बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन पंजीकरण [Online Apply Form 2022]

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Online Apply Form 2022 :-  बिहार सरकार द्वारा अपने राज्य के की महिलाओ के लिए आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके अनुसार बिहार की गर्भवती महिलाओ और राज्य के बच्चों के लिए सरकार की तरफ से मुफ्त में सूखा राशन और भोजन उपलब्ध कराया जाता है लेकिन जैसा की सभी जानते है की आज पूरे देश में कोरोना वायरस का भरी प्रकोप चल रहा है जिसके चलते पूरे देश में लॉकडाउन लगाया गया है ताकि इस वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोका जा सके अब दोस्तों इस वायरस के संक्रमण के कारण लॉकडाउन की स्थिति में बिहार की गर्भवती महिलाओ और बच्चों के लिए आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के तहत मुफ्त में सूखा राशन और भोजन उपलब्ध करा पाना थोड़ा मुश्किल काम हो गया है क्योंकि कोरोना एक ऐसा वायरस है जो एक दूसरे के संपर्क में आने से होता है इसलिए आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के अनुसार महिलाओ के लिए सूखा राशन और भोजन उपलब्ध करा पाना मुश्किल है.

लेकिन अब बिहार सरकार ने प्रदेश के बच्चो और गर्भवती महिलाओ का पूर्णतः ध्यान रखते हुए आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के तहत अब सूखा राशन और भोजन उपलब्ध कराने की जगह गर्भवती लाभार्थी महिलाओ के बैंक खाते में सीधे पैसा ट्रांसफर किया जायेगा ताकि वह इस लॉकडाउन की स्थिति में अपना और अपने बच्चे का भरण पोषण अच्छे से कर सके। अब आप इस आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के तहत सरकार की तरफ से मिलने वाली इस आर्थिक सहायता को कैसे प्राप्त कर सकते है और इसमें कैसे आवेदन करना होगा इसकी जानकारी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में देने जा रहे है जो आपके लिए अत्यंत उपयोगी साबित होने वाली है, इसलिए इसे अंत तक पढ़े –

Contents

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना | Bihar Anganwadi Labharthi Yojana

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana

गर्भवती महिलाओं के लिए अपने और अपने बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए सम्पूर्ण आहार का मिलना बहुत जरूरी होता है लेकिन कई बार गॉव की गर्भवती महिलाओं के लिए संपूर्ण आहार मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है इसलिये बिहार सरकार ने अपने राज्य की गर्भवती महिलाओं के लिए बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के तहत समाज कल्याण विभाग, एकीकृत बाल विकास सेवा के द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों की मदद से मुफ्त में भोजन और रेशम उपलब्ध करा रही थी।

योजना का नाम बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना
किस राज्य में शुरू की गईबिहार राज्य
किसके द्वारा शुरू की गईबिहार राज्य सरकार
लाभ किसे मिलेगागर्वबती महिलाओं और बच्चों को
लाभ क्या होगाराशन के स्थान पर वित्तीय राशि
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

लेकिन अब लॉकडाउन को स्थिति में बिहार सरकार ने इस योजना में कुछ बदलाव करते हुए महिलाओं के प्रति अहम कदम उठाए है जी हाँ अब अब सरकार बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के तहत मिलने वाले राशन और भोजन की जगह महिलाओं के पोषण के लिए नगदी धनराशि उनके बैंक खाते में भेजेगी। जिसकी आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है जिसके बारे।में नीचे हमने विस्तार से बताया है।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना उद्देश्य

भारत सरकार ने बढ़ते कोरोना के संक्रमण को कम करने के लिए पूरे देश मे 3 मई तक का लॉकडाउन लगाया था जिसे बढ़ाकर अब 17 मई कर दिया है। अब इस लॉकडाउन की स्थिति में गर्भवति महिलाओं के लिए बाहर जाना मुश्किल है इसीलिये बिहार सरकार ने अब बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना में बदलाव करते हुए अब आर्थिक सहायता के रूप धनराशि सीधे लाभार्थी महिला के बैंक खाते में भेजना का प्रबंध किया है ताकि गर्भवती महिलाओं को इस लॉकडाउन की स्थिति में अपना और अपने बच्चे की देखभाल अच्छे से कर सके यही बिहार सरकार का बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना में बदलाव करने का मुख्य कारण है।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लाभ

  • इसका लाभ बिहार की सभी गर्भवती महिलाओं को दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत अब महिलाओं के लिए समाज कल्याण विभाग की मदद से राशन और भोजन की जगह वित्तिय सहायता धनराशि लाभार्थी गर्भवती महिला के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  • बिहार आंगनबाड़ी योजना का लाभ बिहार की उन गर्भवती महिलाओं को दिया जाएगा जो पहले से इस योजना के तहत आंगनबाड़ी केंद्र पर अभी तक सूखा भोजन और राशन प्राप्त कर रही थी।
  • इस योजना का लाभ महिलाओं तक पहुंचाने के लिए सरकार ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। जिसमे आप अपना आवेदन करने इस योजना का लाभ ले सकेंगी।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

  •  इस योजना का लाभ सिर्फ बिहार महिलाओ के लिए दिया जायेगा।
  • लाभार्थी महिला पहले से इस आंगनवाड़ी योजना से जुड़ी होना जरूरी है
  • आवेदन करता महिला  कार्ड अनिवार्य है.
  • इस योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता लाभार्थी महिला के बैंक खाते में भेजी जाएगी इसलिए बैंक खाता होना जरूरी है.

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना में आवेदन कैसे करें? | Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Online Apply Form 2020

अब राज्य की जो गर्भवती महिलाओं बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ लेना चाहती है उनके लिए इस योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना काफी आसान है जिसके बारे में नीचे स्क्रीन शार्ट के साथ स्टेप by स्टेप बताया भी है ताकि आप इस योजना में सरलतापूर्वक अपना आवेदन करके इस बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ ले सके।

  • योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको बिहार सरकार समाज कल्याण (ICDS) विभाग एकीकृत बाल विकास सेवा की Official Website पर जाना है।
  • अब यहां आपके सामने इस Official Website के होमपेज पर बिहार के अंतर्गत आनेवाले आंगनवाड़ी में पहले से निबन्धित लाभार्थियों को कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए आंगनवाड़ी के माध्यम से दिए जाने वाले गर्म पका भोजन एवं THR के स्थान पर समतुल्य राशि का सीधे बैंक खाता में भुगतान हेतु ऑनलाइन निबंधन के लिए यहां क्लिक करें  ]. पर क्लिक  कर देना है.
Bihar Anganwadi Labharthi Yojana
Bihar Anganwadi Labharthi Yojana
  • अब यहां आपके सामने बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना से जुड़ा फॉर्म मिलेगा जहाँ आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे जिला का नाम, पंचायत का नाम, आंगनबाड़ी का नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, पति, पत्नी आदि जैसी सभी जानकारी को सही सही भर देना है सभी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म में नीचे दिये गए रजिस्टर करें बटन पर क्लिक कर देना है।
Bihar Anganwadi Labharthi Yojana
  • रजिस्टर करें पर क्लिक करते ही आपका बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना में पंजीकरण हो जाएगा।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना से जुड़े कुछ सवाल जवाब

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना क्या है?

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना बिहार सरकार के द्वारा आयोजित की गई एक सरकारी योजन है इस योजना के तहत गर्वबती महिलाओं और बच्चों को मुफ्त सूखा राशन और भोजन प्रदान किया जाता है। लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए अब इस योजना के अंतर्गत सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य में निवास करने वाली सभी गर्भवती महिलाओं और बच्चों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के अंतर्गत राशन की जगह वित्तीय राशि देने का फैसला क्यो किया गया है?

कोरोना महामारी को देखते हुए बिहार राज्य सरकार ने बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के अंतर्गत पात्र नागरिको को राशन और भोजन की जगह सहायता राशि देने का फैसला किया हैं जो पात्र नागरिक के बैंक खाते में सीधे ट्रांफर की जाएगी।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना पड़ेगा?

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले बिहार समाज कल्याण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा कर आवेदन करना होगा।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का कार्यभार किस विभाग को दिया गया है?

इस योजना की देख-रेख और कार्यभार बिहार राज्य के समाज कल्याण विभाग को दिया गया है।

निष्कर्ष

सभी जानते है कि गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे के स्वास्थ्य कर लिए पोषण आहार की सबसे ज्यादा जरूरत होती है इसलिये बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना बिहार सरकार की महिलाओं के लिए काफी अच्छी पहल है जिसके बारे में आज हमने अपने इस लेख के जरिये विस्तार से जाना।

  • बेरोजगारी भत्ता बिहार ऑनलाइन | मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता

आज हमने बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना क्या है, इसके लाभ, और ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे इसके बारे में डिटेल में जाना आशा। करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी।

Leave a Comment