[PDF फाइल] आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2022 | बेनेफिशरी लिस्ट

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2022, आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी सूची 2022, आयुष्मान भारत योजना बेनेफिशरी सूची 2022, आयुष्मान भारत योजना लाभार्थियों की सूची, आयुष्मान भारत योजना बेनेफिशरी लिस्ट 2022 ,Ayushman Bharat Scheme List

Ayushman Bharat Scheme List 2022 :- प्यारे देशवासियों !!! आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2022 के बारे में बताने जा रहे हैं। जैसा कि हम सब जानते हैं आयुष्मान भारत योजना केंद्र सरकार के द्वारा लांच की गई हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम है। हमने पिछले लेख में आपको यह बताया कि कैसे आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। यदि आपने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं उठाया है तो इस लिंक से आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

सभी जानते है की भारत एक विकासशील देश है जहाँ 135 करोड़ की जनता निवास करती है, देश में अभी ऐसी काफी ग़रीब नागरिक है जो अपनी डेली की मजदूरी  करके अपने परिवार पोषण करते है, इस स्थिति में वह अपने पास इतना पैसा जमा नहीं कर पाते है जिससे उनके परिवार यदि कोई बीमारी से पीड़ित हो जाये तो वह उसका अच्छा इलाज करा सके अच्छा इलाज न मिल पाने के कारण हजारों लोग दिन में अपनी जान गवां देते है जो की देश के नागरिकों के लिए बड़ी समस्या बनी हुई है लेकिन अब भारत  समस्या करते हुए भारत भारत सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत देश के ग़रीब नागरिकों के लिए मुफ्त में इलाज उपलब्ध कराया जायेगा।

Ayushman Bharat Scheme में देश के विभिन्न राज्यों के लोगो ने अपना आवेदन किया था जिसकी सूची सरकार क्ले द्वारा जारी कर दी गयी है जिसके बारे में आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से बताएँगे। जानकारी दे की सरकार के द्वारा जारी की गयी लिस्ट में जिन व्यक्तियों के नाम शामिल किये गए होंगे वही Ayushman Bharat Scheme के अंतर्गत अपने क्षेत्र  मौजूद इस योजना से जुड़े अस्पताल में इस योजना का लाभ  ले सकेंगे। तो इसलिए नीचे हमने जो सूची शेयर की है उसमे अपना नाम अवश्य देख ले –

Contents

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट  | Ayushman Bharat Scheme List 

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2020 ऑनलाइन कैसे देखे

भारत सरकार के द्वारा  शुरु की गयी आयुष्मान भारत योजना देश वासियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण योजना है इससे देश के सभी नागरिको को कम खर्च में अच्छा इलाज मिल सकेगा, और इससे देश की स्वास्थ्य सेवाओं काफी अच्छा विस्तार मिलेगा।

योजना का नाम आयुष्मान भारत योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभ किसे प्रदान किया जायेगा सभी गरीब देश वासियों के लिए
लाभ क्या मिलेगा स्वास्थ्य बीमा
कितने लोगो को लाभ दिया जायेगा 10 करोड़ परिवारों को
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

दोस्तों हम अपने प्रत्येक लेख में आप को सरल हिंदी भाषा में भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करते हैं। यदि आपने आयुष्मान भारत योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। तो आप अवश्य ही अपने नाम की खोज कर रहे होंगे आवेदनकर्ता अपने नाम की सूची ऑनलाइन माध्यम के द्वारा देख सकते हैं। इस लेख में हम आपको वह सभी सरल तरीकों के बारे में बताएंगे जिसके द्वारा आप आसानी से आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2022 देख सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत करने के पीछे मुख्य उद्देश्य –

इस योजना का शुभारंभ भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया। हमारे देश में बहुत से ऐसे ग़रीब परिवार हैं जो आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत भारत के सभी लोगों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लगभग 10 करोड परिवारों को फायदा पहुँचेगा। इस योजना का लाभ ग़रीब परिवार बीमारी के समय आर्थिक सहायता के रूप में सरकार ₹5 तक का खर्च उठाएगी। दोस्तों हम सब जानते हैं मुख्य तौर पर ग़रीब परिवारों में बीमारी के समय आर्थिक तंगी के चलते बहुत से परिवार अपने परिवार का सदस्य खो देते हैं। परंतु इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार आपको स्वास्थ्य बीमा प्रदान करेगी जो की बीमारी के समय खर्चा उठाएगा।

आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी सूची 2022 | Ayushman Bharat Scheme List 2022

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। हमने अपने पिछले लेख में आपको वो सब जानकारी प्रदान की है जिसके द्वारा आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप सब जानते ही होंगे किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ मापदंड तथा क़ागज़ात होना अनिवार्य है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तथा अपना आवेदन फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। आवेदन फॉर्म सबमिट करने से पहले अपनी सारी इंफॉर्मेशन ध्यान पूर्वक पढ़ लें उसके बाद ही समेट करें।

 आयुष्मान भारत योजना  के लिए जरूरी कागज़ात | Documents required for Ayushman Bharat Scheme

इस योजना का लाभ उठाने के लिए जरूरी कागज़ों की सूची इस प्रकार है।

  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट ( आधार कार्ड से लिंक हो )
  • आयु प्रमाण पत्र इत्यादि

आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी सूची 2022 | Ayushman Bharat Scheme Beneficiary List 2022

यदि आप इस योजना के अंतर्गत अपने नाम की खोज कर रहे हैं तो हम आपको बता दें यदि आपने इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है तभी कि आप इस योजना के लाभार्थी सूची देख सकते हैं। दोस्तों आप इस योजना के अंतर्गत जिला बार लाभार्थी सूची देख सकते हैं।

  1. उत्तर प्रदेश
  2. बिहार, पश्चिम बंगाल
  3.  महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश
  4. असम
  5. उड़ीसा
  6. कर्नाटक
  7.  उत्तराखंड
  8.  केरल
  9. गुजरात
  10.  दिल्ली
  11. हिमाचल प्रदेश
  12. तमिलनाडु
  13.  नागालैंड
  14. पंजाब
  15.  हरियाणा
  16.  मणिपुर
  17. आंध्र प्रदेश
  18.  सिक्किम
  19.  तेलंगाना
  20.  केरल
  21. चंडीगढ़
  22.  गोवा
  23. अरुणाचल प्रदेश
  24.  झारखंड
  25. छत्तीसगढ़ 
  26. इत्यादि

आयुष्मान भारत योजना बेनेफिशरी लिस्ट 2022 | Ayushman Bharat Scheme Beneficiary List 2022

जैसा की आप सभी जानते हैं कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने आसमान भारतीय योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत देश के प्रत्येक ग़रीब परिवार को मुफ्त में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए ₹500000 तक का योगदान केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार एक साथ मिलजुल कर करेंगे। योजना के अंतर्गत यह देश का सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवाओं मैं लोगों को लाभ देने वाली योजना है।

इस योजना का सीधा लाभ देश के ग़रीब लोगों को होगा जैसे कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो अपनी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए रुपए के अभाव से अपना इलाज नहीं करवा पाते हैं। लेकिन इस योजना के शुरू हो जाने पर अब देश के प्रत्येक गरीब परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त करके अपनी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का निवारण कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2022 ऑनलाइन  कैसे देखे? | How to Check Ayushman Bharat Scheme List online

आयुष्मान भारत योजना एक स्वास्थ्य बीमा योजना है यदि आपने इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। और इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची देखना चाहते हैं तो इस प्रकार देखें –

  • लाभार्थी सूची देखने के लिए वेबसाइट पर https://pmjay.gov.in/  पर जाना है.
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको I am eligible का  जहाँ आपको क्लिक कर देना है.
 Ayushman Bharat Scheme Beneficiary List
  • अब यहाँ आपको एक पेज मिलेगा जहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर Generate Otp पर क्लिक कर देना है.
 Ayushman Bharat Scheme Beneficiary List
  • यहाँ आपको आपके मोबाइल नंबर पर  ओटीपी मिलेगा जिसे यहाँ  एंटर कर देना है और सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको लाभार्थी सूची देखने के लिए आयुष्मान भारत योजना लिस्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करते ही एक PDF फाइल ओपन हो जाएगी। जैसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • इस PDF फाइल में जिला बार लाभार्थी सूची ( लिस्ट ) प्रदान की गई है।
  • आप अपने नाम व जिला/ गांव के माध्यम से इस योजना के लाभार्थी सूची देख सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना सम्बन्धित प्रश्न उत्तर

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार के द्वारा शुरु की गयी एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है जिसका लाभ देश के सभी गरीब परिवारों को प्रदान किया जायेगा ताकि गरीब परिवार के नागरिक अपनी बीमारी का मुफ्त इलाज करा सके.

आयुष्मान भारत योजना का लाभ किसे दिया जायेगा?

का लाभ बहरत देश में निवास करने वाले सभी गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को दिया जायेगा। जिससे गरीब परिवार के नागरिक अपनी गंभीर बीमारियों का इलाज बिना किसी समस्या के करा सके.

आयुष्मान भारत योजन क्यों शुरू की गई?

इस योजना को देश के गरीब नागरिको की आर्थिक की आर्थिक स्थिति सुधारने और उनकी बीमारियों के इलाज के लिए सहायता देने के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना को शुरू किया है.

आयुष्मान भारत योजना का लाभ क्या है?

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ लेने वाले नागरिक को केंद्र सकर के द्वारा 5 लाख रूपये का स्वास्थ बीमा कवर दिया जायेगा।

आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

आयुष्मान भारत योजना शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गयी है.

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कितने परिवारों को लाभ दिया जायेगा?

केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित इस योजना का लाभ का लाभ देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को दिया जायेगा।

निष्कर्ष 

तो दोस्तों इस प्रकार आप इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची देख सकते हैं। यदि आप इस लेख के प्रति कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।