(ऑनलाइन आवेदन) असम लेबर कार्ड | Assam Labour Card Online Registration

Assam Labour Card Online Registration :- असम राज्य सरकार ने अपने राज्य में ऐसे नागरिको के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जो राज्य में मजदूरी करते है और अभी तक जिनका लेबर कार्ड नही बनाया गया है। इस योजना के तहत राज्य के सभी पात्र मजदूर नागरिको का लेबर कार्ड बनाया जायेगा। अगर आप भी असम राज्य के नागरिक है और आप मजदूरी करते है तो हमारा यह आर्टिकल आपके काफी काम आ सकता है, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको असम लेबर कार्ड बनबाने के बारे में बतायेगे कि किस प्रकार आप अपना आवेदन कर सकते है।

असम लेबर कार्ड केवल उन नागरिको का बनाया जाता है जो राज्य में मजदूरी करके अपना जीवन यापन करते है और जिनके पास आय का कोई दूसरा साधन नही है। असम सरकार द्वारा इस योजना के शुरू करने पर राज्य में मजदूरी करने वाले बहुत से मजदूरों को इस योजना का लाभ मिलेगा। राज्य के जो भी मजदूर नागरिक अपना Assam Labour Card बनबाना चाहते है तो उस योजना के तहत अपना आवेदन करके अपना लेबर कार्ड बनबा सकते है। अगर आप असम लेबर कार्ड से सम्बंधित यह जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

असम लेबर कार्ड |  Assam Labour Card

असम लेबर कार्ड

लेबर कार्ड एक तरह का राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाने वाला वह कार्ड होता है जिसकी मदद से राज्य के उन लोगो को रोजगार दिया जाता है जो मजदूरी करते है। इसके अलावा एक लेबर कार्ड धारक को अन्य कई सरकारी योजनाओं का भी लाभ दिया जाता है और उस लाभार्थी के बच्चों को अच्छी पढाई की सुविधा और साथ ही चिकित्सा सुविधा भी प्रदान की जाती है। अगर आप भी अपना लेबर कार्ड बनबाना चाहते है तो आप आवेदन करके अपना लेबर कार्ड बनावा सकते है।

असम लेबर कार्ड, असम राज्य के उन नागरिको का बनाया जायेगा का बनाया जायेगा जिसके पास रोजगार का कोई साधन नही है। अगर आप अपना लेबर कार्ड बनवाना चाहते है तो आपको इस योजना में अपना आवेदन करना होगा। असम लेबर कार्ड के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी मोड से अपना आवेदन कर सकते है। इस आर्टिकल में आपको असम लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन प्रोसेस के बारे में बताया जायेगा इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

असम लेबर कार्ड के उदेश्य | Objectives of Assam Labour Card 2022

असम सरकार द्वारा अपने राज्य में लेबर कार्ड बनाने का मुख्य उद्देश्य राज्य के मजदूरों को काम मिलने में होने वाली परेशानियों को कम करना और उनको अधिक से अधिक लाभ प्रदान करना है। राज्य के मजदूरों का लेबर कार्ड बन जाने से राज्य के सभी पात्र मजदूरों इसका लाभ मिल सकेगा क्योंकि सरकार द्वारा शुरू की गयी योजनाओं का लाभ लेने के लिए मजदूर के पास लेबर कार्ड होना जरुरी होता है।

इसलिए अब सभी मजदूरों को सभी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा जबकि पहले सभी पात्र मजदूरों को सरकार की योजनाओं का लाभ नही मिल पाता था। असम राज्य सरकार ने अपने राज्य राज्य के मजदूरों के लिए एक नये ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है जिससे राज्य के मजदूर इस पोर्टल विजिट करके अपने लेबर कार्ड का आवेदन कर सकेगे।

सरकार द्वारा शुरू किये गये इस पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर या निर्माण कार्य में काम करने वाले मजदूर अपना पंजीकरण करा सकते है और लेबर कार्ड का लाभ ले सकते है।

लेबर कार्ड के तहत कौन कौन सी योजनाओं का लाभ मिलेगा | Benefits of Other Schemes under Labour Card

अगर असम राज्य के किसी मजदूर का लेबर कार्ड  बन जाता है तो उसको असम सरकार द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं का लाभ दिया जायेगा जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

 मजदूर अन्त्येस्टि सहायता योजना

इस योजना के अंतर्गत अगर किसी मजदूर या उसके परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है तो असम सरकार की तरफ से उस मजदूर को 20 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ लाभ लेने के लिए आवेदक मजदूर का लेबर कार्ड होना जरुरी है।

मजदूर बच्चे साइकिल सहायता योजना

इस योजना के अंतर्गत राज्य के जिन मजदूरों के बच्चें कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 में पढ़ते है तो उनको स्कूल जाने के लिए सरकार की तरफ से निशुल्क साइकिल प्रदान की जायेगी।

 मजदूर शगुन योजना

इस योजना के अंतर्गत अगर कोई मजदूर अपना रजिस्ट्रेशन करावाता है तो उस मजदूर की बेटियों की शादी के लिए असम सरकार द्वारा 31 हजार रूपये तक की आर्थिक मदद प्रदान की जायेगी। लेकिन एक मजदूर को उसकी सिर्फ 2 बेटियों की शादी के लिए ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जा सकेगा।

 विकलांग सहायता योजना

किसी काम को करने के दौरान यदि किसी मजदूर के साथ कोई दुर्घटना हो जाती है जिससे उनको विकलांगता हो जाती है असम सरकार की इस विकलांग सहायता योजना के तहत उस मजदूर को 20 हजार रूपये की वितीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी, इस योजना का लाभ मजदूर के परिवार के किसी सदस्य को भी दिया जायेगा।

असम लेबर कार्ड के लाभ | Benefits of Assam Labour Card

असम सरकार द्वारा शुरू किये गये इस Assam Labour Card के कई लाभ है जो राज्य के मजदूरों को इस लेबर कार्ड बन जाने के बाद मिलेगे। असम लेबर कार्ड द्वारा मजदूर नागरिको को मिलने वाले लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  •  राज्य के जिन मजदूरों का लेबर कार्ड बन जायेगा उन सभी मजदूरों को सरकार द्वारा दी जाने वाली कई लाभ और सुविधाएँ और मदद मिल सकेगी।
  • अपने लेबर कार्ड के लिए आवेदन करने वाले मजदूर को अपना बैंक खाता भी लगाना होता है जिससे अगर सरकार द्वारा उसको कोई आर्थिक मदद दी जाती है तो वह सीधे उसके बैंक खाते में भेजी जा सके।
  •  इसके साथ ही सरकार ने ऑनलाइन लेबर पोर्टल की भी शुरुआत की है जिससे आवेदक अपने लेबर कार्ड  के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और उनको अपना लेबर कार्ड बनवाने के लिए किसी सरकारी कार्यालय के चक्कर नही लगाने पड़ेगे।
  •  लेबर कार्ड बन जाने के बाद राज्य के मजदूरों को काम मिलने में किसी तरह की कोई समस्या नही होगी और समय पर काम का पैसा भी मिल सकेगा।

असम लेबर कार्ड के लिए जरुरी दस्तावेज | Important Documents for Assam Labour Card

अगर आप इस असम लेबर कार्ड  के लिए आवेदन कर रहे है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है इसके बाद ही आपका लेबर कार्ड बनाया जायेगा। लेबर कार्ड के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • जो मजदूर असम लेबर कार्ड  के लिए आवेदन कर रहे है उनके पास अपना पहचान पत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पेन कार्ड में से किसी एक) का होना जरुरी है।
  • लेबर कार्ड के साथ आवेदक के बैंक खाता को भी लिंक किया जायेगा जिससे उस मजदूर नागरिक को सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक मदद सीधे उसके बैंक खाते में भेजी जा सके।
  • अगर आवेदक के पास अपना राशन कार्ड है तो उसकी फोटो कॉपी होनी भी जरुरी है।
  •  इस असम लेबर कार्ड का लाभ केवल असम राज्य के मूल निवासी ही ले सकते है इसलिए आवेदक मजदूर के पास अपना निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • अपना लेबर कार्ड बनवाने के लिए आवेदक के पास अपने परिवार के सभी सदस्यों की फोटो और उनके आधार कार्ड होने भी जरुरी है।

असम लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? |  How to Apply Application form for Assam Labour Card

अगर आप इस असम लेबर कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दी जा रही प्रोसस को पढ़ कर असम लेबर कार्ड बनबाने के लिए आवेदन कर सकते है।

Total Time: 30 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं

अपना असम लेबर कार्ड बनबाने के लिए आपको सबसे पहले असम लेबर कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिये गये लिंक “https://labour.assam.gov.in/” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Information & Service पर क्लिक करें

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे, आप सीधे इस वेबसाइट के होमपेज पर आ जायेगे, अब आपको इस वेबसाइट पर “Information & Service” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
असम लेबर कार्ड

Registration of Plantation क्लिक करेँ

जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे, आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको तीन आप्शन दिखाई देगे, आपको इनमे से “Registration of Plantation” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Registration under Assam Plantation Labour Rules करें

इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसमे आपको “Registration under Assam Plantation Labour Rules” के लिंक पर क्लिक करना होगा।
असम लेबर कार्ड

Forms to be filled” पर क्लिक करें

अब आपके सामने आये हुए आप्शन में से आपको “Forms to be filled” के बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे, आपके कंप्यूटर पर असम लेबर कार्ड का आवेदन फॉर्म डाउनलोड हो जायेगा।

असम लेबर कार्ड

फॉर्म भरें

अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरना होगा और सभी जरुरी कागजात को इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करके अपने जिले के labour department के कार्यालय में जमा करना होगा।
 इस प्रकार आप असम लेबर कार्ड के लिए अपना आवेदन फॉर्म कर सकते है और आवेदन करने के एक महीने के अन्दर आपको आपका लेबर कार्ड मिल जायेगा।
असम लेबर कार्ड

निष्कर्ष

तो ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमनें (ऑनलाइन आवेदन) असम लेबर कार्ड | Assam Labour Card Online Registration के बारे में पूरी जानकारी दी है। आशा करता हूँ कि आपको दी जानकारी महत्वपूर्ण रही होंगी। और आप असम लेबर कार्ड के लिए आवेदन कर चुकें होंगे।

बाकी आगर आपको असम लेबर कार्ड आवेदन करने में किसी तरह की कोई परेशानी आ रहीं है या फिर आप कुछ पूछना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगें।

Leave a Comment