप्त करने में काफ़ी सहायक होंगे।

  • Apni Gadi Apna Rojagar yojana के अंतर्गत सरकार द्वारा अनुसूचित जाति (SC) के लाभार्थियों को 30% की सब्सिडी प्रदान की जायेगी।
  • इस योजना का लाभ केवल प्रदेश के बेरोजगार नागरिकों को प्रदानकिया जायेगा।
  • पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना के तहत कुल राशि का 15% राशि का वहन बेरोज गार युवा द्वारा किया जाना है।
  • तथा शेष राशि पंजाब राज्य सरकारी बैंक द्वारा वित्तपोषित की जायेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत हर साल पंजाब सरकार द्वारा 1 लाख वाहन सब्सिडी दर पर प्रदान किये जायेंगे।
  • वाहन खरीदने के लिए बेरोजगार आवेदकों का चयन मैरिट के आधार पर किया जायेगा। जिसमें आवेदक की शैक्षिक योग्यता, ड्राइविंग कौशल के लिए 70 अंक और साक्षरता के लिए 30 अंक का निर्धारण किया गया है।
  • चार पहिया वाहन की खरीदने पर 75,000 तथा तीन पहिया वाहन को खरीदने के लिए 50,000 रुपये तक कि राशि आवेदक को योजना के अंतर्गत सब्सिडी की रूप में प्रदान की जायेगी।
  • अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना के पहले चरण में पंजाब सरकार द्वारा प्रदेश के छः जिलों मोहाली, फतेहगढ़, अमृतसर, रोपड़, पटियाला, और लुधियाना में औपचारिक रूप से शुरू की गयी है। इसके बाद इसे धीरे – धीरे पूरे प्रदेश में शुरू किया जायेगा।
  • इस योजना के बाद सरकार ने उबेर कंपनी से3 समझौते में कहा कि इस योजना के तहत रोपड़ में 400 कार, लुधियाना में 100 कार और अमृतसर और पटियाला में 50 – 50 कार सब्सिडी पर प्रदान की जाएंगी।

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना आवश्यक पात्रताएँ

पंजाब का कोई भी इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना करना चाहता है तो उसके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक है जो कि निम्न निम्न है –

  • आवेदक की ऊपर कम से कम 21 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 45 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदन का करने वाला व्यक्ति पंजाब का स्थायी निवासी होना चाहिए तथा उसके पास निवास प्रमाण पत्र भी उपलब्ध होना चाहिए।
  • आवेदक को गाड़ी चलानी आइये चाहिए तथा वैद्य ड्राइविंग लाइसेंस भी उपलब्ध होना चाहिए।
  • लाभार्थी का किसी भी बैंक में खाता होना भी आवश्यक है , क्योंकि विभाग द्वारा दी जाने वाली राशि सीधे आवेदक के स्थानांतरित की जाती है।

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to Apply Online for Punjab Apni Gaon Apna Rozgar Yojana 2020

पंजाब प्रदेश का कोई भी इच्छुक व्यक्ति जो योजना के अंतर्गत आने वाली सभी पात्रताओं को रखता है तथा योजना से लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसे भी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। क्योंकि विभाग द्वारा अभी इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। लेकिन आपको इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि जब भी विभाग द्वारा योजना से जुड़ा कोई भी ऑफिसियल नोटिस जारी किया जायेगा। तो हम आपको लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे।

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना FAQ

जब हम किसी भी योजना के बारे में पहली बार सुनते है तो उसको लेकर बहुतबसे सवाल हमारे मन में चलते है तथा उनके जबाब प्राप्त करने की हमारे मन में इच्छुकता रहती है, इसलिए हमारे द्वारा हर संभव प्रयास किया जाता है जिससे हम अपने पाठकों के मन में चल रहे सवालों के जबाब प्रदान कर सकें। इसलिए हमने नीचे Punjab Apni Gadi Apna Rojgar Yojana 2021 से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को साझा किया है जो अक्सर पाठकों द्वारा हम से पूछे जाते है –

क्या पंजाब अपना गाड़ी अपना रोजगार योजना का लाभ केवल पंजाब प्रदेश के नागरिकों को प्रदान किया जायेगा?

जी हां! इस योजना का लाभ केवल उन्हीं नागरिकों को प्रदान किया जायेगा। जो पंजाब प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करते है।

इस योजना के शुरू होने से प्रदेश के नागरिकों को क्या लाभ होंगे?

इस योजना के शुरू होने से प्रदेश के लोगों को बहुत से लाभ होंगे। जिनके बारे में ऊपर लेख में विस्तार से बताया गया है।

क्या अभी हम इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते है?

जी नहीं! इसके अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको अभी कुछ समय का इंतजार करना होगा। क्योंकि विभाग द्वाराइसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है।

पंजाब अपना गाड़ी अपना रोजगार योजना के तहत वाहन खरीदने के लिए इतने प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जायेगी

इस योजना के अंतर्गत लाभर्थियों को 15% की सब्सिडी वाहन की खरीददारी करने पर प्रदान की जायेगी।

निष्कर्ष

अगर आप पंजाब प्रदेश में निवास करते है तथा बेरोजगार है तो आज का ये लेख आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हुआ होगा। इसके अलावा अभी भी आपके मन में योजना का लेकर कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके सवाल का जल्द से जल्द उत्तर देने की कोशिश की जायेगी।

Spread the love

Leave a Comment