एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करें? | एटीएम कार्ड नंबर पता करने के तरीके

|| एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करें? | ATM Card Number kaise Pata kare In Hindi | एटीएम कार्ड नंबर पता करने के तरीके | बैंक शाखा से अपना एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करें? | बैंक कस्टमर केयर अधिकारी से एटीएम कार्ड नंबर पता करें? | बैंक एप की मदद से एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करें? ||

आज आधार कार्ड कि तरह एटीएम कार्ड बेहद जरूरी हो गया है। क्योंकि एटीएम ऐसा कार्ड जिसकी मदद से हम किसी भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है या ऑनलाइन शॉपिंग, रिचार्ज (Online Shopping, Recharge) आदि कर सकते हैं। वर्तमान समय मे लगभग सभी बैंक ले द्वारा एटीएम कार्ड की सुविधा प्रदान की जा रही है। बेशक अगर आपका किसी बैंक में खाता है तो आपके पास भी एटीएम कार्ड होगा। जिसका उपयोग आप जरूरत के अनुसार करते होंगे।

जब हम एटीएम कार्ड की बात करते है तो यह लगभग सभी जानते है कि एटीएम कार्ड जिसे आमतौर पर लोग अपने वॉलेट में हमेसा साथ रखते है ऐसे में कई बार होता है कि वॉलेट गुम (lost wallet) जाता है जिससे एटीएम कार्ड कार्ड भी खो जाता है। ऐसे में एटीएम कार्ड को ब्लॉक कराने की जरूरत होती है और एटीएम कार्ड ब्लॉक (atm card block) करने के लिए एटीएम कार्ड नंबर की जरूरत होती है।

लेकिन अक्सर हम अपने एटीएम कार्ड का नंबर याद नही रख पाते है फिर एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करें? यह गूगल पर सर्च करने लगते है। अगर आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो आप भी ATM Card Number के बारे में जानना चाहते होंगे। अगर हाँ तो आप बिल्कुल सही पेज पर है।क्योंकि आज हम आपको एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करें? इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे है तो आइए जानते है –

एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करें? | ATM Card Number kaise Pata kare

आज बैंकिंग से जुड़े फ़्रॉड दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है, ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड , एटीएम कार्ड खो जाता है तो समस्या बढ़ जाती है। बैसे भी आज जो बैंक के द्वारा WIFI वाले एटीएम कार्ड जारी किये जा रहे है। जिन्हें बिना पिन डाले उपयोग कर सकते है। तो इस कंडीशन में अगर आपका एटीएम कार्ड खो (lost atm card) जाता है तो आपके बैंक एकाउंट में मौजूद पैसे से कोई भी फ़्रॉड कर सकता है। ऐसे में आपको सलाह दूँगा की अगर आपका एटीएम कार्ड खो गया है तो आपको उसे तुरंत ब्लॉक कर देना चाहिए।

एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करें एटीएम कार्ड नंबर पता करने के तरीके

एटीएम कार्ड की बात करें तो एटीएम कार्ड पर 16 डिजिट का एटीएम नंबर, नाम, expire, date, CVV नंबर आदि जैसी जानकारी दी गयी होती है। जिनका इस्तेमाल करके आप अपने एटीएम कार्ड का उपयोग ऑनलाइन कार्य के लिए जैसे ऑनलाइन शॉपिंग, ट्रांसक्शन आदि कर सकते है। अब बात करते है एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करें? (How to know ATM card number?) तो आइए इसके बारे में जानने की कोशिश करते है –

एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करें? | एटीएम कार्ड नंबर पता करने के तरीके

एटीएम कार्ड आज के समय हर व्यक्ति के लिए उसकी जीवन शैली का अहम हिस्सा बन चुका है। ऐसे में एटीएम कार्ड का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो गया है। लेकिन ध्यान रखने के बाबजूद भी अक्सर लोगो के एटीएम कार्ड खो जाते है। अगर आपके साथ ऐसा हुआ है और आपको अपना एटीएम कार्ड नंबर पता नही है तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से आप अपने एटीएम कार्ड नंबर प्राप्त (get atm card number ) कर सकते है और उसे ब्लॉक करा सकते है।

नेट बैंकिंग की मदद से एटीएम कार्ड नंबर पता करें? | How to know ATM card number with the help of net banking?

नेटबैंकिंग की सुविधा लगभग आज के समय मे हर बैंक के द्वारा उसके यूजर के लिए दी जाती है। नेटबैंकिंग वर्तमान समय मे Bank के द्वारा दी ज्ञे वाली काफी useful सुविदा है। इसका इस्तेमाल करके आप घर बैठे ही बैंकिंग से जुड़े कार्य को आसानी से कर सकते है। जैसे कि आप नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करके बेहद आसानी से अपना एटीएम कार्ड नंबर पता करें।

इसके लिए आपको बस अपने बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट (official website) पर जाना होगा। वेबसाइट के होमेपेज पर आपको डेबिट कार्ड का विकल्प मिलेगा। जब आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपके एकाउंट से जुड़े सभी एटीएम कार्ड आ जाएंगे। अगर आपके एक से अधिक एटीएम कार्ड है तो आपके सामने उतने ही कार्ड शो होंगे। आप जिस भी डेबिट कार्ड का नंबर पता करना चाहते है उस पर क्लिक करें। इतना करते ही आपके एटीएम कार्ड का नंबर और अन्य कई चीजें सामने आ जाएंगी।

बैंक एप की मदद से एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करें? | How to know ATM card number with the help of bank app?

डिजिटल युग को देखते हुए नेट बैंकिंग जैसी सुविदा केन साथ – साथ सभी बैंक अपने उपयोगकर्ताओं के लिए मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए अपना एक आधिकारिक एप बनाया हुआ है। इस आधिकारिक एप की मदद से भी आसानी से एटीएम नंबर पता किया जा सकता है।

एप की मदद से एटीएम कार्ड नंबर पता करने के लिए यूजर नाम और पासवर्ड की मदद से एप पर लोगिन करना होगा। लोगिन करने पर आपको एप के होम पेज पर card Manage का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करके आप अपना एटीएम कार्ड नंबर, एटीएम सीवीवी नंबर, और अन्य कई जानकारी प्राप्त कर सकते है।

बैंक कस्टमर केयर अधिकारी से एटीएम कार्ड नंबर पता करें? | How To Know ATM Card Number From Bank Customer Care Officer?

कस्टमर केयर की सुविधा भी सभी बैंक के द्वारा दी जाती है। अगर आपका एटीएम कार्ड कही खो गया है चोरी हो गया है तो आप कस्टमर केयर के हेल्पलाइन नंबर (Customer care helpline numbers) पर कस्टमर केयर से अपने एटीएम कार्ड का नंबर पता कर सकते है। लेकिन आपको बता दे कस्टमर केयर से एटीएम कार्ड की डिटेल जानने के लिए जब आप केयर अधिकारी से बात करेंगे कस्टमर केयर के द्वारा आपके बैंक खाते से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी के बारे में पूछा जाएगा।

अगर आपकी जानकारी आपके बैंक से मैच होती है तभी आपको अपने एटीएम कार्ड की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही आपको बता दे कि कस्टमर केअर नंबर पर आप उसी नंबर से कॉल कर सकते है जो नंबर आपका बैंक एकाउंट से लिंक है। बाकी कुछ महत्वपूर्ण बैंक हेल्पलाइन नंबर नींचे दिए गए है। अगर आपका नीचे दिए गए किसी बैंक में एकाउंट है तो उस हेल्पलाइन नंबर पर कस्टमर केयर से बात कर सकते है-

बैंक का नामकस्टमर केयर नंबर
पंजाब नेशनल बैंक1800-180-2222
एचडीएफसी बैंक1800-202-6161
बैंक ऑफ बड़ौदा1800-258-44 55
केनरा बैंक1800-425-0018
एसबीआई बैंक1800-425-3800
एक्सिस बैंक 1860-419-5555
बैंक ऑफ महाराष्ट्र1800-233-4526
बैंक ऑफ इंडिया1800-425-3800
सेंट्रल बैंक1800-110-001

बैंक शाखा से अपना एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करें? | How to know your ATM card number from bank branch?

अगर आपके पास नेटबैंकिंग सुविधा, मोबाइल बैंकिंग सुविधा नही और मोबाइल नंबर भी रजिस्टर नही या आप अन्य किसी कारण ऊपर बताये गए तरीके से अपना एटीएम कार्ड नंबर पता नही कर पा रहे है। तो आपके पास यह आखरी तरीका बचता है। जी हाँ दोस्तो अगर उपाय बताया तरीका आपके काम नही आया है तो अब आपको जहां आपने बैंक खाता खुलवाया है।

उस बैंक में शाखा में जाये। बैंक शाखा में एटीएम कार्ड डिपार्टमेंट (ATM Card Department) में अधिकारी को अपनी समस्या बताएं। निश्चित ही यहां से आपको आपके एटीएम कार्ड को लेकर पूरी सहायता की जाएगी।

ATM Card Related FAQ

एटीएम कार्ड खो जाने पर क्या करे?

अगर आपका एटीएम कार्ड खो गया है तो तुरंत आपको उसके ब्लॉक करा देना चाहिए।

नया एटीएम कार्ड कैसे बनवाएं?

नया एटीएम कार्ड आप अपने नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करके ऑनलाइन और बैंक शाखा में ऑफ़लाइन आवेदन करके नया एटीएम कार्ड बनवा सकते है।

एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करें?

एटीएम कार्ड नंबर आप ऑनलाइन नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करके प्राप्त कर सकते है।

घर बैठे एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करें?

एटीएम कार्ड नंबर पता करने के तरीके ऊपर बताएं गए हैं। आप किसी भी तरीके से अपना एटीएम कार्ड नंबर पता कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करें? इससे जुड़ी सभी जानकारी शेयर की हैं। I Hope की आप आर्टिकल में बताई गई जानकारी को फॉलो करके अपना एटीएम कार्ड नंबर पता कर चुके होंगे।

1 thought on “एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करें? | एटीएम कार्ड नंबर पता करने के तरीके”

Leave a Comment