(ऑनलाइन पंजीकरण) अपणि सरकार पोर्टल | Apni Sarkar Portal

उत्तराखंड एक पर्वतीय राज्य है। इसलिए राज्य सरकार सरकारी योजनाओं को को घर -घर पंहुचाने का निर्यन्तर कार्य कर रही है ताकि नागरिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए पहाड़ों के बीच बार – बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने न पड़े। जैसे कि अभी हाल ही में उत्तरखंड सरकार ने अपणि सरकार पोर्टल को लॉच किया हैं। जहां पर राज्य की 243 सेवाओं को ऑनलाइन किया गया हैं। जहां पर आप अपना पंजीकरण करके इस सेवाओ का लाभ घर बैठे उठा सकते हैं।

बैसे भी जब से देश में कोरोना जैसी महामारी बीमारी ने दस्तक दी है। तब से लोगों का काम करने का तरीका बिल्कुल बदल गया हैं। पहले की अपेक्षा अब लोग घर पर ही सारी सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते हैं। जैसे कि किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने या फिर किसी सरकारी दस्तावेज़ो को बनवाने, डाउनलोड करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते हैं।

लेकिन अब लोग चाहते है कि वह घर बैठे हीं सुविधाओं का लाभ ले सकें। इसलिए उत्तराखंड सरकार ने अपणि सरकार पोर्टल का शुभारंभ किया हैं। बाकी Apni Sarkar Portal क्या हैं? इस पोर्टल पर रजिस्टर कैसे कर सकते हैं? इसकी पूरी जानकारी आपको हमारे इस आर्टिकल में नींचे दी गयी हैं। तो आइए जानते हैं –

Contents

अपणि सरकार पोर्टल क्या हैं? | What Is Apni Sarkar Portal

अपणि सरकार पोर्टल

अपणि सरकार पोर्टल जिसे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री जी के द्वारा लांच किया हैं। यह पोर्टल प्रदेसवासियों की बेहतर सुविधा को ध्यान रखते हुए लांच किया गया हैं। प्रदेश सरकार इस पोर्टल पर 243 अधिसूचित सेवाओं को ऑनलाइन प्रारुप देंगी। जिनका लाभ सीधे राज्य के नागरिक अपना पंजीकरण करके उठा सकेंगे।

जैसे कि अगर आपको किसी सरकारी दस्तावेज को बनवाना है या फिर किसी सरकारी योजना में आवेदन करना है तो वह आप Apni Sarkar Portal पर पंजीकरण करके घर बैठे मोबाइल/लैपटॉप की मदद से किसी भी दस्तावेज, या किसी भी सरकारी योजना में आवेदन कर सकते हैं।

हालांकि अभी तक नागरिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने या फिर किसी भी सरकारी दस्तावेज़ को बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे। जिससे आम नागरिकों को काफी परेशानियों का समना करना पड़ता था। जिसे ध्यान में रखते हुए Apni Sarkar Portal लांच किया गया हैं।

योजना का नामअपणि सरकार पोर्टल
राज्य उत्तराखंड
लाभार्थी उत्तराखंड नागरिक
उद्देश्य सरकारी योजनाओ का ऑनलाइन विस्तार
सेवाएं243
पंजीकरण ऑनलाइन
पोर्टलhttps://eservices.uk.gov.in

अपणि सरकार पोर्टल का उद्देश्य

प्रदेश सरकार समय – समय पर अनेक योजनाओ का संचालन करती है। जिनका लाभ सीधे आम नागरिकों को दिया जाता हैं। लेकिन पिछले 2 साल से जब से कोरोना संक्रमण फैला है तब से आम लोगों तक सरकारी योजनाओं का लाभ नही मिल पा रहा हैं। क्योंकि कोरोनाकाल मे लगे लॉकडाउन के कारण सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए सरकारी दफ्तरों तो जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं।

लेकिन आम नागरिकों को किसी तरह की परेशानियां न हो इसलिए उत्तराखंड सरकार ने अपणि सरकार पोर्टल को शुरु किया हैं। जहां पर 243 अधिसूचित सेवाओं ऑनलाइन कर दिया हैं। ताकि इन योजनाओ का लाभ आसानी से घर बैठे सभी नागरिक प्राप्त कर सकें। यही इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य हैं।

अपणि सरकार पोर्टल का लाभ

अपणि सरकार पोर्टल के शुरू होने से आम नागरिकों को किस प्रकार लाभ मिलेगा। वह कुछ इस प्रकार हैं –

  • अपणि सरकार पोर्टल पर 243 सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन किया गया हैं।
  • उत्तराखंड नागरिक सरकारी योजनाओं की जानकारी और योजनाओ में आवेदन इस पोर्टल पर जाकर कर सकेंगे।
  • किसी भी दस्तावेज को बनवाने या संशोधन इस पोर्टल की मदद से घर बैठे कर सकते हैं।
  • किसी भी तरह के आवेदन का शुल्क देना नही होगा।
  • बार – बार सरकारी दफ्तरों में सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए चक्कर नही लगाने होंगे।
  • सरकारी दफ्तरों में भीड़ जमा नही होंगी।

अपणि सरकार पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

अपणि सरकार पोर्टल पर उपलब्ध सरकार 243 योजनाओ का लाभ लेने के लिए आपको इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण करना बेहद आसान हैं। जिसके बारे में नींचे स्टेप बाय स्टेप बताया हैं।

Total Time: 30 minutes

https://eservices.uk.gov.in पोर्टल पर जाएं –

अपणि सरकार पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए आपको सबसे पहले अपणि सरकार पोर्टल वेबसाइट https://eservices.uk.gov.in पर जाना हैं।

व्यक्तिगत लॉगिन पर क्लिक करें –

अपणि सरकार पोर्टल

पोर्टल लिंक पर क्लिक करके जैसे ही आप वेबसाइट होमपेज पर आएंगे। तब आपको यहां पर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आपको व्यक्तिगत लॉगिन पर क्लिक करना हैं।

यहां साइन अप करें पर क्लिक करें –

अपणि सरकार पोर्टल

अब आप अपणि सरकार पोर्टल के login page पर आ जाएंगे। इस login Page पर आपको यहाँ साइन का करें का बटन मिलेगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना हैं।

पंजीकरण फॉर्म भरें –

अपणि सरकार पोर्टल

यहाँ साइन का करें पर क्लिक करते ही आपके सामने उपयोगकर्ता पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा। जिसमें आपको पूछी गयी जानकारी जैसे ईमेल आईडी, पहला नाम, अंतिम नाम, मोबाइल नंबर , लिंग, जन्म दिनांक, जिला, पता, आवेदक का पता, भाषा आदि को भरना हैं।

Submit Button पर क्लिक करें-

सभी जानकारी भरने के बाद आपको नींचे दिए गए submit Button पर क्लिक कर देना हैं। सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके ईमेल या मोबाइल नंबर पर लॉगिन आईडी, पासवर्ड पहुँच जाएगा।

अपणि सरकार पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें?

अगर आप अपनी सरकार पोर्टल पर ऊपर दिए गए थे को फॉलो करके पंजीकरण कर चुके हैं और आपको आईडी पासवर्ड मिल चुका है तो आप बड़ी आसानी से इस पोर्टल पर लॉगिन करके सरकारी योजनाओं का लाभ ऑनलाइन उठा सकते हैं। बाकी इस पोर्टल पर लॉगिन कैसे कर सकते हैं इसके लिए नीचे स्टेप बाय स्टेप हमने बताया हैं –

  • अपणि सरकार पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए सबसे पहले आपको इस https://eservices.uk.gov.in/वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको वेबसाइट के होम पेज पर व्यक्तिगत लॉगइन का ऑप्शन मिलेगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है। जैसा कि आप इमेज में देख सकते हैं।
सरकार पोर्टल 4
  • व्यक्तिगत लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने लॉगइन पेज आ जाएगा। जहां पर आपको अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना हैं। और नींचे दिए गए कैप्चा कॉड को भरकर साइन इन करें पर क्लिक कर दें।
सरकार पोर्टल 5
  • साइन इन करें पर क्लिक करते ही आप इस पोर्टल पर मौजूद सभी सेवाओं का ऑनलाइन फायदा ले सकते हैं।

FAQ

अपणि सरकार पोर्टल क्या हैं?

अपणि सरकार पोर्टल उत्तराखंड सरकार के द्वारा लांच किया गया वेबसाइट हैं। जहां पर सरकारी योजनाओं का विस्तार ऑनलाइन किया गया हैं।

अपणि सरकार पोर्टल वेबसाइट क्या हैं?

अपणि सरकार पोर्टल की https://eservices.uk.gov.in वेबसाइट हैं। जहां पर आप ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

अपणि सरकार पोर्टल कितनी सुविधाओं को ऑनलाइन किया गया हैं?

अपणि सरकार पोर्टल पर 243 अधिसूचित सेवाओं को ऑनलाइन किया गया हैं।

अपणि सरकार पोर्टल कब लांच किया जाएगा?

अपणि सरकार पोर्टल वेबसाइट को लांच किया जा चुका हैं। आप वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

अपणि सरकार पोर्टल पंजीकरण कैसे करें?

अपणि सरकार पोर्टल पर पंजीकरण करना काफी आसान है। बाकी पंजीकरण करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में ऊपर से स्टेप बायज़ स्टेप बताया गया हैं।

अपणि सरकार पोर्टल के क्या – क्या लाभ हैं?

इस पोर्टल के शुरू होने से उत्तराखंड नागरिकों घर बैठे मोबाइल/लैपटॉप की मदद से सरकारी योजनाओं में आवेदन कर सकेंगे।

निष्कर्ष

तो यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको (ऑनलाइन पंजीकरण) अपणि सरकार पोर्टल | Apni Sarkar Portal के बारे में बताया हैं। आशा करता हूँ कि आप इस पोर्टल पर सफलतापूर्वक अपना पंजीकरण कर चुके होंगे। लेकिन अगर आपको पंजीकरण करने में किसी तरह की परेशानी आ रही है तो आप हमसें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment