राजस्थान अविका कवच योजना | Avika Kavach Yojana Registration Form 2021|

राजस्थान अविका कवच योजना। भेड़ बकरी बीमा योजना राजस्थान।  अविका कवच योजना राजस्थान। Rajasthan  Avika Kavach Yojana 2021 – 2021 in Hindi। Avika Kavach YojanaUDkDZxz8byh Registration Form।  Avika Kavach Yojana Claim Process

दोस्तों आज हम आपको राजस्थान सरकार की एक योजना राजस्थान अविका कवच योजना यानी कि भेड़ बकरी बीमा योजना के बारे में बताने जा रहे हैं हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

राजस्थान सरकार ने राज्य के लोग जो भेड़ बकरी पालन करते हैं उनके लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम राजस्थान अविका कवच योजना यानी कि भेड़ बकरी बीमा योजना है। योजना के फलस्वरुप राज्य सरकार भेड़ों के लिए सब्सिडी बीमा प्रदान करने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत भेड़ की मौत हो जाने पर भेड़ पालन करने वाले किसान को होने वाले नुकसान की भरपाई की जाएगी। इस योजना के लिए बेड का बीमा यह जाएगा। ताकि किसी दुर्घटना या प्राकृतिक आपदा या किसी बीमारी के कारण भेड़ की मौत हो जाती है तो राज्य सरकार उसके लिए रुपए का प्रावधान करेगी।

लेकिन आपको बता दे की Rajasthan Avika Kavach Yojana का लाभ लेने के लिए इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बतया है। आप राजस्थान अविका कवच योजना की अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े –

राजस्थान अविका कवच योजना क्या है? | Rajasthan  Avika Kavach Yojana

राजस्थान अविका कवच योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले किसान जो भेड़ पालन करते हैं वह आर्थिक रूप से ग़रीब होते हैं। लेकिन कि किसी कारण वश जब उनकी भेड़ की मृत्यु हो जाती है तो उन्हें बहुत ही ज्यादा नुकसान होता है उस नुकसान से बचाने के लिए राजस्थान सरकार ने अविका कवच योजना की शुरुआत की है। ताकि भेड़ की मृत्यु के बाद होने वाले नुकसान को कम किया जा सके।

राजस्थान सरकार करने जा रही है इस योजना के तहत राज्य के भेड़ पालकों की बकरियों का बीमा करने जा रही है। इस योजना के तहत अगर किसी भेड़ पालक की भेड़िया बकरी की मृत्यु हो जाती है तो राज्य सरकार की तरफ से अगर उस भेड़ का बीमा हुआ है तो राज्य सरकार की तरफ से उस भेड़ पालक को सहायता राशि प्रदान की जाएगी। भेड़ के मरने पर भेड़ पालक को जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई करने के एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण राजस्थान सरकार Rajasthan Avika Kavach Yojana की शुरुआत करने जा रही है।

योजना का नामराजस्थान अविका कबच योजना
किसके द्वारा शुरू की गई राजस्थान पशुपालन विभाग
कब शुरू की गई   साल 2020
किस राज्य में शुरू की गई राजस्थान
योजना का पात्र उम्मीदवार   भेड़ बकरी पालन करने वाले
प्रक्रिया ऑनलाइन

अविका कवच योजना के लाभ | Benefit Of Rajasthan Avika Kavach Yojana

Rajasthan Avika Kavach Yojana से प्रदेश के लोगो को कौन से लाभ मिलेंगे उसके बारे में नीचे दिए गए महत्वपूर्ण बिन्दुओ को अवश्य पढ़ ले –

  • इस योजना के तहत भेड़ की मौत हो जाने पर राज्य सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • आर्थिक सहायता sC ST बीपीएल श्रेणी के लिए 80% देने का प्रावधान किया है।
  • जबकि सामान्य श्रेणी के लिए यह बीमा राशि 70% तक होगी।
  • किसी कारणवश यदि बीमारियां दुर्घटना भेड़ बकरी की मौत हो जाती है तो राज्य सरकार की तरफ से 100 प्रतिशत बीमा लाभ
  • दिया जाएगा।
  • राजस्थान अविका कवच योजना के तहत अगर आपकी भेड़ की मृत्यु हो जाती है तो आपको 6 घंटे के अंदर ही उसका क्लेम करना होगा।
  • इसके लिए आपको पशुपालन विभाग एवं बीमा कंपनी को जानकारी देनी होगी।
  • जिसके पश्चात आपकी भेड़ का पोस्टमार्टम किया जाएगा।
  • फिर इसके पश्चात बीमा कंपनी को सभी दस्तावेजों की जांच करवानी होगी जिसके पश्चात आप बीमा राशि प्राप्त कर सकते हैं।

भेड़ बकरी बीमा योजना राजस्थान जरूरी क़ागज़ात | Rajasthan Avika Kavach Yojana Important Documents

बीमा आवेदन पत्र – इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास बीमा आवेदक प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। बिना बिना आवेदक प्रमाणपत्र के ऑफिस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

स्वास्थ्य प्रमाण पत्र – योजना के फलस्वरुप आपको भेड़ का स्वास्थ्य प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

भामाशाह कार्ड –  इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास भामाशाह कार्ड होना अनिवार्य है।

बैंक खाता विवरण – योजना के फलस्वरुप किसान के पास बैंक खाते का विवरण होना अनिवार्य है।

आधार कार्ड   –  इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

स्थाई प्रमाण पत्र –   इस योजना का लाभ केवल राजस्थान के स्थाई लोग ही दे सकते हैं इसलिए आपके पास आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

राजस्थान अविका कवच योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | Avika Kavach Yojana Registration Form

डिजिटल इंडिया और आज के इस इंटरनेट के युग  रखते हुए राजस्थान राजस्थान अविका कवच योजना  का लाभ देने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट को भी तैयार किया है जहाँ से राजस्थान के लोग  लाभ लेने के लिए अपना  सकते है। जिसके बारे में हमने भी नीचे स्टेप बई स्टेप बताया है। राजस्थान अविका कवच योजना में आवेदन करने के लिए आप हमारी स्टेप को फॉलो कर सकते है –

इस योजना का लाभ लेने के लिए जो किसान भेड़पालक , बकरी का पालन करते है उन्हें इसका प्रदेश में मौजूद  राजस्थान सरकार की पशुपालन विभाग में जाना होगा और वहां से इस योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म प्राप्त कर उसमे पूछी गयी सभी जानकारी और ऊपर बताये गए जरूरी दस्तावेजों को इस फॉर्म में संग्लन करना होगा। इसके बाद आपको इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि बीमा कंपनी द्वारा वहन की जाएगी।

राजस्थान अविका कवच योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर

राजस्थान अविका कवच योजना क्या है?

यह राज्य में पशुपालन करने वाले नागरिको के लिए शुरू की गयी एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के तहत पशुपालन जैसे भेड़, बकरी कराया जायेगा। ताकि यदि किसी दुर्घटना या प्राकृतिक आपदा या किसी बीमारी के कारण भेड़ की मौत हो जाती है तो वह व्यक्ति सरकार के द्वारा मदद प्राप्त कर सके.

राजस्थान अविका कवच योजना को किसने शुरू किया है?

इस योजना का आयोजन राजस्थान राजस्थान पशुपालन विभाग के द्वारा वर्ष 2020 में की गयी है इस योजना के तहत गरीब पशुपालन करने वाले नागरिको को सर्कार के द्वारा वित्तीय राशि दी जाएगी।

राजस्थान अविका कवच योजना के अंतर्गत किन नागरिको को लाभ दिया जायेगा?

राजस्थान अविका कवच योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य के सभी गरीब नागरिक जो भेड़ या बकरी का पालन करते है उन नागरिको को लाभ सीधे प्रदान किया जायेगा।

राजस्थान अविका कवच योजना को शुरू केरने का उद्देश्य क्या है?

शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में पशुपालन करने वाले लोगो के जानवरो जैसे भेड़ के मरने पर भेड़ पालक को होने वाले नुकसान की भरपाई करना है ताकि राज्य में भेड़ पलको को किसी भी समस्या का समना करना न पड़े.

राजस्थान अविका कवच योजना के तहत कितनी धनराशि दी जाएगी?

इस योजना के तहत मरने वाली भेड़ की कीमत का 100% अनुदान सरकार के द्वारा पशुवां करने वाले नागरिक के बैंक अकाउंट में सीधे प्रदान किया जायेगा।

दोस्तों आज हमने आपको राजस्थान सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना राजस्थान अविका कवच योजना के बारे में बताया हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य देंगे दोस्तों अगरआजके इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण रही हो तो इसे शेयर जरूर करे। और इसी तरह सरकारी योजना के ब्रे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment