असीम पोर्टल क्या हैं? | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Aseem portal online Registration 2021 :- आज कोरोना वायरस ने दुनिया भर में एक विशाल रूप ले लिया है। इस वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण दुनिया भर में कई लोग अपनी जान गवा चुके हैं। और कोई लोग अपना रोजगार खों चुके है जो उनके आगे के भविष्य के लिए बड़ी परेशानी का सबब बन रहा हैं। कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने भारत में लॉकडाउन लगा दिया है ताकि इस वायरस संक्रमण को रोका जा सके।

भारत के कई राज्य में लॉकडाउन लगने की वजह से कई प्रवासी मजदूर जो दूसरे राज्य में मजदूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे थे वह लॉकडाउन के कारण घर वापसी कर रहे हैं। जिस कारण उनका रोज़गार चला गया गया है साथ ही इन मजदूरों के घर वापसी के कारण कंपनियों को भी बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा हैं। अब जैसे कि केंद्र सरकार कोरोना वायरस से बचाने के लिए अनेक कार्य कर रही है ऐसे हाल ही में केंद्र सरकार ने बेरोजगार नागरिको और कंपनियों के लिए असीम पोर्टल की शुरुआत की हैं।

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया Aseem Portal बेरोजगार लोगो को रोजगार प्रदान करने और कंपनियों को कौशल कर्मचारी उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया काफी अच्छा पोर्टल हैं। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में इस पोर्टल से जुड़ी सभी जानकारी देने जा रहे हैं। जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित होने वाली है तो चलिए जानते हैं –

असीम पोर्टल क्या हैं? | What is the infinite portal?

असीम पोर्टल केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया एक महत्वकांक्षी पोर्टल है। जिसे केंद्र सरकार ने भारत की स्किल एंप्लॉयमेंट मिनिस्ट्री नेशनल स्किल एंप्लॉयमेंट कॉरपोरेशन के साथ मिलकर शुरु किया गया हैं। इस पोर्टल की मदद से केंद्र सरकार राज्य के बेरोजगार नागरिकों के लिए रोजगार उपलब्ध कराएगी तथा जिन कंपनियों में कर्मचारियों की कमी है। उन्हें कौशल के अनुसार कर्मचारी उपलब्ध कराएगी

अगर हम सरल शब्दो के समझे तो यह एक ऐसा प्लेटफार्म  है। जहां से भारतीय नागरिक अपने कौशल के अनुसार रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि आपको इस पोर्टल पर अपनी एक प्रोफाइल बनाई होगी जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी जैसे क्वालिफिकेशन, उम्र, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, कौशल आदि को भरना होगा। इस प्रोफाइल की मदद से आप इस पोर्टल से जुड़ी कंपनियों में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा इस पोर्टल पर कंपनियां भी अपने कंपनी में कौशल के अनुसार कर्मचारियों की खोज करती रहती है। तो इसके अनुसार अगर आपने यहाँ अपनी प्रोफाइल क्रेट की है तो कंपनी आपको कौशल के अनुसार नौकरी प्रदान कर सकती है। मतलब कि यह कंपनी को कर्मचारी ढूंढने और कर्मचारियों को नौकरी ढूंढने के लिए शुरू किया गया केंद्र सरकार के द्वारा Aseem Portal काफ़ी अच्छा प्लेटफार्म हैं।

योजना का नामअसीम पोर्टल
किसने शुरू किया हैभारत सरकार
देश बेरोजगार युवा
उद्देश्यरोजगार उपलब्ध कराना
वेबसाइटhttps://smis.nsdcindia.org

असीम पोर्टल का उद्देश्य क्या है

भारत में बेरोजगारी केंद्र सरकार के लिए एक सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है। अक्सर देखा जाता है कि भारतीय नागरिकों को उनके कौशल के अनुसार नौकरी नहीं मिल पाती है साथ ही नौकरीं के लिए यहां से वहाँ भटकना पड़ता है जो देश के बेरोजगार युवाओं के लिए एक बड़ी समस्या का सबब बना हुआ है। इसलिए केंद्र सरकार ने असीम पोर्टल को शुरु किया हैं। ताकि राज्य के बेरोजगार युवा घर बैठे अपने कौशल के अनुसार नौकरी ढूंढ सकें। यही इस पोर्टल को शुरू करने का केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश है –

असीम पोर्टल पर रजिस्टर्ड कंपनियों की सूची

असीम पोर्टल पर भारत की 50 से भी कायदा कंपनियों को जोड़ा गया है जो देश के युवाओं के लिए रोजगार प्रदान करेंगीं। कुछ के नाम आप नीचे देख सकते हैं –

  • उबर
  • ओला
  • ज़ोमोटो
  • स्विगी
  • रैपीडो बाकी

असीम पोर्टल की विशेषताएं

बेरोजगार युवाओं को नौकरी प्रदान करने तथा कंपनियों को कर्मचारी प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया यह काफी अच्छा पोर्टल है इसकी काफी अच्छी विशेषताएं हैं जिनके बारे में आप नीचे जान सकते हैं –

  • असीम पोर्टल की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा राज्य के युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए शुरू की गई है।
  • इस पोर्टल की मदद से राज्य के बेरोजगार युवा घर बैठे अपने कौशल के अनुसार नौकरी ढूंढ सकते हैं।
  • इस पोर्टल के शुरू होने से कंपनियों को अपने कंपनी के लिए कर्मचारी ढूंढने में आसानी होगी।
  • इस पोर्टल के शुरू होने से देश के युवाओं को यह पता चल सकेगा कि उनके पास रोजगार के कितने अवसर हैं।
  • असीम पोर्टल पर अब तक लगभग 20 लाख बेरोजगार युवा अपनी प्रोफाइल बना चुके हैं।

असीम पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | How To Aseem portal online Registration

अगर आपके पास रोजगार उपलब्ध नहीं है तो आप असीम पोर्टल पर अपनी प्रोफाइल बनाकर अपने कौशल के अनुसार नौकरी ढूंढ सकते हैं। नीचे हमने असीम पोर्टल पर आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया है जैसे फॉलो करके आप आसानी से इस पर आवेदन कर सकते हैं –

  • असीम पोर्टल पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको असीम पोर्टल की वेबसाइट पर जाना होगा आप इस दिए गए लिंक https://smis.nsdcindia.org/ पर डायरेक्ट क्लिक करके इसकी वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करके जैसे ही आप वेबसाइट के होम पेज पर आएंगे तब यहां आपको ऊपर For Candidate का ऑप्शन मिलेगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपके यहाँ पर Aseem Portal Login करने के लिए अपनी Login ID बनानी होगी।
  • जिसके लिये आपको अपने डिस्प्ले पर दिए गए फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और Proceed के बटन पर क्लिक कर देना हैं।
  • क्लिक करते ही Aseem Portal Lohig Id बन जाएगी  और आपके सामने असीम पोर्टल पर रेजिस्ट्रेशन से जुड़ा आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस आवेदन फॉर्म में आपको पूछे गयी सभी जानकारी जैसे नाम, पता, कंपनी प्रोफाइल, क्वालिफिकेशन, जॉब सेक्टर आदि ध्यानपूर्वक भर कर देना और जरूरी दस्तावेज़ो को अपलोड करके नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • इस तरह असीम पोर्टल पर आपका सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

Aseem Portal FAQ

असीम पोर्टल क्या है?

असीम पोर्टल केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया एक जॉब प्लेटफॉर्म हैं। जिसकी मदद से केंद्र सरकार देश के बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार प्रदान करेगी तथा जिन कंपनियों को कर्मचारियों की जरूरत है। उन्हें कौशल के अनुसार कर्मचारी उपलब्ध कराएंगी?

असीम पोर्टल को किस विभाग के द्वारा संचालित किया जा रहा है?

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया यह पोर्टल भारत की स्किल एंप्लॉयमेंट मिनिस्ट्री नेशनल स्किल एंप्लॉयमेंट कॉरपोरेशन के द्वारा संचालित किया जा रहा है।

क्या मैं असीम पोर्टल पर आवेदन कर सकता हूं?

जी हां अगर आपके पास अभी तक कोई नौकरी उपलब्ध नहीं है तो आप इस पोर्टल पर आवेदन करके अपने कौशल के अनुसार नौकरी ढूंढ सकते हैं।

क्या देश के सभी नागरिक असीम पोर्टल पर आवेदन कर कर सकते हैं?

जी हां असीम पोर्टल केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया है जहां भारत का कोई भी बेरोजगार युवा नागरिक अपना आवेदन कर सकता है?

असीम पोर्टल पर आवेदन कैसे कर सकते हैं?

असीम पोर्टल पर आप कैसे आवेदन कर सकते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में हम पर स्टेप बाय स्टेप बता चुके हैं। जिसे फॉलो करके आप अपना आवेदन कर सकते है।

संक्षेप में

कोराना भारत के कारण देश के लाखों युवाओं ने अपना व्यवसाय नौकरी खो दिया है। क्योंकि कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण सभी कर्मचारी अपने-अपने राज्य लौट चुके हैं। इन कर्मचारियों के घर वापसी के कारण कंपनियों को कर्मचारियों के शॉर्टेज की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

लेकिन आगे कोरोनावायरस के बाद इसे सही किया जा सके इसलिए केंद्र सरकार ने असीम पोर्टल को लॉन्च किया है जहां देश का कोई भी युवा अपने कौशल के अनुसार प्रोफाइल बनाकर नौकरी ढूंढ सकता है तथा कंपनियां अपने कंपनी के लिए कर्मचारियों को ढूंढ कर उनके कौशल के अनुसार उन्हें नौकरी प्रदान कर सकती हैं।

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया यह काफी अच्छा पोर्टल है जिसके बारे में आज हम आपको पूरी जानकारी दे चुके हैं मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इस आर्टिकल में असीम पोर्टल क्या हैं? | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? इससे जुड़ी सभी जानकारी मिल गई होगी अगर आप इस फोटो से जुड़ी कोई और जानकारी चाहते तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment