अटल भूजल योजना 2024 | लाभ, पात्रता, दस्तावेज व अप्लाई प्रक्रिया

Atal Bhujal Yojana 2024: वातावरण में होने वाले लगातार बदलाव के कारण भूजल के स्तर तेजी से नीचे जा रहा है जिसकी वजह से आने वाले कुछ सालों में ही लोगों को पीने की पानी की समस्या से जूझना पड़ सकता है हालांकि इसके समाधान के लिए सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाएं, जागरूकता अभियान आदि संचालित करती है ताकि भूजल के स्तर को बढ़ाया जा सके। अभी कुछ समय पहले ही भूजल के स्तर को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा एक नई योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम Atal Bhujal Yojana 2024 है। 

भारत सरकार के द्वारा अटल भूजल योजना 2024 के माध्यम से भूजल के प्रबंधन और सुधार के लिए सामुदायिक भागीदारी पर बल दिया जाएगा। जिससे भू जल संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा। आज मैं आपको अपने इस आर्टिकल में Atal Bhujal Yojana 2024 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे- इस योजना का उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन करने की प्रक्रिया आदि प्रदान करेंगे इसलिए जो भी लोग अटल भूजल योजना 2024 का लाभ प्राप्त करने के लिए इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है वह अंत तक इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

Contents show

अटल भूजल योजना 2024 क्या है? | Atal Bhujal Yojana 2024 kya hai in Hindi 

भारत सरकार के द्वारा स्थाई भूजल प्रबंधन के लिए सामुदायिक भागीदारी और मांग हस्तक्षेप पर जोर देने के लिए अटल भूजल योजना का आरंभ किया गया है। इस योजना के तहत साथ से भी अधिक चिन्हित जल संकट वाले क्षेत्रों में भूजल प्रबंधन का कार्य किया जाएगा। Atal Bhujal Yojana 2024 के माध्यम से जल जीवन मिशन को और भी बेहतर करने और देश किसने की आमदनी को दुगना करने का प्रयास किया जाएगा और जल उपयोग की सुविधा के लिए समुदाय के व्यवहार में बदलाव लाया जाएगा।

 केंद्र सरकार के द्वारा देश के प्रत्येक राज्य में भूमि जल प्रबंधन के लिए अनुदान के रूप में सहायता राशि प्रदान की जाएगी। अटल भूजल योजना 2024 के संचालन हेतु भारत सरकार के द्वारा 6000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है, इसमें 3000 करोड़ की हिस्सेदारी विश्व बैंक आर्यन के रूप में प्रदान करेगी और वही 3000 करोड़ भारत सरकार योगदान के रूप में देगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के अंतर्गत हरियाणा, गुजरात, कर्नाटका, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की 8353 जल संकट ग्रस्त ग्राम पंचायतों को ला प्रदान किया जाएगा. 

ताकि सभी ग्राम पंचायत के नागरिकों को पेयजल के साथ-साथ किसानों को खेती करने हेतु पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो सके। अगर आप Atal Bhujal Yojana 2024 के तहत मिलने वाले लाभ और इससे संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपको ध्यानपूर्वक इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा।

अटल भूजल योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Atal Groundwater Scheme 2024

केंद्र सरकार के द्वारा अटल भूजल योजना 2024 को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य देश के सभी जल संकट ग्रस्त क्षेत्रों में भूजल संसाधनों के प्रबंधन में सुधार करना है ताकि जिन राज्य में जल संकट बना हुआ है, वहां भूजल के स्तर में सुधार लाया जा सके और किसानों व आम नागरिकों के लिए पानी की समस्या को दूर किया जा सके। Atal Bhujal Yojana 2024 के तहत भू जल संरक्षण के लिए सरकार समुदाय के नेतृत्व में उचित निवेश/प्रबंधन कार्य को करेगी।

इस योजना के अंतर्गत भू जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार 6000 करोड रुपए खर्च करेगी। अटल भूजल योजना के शुरू होने से भारत देश के हर एक नागरिक को खेती और पीने योग्य जल उपलब्ध कराया जा सकेगा जिससे भारत देश में निवास करने वाले लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और वह आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनेंगे।

अटल भूजल योजना की अवधि में की गई वृद्धि

केंद्र सरकार के द्वारा जल संरक्षण योजना अथवा अटल भूजल योजना की शुरुआत वर्ष 2020 में की गई थी, जिससे  नेशनल लेवल स्ट्रिंग कमिटी NLSC के द्वारा देश की 8220 ग्राम पंचायत में भू जल उपलब्ध करने के लिए शुरू किया गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार के द्वारा इस योजना को 2025 तक के लिए संचालित किया गया था।

लेकिन अब सरकार के द्वारा इसकी अवधि 2 साल और बढ़ा दी गई है यानी की अटल भूजल योजना 2024 का संचालन अब वर्ष 2027 तक किया जाएगा। इस योजना के संचालन की अवधि में वृद्धि करने का प्रमुख उद्देश्य कॉविड-19 के कारण योजना के कार्य में होने वाली देरी और सामूहिक व्यवहार में परिवर्तन को ठीक करना और जल दक्षता बढ़ाने के लिए सिंचाई हेतु नई तकनीक को भी प्रोत्साहित करना है। 

Atal Bhujal Yojana 2024 के माध्यम से अब उन सभी ग्राम पंचायत में निवास करने वाले उन सभी लोगों को राहत मिलेगी जो पानी की समस्या से जूझ रहे हैं इसका सबसे बड़ा फायदा किसानों को मिलेगा। केंद्र सरकार के द्वारा संचालित की जारी इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश गुजरात सहित सभी 80 जिलों में आने वाली 8220 जल तनावग्रस्त ग्राम पंचायतों को लाभ दिया जाएगा। 

अटल भूजल योजना के प्रमुख घटक 

अटल भूजल योजना के दो प्रमुख घटक हैं, यानी कि केंद्र सरकार दो प्रमुख कॉम्पोनेंट्स के आधार पर जल संरक्षण योजना 2024 का संचालन करेगी जिसका पूरा विवरण निम्नलिखित प्रकार से नीचे दिया जा रहा है – 

संस्थागत सिद्धि करण और क्षमता निर्माण घटक

अटल भूजल योजना 2024 के इस घातक के अंतर्गत शामिल की जाने वाले सभी राज्यों में स्थाई भूजल प्रबंधन को सक्षम बनाया जाएगा इसके लिए मजबूत डेटाबेस, वैज्ञानिक दृष्टिकोण और सामुदायिक भागीदारी का उपयोग किया जाएगा। इन सभी चयनित राज्यों में भूजल प्रबंधन को मजबूत बनाने के लिए सरकार के द्वारा 1400 करोड रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी।

प्रोत्साहन घटक

इस योजना के दूसरे घटक में केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं के माध्यम से भूजल के स्तर को बढ़ाने के लिए समुदायिक भागीदारी, मांग प्रबंधन और अभिसरण पर जोर दिया जाएगा। जिसके लिए राज्य सरकार के द्वारा प्रत्येक लाभार्थी को 4600 रुपए की धनराशि भी प्रदान की जाएगी।

अटल भूजल योजना के लाभ | Benefits of Atal Bhujal Yojana 2024 in Hindi 

केंद्र सरकार के द्वारा जल की समस्या से परेशान आम लोगों को पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध कराने हेतु अटल भूजल योजना 2024 को शुरू किया गया है यह केंद्र सरकार के द्वारा देशवासियों की कल्याण हेतु शुरू की गई एक अहम पहल है जिसके माध्यम से देश के नागरिकों को निम्नलिखित लाभ मिलेंगे, जैसे कि- 

  • केंद्र सरकार के द्वारा भूजल स्थल को बढ़ावा देने के लिए अटल पूजन योजना 2024 को शुरू किया गया है। 
  • इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा वर्ष 2020 में की गई थी और इसे अब 2027 तक संचालित किया जाएगा। 
  • केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत जल संकट वाले क्षेत्रों में स्थाई भूजल प्रबंधन के लिए सामुदायिक भागीदारी और हस्तक्षेप पर जोर दिया जाएगा। 
  • भूजल को बढ़ावा देने के लिए सरकार अटल भूजल योजना के संचालन हेतु 6000 करोड रुपए खर्च करेगी। 
  • इस राशि में 3000 करोड रुपए विश्व बैंक ऋण से लोन के रूप में लिए जाएंगे और वहीं 3000 करोड रुपए भारत सरकार योगदान देगी। 
  • सभी राज्यों के लोगों को इस योजना के अंतर्गत अपना योगदान देने के लिए सरकार आर्थिक सहायता राशि का लाभ भी प्रदान करेगी। 
  • केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई इस कल्याणकारी योजना का लाभ हरियाणा, गुजरात, कर्नाटका, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की 8353 जल संकट ग्रस्त ग्राम पंचायतों में दिया जाएगा।
  • Atal Bhujal Yojana 2024 के शुरू होने से आप सभी नागरिकों को पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध हो सकेगा जिससे न सिर्फ नागरिकों के पीने की समस्या का समाधान होगा बल्कि किसानों के लिए सिंचाई हेतु भी चल उपलब्ध कराया जा सकेगा। 
  • आप किसान लोग समय पर अपने खेतों की सिंचाई कर पाएंगे, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी और वह आत्मनिर्भर बनकर खेती कर पाएंगे। 

अटल भूजल योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें? | How to Apply under Atal Bhujal Yojana 2024 in Hindi 

भारत देश में निवास करने वाले सभी नागरिक अटल भूजल अनुदान योजना के अंतर्गत अपना योगदान देने के लिए आवेदन कर सकते हैं अगर आपको अटल भूजल योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है तो आप नीचे बताए गए निम्नलिखित स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें। हमारे द्वारा नीचे बताए सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अटल भूजल योजना 2024 के अंतर्गत पंजीकरण कर सकेंगे, जो निम्न प्रकार से है- 

  • अटल भूजल योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://ataljal.mowr.gov.in/Home/Index पर जाना होगा। 
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर Atal Bhujal Yojana का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज पर आपको आवेदन करे का एक ऑप्शन देखने मिल जाएगा, आपको इस पर क्लिक करना होगा।
अटल भूजल योजना
अटल भूजल योजना 2024 | लाभ, पात्रता, दस्तावेज व अप्लाई प्रक्रिया
  • क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहां आपके लिए अटल भूजल योजना का आवेदन फार्म दिखाई देगा। 
  • अब आपको इस फॉर्म में मांगे की सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्द करना होगा। 
  • मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के उपरांत आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा। 
  • इतना सब कर लेने के पश्चात आपको एक बार आवेदन फार्म में भारी गई जानकारी को चेक करना है और सब कुछ सही होने पर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आपका आवेदन अटल भूजल योजना 2024 के अंतर्गत हो जाएगा।

एमआईएस लॉगिन करने की प्रक्रिया

एमआईएस लॉगिन करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है अगर आप इसके संबंध में जानना चाहते हैं तो इसकी पूरी प्रक्रिया निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताई गई है जिसे अपनाकर आप आसानी से अटल भूजल योजना के अंतर्गत एमआईएस लॉगिन कर सकते है- 

  • अटल भूजल योजना के अंतर्गत एमआईएस लॉगिन करने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट https://ataljal.mowr.gov.in/WspNew/WSP_GWM_HOME पर जाना है। 
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर अटल भूजल योजना की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • इस होम पेज पर आपको एमआईएस लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है। 
  • क्लिक करते ही अगले पेज में आपके सामने लॉगइनफॉर्म ओपन हो जाएगा। 
अटल भूजल योजना 2024 लाभ पात्रता दस्तावेज व अप्लाई प्रक्रिया
  • जहां पर आपको अपना ईमेल आईडी, पासवर्ड और नीचे दिए गए कैप्चर कोड को दर्ज करना होगा।
  • मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको नीचे दिए गए लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आप आसानी से अटल भूजल योजना के तहत एमआईएस लॉगिन कर सकेंगे।

वाटर लेवल, वॉटर क्वालिटी या हाइड्रोलॉजिकल रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

अगर कोई व्यक्ति अपने राज्य के भू जल के लेवल, वॉटर क्वालिटी या हाइड्रोलॉजिकल रिपोर्ट के संबंध में सटीक जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो केंद्र सरकार के द्वारा अटल भूजल योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर इसकी सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। आप नीचे बताए चरणों को अपनाकर आसानी से अपने राज्य का वाटर लेवल, वॉटर क्वालिटी या हाइड्रोलॉजिकल रिपोर्ट देख सकते है, जैसे- 

  • उम्मीदवार को सर्वप्रथम अटल भूजल योजना के आधिकारिक वेबसाइट https://ataljal.mowr.gov.in/ पर विजित करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर Atal Bhujal Yojana की आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पेज खुलेगा। 
  • यहां पर आपके लिए कई प्रकार के अलग-अलग क्षेत्र और ऑप्शन दिखाई देंगे, इनमे से आपके लिए डाटा डिस्क्लोजर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप डाटा डिस्क्लोजर के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको वाटर लेवल, वॉटर क्वालिटी, हाइड्रोलॉजिकल रिपोर्ट तीन ऑप्शन मिलेंगे।
  • इनमें से आप इसके संबंध में भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उसे पर क्लिक कर दीजिए जैसे कि हम यहां पर वाटर लेवल के ऑप्शन पर क्लिक कर रहे है।
  • इसके पश्चात आपको अपने राज्य का चयन करना होगा और फिर Show Button पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करते ही आपके सामने आपके राज्य के वाटर लेवल की पूरी लिस्ट आ जाएगी जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते है।

अटल भूजल योजना के अंतर्गत ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया

यदि कोई भी नागरिक अटल भूजल योजना के अंतर्गत ग्रीवेंस दर्ज करना चाहता है तो आपके लिए अटल भूजल योजना के अंतर्गत ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताई गई है, जो कुछ इस प्रकार से है- 

  • इसके लिए आपको सर्वप्रथम अटल भूजल योजना के आधिकारिक वेबसाइट https://ataljal.mowr.gov.in/ पर जाना है। 
  • अब आपकी स्क्रीन पर अटल पूजन योजना की आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पेज खुलेगा। 
  • इस पेज पर आपको साइड में ग्रीवेंस का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • ग्रीवेंस का ऑप्शन पर क्लिक करने के उपरांत आपको  न्यू ग्रीवेंस रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • इतना करते ही आपके सामने ग्रीवेंस फॉर्म खुलकर आएगा, जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते है।
  • अब आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी जैसे- सब्जेक्ट, ग्रीवेंस टाइप, ग्रीवेंस एड्रेस टू, कंप्लेनेंट नेम, ईमेल, मोबाइल नंबर, फोन नंबर, एड्रेस, डिस्क्रिप्शन आदि दर्ज करना होगा।
  • मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करने की पश्चात आपको अंत में सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

Atal Bhujal Yojana Related FAQs 

अटल भूजल योजना क्या है? 

अटल भूजल योजना केंद्र सरकार के द्वारा देशवासियों के कल्याण हेतु शुरू की गई एक जनकल्याणकारी योजना है जिसके माध्यम से पानी की समस्या से परेशान लोगों को पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध कराने के लिए भूजल प्रबंधन में सुधार किया जाएगा।

अटल भूजल योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है? 

Atal Bhujal Yojana की शुरुआत साल 2020 में नेशनल लेवल स्ट्रिंग कमिटी NLSC के द्वारा की गई है जिसके माध्यम से भूजल प्रबंधन और मांग हस्तक्षेप को बढ़ावा दिया जाएगा।

Atal Bhujal Yojana के अंतर्गत किस लाभ मिलेगा? 

अटल भूजल योजना के अंतर्गत मुख्य रूप से जल तनावग्रस्त से संबंधित ग्राम पंचायतों में निवास करने वाले लोगों को लाभ प्रदान किया जाएगा ताकि उनकी आर्थिक स्थिति को सुधार कर उन्हें आत्मनिर्भर और सटक बनाया जा सके।

अटल भूजल योजना देश के किन-किन राज्य में संचालित की जा रही है? 

केंद्र सरकार के द्वारा संचालित की जा रही अटल भूजल योजना को फिलहाल भारत देश के हरियाणा, गुजरात, कर्नाटका, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की 8353 जल संकट ग्रस्त ग्राम पंचायतों में संचालित किया जा रहा है।

Atal Bhujal Yojana का उद्देश्य क्या है?

अटल भूजल योजना 2024 को प्रारंभ करने का प्रमुख उद्देश्य सभी जल संकट ग्रस्त क्षेत्रों में भूजल संसाधनों के प्रबंधन में सुधार करना है ताकि सभी पानी की समस्या से जूझ रहे इलाकों में निवास करने वाले लोगों और किसानों के लिए पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध कराया जा सके।

अटल भूजल योजना के प्रमुख दो घटक कौन-कौन से हैं? 

अटल भूजल योजना के दो प्रमुख घटक निम्नलिखित प्रकार से है, जिनमें से पहला संस्थागत सिद्धि करण और क्षमता निर्माण घटक और दूसरा प्रोत्साहन घातक है।

केंद्र सरकार के द्वारा भूजल प्रबंधन के लिए कितना बजट निर्धारित किया गया है? 

केंद्र सरकार के द्वारा अटल भूजल योजना के अंतर्गत जल प्रबंधन के सुधार हेतु 6000 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है जिसमें से 3000 करोड़ विश्व बैंक के द्वारा लोन के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे जबकि 3000 करोड रुपए केंद्र सरकार अनुदान के रूप मेंदेगी। 

अटल भूजल योजना के लिए आवेदन कैसे करें? 

अगर कोई व्यक्ति अटल भूजल योजना 2024 का भागीदार बनने के लिए इच्छुक है तो उसे अटल भूजल योजना के अंतर्गत ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया ऊपर बता दी गई है।

निष्कर्ष 

अटल भूजल योजना भारत सरकार के द्वारा जल संकट से ग्रस्त नागरिक को की समस्या के समाधान हेतु शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से किसानों को सिंचाई हेतु और आम नागरिकों के लिए पीने योग्य पर्याप्त जल उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। अगर आपको अभी तक अटल गुर्जर योजना के संबंध में जानकारी नहीं थी तो बेशक आपके लिए हमारा यह आर्टिकल अटल भूजल योजना 2024 क्या है? | Atal Bhujal Yojana 2024 kya hai in Hindi उपयोगी साबित रहा होगा। यदि आपके लिए हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आपसे विनम्र अनुरोध है कि आप हमारे इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें।

Leave a Comment