[ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना | ESIC Atal Beemit Vyakti Kalyan Yojana Apply Form

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना :- भारत दुनिया मे दूसरा सबसे बड़ा देश है जहां 133 करोड़ की जनता निवास करती है, जो भारत को दृष्टि से काफ़ी बड़ी संख्या है जिस कारण हमारे देश मे बेरोजगारी एक बड़ी समस्या बनी हुई है, वही जब से दुनिया मे कोरोना संक्रमण फैला है तब से बेरोजगारी देश मे पहले से ज्यादा पनपने लगी है. जिन लोगो के पास रोजगार था, नौकरी थी वह सब कोरोना के चलते जा चुकी है जो कि देश के हर व्यक्ति, नागरिक के लिए बड़ी समस्या बनी हुई है.

बैसे भारत सरकार से लेकर राज्य सरकारें आपके प्रदेश के नागरिको के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाए, नौकरियां निकाल रही है जिससे उनके जीवन यापन को बेहतर बनाया जा सके। और अब इसी कदम को आगे बढ़ाते हुए भारत सरकार ने अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की शुरुआत की है, जिसके अंतर्गत ऐसे नागरिको के लिए जिनकी नौकरी, रोजगार जा चुका है उन्हें सरकार की तरफ से कुछ राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।

अब नागरिको को इस योजना योजना का लाभ कैसे मिलेगा, इसके किये सरकार ने किन – किन योग्यताओ को शामिल किया है, और अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजनाके आवेदन कैसे करें जैसी सभी जानकारी को हम आपको अपने इस आर्टिकल के जरिये बताने जा रहे है ताकि आप आसानी से इस योजना का लाभ उठा सके।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना | Atal Beemit Vyakti Kalyan Yojana

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना सरकार के द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसके अंतर्गत उन लोगो कोइस योजना का लाभ दिया जाएगा जिनकी नौकरी जा चुकी है और उन्होंने ESIC ( Employ State Insurance Corportaion) के अंतर्गत अपना अपना बीमा कराया था। लेकिन अगर मजदूर वर्ग के लोगो ने इसमें अपना बीमा नही कराया है तो वह इस योजना का का लाभ नही उठा सकेंगे।

योजना का नाम अटल बिहारी बीमित व्यक्ति कल्याण योजना
किसके द्वारा शुरू की गईराज्यों की राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के अंतर्गत ESIC बीमाकृत लोगो को उनकी नौकरी के आधर पर मिल रही सैलरी के अनुसार 24 माह तक सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। बता दे कि ESIC के अंतर्गत चलाई जा रही Atal Beemit Vyakti Kalyan Yojana सरकार द्वारा काफी पहले से चलाई रही योजना है लेकिन अब इस योजना में कोरोना के चलते कई बदलाव किए गए है ताकि जिन लोगो का रोजगार चला गया है उन्हें जल्दी इस योजना का लाभ मिल सके। बाकी ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ते जाए –

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना में किये गए बदलाव

सरकार के द्वारा चलाई जा रही अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना काफी महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है इससे देश के उन नागरिकों के लिए काफ़ी सहायता मिलती है जिनका किसी कारण रोजगार, नौकरी जा चुकी है। बता दे कि अभी तक सरकार रोजगार जाने वाले व्यक्ति को 24 माह तक सैलरी का 25% 90 दिनों के अंदर प्रदान करती थी।

लेकिन अब सरकार ने कोरोना काल की बजह से इस योजना में कुछ बदलाव कर दिए है ताकि लोगो को इस कोरोना काल मे ज्यादा परेशानी का सामना करना न पड़े जैसे कि अब सरकार ने इस योजना के अंतर्गत दी जाने बाली वेतन राशि के 25% को बढ़ाकर 50% कर दिया है, साथ ही 90 दिन की जगह इन्हें घटाकर 30 दिन कर दिया है। योजना में बदलाव करते हुए सरकार ने इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि को सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ कौन उठा सकेगा

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना उन लोगो के लिए काफी महत्वपूर्ण योजना है जिनकी किसी कारण नौकरी, रोजगार चला गया है लेकिन इस योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बता दे कि इस योजना का लाभ उन्ही लोगो को दिया जाएगा जिन्होंने बेरोजगार होने से पहले कम से कम 78 दिन काम किया और साथ ही जिन लोगो पिछले 2 साल से ESIC में बीमाकृत है। ईस योजना की शुरुआत करते हुए सरकार ने कहां की देश के 35 लाख बेरोजगार कर्मचारियों को इस योजना में शामिल किया जाएगा।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की विशेषताएं

इस योजना जुड़ी विशेषताएं के बारे में आपको अवश्य जान लेना चाहिए जो कि इस प्रकार है –

  • आटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का संचलान ESIC ( Employ State Insurance Corportaion)नके द्वारा किया रहा है।
  • भारत के वह सभी बेरोजगार कर्मचारी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे जो वर्तमान में रोजगार जाने के बाद बेरोजगार घूम रहे है।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा सैलरी के अनुसार 50% वेतन आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किया जाएगा।
  • अगर किसी कर्मचारी ने अपनी सहमति से नौकरी से रिटारमेंट लिया है तो उसे इस उसे इस योजना का लाभ नही दिया जाएगा।
  • योजना से जड़ी आर्थिक सहायता राशि को सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजा जाएगा।
  • पिछले 2 साल से बीमाकृत कर्मचारी ही इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।
  • बेरोजगार होने से पहले कर्मचारी ने 78 दिन काम किया हो उन्ही को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | ESIC Atal Beemit Vyakti Kalyan Yojana Apply Form

रोजगार खोने के बाद बेरोजगार घूम रहे कर्मचारियों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरु की गई अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना सरकार की काफी उपयोगी योजना साबित होने वाले है, सो अगर आप वर्तमान में किसी कारण बेरोजगार है और अपने ESIC बीमाकृत है तो इस योजना में अपना आवेदन अवश्य कर देना चाहिए।

बाकी Atal Beenit Vyakti Kalayan Yojana Onlin Apply करना बेहद आसान है जिसके बारे में नही हमने स्टेप by स्टेप बताया है जिसे फॉलो करते हुए आप बड़ी ही आसानी से इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है –

  • अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना में में आवेदन करने के लिये लाभार्थी व्यक्ति को सबसे पहले ESIC (Employ State Insurance Corportaion) की Official Website पर जाना है।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको आते ही अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना से जुड़ा एक इमेज देखने को मिलेगा जिसके ऊपर डाउनलोड करे का विकल्प मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है जैसे कि आप नीचे स्क्रीन शार्ट में देख सकते है।
  • अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • डाउनलोड करे पर क्लिक करते ही आपके सामने इस योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म निकल कर आ जायेगा जिसे आपको डाउनलोड करके प्रिंट निकलवा लेना है।
  • अब आपको इव फॉर्म में पूछी गयीं सभी जानकारी को ठीक प्रकार से भर लेना है। और जरूरी दस्तावेजों को फॉर्म के संगलन कर लेना है।
  • फॉर्म भरने के बाद आपको इस फॉर्म को अपने नजदीकी ESIC शाखा में जमा कर देना है।
  • फॉर्म जमा करने के बाद आपके फॉर्म की जांच की जाएगी और फॉर्म ठीक होने के बाद आपको इस योजना के तहत लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना | ESIC Atal Beemit Vyakti Kalyan Yojana के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गई है। हम उम्मीद करते है कि आर्टिकल में दी गयी जानकारी आपको पसन्द आयी होगी तथा महत्वपूर्ण साबित हुई होगी। अगर अभी भी आपके मन में इस योजना को लेकर कोई भी डाउट है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके डाउट को जल्द से जल्द क्लियर करने की कोशिश की जाएगी।

Spread the love

Leave a Comment