आयुष्मान भारत योजना 2022 | Ayushman Bharat Yojana Apply Form

आयुष्मान भारत योजना 2022 | आयुष्मान भारत योजना आवेदन फॉर्म |  आयुष्मान भारत योजना आवेदन कैसे करे? | Ayushman Bharat Yojana Form | Ayushman Bharat Yojana 2022 | Ayushman Bharat scheme 

आयुष्मान भारत योजना? (Ayushman Bharat Yojana Apply Form) :- दोस्तों आज में आपको इस लेख के माध्यम से आपको आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana Apply Form) के बारे में जिसका जिसका ऐलान देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 14 अप्रैल 2018 को डॉ भीमराव अंबेडकर जी की जयंती पर छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में एक भाषण के दौरान किया था तथा 25 सितंबर 2018 को पूरे देश में लागू कर दी गयी इस योजना को जनरोग्य योजना के नाम से भी जानते है.

जिसके अंतर्गत देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की 5 लाख तक का मुफ्त इलाज कराया जाएगा।इस योजना से देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी इस योजना के तहत ग़रीब लोगो के परिवार के हर सदस्य का अलग अलग कार्ड बनवाया जायेगा तथा हर व्यक्ति के लिए 5 लाख तक का मुफ्त इलाज किया जायेगा आयुष्मान भारत योजना से देश के लगभग 10 करोड़ परिवार लाभ ले सकेंगे आ ये इसके बारे में विस्तार से जानते है। 

Contents

आयुष्मान भारत योजना 2022 | Ayushman Bharat Yojana Form

हम ऊपर पड़ ही चुके है की इस योजना के अंतर्गत ग़रीब लोगो का 5 लाख रुपये तक का इलाज सरकार द्वारा बिल्कुल मुफ्त में कराया जायेगा क्योंकि बहुत बार देखा जाता है की ग़रीब परिवार के लोग पूरी साल या कई साल तक आपने सपने जैसे – बेटी की शादी , मकान बनवाने आदि के लिए रुपये जमा करते है मगर उनके परिवार के किसी भी सदस्य को  बीमारी हो जाती है तो उनका सब रुपया तो उस बीमारी में लग जाता है और उनके सपने केवल सपने ही बने रह जाते है इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने आयुष्मान भारत योजना का प्रारम्भ किया इस योजना को जन आरोग्य योजना नाम से भी जानते है.

ये भी पढ़े –

इस योजना के तहत देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के आयुष्मान कार्ड (Ayushman Bharat Yojana Card) बनबाये जायेंगे जिससे वे अपने नज़दीक आयुष्मान योजना की लिस्ट में आने वाले हॉस्पिटल में जाकर 5 लाख रुपये तक का बिल्कुल मुफ्त इलाज  सकते है इस योजना के अंतर्गत आने वाले अस्पतालों को लिस्ट कैसे चेक  करना है हम आपको नीचे बता देंगे।

योजना का नामआयुष्मान भारत योजना 2021
किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने
लाभ किसे मिलेगादेश के गरीब नागरिको के लिए
कितना बीमा दिया जाएगा5 लाख
शुरुआत कब की गई25 सितंबर 2018
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

आयुष्मान भारत योजना का लाभ देश के 10 करोड़ परिवारों या कह सकते है लगभग करोड़ लोगो को होगा इस योजना से ग़रीब परिवारों को काफी हद तक राहत मिलेगी और बहुत सी परेशानियों से छुटकारा भी मिलेगा भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही आयुष्मान भारत योजना का कदम वास्तव में एक कविले तारीफ कदम है इस  योजना का लाभ लेना बेहद सरल है है अगर आप भी योजना का लाभ लेना चाहते है तो आज का ये लेख आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण सावित होगा इस योजना के लाभ हेतु आवेदन कैसे करना है और इसके लिए किस किस पात्रता किस किस दस्तावेज़  का होना ज़रुरी है जानने के लिए आप हमारे लेख को आखिर तक ध्यान पूर्वक पड़े। 

आयुष्मान भारत योजना के अस्पतालों की लिस्ट 

दोस्तों अगर आप आयुष्मान भारत योजना  लेना चाहते है  तो  पता होना चाहिए कि हमारे नज़दीक कौन कौन से अस्पताल  के अंतर्गत आते है और उस अस्पताल में हमारे बीमारी के डॉक्टर भी उपलब्ध है और इसके लिए आपको Hospital List पर क्लिक करना है जिसके बाद आपको प्रदेश,ज़िला आदि जानकारियों को जिसके बाद आपके नज़दीकी अस्पतालों की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी। और आपकी जानकारी के लिए बाटे दे कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 1350 पैकेज को शामिल किया गया है जिसमे जीवनरक्षक,मष्तिक सर्जरी,कीमोथेरपी आदि का इलाज शामिल है।

आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य

  • आयुष्मान भारत योजना से तहत ग़रीब लोगो का  5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज किया जायेगा।
  • इस योजना से देश के लोग आर्थिक रूप से मजबूत होंगे।
  • इस योजना में 1350 पैकेज को शामिल किया गया है इस में मुख्य रूप मस्तिष्क सर्जरी,जीवन रक्षक,कीमोथेरपी आदि का  इलाज शामिल है।
  • इस योजना का मुख्य ग़रीब लोगो की सहायता करना है।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना से लाभ

  • आयुष्मान भारत योजना से देश के 10 करोड़ परिवारों या लगभग 50 करोड़ लोगो को लाभ होगा।
  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना से ग़रीब लोगो को 5 लाख तक का स्वास्थ्यए बीमा प्रदान किया जायेगा।
  • PMJAY में लाभार्थीयों का चयन 2011 की सूचीबद्ध किया गया है।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के दस्तावेज़

  • लाभार्थी का आधार कार्ड
  • पाते का पक्का सबूत
  • राशन कार्ड

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की पात्रता की जाँच कैसे करे? | Ayushman Bharat Yojana Apply Form

दोस्तों अगर आप भी प्रधानमंत्री भारत योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको ये भी पता होना चाहिए कि आप इस योजना का लाभ लेने हेतु पात्रता रखते है या नहीं अगर आप ये जानना कहते है तो नीचे की जानकारी को स्टेप टू स्टेप फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको PMAJY की Official Website पर जाना है।
  •  
  •  जिसके बाद आपको “Am I Eligible “का विकल्प दिखायी उसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • Ayushman Bharat Yojana
  • जिसके बाद नया जायेगा जिस पर मोबाइल नंबर डालकर OTP द्वारा सत्यापित करना है।
Ayushman Bharat Yojana
  • जिसके बाद आयुष्मान भारत योजना की पात्रता की जाँच के लिए दो विकल्प मिलेंगे जिसमे से पहले में आपने राज्य का चयन  दूसरे विकल्प में तीन श्रेणियाँ मिलेंगी जिसमे नाम , राशन कार्ड नंबर ,मोबाइल नंबर के नाम से खोज का विकल्प होगा उनमें से आपको किसी एक पर क्लिक करना जो आपके पास उपलब्ध हो।
Ayushman Bharat Yojana
Ayushman Bharat Yojana
Ayushman Bharat Yojana
  • दूसरे तरीके से पात्रता की जाँच के लिए आपको अपने नज़दीकी जन सेवा केंद्र पर अपने मूल दस्तावेज़ को लेकर जाना है तो वह जन सेवा एजेंट लॉगिन करके आपकी पात्रता की जाँच करेगा।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना से आवेदन कैसे करें ?

अगर आप भी प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन करना चाहते है तो नीचे दी गयी स्टेप तो फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको अपने मूल दस्तावेज़ लेकर जन सेवा केंद्र जाना है जहां आपको दस्तावेज़ की फोटो कॉपी जमा कर देनी है।
  • इसके बाद जन सेवा केंद्र का एजेंट आपके दस्तावेज़ों का सत्यापन कर आपका पंजीकरण करेगा और आपका पंजीकरण नंबर आपको प्रदान करेगा।
  • पंजीकरण के 10 से 15 दिन के अंदर आपको आपका आयुष्मान भारत का गोल्डन कार्ड प्रदान किया जायेगा कुछ इस सभी प्रक्रिया सफल हो जाएगी।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना से जुड़े कुछ जरूरी सवाल जवाब

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना क्या है?

भारत देश के गरीब नागरिक जो आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण अपनी बीमारियों का इलाज नहीं करा पाते हैं उन नागरिकों के लिए सरकार ने स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार के सभी लोगों को अपनी बीमारी का इलाज कराने के लिए बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत देश के किन नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा?

केंद्र सरकार द्वारा आयोजित की गई प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत भारत देश के सभी गरीब परिवार के नागरिक जो आर्थिक तंगी के कारण अपने गंभीर बीमारियों का इलाज नहीं करा पाते हैं उन नागरिकों को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा।

मुझे प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा?

अगर आप प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने निजी जन सुविधा केंद्र में जाकर प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का एप्लीकेशन फॉर्म भरकर जमा करना होगा इसके बाद ही आप सरकार के द्वारा बीमा प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत नागरिक को के लिए कितना बीमा दिया जाएगा?

इस योजना के अंतर्गत देश के गरीब और असहाय नागरिकों के लिए जो गरीबी के कारण अपनी बीमारियों का इलाज नहीं करा पाते हैं उन नागरिकों को ₹500000 का बीमा कर दिया जाएगा। ताकि वह अपनी गंभीर बीमारियों का इलाज बिना किसी समस्या के करा सकें।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत कब और किसके द्वारा की गई है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 25 सितंबर 2018 को प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया गया था इस योजना का लाभ देश के सभी गरीब परिवार के नागरिकों को सीधे तौर पर प्रदान किया जाएगा अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा।

तो दोस्तों प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना  इस योजना के बारे में हमने आपको वह सब जानकारी दी है जिसे आप ढूंढ रहे थे। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप ऊपर दिए गए लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं। योजना के बारे में यदि आप कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।