[ऑनलाइन आवेदन] प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना | Application Form

प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना | बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2022 | ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना एप्लीकेशन फॉर्म | Beti bachao beti padhao yojana | Beti bachao beti padhao Scheme 2022 | Beti bachao beti padhao yojana Application Form | Beti bachao beti padhao yojana Online Apply 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2022:- भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का शुभारंभ किया है। ताकि इससे देश की बेटियों के जीवन स्तर को ऊपर उठाया जा सके। दोस्तों जैसा कि आपको पता ही है कि हमारे देश में लड़कियों की संख्या लड़कों की तुलना में बहुत ही कम है। कुछ एक लड़की को तो पैदा होने से पहले ही मार दिया जाता है इसलिए लड़कियों को ऊपर उठाने के उद्देश्य के कारण इस योजना का शुभारंभ किया गया है।

इस योजना के तहत सरकार लड़की के जन्म से लेकर उसकी शादी तक का खर्च उठाने का प्रबंध करेगी।  जिसका लाभ सीधे देश के सभी लड़कियों को दिया जायेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए बेटी का किसी बैंक में खाता खुलवाना होगा क्योकि सरकार की तरफ से दी जाने वाली यह आर्थिक राशि उसके सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी, ताकि बेटी को सरकार की तरफ से दी जाने वाली राशि पूरी प्राप्त हो सके. अब बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का लाभ बेटियों को कैसे मिलेगा, इसके लिए किस तरह आवेदन करना होगा, क्या पात्रता होनी चाहिए। इस तरह की सम्पूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े –

Contents

प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना | Beti bachao beti padhao yojana

इस योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा एक महत्वपूर्ण योजनाएं है। इस योजना का उद्देश्य भूण हत्या को रोकना और बेटियों को सुरक्षा प्रदान करना है। देश में बढ़ रहे लिंग अनुपात को कम करना इस योजना का उद्देश्य है जैसा कि आप सब जानते हैं हरियाणा जैसे राज्य में लड़कियों की संख्या लड़कों के मुकाबले बहुत ही कम है। इस Beti bachao beti padhao yojana योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य यही है कि भ्रूण हत्या को रोका जाए और लड़कियों को सुरक्षा प्रदान की जाए. प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से लड़कियों को आगे बढ़ने के योगदान प्राप्त होंगे जिससे कि लड़कियाँ आत्मनिर्भर बनेगी।

ये भी जाने –

योजना का नाम बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ
किसके द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
शुरू करने का उद्देश्य समाज में लड़का लड़की के बीच होने वाले भेदभाव को खत्म करना
लाभ कैसे मिलेगा गरीब परिवार की बेटियों को
लव क्या मिलेगा बैंक खाता ओपन करवाया जाएगा
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन

आपकी बेहतर जानकारी की लिये बता दे की सरकार की तरफ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत दी जाने वाली राशि में से 50% पैसा उसकी पढ़ाई के लिए निकाल सकते है, और बाकी 50% की धनराशि उसकी 21बर्ष की आयु पार उसकी शादी के लिए निकाल सकते है. बाकि सरकार ने इस योजना के लिए कुछ नियम, शर्त को भी लागू किया है जिसके बारे मी आप इस लेख में डिटेल में जानेंगे।  तो चलिए अब हम यह आपको बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए आपको कितनी जमा राशि प्रदान करनी होगी

1200 रूपये प्रतिवर्ष जमा करने पर 

  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष 12,000 रुपए की राशि जमा करवाते हैं।
  • प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत आपको 14 वर्ष तक धनराशि जमा करवानी होगी।
  • इसके लिए आपको 14 वर्ष की कुल राशी एक लाख 68 हजार रुपए होगी। जो की आपकी टोटल राशि  1 ,68 000 रूपये जमा होगी, जिसके बदले सरकार आपको 21 बर्ष के बाद 6 ,07 ,128 रूपये  की धनराशि प्रदान करेगी।

हर साल 1.25 लाख रूपये प्रतिवर्ष जमा करने पर 

  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत है सरकार 72 लाख  रुपए प्रदान करेगी। लेकिन इसके लिए आपको इस खाते में अगर आप प्रतिवर्ष 1.25 लाख रूपये प्रतिवर्ष  जमा करवाने होंगे।
  • अगर आप 14 बच्चे 21 वर्ष की आयु तक पैसे जमा करवाते हैं। तो आपको बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत भोले 72 लाखों रुपए प्रदान किए जाएंगे।
  • लड़की की 18 बर्ष की आयु के पश्चात आप 50% राशि निकाल सकते हैं और बाकी की राशि बेटी की शादी के समय निकाल सकते हैं।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए जरूरी पात्रता

  1. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को 10 वर्ष
  2. की आयु से कभी भी शुरू करवा सकते हैं।
  3. इस योजना के लिए कोई भी व्यक्ति लाभ ले सकता है।

बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना के लिए जरूरी दस्तावेज 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए सरकार ने कुछ जरूरी दस्तावेजों को निर्धारित किया गया है जो की आवेदन करने वाले लाभार्थी के पास होना जरूरी है. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए जरूरी दस्तावेज निम्लिखित है.

  • आवेदन करने वाले बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड भी होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।
  • माता पिता के पास भी पहचान पत्र होना आवश्यक है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना एप्लीकेशन फॉर्म | Beti bachao beti padhao yojana Online Apply 

यदि आप को इस (Beti bachao beti padhao yojana Online Apply ) योजना का लाभ लेना है तो आप किसी भी बैंक पोस्ट ऑफिस या अपने किसी भी नज़दीकी शाखा से इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

  • इस योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरकर आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए इस वेबसाइट https://wcd.nic.in/ पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपको वहां पर एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा। उसे डाउनलोड कर ले. और  इसके बाद इसका प्रिंट आउट ले लीजिए।
  • नीचे दिए गए लिंक से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है –

Click Here 

  • फिर किसी भी बैंक शाखा में जाकर आप इस फॉर्म को भर कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना से संबंधित कुछ जरूरी सवाल जवाब

प्रधानमंत्री बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना क्या है ?

हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो लड़का लड़की के बीच बहुत अधिक भेदभाव करते हैं जिस कारण वह लड़की के पैदा होने से पहले ही उनकी भ्रूण अवस्था में ही हत्या कर देते हैं जिस कारण लिंग अनुपात कम होता जा रहा है इसलिए सरकार ने बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत बेटियों की पढ़ाई से लेकर विवाह तक का खर्च सरकार के द्वारा दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना का पात्र किसे बनाया गया है?

प्रधानमंत्री बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना का पात्र मुख्य रूप से 10 वर्ष से कम आयु की बेटियों को बनाया गया है। इस योजना के अंतर्गत बेटियों के नाम पर बचत खाता खोला जाएगा। जिसमे बेटियों के माता- पिता अपनी बेटी के भविष्य के लिए राशि जमा कर पाएंगे। और पढ़ाई और शादी के लिए जरूर के समय निकाल पाएंगे।

प्रधानमंत्री बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना के अंतर्गत अगर 1200 रुपये जमा करेंगे तो कितनी राशि मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत यदि आप ₹1200 प्रति वर्ष जमा करते हैं तो आपकी बेटी के 21 वर्ष होने पर 6 ,07 ,128 रूपये  की धनराशि मिलेगी। जिसका 50% भाग आप बेटी की पढ़ाई और 50% शादी के समय निकाल सकते हैं।

प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई है इस योजना का लाभ सभी बेटियों को प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए क्या करना होगा?

यदि आप अपनी बेटी के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे पहले इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा और उसमें किसी के सभी जानकारी को भरकर अपने निजी बैंक या पोस्ट ऑफिस मिलाकर तुम्हें पता होगा।

अंतिम शब्द

भारत सरकार की तरफ से शुरू की गयी प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना देश की बेटियों के लिए काफी महत्वपूर्ण योजना है, इससे देश में बेटियों को स्तर ऊंचा होगा, साथ ही लड़कियों को आगे बढ़ने का मौक़ा मिलेगा।

बाकी देश की बेटियों को प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का लाभ कैसे मिलेगा, इसमें कैसे आवेदन कर सकते है इसके बारे में हमने आपको डिटेल में इस पोस्ट के जरिये बता ही दिया है, आशा करता हूँ की आपको प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी। आपको पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके अवश्य बताये साथ अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर ज़रूर शेयर करे.

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।