असम जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं? | Download Application Form

Asam Birth Certificate Download Application Form: – असम राज्य के नागरिकों के लिए सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है ताकि राज्य के नागरिकों के जीवन यापन बेहतर तरीके से व्यतीत हो सके। अब यह तो हम सभी जानते है कि किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए कई महत्वपूर्ण दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है जिसमे व्यक्ति का जन्म प्रमाण पत्र काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होता है। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि Asam Birth Certificate हर व्यक्ति के पास नही होता है क्योंकि उन्हें इस प्रमाण पत्र को कैसे बनवाएं? इसकी उचित जानकारी नही होती है।

बेशक अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो आपके पास भी आपका जन्म प्रमाण पत्र नही होगा या फिर आपके परिवार में आपके बच्चे का अभी तक जन्म प्रमाण पत्र नही बना होगा। अगर हाँ तो अब आपके लिए यह आर्टिकल काफ़ी महत्वपूर्ण होने वाले है क्योंकि आज हम आपको Asam Birth Certificate Online Apply कैसे करें? इससे जुड़ी पूरी जानकारी आपके साथ साझा करने जा रहे है जो कि प्रदेश के नागरिकों के लिए काफी उपयोगी साबित होने वाली है, सो अपनी बेहतर जानकारी के लिए इस आर्टिकल को नीचे तक ध्यानपूर्वक पढ़े। तो चलिय इसके बारे में विस्तार से जानते है –

Contents

असम जन्म प्रमाण पत्र क्या है? | what is Asam Birth Certificate

असम जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं 

जन्म प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज़ होता है जिसमे व्यक्ति के जन्म स्थान, माता – पिता का नाम, पता आदि से जुड़ी जानकारी को विवरण दिया जाता है। यह एक ऐसा दस्तावेज़ जो मुख्य रूप से बच्चे के जन्म के तुरंत बाद बनवा सकते है। और यह हर बच्चे के पास होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि जब बच्चे का किसी स्कूल में एडमिशन कराने जाते है या फिर आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करते है तो जन्म प्रमाण पत्र को होना अनिवार्य होता है।

योजना का नाम असम जन्म प्रमाण पत्र
किस राज्य में शुरू किया गया असम राज्य में
लाभ किसे मिलेगा असम राज्य के नागरिकों को
कौन बनवा सकता है नवजात बच्चे से लेकर बूढ़े सभी नागरिक
देखरेख समाज कल्याण विभाग
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

यही कारण है को Asam Birth Certificate प्रदेश के हर व्यक्ति के पास होना काफ़ी जरूरी होता है तो अब अगर आपने अभी तक इस प्रमाण पत्र को नही बनवाया है या आप परिवार में किसी बच्चे का बनवाना चाहते है तो यह आपको बता दे कि इसे बनवाना काफी आसान है। जिसके बारे में नीचे डिटेल में बताया है आप आसानी से जानकारी को फॉलो करते हुए इसके लिए आवेदन कर सकते है।

असम जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं? | Asam Birth Certificate Online Apply Form

असम जन्म प्रमाण पत्र काफ़ी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होता है जो कि प्रदेश के हर नागरिक के पास होना बहुत जरूरी होता है। सो अगर आपने अभी तक जन्म प्रमाण पत्र नही बनवाया है तो अब आप नीचे दी गयी जानकारी को फॉलो करके आसानी से जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको असम सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • यहां आपको  Birth Certificate Download के दिए गए लिंक पर क्लिक करके असम जन्म प्रमाण पत्र को डाउनलोड करना है
  • फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म को प्रिंट करा लेना है।
असम जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं
2 1
  • फॉर्म को प्रिंट कराने के बाद फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे नाम, माता- पिता का नाम, पता आदि को भरना है और पूछे गए जरूरी दस्तावेज को इसमे संगलन करके तहसील, ब्लॉक कही भी जमा कर देना है।
  • अब आपके जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन हो चुका है जो कि लगभव 15 – 20 दिन के बीच बनकर आपके पते पर डाक के द्वारा भेज दिया जाएगा।

असम जन्म प्रमाण पत्र से लाभ | Benefit From Asam Birth Certificate

अब हम आपको बताएँगे कि अगर आपके पास जन्म प्रमाण पत्र उपस्थित है तो ये आपको किस प्रकार से लाभकारी साबित होगा तथा इससे क्या-क्या लाभ है –

  • जन्म प्रमाण का उपयोग करके आप आधार कार्ड बनवा इसके साथ ही आधार में किसी भी त्रुटियों को भी ठीक करवा सकते है।
  • बच्चे के किसी भी स्कूल में प्रवेश करवाते समय भी इसकी आवश्यकता पड़ सकती है।
  • राशन कार्ड में अपना नाम भी इसकी मदद से दर्ज करा सकते है।
  • इसके उपयोग कर वोटर लिस्ट में भी नाम को दर्ज करा सकते है तथा मतदान करके देश की सरकार बनाने में अपना योग्य दान प्रदान कर सकते है।
  • पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस को भी बनवाने में इसकी मदद ले सकते है।
  • पासपोर्ट को बनवाने के लिए भी जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

असम जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक पात्रताएं | Essential Eligibility for Assam Birth Certificate

अगर आप असम जन्म प्रमाण पत्र को बनवाना चाहते है तथा उसे जुड़े सभी लाभों को प्राप्त करना चाहते है तो आपके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक है आपके बाद में आवेदन करते समय किसी भी प्रकार कि समस्या का सामना ना करना पड़े इसलिए उन पात्रताओं के बारे में हमारे द्वारा नीचे जानकारी साझा कर दी गई है जो कुछ निम्न प्रकार है –

  • आवेदन करने वाला व्यक्ति असम प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए तभी वह असम जन्म प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आवेदन का सकता है।
  • आवेदक कर्ता का पहले किसी अन्य राज्य का जन्म प्रमाण पत्र बना नहीं होना चाहिए।

असम जन्म प्रमाण बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ | Documents Required For Asam Birth Certificate

अगर Asam Birth Certificate को बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेजों का होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है –

  • आवेदक का जन्म का स्थान,समय तथा तारीख आदि का शपथ पत्र।
  • आवेदन पत्र को वेरीफाई करवाने के लिए आपको एक मोबाइल नंबर की भी आवश्यकता होगी।
  • माता-पिता का आधार कार्ड होना भी आवश्यक है क्योंकि इसे आवेदक की पहचान के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • जन्म प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आपको अभिभावक का राशन कार्ड की भी आवश्यकता पद सकती है।
  • आपके पास पासपोर्ट साइज फोटो का होना आवश्यक होती है क्योंकि इसका उपयोग पहचान के रूप में किया।
  • सबसे पहले तो आवेदन कर्ता असम प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए तभी वह असम जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकता हैं।

असम जन्म प्रमाण पत्र से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

असम जन्म प्रमाण पत्र क्या है?

असम जन्म प्रमाण पत्र अन्य सरकारी दस्तावेजों की तरह एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है जो राज्य सरकार के द्वारा राज्य के सभी नागरिक को के लिए जारी किया जाता है।

क्या असम जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए शुल्क देना होगा?

जी हां यदि आप अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सरकार द्वारा निर्धारित किए गए शुल्क का भुगतान करना होगा।

आवेदन करनेेेेेे के कितने दिनों में जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जाता है

असम जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के 15 से 20 दिनों के अंदर आवेदन कर्ता के लिए जन्म प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता है।

असम जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के क्या लाभ हैं?

असम जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग आप सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसी स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए या फिर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

असम जन्म प्रमाण पत्र के नागरिकों के लिए जारी किया जाता है?

असम जन्म प्रमाण पत्र असम राज्य में निवास करने वाले सभी नागरिकों के लिए समाज कल्याण विभाग के द्वारा समान रूप से जारी किया जाता है।

निष्कर्ष –

सरकारी योजनाओं में आवेदन करने और उनका लाभ लेने के लिए जन्म प्रमाण पत्र पत्र हर राज्य के लोगो के लिए काफी महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज़ होता है इसलिए हमने इसकी महत्वता को समझते हुए अपने इस आर्टिकल में असम जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं इसके बारे में डिटेल में आपको बताया है।

आशा करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी उपयोगी रही होगी और आप आसानी से जन्म प्रमाण पत्र के लिए अपना आवेदन कर चुके होंगे। बाकि अगर आपको फॉर्म भरने में या अन्य जन्म प्रमाण पत्र से जुड़ी किसी तरह की परेशानी आ रही है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Spread the love

Leave a Comment