असम राशन कार्ड सूची कैसे देखे? | Assam Ration Card online list

असम राशन कार्ड सूची कैसे देखे? : – अन्य राज्यों की तरह असम सरकार भी अपने प्रदेश वासियों के लिए राशन कार्ड जारी करती है। जिसके जरिये प्रदेश के ऐसे परिवार जो आर्थिक रूप से कमजोर है। वह अपने किसी भी नज़दीकी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से खादय सामग्री जैसे – गेहूं, चावल, दाल आदि प्राप्त कर सकते है। इस योजना का लाभ असम राज्य के जिन परिवार के पास यह कार्ड है वहाँ इस योजना का लाभ ले सकते है। पर अभी भी प्रदेश में ऐसे बहुत से लोग है जिनका राशन कार्ड नहीं बना हुआ था और उंन्होने अपने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था।

ऐसे प्रदेशवासियों के लिए जिन्होंने अभी हाल में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है उनकी जानकारी के लिए बात दे कि असम सरकार के खादय और नागरिक आपूर्ति विभाग ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर एक नयी लिस्ट जारी की है जिसमे बहुत से नये राशन कार्ड धारकों के नाम को शामिल किया गया है। अगर आप भी खादय विभाग द्वारा जारी की गयी नयी लिस्ट में अपने नाम की जांच करना चाहते है तो आज हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी को आखिर तक ध्यानपूर्वक पढ़ें। क्योकि आज हम आपको असम राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देख सकते है इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे है

असम राशन कार्ड क्या है? | What is Assam Ration Card

असम राशन कार्ड सूची ऑनलाइन कैसे देखे

असम राशन कार्ड एक सरकारी क़ागज़ात है जो असम सरकार द्वारा अपने प्रदेशवासियों के लिये जारी किया जाता है। राशन कार्ड प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करने वाला कोई भी व्यक्ति बनवा सकता है।

नाम असम राशन कार्ड लिस्ट
राज्य असम राज्य
किसके द्वारा जारी की जाती है असम राज्य सरकार के द्वारा
विभाग खाद्य आपूर्ति विभाग
प्रक्रिया ऑनलाइन

राशन कार्ड के जरिये हम सरकारी गल्ला वितरण की दुकान से किफायती दरों पर खादय सामग्री प्राप्त कर सकते है। और सरकार द्वारा चलायी जा रही बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम नागरिक से पहले ले सकते है।

राशन कार्ड के प्रकार – Types of Ration Cards

आपकी जानकारी के लिए बात दे असम राज्य सरकार द्वारा तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किये जाते है। तथा प्रत्येक राशन कार्ड को अलग – अलग श्रेणी के लोगों को प्रदान किया जाता है। जिसकी जानकारी पूरी जानकारी हमने नीचे विस्तार में दी है –

  1. APL Ration Card
  2. BPL Ration Card
  3. 3. AAY Ration Card

APL (Above poverty Line)

इस प्रकार के राशन कार्ड को उन प्रदेश वासियों के लिए जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है।

BPL (Below Poverty Line)

इस प्रकार का राशन कार्ड प्रदेश के उन लोगों को प्रदान किया जाता है जो लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है यानी जिनकी वार्षिक आय 10,000 रुपये से कम है ।

AAY ( Antoday Anna Yojana)

इस राशन कार्ड का चयन उन प्रदेश वासियों के लिए किया गया है जो बहुत ही ग़रीब है जिनकी वार्षिक आय का भी कोई भी पता नहीं है ऐसे लोगों को अंत्योदय कार्ड प्रदान किया जाता है जिसके अंतर्गत इन्हें 35 किलो गल्ला प्रदान किया जाता है। और इस प्रकार के कार्ड धारकों को सरकारी द्वारा चलायी जा रही लाभकारी योजना का लाभ सबसे पहले दिया जाता है।

राशन कार्ड बनवाने हेतु दस्तावेज़ (पात्रता)

अगर आप भी असम राज्य में निवास करते है और राशन कार्ड वनबाना चाहते है। तो आप आपके लिए इस बात की जानकारी होना अति आवश्यक है कि आपके पास किन – किन दस्तावेजों ओर पात्रताओं को होना चाहिये। वह निम्लिखित है –

  • आवेदक के पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • आवेदक का आधार कार्ड तथा आवेदक के परिवार के सभी लोगों के आधार कार्ड जिसका उपयोग पहचान के रूप में किया जाएगा।
  • आवेदक असम राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए तथा उसका निवास प्रमाण पत्र भी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक की वार्षिक आय का प्रमाण पत्र जिससे उसकी आर्थिक स्थिति का पता चलता है जिसके आधार पर राशन कार्ड का चयन किया जाता है।

राशन कार्ड के उपयोग | Ration card usage

दोस्तों अगर आप राशन कार्ड धारक है या राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है। तो आपको राशन कार्ड के उपयोग के बारे में भी पता होना चाहिये। जो निम्लिखित है –

  • अगर आप या आपके परिवार का कोई सदस्य जिसका नाम राशन कार्ड में हैं वो किसी सरकारी स्कॉलरशिप के लिये आवेदन करना चाहता है तो राशन कार्ड की मदद से कर सकता हैं।
  • राशन कार्ड का उपयोग किसी भी सरकारी लाभकारी योजना के लाभ लेने में भी किया जा सकता है।
  • अगर आप किसी भी सरकारी बैंक, पोस्ट ऑफिस आदि में खाता खुलवाना चाहते है तो इसका उपयोग कर खुलवा सकते है।
  • राशन कार्ड के जरिये आप किसी भी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से कम दरों पर खादय सामग्री प्राप्त कर सकते हैं।

असम राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें? | How to check your name in Assam Ration Card List

यदि आप असम राज्य में रहते है।और राशन कार्ड वनबाने हेतु आवेदन कर चुके है।तो असम खादय विभाग द्वारा जारी की गयी नयी लिस्ट में अपना नाम की जाँच कर सकते है। जो भी आवेदक अपने नाम की जांच करने हेतु इच्छुक है। वो नीचे बतायी गयी स्टेप को फॉलो कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले खादय आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना हैं। 
  • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुल जायेगा। जहाँ आपको Ration Card Report के Optionपर क्लिक करना है।
असम राशन कार्ड सूची कैसे देखे
  • अब यहां आपको कुछ निर्देश के साथ एक पॉप विंडो मिलेगी जहां आपको ok कर देना है।
  • अब यहां आपके सामने एक और पेज खुल जायेगा जिसमें आपको राशन कार्ड की लिस्ट डिस्ट्रिक वाइज मिलेगी जहां आपको अपने जिले के ऊपर क्लिक करना है। जैसे कि हमने आपकी बेहतर जानकारी के लिए नीचे स्क्रीन शार्ट में chirang ज़िला का चयन किया है।
असम राशन कार्ड सूची कैसे देखे
  •  अब यहाँ आपको अपनी तहसील का चयन करना है. 
असम राशन कार्ड सूची कैसे देखे
  • जब आप अपनी तहसील के ऊपर क्लिक करेंगे तो आपके सामने बहुत से गांवों की लिस्ट खुल जायेगी। जिसमें अपने गाँव का चयन करना है।
असम राशन कार्ड सूची कैसे देखे
  • जैसे ही आप अपने गाँव के ऊपर क्लिक करेंगे तो आपके गाँव के सभी राशन कार्ड धारकों के नाम आ जायेंगे।
असम राशन कार्ड सूची कैसे देखे
  • अगर आपका राशन कार्ड बन चुका होगा तो इस लिस्ट में आपको अपना नाम नज़र आ जायेगा।

असम राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? | How to apply for Assam Ration Card online

अगर आप भी राशन कार्ड बनवाना चाहते है। तथा सरकार द्वारा चलायी जा रही लाभकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते है तो आप अवेदन कर सकते है।  क्योंकि इसकी ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी है अगर आप आवेदन करने हेतु इच्छुक हैं तो नीचे बतायी गयी स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको असम राशन कार्ड योजना का लाभ लेने हेतु अपने नजदीकी FCSCA के कार्यालय पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको वहाँ से असम राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करना हैं।
  • उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूँछी गयी जानकारी को सही – सही भर देना है।
  • आपको आवेदन पत्र में बतायी गयी जगह पर आवेदक का पासपोर्ट साइज फ़ोटो भी चिपका देना है।
  • उसके बाद मांगे गए दस्तावेजों की फोटोकॉपी भी फॉर्म के साथ अटैच कर देना है।
  • ये सभी प्रक्रियाओं को सही प्रकार पूर्ण करने के बाद आपको फॉर्म ऑफिस में उपस्थित अधिकारी के पास जमा कर देना हैं।
  • अब विभाग के अधिकारियों के द्वारा आपके फॉर्म में भारी गयी जानकारियों की जाँच की जाएगी और अगर सभी जानकारी ठीक निकली तो बहुत जल्द विभाग द्वारा आपका राशन कार्ड जारी कर दिया जायेगा।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको असम राशन कार्ड सूची कैसे देखे? इसके बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया। कि आप किस प्रकार असम राशन कार्ड सूची ऑनलाइन देख सकते है, हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

असम राशन कार्ड जारी करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

असम राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड जारी करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में निवास करने वाले आर्थिक रूप से छोटे किसान मजदूर आदि को सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री जैसे दाल चावल गेहूं आदि उपलब्ध कराना है ताकि राज्य के गरीब नागरिकों को अपना जीवन व्यतीत करने में कोई दिक्कत नहीं हो।

असम राज्य में कितने प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं?

असम राज्य में राज्य सरकार के द्वारा सभी नागरिकों के लिए मुख्य तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं जो इस प्रकार है- बीपीएल राशन कार्ड, एपीएल राशन कार्ड और अंत्योदय राशन कार्ड।

राशन कार्ड का उपयोग किस लिए किया जा सकता है?

यदि आप राशन कार्ड बनवाते हैं तो आप इसकी मदद से सस्ते दामों पर राशन खरीद सकते हैं इसके अलावा यदि आप एक कॉलेज स्टूडेंट है तो आपको छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के दौरान राशन कार्ड की आवश्यकता होगी।

असम राज्य में राशन कार्ड किस विभाग के द्वारा जारी किया जाता है?

असम खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विवाह के द्वारा राज्य में निवास करने वाले सभी आर्थिक रूप से गरीब परिवार की वार्षिक आय के आधार पर राशन कार्ड जारी किए जाते हैं।

राशन कार्ड बनवाने के लिए कितना शुल्क देना होगा?

यदि आप असम राज्य के निवासी हैं और आप अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो आपके लिए सरकार द्वारा निर्धारित किए गए ₹30 के शुल्क का भुगतान करना होगा।

निष्कर्ष

आज हमने आपके लिए अपने इस आर्टिकल के माध्यम से असम राज्य सरकार के द्वारा जारी की जाने वाली असम राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें? के बारे में ऊपर विस्तार से जानकारी प्रदान की है उम्मीद करते हैं आपको इस आर्टिकल में बताएं गई जानकारी काफी पसंद आई होगी यदि आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो उसे ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।