[अप्लाई] हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल रजिस्ट्रेशन | ऑनलाइन

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल रजिस्ट्रेशन, मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल हरियाणा, रजिस्ट्रेशन फॉर्म, मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा

दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से हरियाणा सरकार द्वारा अपने राज्य के किसानो के लिए शुरू की गयी एक नई योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल है। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप ऑनलाइन पोर्टल जमा करवा कर अपनी फसल का विवरण प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हरियाणा में जैसे ही मनोहर लाल खट्टर की सरकार आई है उन्होंने एक से बढ़कर एक नई योजना की शुरुआत की है उनमें से एक नहीं होना Hariyana Meri Mera Byora Yojana भी है। इस मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल योजना के तहत राज्य के किसान अपनी फसलों का ब्यौरा ऑनलाइन पोर्टल के जरिए दर्ज करवा सकते हैं। इस योजना के शुरू हो जाने पर राज्य के किसान अपनी फसलों का ब्यौरा राज्य के सामान्य सेवा केंद्रों में जाकर अपनी फसल का ऑनलाइन ब्यौरा दे सकते हैं। योजना के तहत राज्य सरकार राज्य के किसानों को ₹5 रुपए की दर पर भुगतान करेगी। योजना से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ लीजिए।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना | Hariyana Meri Mera Byora Yojana

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करे

इस मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के लिए सरकार ने एक नये पोर्टल को लांच किया है जिस पर जाकर किसान अपनी फसल के बारे में सभी जानकारी दर्ज करा सकते है। अगर आप हरियाणा राज्य के नागरिक है तो आप इस [पोर्टल पर जाकर अपनी फसल की जानकारी दर्ज कराके अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है। इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराने का सबसे बड़ा फायदा है कि अगर कोई किसान इस पोर्टल पर अपनी फसल का ब्यौरा दर्ज करा देता है तो उसको अपनी फसल बेचने के लिए कोई परेशानी नही होगी। किसान किसी भी सरकारी मंडी में जाकर अपने गेहूं और सरसों कोई बेच सकेगे।

इस मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के साथ सरकार ने राज्य में लगभग 350 सरकारी मंडियों की शुरुआत की है, इसमें 200 मंडियों को गेहू खरीदने के लिए और बाकी की मंडियों को सरसों खरीदने के लिए शुरु की गयी है। जो भी किसान इसयोजना  का लाभ लेना चाहते है वो इस  पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है।

योजना का नामहरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल
किस के द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा
किस राज्य में शुरू की गईहरियाणा
योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे 15 सितंबर 2021
विभाग कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के लाभ | Benefit Of Hariyana Meri Mera Byora Yojana

हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किये गये इस पोर्टल के कई फायदे है जो सीधे किसानो को दिए जायेगे

  • सामान्य केंद्र – इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के किसान राज्य के किसी भी सामान्य केंद्र में जाकर अपनी फसल का ब्यौरा दर्ज करवा सकते हैं।
  • भुगतान राशि – इस योजना के शुरू हो जाने पर राज्य सरकार राज्य के किसानों को ₹5 प्रति खेवट की दर पर भुगतान करेगी।
  • फ्री सहायता – हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के शुरू हो जाने पर राज्य के किसानों को राज्य सरकार की तरफ से फ्री में सहायता प्रदान की जाएगी।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर राज्य का कोई किसान इस मेरी फसल मेरा ब्यौरा  में अपना अपना रजिस्ट्रेशन कराना चाहता है तो उस किसान के पास कुछ जरुरी कागजात होना अनिवार्य है जिसके बाद ही उस किसान को इस पोर्टल का लाभ मिल सकता है

  • आधार कार्ड –  इस मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • किसान कार्ड – इसमेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिए उस उम्मीदवार के पास किसान कार्ड होना अनिवार्य है।
  • पासपोर्ट साइज फोटो – आवेदनकर्ता के पास उसका पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।
  • स्थाई प्रमाण पत्र – यह मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना केवल हरियाणा के किसानों के लिए शुरू की गई है इसलिए उम्मीदवार के पास हरियाणा का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • इस पोर्टल पर आवेदन करने वाले किसान के पास एक मोबाइल नंबर होना जरुरी है।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करे? | Hariyana Meri Mera Byora Yojana Rajistration

अगर आप इस मेरी फसल मेरा ब्यौरा  पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी निर्देशों को पढकर उनको फॉलो कर सकते है जिसके बाद आप इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

  • इस मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, किसान चाहे तो इस दिए हुए लिंक “https://fasal.haryana.gov.in” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करे
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप सीधे इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुँच जायेगे अब आपको इस होमपेज पर “पंजीकरण करे” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस आप्शन पर क्लिक करते ही पके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर भरने को कहा जायेगा, अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर नीचे दिए गये कैप्चा कोड को भरने के बाद “जारी रखे” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करे
  • इसके बाद आपको अपनी फसल के बारे में सभी जानकारी होगी और इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर आये हुए OTP को दिए ज्ञ बॉक्स में भरकर “जारी रखे” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद किसान को अपने बारे में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा, जैसे नाम, पता, बैंक और खाते की जानकारी आदि भरनी होगी फिर “जारी रखे” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • सबसे अंत में किसान को अपनी मंडी के बारे में जानकारी को भरना होगा और नीचे दिए गये सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होगा इसके बाद आपका फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल से जुड़े सवाल जवाब

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल क्या है?

यह हरियाणा सरकार के द्वारा लांच किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है जिस पर किसान अपनी फसल का पूरा विवरण प्राप्त कर सकते है.

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने आपको मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट जाना होगा।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल को किसने लांच किया?

इस पोर्टल को हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने लांच किया है.

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर कौन रजिस्ट्रेशन कर सकता है?

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर केवल हरियाणा राज्य के किसान ही रजिस्ट्रेशन कर सकते है

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको हरियाणा सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल रजिस्ट्रेशन  के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। योजना से जुड़े अन्य कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment