अटल पेंशन कैलकुलेटर का इस्तेमाल कैसे करें?

यदि आप कोई कर्मचारी है, तो ऐसे में रिटायरमेंट के पश्चात अपनी आगे की जिंदगी को जीने के लिए हमें पैसे की आवश्यकता तो होती है। इसमें यदि आपकी नौकरी के पश्चात उसमें कोई पेंशन की सुविधा है तो यह आपके लिए अच्छा अच्छा साधन बन जाता है। लेकिन यदि रिटायरमेंट के पश्चात आपको कोई पेंशन नहीं मिलने वाली है तो ऐसे में आप अटल पेंशन योजना के अंतर्गत निवेश कर सकते हैं।

जिसमें पैसा निवेश करने के पश्चात जब आप 60 साल के हो जाते हैं उसके पश्चात जो पैसा अपने निवेश किया होता है। वह पेंशन के रूप में आपको मिलने लग जाता है। इस स्कीम के अंतर्गत कई तरह के प्लान उपलब्ध है। जिनको आप अपनी सुविधा के अनुसार चुनकर इस योजना के अंतर्गत निवेश कर सकते हैं। इस योजना से संबंधित निवेश के कैलकुलेशन के लिए आपको योजना से संबंधित एक कैलकुलेटर की आवश्यकता पड़ती है।

जिसका नाम अटल पेंशन प्रीमियम अटल पेंशन प्रीमियम कैलकुलेटर (Atal Pension Premium Calculator) है। तो चलिए इसी के विषय में आज के इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं- Atal Pension Yojana Calculator 2024 kya hai?  इस कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करते हैं? तथा अटल पेंशन योजना से संबंधित भी कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के विषय में इस आर्टिकल के माध्यम से समझते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं-

Contents show

अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर 2024 क्या है? | Atal Pension Yojana Calculator 2024 kya hai?

अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर के माध्यम से आप, अटल पेंशन योजना के तहत जमा करने या उसके पश्चात पेंशन योजना के तहत किस्त के रूप में मिलने वाले पैसे को, इस कैलकुलेटर के माध्यम से जान सकते हैं। इस कैलकुलेटर के माध्यम से आप जान सकेंगे कि आपको प्रति माह कितने रुपए जमा करने होंगे, कि आपको 60 साल के पश्चात एक सुनिश्चित धनराशि किस्त के रूप में मिल सके। 

अटल पेंशन कैलकुलेटर का इस्तेमाल कैसे करें

इस कैलकुलेटर के माध्यम से इस प्रकार की जानकारी को प्राप्त करने के लिए आपको माह या फिर बर्षिक चैनल को चुनना होगा। उसके पश्चात आपको अपनी उम्र सेलेक्ट करनी होगी। उसके पश्चात आपको इस कैलकुलेटर में देख पाएंगे कि यदि आप प्रति माह ₹5000 पेंशन की अपेक्षा कर रहे हैं तो आपको प्रति माह कितने रुपए जमा करने होंगे। जो कि आपको 60 साल के पश्चात प्रति माह किस्त के रूप में मिलेंगे। 

इस प्रकार की सभी जानकारी आप इस कैलकुलेटरके माध्यम से कैलकुलेट कर सकते हैं। इस कैलकुलेटर को सामान्यता अटल पेंशन योजना के बारे में जानकारी पता करने के लिए बनाया गया है जिसका इस्तेमाल आप ऑनलाइन वेब के माध्यम से कर सकते हैं। 

अटल पेंशन कैलकुलेटर का इस्तेमाल कैसे करें? | How to use Atal Pension Calculator?

Atal Pension Yojana Calculator 2024 के माध्यम से आप अपनी सुविधा अनुसार प्रति माह तिमाही छमाई या बार्षिक पैसे जमा कर सकते हैं। तो चलिए समझते हैं कि आप कैलकुलेटर कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं? 

  • कैलकुलेटर में आपको सबसे पहले यह भरना होगा कि आप किस्त को किस समय अंतराल के रूप में भरेंगे। 
  • उसके पश्चात आप किस उम्र में किस्त जमा शुरू करना चाहते हैं। आप जिस भी उम्र में किस्त जमा शुरू करेंगे उसके हिसाब से आपको अपनी किस्त के पैसे को चुकाना होगा। 
  • इस प्रकार की सभी जानकारी इस कैलकुलेटर में भरने के पश्चात कैलकुलेटर में आपको कुछ इस प्रकार जानकारी देखने लगेगी। 
  • ₹5000 पेंशन के लिए आपको इतना रुपए जमा करना पड़ेगा। 
  • हर महीने ₹4000 या ₹3000 पेंशन के लिए आपको कितना पैसा जमा करना पड़ेगा। 
  • हर महीने 2000 या 1000 रुपए पेंशन के लिए आपको कितना पैसा जमा करना पड़ेगा। 
  • इस प्रकार आपको आपके द्वारा जमा किए जाने वाले किस्तों के रूप में जो भी पैसा आपको जमा करना होगा। उसके अनुसार सारी कैलकुलेशन आपको इस कैलकुलेटर के माध्यम से देखने को मिलेगी। 

अटल पेंशन योजना प्रीमियम कैलकुलेटर का उपयोग करने के लाभ

  • Atal Pension Yojana Calculator 2024 का उपयोग करने से आपको पहले ही पता चल जाएगा कि आप जिस लक्ष्य को ध्यान में रखकर इस बचत योजना में निवेश कर रहे हैं उसे प्राप्त करने के लिए आपको कितना समय लगेगा।
  • अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर का उपयोग करने के लिए आपको किसी भी तरह के प्रीमियम की आवश्यकता नहीं होती है। इसके लिए आप कोई भी ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से अपने उपयोग में ले सकता है जो की पूरी तरह फ्री है। 
  • अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर आपको आसानी से ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से मिल जाता है। जिसमें आपको ज्यादा ऊर्जा तथा पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती और इससे आपका कार्य भी काफी सटीकता से हो जाता है। 

अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक योग्यताएं क्या है? 

Atal Pension Yojana 2024 के लाभ लेने के लिए कुछ महत्वपूर्ण योग्यताएं इस प्रकार हैं-

  • यदि आप अटल पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए सर्वप्रथम आपको भारतीय नागरिक होना आवश्यक है। इसके पश्चात आपको कुछ और शर्तों को भी पूरा करना होगा। 
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 साल तथा अधिकतम उम्र 40 साल होनी चाहिए। तभी वह इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है। 
  • योजना का लाभ लेने के लिए यदि किसी भी व्यक्ति का अकाउंट पहले से किसी बैंक में खुला हुआ है तो वह उस बैंक की ब्रांच के माध्यम से इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है। इसके लिए उस व्यक्ति का बैंक अकाउंट सेविंग अकाउंट या फिर करंट अकाउंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  • इस योजना के लिए कोई भी ऐसा व्यक्ति आवेदन नहीं कर सकता है, जो की इनकम टैक्स चुकाने वाला नागरिक है। 

अटल पेंशन योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं? | How to register in Atal Pension Yojana?

यदि आपका पहले से किसी बैंक में या फिर पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खोला है तो आप अटल पेंशन योजना अकाउंट को खुलवा सकते हैं। और यदि आपका अकाउंट पहले से नहीं है तो आप किसी भी बैंक में अपना नया अटल पेंशन योजना अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक के कर्मचारियों से फॉर्म लेकर फार्म में पहुंची गई सभी आवश्यक जानकारी को भरना होगा और जानकारी भरने के पश्चात उसे एक बार दोबारा चेक करना होगा। 

  • इस फॉर्म में आपको पेंशन की किस्त हर महीने या तिमाही या छमाई या साल के हिसाब से चुन्नी होगी और अपनी सहमति देनी होगी। ताकि समय आने पर उस हिसाब से आपकी किस्त आपकी अकाउंट से चुका दी जाए। 
  • रजिस्ट्रेशन के दौरान आपको अपने परिवार से अपनी पत्नी या पति या फिर मम्मी पापा में से किसी सदस्य का नॉमिनी के रूप में चुनना होगा। जिसमें यदि आपकी मृत्यु के पश्चात, उस अकाउंट पर उस नॉमिनी का अधिकार होगा। 
  • इस प्रकार आप इस स्कीम के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, और इस योजना का लाभ ले सकते हैं। 

अटल पेंशन कैलकुलेटर का लाभ कब मिलेगा? | When will you get the benefit of Atal Pension Calculator?

जो भी व्यक्ति अटल पेंशन योजना के अंतर्गत में रजिस्ट्रेशन कर रहा है उस व्यक्ति को 60 वर्ष की उम्र पूरी होने के पश्चात ही इस पेंशन का लाभ मिलेगा। समय पूरा होने के पश्चात जमा धन राशि किस्त के रूप में 1000 से ₹5000 प्रति महा तक मिलेगी।

इस पेंशन में मिलने वाले लाभ को विशेष तौर पर आपके 60 साल के पश्चात वृद्ध जीवन को सरल बनाने के लिए इस पेंशन योजना को शुरू किया गया। इसी वजह से इस पेंशन का लाभ 60 वर्ष पूरी होने के पश्चात ही मिल सकेगा। 

किसी भी स्थिति में जमा कर्ता की मृत्यु हो जाने पर पैसा कैसे मिलेगा? 

यदि किसी भी स्थिति में जमा कर्ता की समय पूरा होने से पहले या पैसा जमा करने के दौरान मृत्यु हो जाती है। तो ऐसी स्थिति में उसके द्वारा नॉमिनी बनाए गए व्यक्ति को उसे अकाउंट की रकम को दिया जाएगा। लेकिन यदि वह नॉमिनी इस अकाउंट को जारी रखना चाहता है तो ऐसी स्थिति में वह इस अकाउंट को आगे भी जारी रख सकता है। 

योजना में रजिस्टर होने होने के पश्चात क्या किस्त की दर में बदलाव किया जा सकता है? 

यदि आप इस योजना में रजिस्टर होने के पश्चात बीच में किस्त की रकम में उतार-चढ़ाव करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आप संशोधन फॉर्म भरकर अपनी किस्त में बदलाव कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में आप किस्त की रकम को बड़ा भी सकते हैं और किस्त की रकम को घटा भी सकते हैं। किसी भी स्थिति में आप इस सुविधा का फायदा ले सकते हैं इसके माध्यम से आप इस योजना के अंतर्गत जमा होने वाली किस्त की रकम में बदलाव कर सकते हैं। 

मासिक प्रीमियम किस स्थिति में कम होगा? | Under what circumstances will the monthly premium be reduced?

यदि आप 18 साल की उम्र में ज्वाइन करते हैं तो आपके द्वारा जमा होने वाली किस्त का प्रीमियम काम होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसी स्थिति में आपके द्वारा जमा होने वाली बाली किस्त के लिए लगभग 42 वर्ष का समय मिलेगा। ऐसी स्थिति में यदि आप ₹1000 वाला विकल्प सुनिश्चित करते हैं तो आपको 18 वर्ष की उम्र में शुरू की गई पेंशन योजना में 42 रुपए किस्त के रूप में जमा करना पड़ेंगे। 

यदि आप 40 साल की उम्र में इस पेंशन का लाभ लेना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको अधिक प्रीमियम चुकाना पड़ेगा ऐसी स्थिति में यदि आप ₹5000 पेंशन वाले विकल्प को चुनते हैं तो आपको 40 साल की उम्र में आपको 1454 खर्च करने होंगे। जिसके अनुसार ही आपको प्रीमियम किस्त भरनी होगी। 

इस प्रकार की सारी जानकारी आप इस अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। इसी प्रकार के कार्यों को जानकारी प्राप्त करने के लिए इस कैलकुलेटर का उपयोग किया जाता है।

Atal Pension Yojana Calculator Related FAQ

अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर क्या कार्य करता है?

अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर के माध्यम से आप अटल पेंशन योजना के अंतर्गत जमा होने वाली किस्त का प्रीमियम तथा उसके पश्चात मिलने वाली पेंशन, इन सभी विषयों की जानकारी इस कैलकुलेटर के माध्यम से आसानी से कैलकुलेट कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत अधिकतम कितने रुपए पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं?

इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए कोई भी व्यक्ति अधिकतम ₹5000 प्रति माह पेंशन के लिए आवेदन कर सकता है। इससे अधिक पेंशन के लिए कोई व्यक्ति आवेदन नहीं कर सकता है।

सबसे कम प्रीमियम के लिय क्या प्लान लेना होता है?

यदि आप 18 वर्ष की उम्र से ही इस पेंशन को शुरू कर देते हैं या फिर 18 से 25 वर्ष की उम्र में, इस पेंशन में रजिस्ट्रेशन कर देते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको प्रीमियम कम भरना होगा। क्योंकि ऐसी स्थिति में आपके लिए पेंशन भरने के लिए ज्यादा समय मिल जाता है। तो यह किस्तों के रूप में काम भर देता है।

क्या आप अटल पेंशन योजना के अंतर्गत जमा होने वाली किस्त की अवधि में बदलाव कर सकते हैं?

जी हां! यदि आप एक बार इस पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करते हैं, तो आप आवेदन के पश्चात इस योजना की अवधि में बदलाव कर सकते हैं। इसमें आप 3 महीने 6 महीने तथा साल के हिसाब से किस्त जमा करने के नियम में बदलाव कर सकते हैं। 

इस योजना में लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र कितनी होनी चाहिए?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक की उम्र 18 साल से 60 साल के बीच होनी चाहिए। यदि इस उम्र के अंदर कोई व्यक्ति आता है तभी वह इस योजना का लाभ ले सकता है अन्यथा इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है।

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत अधिकतम पेंशन कितनी मिल सकती है?

यदि कोई व्यक्ति योजना के अंतर्गत आवेदन करता है तो तुम्हें अधिकतम ₹5000 प्रति माह के रूप में इस पेंशन का लाभ ले सकता है।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको भारत सरकार द्वारा चलाई गई अटल पेंशन योजना तथा इसकी गणना करने वाले एक कैलकुलेटर के विषय में बताया। यही अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर ऑनलाइन वेबसाइट पर उपलब्ध होता है।

जिसके माध्यम से आप अटल पेंशन योजना की प्रीमियम की गणना कर सकते हैं और अपने जरूरत के हिसाब से अटल पेंशन योजना में निवेश कर अपने रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को बेहतर बना सकते हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हमने इसी से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बताया। आशा करते हैं, इस आर्टिकल में बताई गई सभी जानकारी आपको पसंद आई होगी। और यदि पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें। धन्यवाद! 

Leave a Comment