बेकरी शॉप कैसे खोलें? | लागत, प्रॉफिट नियम व शर्ते | Bakery shop kaise khole

भारत में तेजी से हर कोई अपना बिजनेस शुरू करने का तरीका ढूंढ रहा है यदि आप भी नौकरी (Job) करने की वजह खुद का बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो यह आपके भविष्य (future) के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है। वर्तमान समय में बहुत सारे बिजनेस (Business) तेजी से मार्केट में अपनी जगह बना रहे हैं। इस स्थिति में बेकरी शॉप बिजनेस शुरू करना आपके लिए काफी फायदेमंद (Beneficial) हो सकता है।

क्योंकि हमारे हिंदुस्तान में सभी लोग खाने-पीने के मामले में बहुत ध्यान देते है यही कारण है कि बेकरी शॉप बिजनेस (Bakery shop business) आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आज आपको बेकरी शॉप बिजनेस हर गली में देखने को मिल जाएगा क्योंकि यह बिजनेस कभी भी बंद नहीं होता जिसके कारण इसे सदाबहार रोजगार (Evergreen business) के नाम से भी जाना जाता है।

आज बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो बेकरी शॉप बिजनेस करके लाखों रुपयों की कमाई कर रहे हैं और यह दिन प्रतिदिन काफी लोकप्रिय बिजनेस बनता जा रहा है। अगर आप बेकरी शॉप बिजनेस कैसे खोलें? (How to open a bakery shop business?) के संबंध में नहीं जानते हैं तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बेकरी बिजनेस क्या होता है? (What is a bakery business?) तथा बेकरी बिजनेस कैसे शुरू करें के संबंध में विस्तारपूर्वक पूरी जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं इसीलिए अंत तक हमारे इस लेख को जरूर पढ़ें।

बेकरी शॉप बिजनेस क्या होता है?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज समय के साथ लोग छोटी से छोटी खुशी को सेलिब्रेट (Celebrate) करने के लिए केक काटते हैं। फिर चाहे किसी व्यक्ति का बर्थडे हो, चाहे शादी की सालगिरह हो अधिक सभी शुभ अवसरों पर केक (Cake) की आवश्यकता होती है। इस स्थिति में अगर आप बेकरी शॉप बिजनेस शुरू करते हैं तो आपके लिए काफी लाभकारी (Beneficial) सिद्ध होगा यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें कुल्फी, पेस्ट्रीज, केक इत्यादि (Kulfi, pastries, cakes etc) उत्पादन का निर्माण तथा उनकी बिक्री की जाती है।

शॉप कैसे खोलें लागत प्रॉफिट नियम व शर्ते Bakery shop kaise khole

वर्तमान समय में बहुत से लोग बेकरी शॉप को कैफे (Cafe) के नाम से भी जानते है. इतना ही नहीं बेकरी में बेची जाने वाली चीजों का इस्तेमाल आज लगभग हर घर में सुबह नाश्ते (Breakfast) के तौर पर किया जाता है। यही कारण है कि यह बिजनेस सक्सेसफुल (Business successful) होने की बहुत अधिक संभावनाएं हैं।

हमारे बीच ऐसे कई लोग हैं जो बेकरी शॉप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन उन्हें बेकरी शॉप बिजनेस कैसे शुरू करें? के बारे में अधिक जानकारी (More information) नहीं है इसलिए इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको आज बेकरी शॉप शुरू करने की टिप्स के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप आसानी से अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सके तो आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए चलिए शुरू करते हैं-

बेकरी में क्या-क्या बनता है? (Bakery shop product list)

बेकरी शॉप बिजनेस कैसे शुरू करें? के संबंध में जानने से पहले आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि बैटरी में कौन कौन से प्रोडक्ट (Product) का निर्माण किया जाता है तथा कौन कौन से प्रोडक्ट बेचे जाते हैं। अगर आप एक बेकरी शॉप शुरू करते हैं तो आप अपनी शॉप में खाने पीने की चीजें जैसे- केक, क्रीम रोल, कुल्फी, पेस्ट्रीज इत्यादि चीजों का उत्पादन (Production) करके उन्हें अच्छे दामों पर बेचकर काफी पैसा कमा सकते हैं।

केक, पेस्ट्री, जैसी खाने वाली चीजें बर्थडे पार्टी और सुबह नाश्ते (Birthday party and breakfast) के तौर पर अधिक इस्तेमाल की जाती हैं क्योंकि यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट (Delicious) होती हैं। आपके घर कोई मेहमान आया है तो वहां बहुत अच्छे-अच्छे स्वीट्स भी मिलते हैं और यही कारण है कि भारत में बिक्री का बिजनेस (Business) ज्यादा अच्छे से चलता है क्योंकि हमारे भारत के लोग स्वीट्स जैसी चीजें काफी पसंद करते हैं।

बेकरी शॉप शुरू कैसे करें (How starting Bakery shop)

बेकरी शॉप बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो तेजी से फैलता है और इसे कोई भी व्यक्ति आसानी से कम खर्च पर भी शुरू कर सकता है लेकिन बेकरी शॉप बिजनेस को कैसे बढ़ाएं? (How to grow a bakery shop business?) तथा इसकी मार्केटिंग कैसे करें यह सबसे बड़ा सवाल लोगों के मन में रहता है।

इसलिए हम आपको नीचे बेकरी शॉप बिजनेस शुरू करने से संबंधित कुछ टिप्स (Tips) के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से अपना खुद का बेकरी शॉप बिजनेस शुरू (Bakery shop business start) कर सकेंगे जो कुछ इस प्रकार से नीचे बताए गए हैं-

अपनी शॉप के लिए कोई अच्छी जगह चुने।

आपके बिजनेस की सबसे जरूरी बात की आपको यह बिजनेस कैसी जगह पर खोलना चाहिए? (What place should the business open in?) तो हम आपको बताएं आपको यह बिजनेस ऐसी जगह पर खोलना चाहिए. जहां रोड काफी चलता रोड हो और भीड़भाड़ ज्यादा हो, यदि आप किसी ऐसी जगह पर अपनी बेकरी शॉप (The bakery shop) खोलते हैं जहां लोगों का आना-जाना अधिक होता है तो आप अधिक से अधिक प्रोडक्ट बेच (Product seal) सकेंगे।

आप चाहे तो अपने बिजनेस को मेन रोड अथवा मार्केट में शुरू कर सकते है। जिससे आप अधिक से अधिक ग्राहकों (Customers) को अपनी ओर आकर्षित कर सकेंगे। यदि आपके पास भीड़-भाड़ इलाके में खुद की जमीन नहीं है तो आप किराए पर दुकान भी ले सकते हैं आज बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो व्यापारियों को अपनी दुकानें किराए (Shops rent) पर प्रदान करते हैं आप आसानी से किसी भी भीड़ भाड़ वाली जगह पर सस्ते दामों पर एक अच्छी दुकान किराए पर प्राप्त कर सकते है।

बेकरी शॉप खोलने के लिए आवश्यक सामग्री जुटाए

बेकरी शॉप बिजनेस शुरू करने के लिए पहले आपको उन प्रोडक्ट का उत्पादन करना होगा जो आप अपने ग्राहकों (Customers) करो बेचना चाहते हैं जिन्हें बनाने के लिए आपको कई जरूरी चीजों जैसे- मिक्सी, कमेरिकन ओवन ,मेजरिंग पेंन इत्यादि (Mixer, kamerican oven, measuring pen, etc) की आवश्यकता पड़ेगी। क्योंकि इन सभी चीजों की सहायता से आप बेकरी प्रोडक्ट का निर्माण जल्दी और आसानी से कर सकेंगे।

अगर आपके पास इन सभी चीजों को खरीदने का बजट (Budget) नहीं है तो आप पुरानी चीजों को खरीद कर भी अपना काम चला सकते है। लेकिन ध्यान रहे कि यह सभी चीजें अच्छी तरह से कार्य करती हो और इनमें किसी भी प्रकार की खराबी (Malfunction) ना हो अन्यथा आप सभी जरूरी चीजों को बाजार से खरीद सकते हैं अगर आप एक ही जगह से यह सारी चीजें खरीदते हैं तो आपको भारी डिस्काउंट (Discount) भी प्राप्त हो सकता है।

अपने क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा पर शोध करें

यदि आप शुरुआत से ही अपने बिजनेस को शुरू करते समय हर एक छोटी चीज का ध्यान रखेंगे तो निसंदेह आपका बिजनेस (Business) बहुत तेजी से बढ़ेगा। इसलिए अपना बेकरी बिजनेस शुरू करने से पहले आपको अपने निजी बाजार (Market) में जाकर शोध अवश्य करना चाहिए जिससे आपको अपने कंपीटीटर (Competer) और मार्केट में कौन सी चीज की अधिक डिमांड है इस बारे में जानकारी प्राप्त करने में आसानी होगी।

यदि आप बिना शोध (Research) किए बेकरी शॉप बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको बाद में भारी नुकसान उठाना पड़ता है इसलिए पहले अपनी मार्केट का शोध कर ले जो आपको यह जानने में मदद करेगी की आपके द्वारा बेकरी शॉप बिजनेस शुरू (Bakery shop business start) करने पर कितने कस्टमर आप की ओर आकर्षित हो सकते है।

उचित बिक्री मूल्य निर्धारित करें

इंडियन बिजनेस मे ऐसा होता है कि अगर आप अपनी शॉप के उत्पाद का रेट दूसरे के शॉप के रेट से कम दे रहे हो तो आपका बिजनेस चलने लगता है लेकिन कभी-कभी बिजनेस में नुकसान (Disadvantages) भी हो जाता है, परंतु बिजनेस में तो बड़त और घाटा होता ही रहता है। अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए और ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित (Attract) करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने द्वारा बेचे जाने वाले प्रोडक्ट (Product) का उचित मूल्य निर्धारित करें।

ताकि अधिक से अधिक ग्राहक आप की ओर आकर्षित हो आप चाहे तो बाजार (Market) के दामों से कुछ रुपए कम करके अपने कस्टमर को प्रोडक्ट उपलब्ध करा सकते हैं हालांकि शुरुआती समय में ऐसा करने पर आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है लेकिन ऐसा करके आप अधिक से अधिक कस्टमर (Customer) अपनी ओर कर सकेंगे।

बेकरी का विज्ञापन करें

अगर आप चाहते हैं कि आपका बेकरी शॉप बिजनेस (Bakery shop business) बहुत तेजी से बढ़े और अधिक से अधिक ग्राहक आप की ओर आकर्षित हो तो आपको अपने बिजनेस की सही तरीके से मार्केटिंग (Marketing) करनी होगी जिसके लिए आप कई प्रकार के ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन (Online or offline) तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑफलाइन तरीकों में आप अखबार टीवी पर विज्ञापन (Advertising) तथा पोस्टर लगवा कर अपने बिजनेस का प्रचार कर सकते है।

लेकिन अगर आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग ऑनलाइन (Marketing online) करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इस डिजिटल युग में अधिकतर लोग इंटरनेट पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social media platforms) का अधिक इस्तेमाल कर सकते हैं जहां आप आसानी से अपने बिजनेस का प्रमोशन कर ज्यादातर लोगों को अपने रोजगार (Business) के बारे में जानकारी प्रदान कर पाएंगे।

बिजनेस के लिए जरूरी लाइसेंस प्राप्त करे

बेकरी शॉप बिजनेस को सफलतापूर्वक चलाने के लिए आपको पहले इससे संबंधित सभी जरूरी लाइसेंस और सरकारी दस्तावेजों (Licenses and official documents) को प्राप्त कर लेना है, जो आपको भविष्य में कई तरह के कानूनी कार्रवाई (Legal action) से बचाने में काफी मददगार होंगे। परंतु आप को बेकरी  के सारे लाइसेंस और सारे नियमों (Ruls) को फॉलो करने के बाद ही यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

आपको बेकरी के लिए FSSAI लाइसेंस बनबाना होगा  जिसे आप मात्र ₹5000 के खर्च में आसानी से बनवा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बेकरी शॉप (Bakery shop) के लिए जारी किया जाने वाला लाइसेंस 5 साल के लिए मान्य (Valid) होता है 5 साल के उपरांत आपको पुनः अपना लाइसेंस बनवाने के लिए अप्लाई करना होगा. जिसके बाद आप बिना किसी परेशानी के आसानी से अपना बेकरी बिजनेस (Bakery business) सफलता पूर्वक चला कर पैसे कमा सकते हैं।

बेकरी शॉप कैसे खोलें? से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

बेकरी शॉप खोलने में कितना खर्चा आएगा?

बेकरी शॉप खोलने में लगभग 15 लाख रुपये तक का खर्च आएगा।

क्या बेकरी का बिजनेस मुनाफे का बिजनेस है?

जी हाँ, बेकरी शॉप बिजनेस आज के समय मे काफी मुनाफे भरा बिजनेस है।

बेकरी की दुकान पर क्या – क्या सामान मिलता है?

बेकरी की दुकान पर ब्रेड, केक, रोल आदि जैसी खाद्य सामग्री बनाई जाती है।

निष्कर्ष

अगर आप कोई बिजनेस करने का सोच रहे हैं तो आप बेकरी शॉप बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिस के संबंध में आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी प्रदान की है अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि हमारे इस आर्टिकल को अधिक से अधिक शेयर करें तथा नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपने विचार हमारे साथ जरूर शेयर करें हम आपके द्वारा की जाने वाली प्रतिक्रिया का बेसब्री से इंतजार करेंगे.

Leave a Comment