बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति योजना | स्कॉलरशिप | ऑनलाइन आवेदन

बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति योजना, बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, Begum Hazrat Mahal Scholarship Yojana 2021 , Hazrat Mahal Chhatravriti Yojana application form, Alapsankhyak Scholarship Yojana

बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति योजना :-  इस पोस्ट में आज हम आपको केंद्र सरकार की एक नई योजना बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

केंद्र सरकार इस साल अल्पसंख्यक छात्राओं के लिए एक नई योजना की शुरुआत करने जा रही है जिसका नाम बेग़म हज़रत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना रखा गया है। इस योजना के तहत अल्पसंख्यक छात्राओं को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों को अपनी उच्च शिक्षा जारी रखने के लिए बिना किसी परेशानी से छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य अल्पसंख्यक छात्राओं को पढ़ाई मैं ऊपर उठाना है। केंद्र सरकार की इस योजना से अल्पसंख्यक छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में अब कोई भी परेशानी नहीं होगी। इस योजना का पहले नाम मौलाना आजाद राष्ट्रीय छात्रवृति योजना से जाना जाता था। जिसे भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेई जी के द्वारा शुरू किया गया था। लेकिन अब केंद्र सरकार ने इस योजना का नाम बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना रखा है।

बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति योजना क्या है? | What is Begum Hazrat Mahal Scholarship Yojana in Hindi

बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति योजना

भारत सरकार भारत के नागरिकों को समानता का अधिकार देने के लिए अनेक योजनाओं का संचालन कर रही है. और अब भारत सरकार ने अल्पसंख्यक छात्राओं को शिक्षा के समान अवसर देने के लिए एक नयी योजना को शुरू कर चुकी है भारत सरकार ने इस योजना का नाम बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति योजना दिया है. इस योजना ले तहत अब भारत सरकार अल्पसंख्यक छात्राओं  को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए छात्रवृति प्रदान करेगी।

ताकि वः अपनी उच्च शिक्षा ग्रहण कर सके. और अपने जीवन को सफल बना सके. जानकारी के लिए बता दे की भारत सरकार बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति योजना के तहत कक्षा 9 से 10 के छात्रों को 5000 और 11 से 12 के छात्रों को 6000 रूपए की आर्थिक राशि छात्रवृति के रूप में अल्पसंख्यक छात्राओं को प्रदान करेगी। जानकारी के लिए बता दे की सरकार ने इस योजना में आवेदन करने और इसका लाभ लेने के लिए कुछ मात्रदण्ड को निर्धारित किया जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है सो अधिक जानकारी के लेख को अंत तक पढ़े –

ये भी पढ़े

योजना से जुड़ी अन्य जानकारी

बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति योजना को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिनियम 1992 की धारा 2c के तहत देश के मुस्लिम, इसाई, बोध, जैन, एवं सिख और पारसी को अल्पसंख्यक समुदाय में रखा गया है। इन धर्मों से संबंध रखने वाले उम्मीदवार ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

अन्य किसी धर्म के उम्मीदवारी सेवा का लाभ नहीं ले सकते। योजना के अंतर्गत अल्पसंख्यक मंत्र अल्पसंख्यक समुदाय की स्कूली छात्राओं को दी जाने वाली छात्रवृत्ति में 15% की वृद्धि का निर्णय किया है। योजना के तहत केंद्र सरकार लोगों को जागरूकता बढ़ाने के लिए एक आक्रमक अभियान की शुरुआत कर रही है।

योजना का नामबेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना
किसके द्वारा शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
शुरुआत कब की गयीवर्ष 2003
योजना का लाभअल्पसंख्यक छात्राएं
राशि10000 से 12000 रुपए

बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति योजना के लाभ

  • योजना के अंतर्गत अल्पसंख्यक छात्राओं को 10000 से लेकर 12000 तक छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत कॉलेज के मैं छात्र भुगतान कर सकते हैं।
  • योजना के अंतर्गत सिलेबस की पुस्तकों की खरीद कर सकते हैं।
  • कक्षा नवमी और दशमी के बच्चों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति 10000 होगी जिसे दो किस्तों में दिए जाएगा एक में 5000 दिए जाएंगे।
  • कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं में दी जाने वाली छात्रवृत्ति ₹12000 होगी इसमें दो किस्तों में पैसे दिए जाएंगे प्रत्येक किस्त में में 6000 दिए जाएंगे।

Begum Hazrat Mahal Scholarship Yojana के लिए जरूरी योग्यता

  • योजना का लाभ लेने वाले छात्रों के पिछली कक्षा में कम से कम 50% अंक होना अनिवार्य है।
  • यह योजना केवल छात्राओं के लिए है इसमें केवल उन अल्पसंख्यक छात्राओं को शामिल किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत 9वीं से 12वीं कक्षा तक की 1 छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत अच्छे नोटिफाइड अल्पसंख्यक समुदाय की छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी जैसे कि मुस्लिम, इसाई, सीख, जैन, बोध, एवं पारसी धर्म से संबंध रखते हो उन्हीं छात्राओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ लेने वाले छात्राओं के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • 2 लाख रुपए से अधिक आय वाले परिवार इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।
  • इस योजना की सीधी राशि आपके बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी इसलिए योग्य उम्मीदवार के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति योजना के लिए जरूरी क़ागज़ात | important document for Begum Hazrat Mahal Scholarship Yojana in Hindi

  • योग्य उम्मीदवार के पास अपने परिवार का आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • आपके पास दसवीं कक्षा का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। आपको दसवीं का प्रमाण पत्र की डुप्लीकेट कॉपी जमा करवानी होगी।
  • योग्य उम्मीदवार को अपने स्कूल या कॉलेज के प्रधानाचार्य के द्वारा आवेदन फॉर्म पर वेरिफिकेशन करवाना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार को अपने पासपोर्ट साइज फोटो कॉलेज के प्रधानाचार्य या स्कूल के प्रिंसिपल से अटेस्टेड होना आवश्यक है।
  • योग्य उम्मीदवार के पास आधार कार्ड की कॉपी होना अनिवार्य है।
  • छात्राओं के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

बेगम हजरत महल स्कालरशिप योजना ऑनलाइन आवेदन | how to apply Begum Hazrat Mahal Scholarship Yojana in Hindi

गम हजरत महल छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करना काफी आसान है जिसके बारे में हमने नीचे Step To Step बताया है. तो अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है और इसमें आवेदन करना साहहते है तो नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है-

  • योजना का लाभ लेने के लिए आपको मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन की छात्रवृत्ति पोर्टल द्वारा क्रियान्वित की गई आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए यहां पर क्लिक करें ।https://scholarship-maef.org/
  • यहाँ आपको Registration का ऑप्शन मिलेगा। जहाँ आपको क्लीक कर देना है.
Begum Hazrat Mahal Scholarship Yojana 2020
  • Registration पर क्लीक करते ही नेक्स्ट यहाँ आपको एक आवेदन फॉर्म मिलेगा
  • आवेदन फॉर्म पर पूछी हुई जानकारी जैसे की नाम, मोबाइल नंबर, पता, ईमेल जन्मस्थान, ससंथान आदि को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद उसे भर दीजिए।
  • next यहाँ आपको पूछे गए सभी दस्तावेज भी अपलोड कर देने है.
  • और अंत में सभी जानकारी  submit बटन पर क्लीक करके फौरन सब्मिट कर दे.

most Read 

बेगम हजरत महल छात्रवृति योजना से जुड़े कुछ प्रश्न और उत्तर 

बेगम हजरत महल छात्रवृति योजना क्या है?

बेगम हजरत महल छात्रवृति योजना की शुरुआत वर्ष 2003 में केंद्र सरकार के द्वारा की गयी इस योजना के तहत देश की अल्पसंख्यक वर्ष की उन छात्राओं को छात्रवृति प्रदान की जाएगी जिन छात्रों के पिछली कक्षा में कम से कम 50% अंक आये है.

बेगम हजरत महल छात्रवृति योजना का पात्र कौन होगा?

बेगम हजरत महल छात्रवृति योजना के पात्र मुख्य रूप से मध्यप्रदेश राज्य में निवास करने वाली सभी अल्पसंख्यक छात्राओं को बनाया गया है. ताकि राज्य की छात्राएं सरकार के द्वारा दी जाने वाली छात्रवृति प्राप्त करके अपना अध्यन पूरा कर सके.

बेगम हजरत महल छात्रवृति योजना किसके द्वारा शुरू की गई?

बेगम हजरत महल छात्रवृति योजना की शुरुआत हमारे देश की केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई है इस तोजना का लाभ केवल 9वीं से 12वीं कक्षा तक की सभी अल्पसंख्यक वर्ग की छतो को लाभ दिया जायेगा।

बेगम हजरत महल छात्रवृति योजना के तहत कितनी छात्रवृति दी जाएगी?

Begum Hazrat Mahal Scholarship Yojana के तहत लाभार्थी छात्रों को केन सरकार की तरफ से 10000 से 12000 रूपये तक की वित्तीय सहायता छात्रवृति के रूप में लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे दी जाएगी।

बेगम हजरत महल छात्रवृति योजना के तहत दी जाने वाली छात्रवृति कितनी किस्तों में दी जाएगी?

इस योजना के तहत दी जाने वाली छात्रवृति को लाभ प्राप्त करने वाली छात्राओं को दो किस्तों में प्रदान की जाएगी।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना बेगम हजरत महल छात्रवृति योजना के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment