आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना क्या है? | ऑनलाइन पंजीकरण | Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana

Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana :-भारत सरकार ने 2020 में भारत को आत्मनिर्भर बनाने की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार अनेक योजनाओ  की शुरुआत कर उनका संचालन कर रही है। केंद्र सरकार के द्वारा भारत को आत्मनिर्भर बनाने का काफ़ी अहम कदम है। इससे देश को आगे बढ़ने में काफ़ी मदद मिलेगी।

भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 1 फरवरी 2021 को केंद्र सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना की शुरुआत की है।  इस योजना के अंतर्गत भारत के स्वास्थ्य विभाग पर विशेष रूप ध्यान दिया जाएगा। ताकि देश की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाया जा सके। और आने वाले समय मे बीमारियों से आसानी से निपटा जा सके।

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2022 देश के विकास और देशवासियों के लिए काफी कारागार साबित होने वाली है। बाकी आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना क्या है? इसका उद्देश्य, पात्रता देशवासियों को इस योजना से किस प्रकार लाभ मिलेगा उसके बारे में नींचे विस्तार से बताया गया है। आप अपनी अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ सकते है। चलिये जानते है –

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना क्या है?| Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की काफ़ि महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 1 फरवरी 2021 को शुरुआत की गई है। इस योजना अंतर्गत केंद्र सरकार ने देश के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्टर को मजबूत बनाने के लिए शुरू की गई है। ताकि आने वाले समय मे किसी भी तरह की बीमारी से देश को सुरक्षित रखा जा सके।

योजना का नामआत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना
कब शुरू हुई1 फरवरी वर्ष 2021
किसने शुरू कीवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने
लाभ किसने मिलेगादेश के गरीब नागरिको को
क्यो शुरू की गईबढ़ती बीमारियों पर रोक लगाने के लिए
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
वेबसाइटClick here

देश के लिए हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्टर को मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार ने बजट पेश करते हुए Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana के तहत 64180 करोड़ का बजट पास किया है। इस योजना गके अंतर्गत सरकार 11000 शहरी और 17000 ग्रामीण क्षेत्रो के हेल्थ और वैलनेस को बढ़ावा देगी। ताकि देश के हर क्षेत्र की स्वस्थ सेवाओ को बेहतर बनाया जा सके।

Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2022

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना का लाभ देश के हर नागरिक को मिल सके इसके लिए सरकार ने इस योजना के अंतर्गत जिले के हर ब्लॉक में स्वास्थ्य प्रयोगशालायें और सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाईयां की स्थापना की जाएगी। इतना ही नही इस योजना के अंर्तगत केंद्र सरकार ने कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी से निपटने के लिए कोविड वैक्सीन के लिए 350000 करोड़ रुपए का बजट जारी किया है।

वास्तव में देश की स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर बनाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई यह काफी महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य सेवाओं के मजबूत होने से देश के हर नागरिक को काफ़ी लाभ मिलेगा।

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना का उद्देश्य

सभी जानते हैं कि कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी आज सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में खतरनाक साबित हो रही है। इस कोरोना बीमारी के संक्रमित होने से दुनियाभर में काफी लोगों ने अपनी जान गवा दी है। वर्तमान समय में भी यह बीमारी संक्रमण के रूप में फैलती जा रही है। हालांकि भारत ने इस कोरोना की वैक्सीन बना लिया है जो देश भर में हर व्यक्ति तक पहुंचाई जा रही है। कोरोना के आने से दुनिया के हर देश को काफी नुकसान हुआ है।

लेकिन भविष्य में इस तरह की बीमारी का सामना भारत देश को ना करना पड़े। या फिर आने वाले समय में इस प्रकार की बीमारियों से आसानी से बचा जा सके इसे ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करते हुए आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना की शुरुआत कि है। इस योजना में मुख्य रूप से 3 क्षेत्र इलाज, बचाव और रिसर्च और ध्यान दिया गया है। ताकि देश के नागरिको को बीमारी से बचाया और बीमार होने पर अच्छा इलाज किया जा सके। यही सरकार का मुख्य देश है।

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना की विशेषताएं?

इस योजना के अंतर्गत देशवासियों को किस प्रकार लाभ मिलेगा या फिर इस योजना की क्या-क्या विशेषताएं हैं उसके कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट नीचे दिए गए हैं, आप उन्हें ध्यान पूर्वक पढ़ सकते हैं –

  • Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana की शुरुआत 1 फरवरी 2021 को भारत सरकार की केंद्र मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा की गई है।
  • इस योजना को नेशनल हेल्थ मिशन के अंर्तगत चलाया जाएगा।
  • इस योजना के तहत देश की स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए सरकार ने 6 सालों के लिये 64180 करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया है।
  • आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना के तहत 11000 सरकार शहरी और 17000 ग्रामीण क्षेत्रो के हेल्थ और वैलनेस को बढ़ावा देगी।
  • इस योजना के तहत देश के लगभग 602 जिलों में ब्लॉक हॉस्पिटल भी बनाये जाएंगे।
  • आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना के अंर्तगत जल्द एक पोर्टल भी लांच किया जाएगा। ताकि देश के नागरिको को आसानी इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी मिल सके।

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना आवेदन कैसे करें? |Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana Online Apply

सरकार ने इस योजना के लिए अपना बजट जारी कर दिया है लेकिन अभी इस योजना करना आप देशवासियों को देने के लिए किसी पोर्टल को लॉन्च नहीं किया है इसलिए आप अभी इस योजना में अपना आवेदन नहीं कर सकेंगे हालांकि भारत सरकार इस योजना से जुड़े ऑनलाइन होटल को जल्द जारी करेगी।  जिसकी मदद से आप घर बैठे इसमें अपना आवेदन कर सकेंगे और इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए और इस योजना में अपना आवेदन करने के लिए हमारी इस वेबसाइट को बुकमार्क कर के रख सकते हैं। ताकि इस योजना से जुड़ी जानकारी आपको आसानी से प्राप्त हो सके।

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना से सम्बंधित सवाल जवाब

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना क्या है?

यह केंद्र सरकार द्वारा देश में बढ़ रही बेरोजगारी की रोकथाम के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत देश के नागरिकों की बीमारियों के इलाज के लिए सरकार सहायता प्रदान करेगी।

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का लाभ कौन ले सकता है?

इस योजना का लाभ भारत देश में निवास करने वाले सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले गरीब नागरिक आसानी से लाभ ले सकते हैं।

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

इस कल्याणकारी योजना की शुरुआत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 1 फरवरी 2021 को की गई है।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

केंद्र सरकार ने अभी सिर्फ इस योजना को शुरू करने की घोषणा की है अभी इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है जैसे ही इस योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम आपको जानकारी प्रदान करेंगे।

इस योजना का लाभ देने के लिए सरकार ने कितना बजट रखा है?

देश की स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए सरकार ने 6 सालों के लिये 64180 करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया है।

निष्कर्ष

कोरोना रोने जैसी खतरनाक बीमारी को देखते हुए भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना पूरे देश के लिए काफी महत्वपूर्ण योजना है।  इस योजना के अंतर्गत देशभर अनेक अस्पताल ऑयर ब्लॉक का निर्माण किया जाएगा। ताकि देश के नागरिको को आसानी से बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल सके।

बाकी Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2022 से जुड़ी सभी जानकारी आज हम आपको इस आर्टिकल की मदद से शेयर कर चुके है। मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इस आर्टिकल में इस वजह से जुड़ी सभी जानकारी मिल गई होगी। दोस्तों अगर आपका इस योजना से जुड़ा कोई सवाल है या और कुछ पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द आपके साथ जोड़कर आपके प्रश्नों का जवाब देंगे।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।