असम बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? | Assam Bijli Online Status Online Check

Asam Bijli Bill Online Check Status In Hindi :- हर राज्य के तरह असम राज्य सरकार ने शहर में सप्लाई करने बाली बिनली कंपनियों की मदद से बिजली बिल चेक करने के प्रोसेस को ऑनलाइन कर दिया है। जबकि अभी तक असम राज्य के बिजली उपभोक्ताओं के लिए अपने बिजली बिल का विवरण जानने के लिए अपने बिजली घर या फिर बिजली विभाग के कार्यालय जाना पड़ता है। जहां अधिक भीड़ जमा होने के कारण लोगो को समय पर अपने बिल की जानकारी नही मिल पाती है।

इसीलिए अब असम बिजली विभाग ने इसके प्रोसेस को ऑनलाइन कर दिया है। अब कोई भी असम राज्य बिजली उपभोक्ता बिना बाहर जाते घर बैठे अपने मोबाइल, या कंप्यूटर की मदद से Online Asam Bijli Bill Check कर सकता है। बिजली बिल चेक करने के साथ ऑनलाइन बिजली बिल भी जमा कर सकते है। जो कि राज्य के बिजली उपभोक्ताओं के लिए काफ़ी अच्छी खबर है। तो दोस्तो अब अगर आप भी इस सुविधा का लाभ घर बैठे ही लेना चाहते है। तो हमारे इस आर्टिकल को आपको नीचे तक ध्यानपूर्वक पड़ना होगा क्योकि नीचे हमने असम बिजली बिल कैसे चेक करें? इसके बारे में स्टेप by स्टेप बताया है, जिसे फॉलो करके आप आसानी से घर बैठे बिजली विवरण जान सकते है। चलिये जानते है –

Contents

असम बिजली बिल | Asam Bijli Bill

असम बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें

असम राज्य सरकार अपने राज्य के नागरिको की सुविधाओं के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओ संचालन कर रही है ताकि उनके जीवन को सुखमय बनाया जा सके। असम सरकार की योजनाओ की मदद से आज राज्य के लगभग हर घर को बिजली मिल चुकी है।

नामअसम बिजली बिल
राज्यअसम
लाभार्थीसभी बिजली उपभोक्ता
लाभऑनलाइन बिजली बिल की जानकारी
प्रकियाऑनलाइन

लेकिन बिजली बिल का विवरण उपभोक्ताओ को समय पर न मिल पाना एक बड़ी समस्या बनी हुई है। जिसे अब पूरी तरह से ख़त्म कर दिया है। जी हाँ असम राज्य सरकार ने बिजली कंपनी के साथ के मिलकर Assam Electricity Bill Status को Online कर दिया है। जिसके बारे में डेटॉल में आप नीचे जानेंगे।

असम बिजली बिल कैसे चेक करने के किये जरूरी चीजें?

असम बिजली बिल चेक करना काफी आसान है बस इसके लिए आपको नींचे दिए गए कुछ जरूरी चीजें होना अनिवार्य है-

  1. बिजली कनेशन कस्टमर आईडी
  2. मोबाइल/कंप्यूटर
  3. इंटरनेट कनेशन

असम बिजली बिल कैसे चेक करें? | How To Check Asam Bijli Bill

सभी जानते है कि आज इंटरनेट का जमा है, जिसकी मदद से अधिक से अधिक कार्यो को अब घर बैठकर ही किया जा रहा है। बैसे अभी कोरोना संकरण की बजह से लोग बाहर जाना पसंद नही करते है। इसलिए अब ऑनलाइन कार्यो पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। जिसमे Assam Electricity Bill Status और उसे ऑनलाइन जमा करना सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है । हर सरकार इस प्रोसे को ऑनलाइन कर चुकी है।

असम सरकार ने भी बिजली बिल चेक करने के प्रोसेस को ऑनलाइन मोड पर कर दिया है। जिसके अलग – अलग कई तरीके है। जिनके बारे में नीचे हमने बताया है। आप किसी भी तरीके को फॉलो करके Asam Bijli Bill Check कर सकते है।

APDCL वेबसाइट से असम बिजली बिल कैसे चेक करें?

असम बिजली विभाग की APDCL वेबसाइट की मदद से आसानी से बिल का विवरण चेक करते है, जिसके लिए स्टेप कुछ इस प्रकार है –

  • सबसे पहले बिजली उपभोक्ता को इसकी APDCL Power Distribution Company Limited https://www.apdcl.org की वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके होनेपेज पर आपको Know Your Bill का ऑप्शन मिलेगा जहां ओर आपको क्लिक करना है।
असम बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें
  • अब यहां आपको एक नया पेज मिलेगा जहां पर मांगी गई जानकारी जैसे Consumer ID और दिए गए Captcha कोड को Box में डालकर Verify पर क्लिक कर देना है।
असम बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें
  • Verify पर क्लिक करते ही आपके सामने आपका बिजली बिल विवरण निकलकर आ जायेगा।

असम बिजली बिल ऑनलाइन कैसे जमा करें? | How To Check Assam Bijli Bill

बिजली विवरण देखने के साथ – साथ असम बिजली बिल ऑनलाइन जमा करना भी काफ़ी आसान है, जिसके बारे में आप नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • अगर आप अपने बिजली बिल को ऑनलाइन जमा करना चाहते है तो इसके लिए भी आपको
  • APDCL Power Distribution Company Limited https://www.apdcl.org की वेबसाइट पर जाना है।
  • अब यहां पर आपको Pay your Bill का Option मिलेगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है। आप नींचे स्क्रीन शार्ट में भी देख सकते है।
असम बिजली बिल कैसे चेक करें
  • अब यहां आपको एक नया पेज मिलेगा जहां पर आपको अपनी Consumer ID Detail भरनी है भरनी और next पर क्लिक कर देना है।
असम बिजली बिल ऑनलाइन कैसे जमा करें
  • नेक्स्ट पर क्लिक करते ही आप पेमेंट मेथड पर आ जाएंगे जहां से आपको UPI, इंटरनेट बैंकिंग जैसे कई विकल्प मिलेंगे आप किसी एक को सेलेक्ट करके आसानी से बिल भुगतान कर सकते है।

पेटीम से असम बिजली बिल कैसे चेक करें?

पेटीम से असम बिजली बिल चेक कर सकते है। जिसके लिए आप नीचे दी गयी स्टेप को फ़ॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में पेटीम को डाउनलोड करना है।
  • डाउनलोड करने के बाद आपको अपने मोबाइल में इसे इंस्टाल करके मोबाइल से रजिस्टर कर लेना है।
  • अब आपको अपने मोबाइल में इसे ओपन करना है और इसके होमेपेज पर दिए गए recharge & pay bill पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको यहां Eletrocity के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब यहां क्षेत्र में सप्लाई करने बाली बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी को सेलेक्ट करना है।
  • अब आपको यहां Consumer नंबर डालना है। और नीचे दिए गए Procced बटन पर क्लिक करना है।
  • अब Procced बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने बिजली बिल निकलकर आ जायेगा।

असम बिजली हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको असम में बिजली सप्लाई या अपने बिजली बिल को चेक करने जमा करने में किसी तरह की कोई भी समस्या आ रही है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है और अपनी समस्या का समाधान करा सकते है –

असम बिजली बिल से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न एवं उनके उत्तर

असम बिजली बिल देखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर करने का क्या कारण है?

असम राज्य सरकार अपने राज्य में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए असम राज्य के नागरिक को के लिए बिजली बिल देखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर किया है।

असम बिजली बिल ऑनलाइन कौन देखता है

असम राज्य में निवास करने वाले सभी बिजली उपभोक्ता जिनके घरों व दफ्तरों में बिजली कनेक्शन लगा हुआ है वह ऑनलाइन बिजली बिल चेक कर सकते हैं

असम बिजली बिल ऑनलाइन चेक करना क्यों जरूरी है?

अगर बिजली बिल की सही जानकारी सही समय पर प्राप्त कर लेंगे तो उसका भुगतान कर लेंगे जिसके बाद आपको आगे बिजली बिल को लेकर किसी भी समस्या का सामना करना नहीं पड़ेगा इसलिए आपको अपने घर का बिजली बिल खाना समझता चेक करते रहना चाहिए।

क्या असम बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए किसी भी एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं असम बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको किसी भी एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान करना नहीं होगा आप निशुल्क यानि एकदम मुफ्त में अपने घर का बिजली बिल देख सकते हैं।

बिजली बिल ऑनलाइन कैसे देखे?

असम बिजली बिल ऑनलाइन देखने के लिए आप ऊपर बातये गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

निष्कर्ष

असम सरकार के द्वारा बिजली विभाग को ऑनलाइन जोड़ने से प्रदेश के नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त हुए है, जैसे कि अब असम नागरिक असम बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते है जिसके बारे में आज हमने आपको डिटेल में बताया है। आशा करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण रही होगी और आप सफलता पूर्वक ऑनलाइन असम बिजली बिल चेक कर चुके होंगे।

Spread the love

Leave a Comment