बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना | आवेदन फॉर्म | वित्तीय सहायता राशि

बिहार राज्य के एससी/एसटी/ओबीसी के परिवार के लिए 1995 में इंदिरा गांधी योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार की तरफ रहने के लिए घर उपलब्ध कराएं गए थे। अब इंदिरा गांधी योजना के अंतर्गत उपलब्ध कराए गए घर पूरी तरह से ध्वस्त हो गए है। लेकिन आर्थिक रूप से गरीब होने के कारण गरीब परिवार अपने घर का नवीनीकरण कराने में सक्षम नही है। जिस कारण अब इन गरीब परिवारों को अपने ध्वस्त घरों में गुजारा करना पड़ रहा है। जो उनके लिए परेशानी का विषय बना हुआ है।

लेकिन अब प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने प्रदेश के गरीब परिवारों की परेशानी समझते हुए बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत प्रदेश सरकार एससी/एसटी/ओबीसी के उन परिवारों को जिन्हें 1996 के आस – पास इंदिरा गांधी आवास आवंटित किए गए थे। उन आवासों (घरों) के पुनर्निर्माण के लिए 1.2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इसके अलावा Bihar CM Grameen Avas Scheme 2021 के अंतर्गत अन्य कई लाभ गरीब नागरिको को दिए जाएंगे। आज हम अपने इस आर्टिकल में बिहार ग्रामीण आवास योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने जा रहे हैं।

बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना | Bihar Chief Minister Rural Housing Scheme

बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना आवेदन फॉर्म वित्तीय सहायता राशि

1996 में केंद्र सरकार के द्वारा इंदिरा आवास योजना के अंतर्गत बिहार में निवास करने वाले अनुसूचित जाति व जनजाति के साथ – साथ मजदूर, बीपीएल कार्ड धारक परिवारों को मुफ्त में घर उपलब्ध कराए गए थे। जो अब काफ़ी पुराने हो जाने के कारण पूरी तरह से ध्वस्त हो चुके हैं। जिनके नवीनीकरण कराने के लिए आर्थिक बिहार सरकार ने सहायता प्रदान करने का वादा किया है। घर पुनर्निर्माण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए बिहार प्रदेश सरकार के द्वारा बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना का शुभारंभ किया है। जो कि प्रदेशवासियों के लिए काफी महत्वाकांक्षी योजना है।

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार राज्य अनुसूचित जाति व जनजाति के परिवारों को घर नवीनीकरण के साथ-साथ जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है उन्हें नया घर उपलब्ध कराने के लिए ₹120000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। राज्य के जो पात्र गरीब इक्षुक परिवार इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता को लेना चाहते हैं। वह कुछ जरूरी दस्तावेज और पात्रता के आधार पर इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता को प्राप्त कर सकते हैं। नींचे हमने इस योजना से संबंधित जरूरी दस्तावेज पात्रता और आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी है। तो आगे जानते हैं

योजना का नाममुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना
राज्यबिहार
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री नीतीश कुमार
विभाग ग्रामीण विकास विभाग
वित्तीय सहायता राशि₹120000
लाभार्थी राज्य के गरीब अनुसूचित जाति और जनजाति परिवार
वेबसाइटhttp://rdd.bih.nic.in/
आवेदन प्रक्रियाऑफ़लाइन

Bihar Chief Minister Rural Housing Scheme नई उपडेट

इंदिरा गांधी आवास योजना को 1996 में शुरू किया गया था। जिसे 2016 में देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम से इसे पूरे भारत में लागू किया है। जिसके अंतर्गत देश के गरीब परिवारों को नए घर निर्माण के लिए ₹120000 की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने अपने राज्य में बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के नाम से पूरे राज्य में लागू कर दिया है। जिसके अंतर्गत बिहार सरकार प्रदेश के अनुसूचित जाति और जनजाति के गरीब नागरिकों के लिए उनके पुराने जर्जर पर घरों के नवीनीकरण और गरीब नागरिकों को नए घर उपलब्ध कराने के लिए ₹120000 की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

PMMGAY 2021 की शुरुआत करते हुए नीतीश कुमार ने प्रदेश के 200 से अधिक लाभार्थियों के बैंक खाते में योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता राशि स्थानांतरित कर दि है। वही आगे 5 महीनों में लगभग प्रदेश के 20000 परिवारों को इस योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा है।

बिहार ग्रामीण आवास योजना में जमीन खरीदने हेतु विशेष योजना

बिहार राज्य में ऐसे काफी गरीब नागरिक भी हैं जो अपना जीवन यापन रोड पर पड़ी झोपड़पट्टी में कर रहे है। मतलब की उनके पास घर निर्माण कराने के लिए अपनी कोई निश्चित जगह, जमीन नही है जिस कारण वह ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेने से वंचित है। लेकिन अब यह योजना का लाभ दिलाने के लिए सरकार ने बिहार ग्रामीण आवास योजना में एक विशेष योजना को शामिल किया है जिसका नाम बिहार वास स्थल क्रय सहायता योजना है।

जिसके अंतर्गत प्रदेश सरकार ने राज्य के उन गरीब नागरिको को ₹60000 की वित्तीय सहायता देने का प्रावधान किया है जिनके पास आवास निर्माण करने हेतु निश्चित जमीन, जगह नही हैं। ताकि वह इस वित्तीय सहायता की मदद से घर निर्माण के लिए जमीन खरीद सकें। तो अगर आप भी इन लोगो के से एक जो जगह न होने के कारण Bihar mukhymantri Gramin avas Scheme 2021 का नही उठा पा रहे है तो आपको बिहार वास स्थल क्रय सहायता योजना में जरूर आवेदन कर देना चाहिए। बाकी आप इस योजना में किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए निर्धारित दस्तावेज और पात्रता क्या है इसकी पूरी जानकारी आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं।

बिहार वास स्थल क्रय सहायता योजना में आवेदन इस दिए गए लिंक पर जाकर कर सकते है – बिहार वास स्थल क्रय सहायता योजना

बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए जरूरी कागजात

योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को आवेदन फॉर्म में कुछ जरूरी कागजात संकलन करने होंगे। उसके बाद ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। बाकी जरूरी दोस्तावेज़ निम्न है –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण
  • शपथ पत्र
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • आवेदन फॉर्म
  • मोबाइल नंबर

बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत दी जाने वाली भुगतान राशि

बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत राज्य के लाभार्थियों को कुल ₹120000 की सहायता राशि जर्जर पड़े घर के नवीनीकरण या फिर उसकी जगह नए घर के निर्माण हेतु 3 किश्तों में दिए जाएंगे। जो इस प्रकार हैं –

किश्तप्रकारराशि
प्रथम किश्तघर के लिंपथ तक के निर्माण के लिए ₹40000
द्वितीय किश्तलिंपथ के बाद घर की छत तक के निर्माण के लिए₹40000
तृतीय किश्तपेंट, दरवाज़ा, खिड़की आदि लगाने के लिए₹40000
कुल 3 किश्तोंकुल राशि₹120000

बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना में आवेदन कैसे करें?

प्रदेश के अनुसूचित जाति और जनजाति के गरीब परिवारों के लिए यह काफी अच्छी योजना है इस योजना के अंतर्गत ₹120000 की आर्थिक सहायता प्राप्त करके प्रदेश के गरीब परिवार अपने निवास के लिए घर बनवा सकते हैं। योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता राशि प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके इस योजना में आवेदन करना होगा।

  • उस योजना की ज़िम्मेदारी सरकार ने ब्लॉक स्तर सचिव को दी है इसलिय योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपनी सभी जरूरी दस्तावेज के साथ सचिव कार्यालय जाना होगा।
  • सचिव कार्यालय से आपको संबंधित कर्मचारी से बिहार ग्रामीण आवास योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा।
  • अब आपको इस आवेदन में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम, पता, व्यवसाय, आधार कार्ड नंबर , मोबाइल आदि को भरना है। और इस आवेदन फॉर्म के साथ ज़रूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र की ज़ेरॉक्स कॉपी को संगलन कर लेना हैं।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म को सचिव कार्यालय में जमा कर देना है।
  • इस तरह से आपका बिहार मुख्यमंत्री आवास योजना 2021 में आवेदन हो जाएगा।
  • आवेदन होने के बाद संबंधित अधिकारियों के द्वारा सत्यापित किया जाएगा।
  • आवेदन फॉर्म सत्यापन करने के बाद सचिव कार्यालय से संबंधित कर्मचारी आपके निवास पर निरक्षण करने जाएंगे।
  • संबंधित कर्मचारियों के निरीक्षण में अगर आप इस योजना के पात्र पाए जाते हैं। तब आपको इस योजना से संबंधित वित्तीय सहायता राशि सीधे आपके बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना प्रश्न उत्तर

बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ कैसे दिया जाएगा?

बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ एससी/एसटी/ओबीसी जाति के गरीब परिवारो को दिया जाएगा।

बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत कितनी आर्थिक सहायता निर्धारित की गई है?

Bihar CM Grameen Avas Scheme के अंतर्गत घर के नवीनीकरण और नए घर का निर्माण करने हेतु ₹120000 की वित्तीय सहायता देने का प्रबंध किया गया है।

मेरा आवास ध्वस्त हो गया है क्या मैं इस योजना का लाभ ले सकता हूं?

जी हां अगर 1996 मैं आपको इंदिरा गांधी आवास योजना के तहत घर उपलब्ध कराया गया था। लेकिन अब वह जर्जर हो गया है। तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

मेरे पास नए घर का निर्माण करने हेतु जगह नहीं है मुझे क्या करना चाहिए

अगर आपके नए घर का निर्माण कराने के लिए निश्चित जगह नहीं है तो आप बिहार वास स्थल क्रय सहायता योजना में आवेदन करके लाभ ले सकते हैं। इसके ऊपर पूरी जानकारी दी गई है।

बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण योजना का लाभ किस प्रकार मिलेगा

बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण योजना में आवेदन करने के बाद संबंधित अधिकारियों के द्वारा जांच पड़ताल के बाद इस योजना का लाभ आपको दिया जाएगा।

संक्षेप में

बिहार के निवासियों को प्रतिवर्ष बाढ़ जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। बाढ़ आने से प्रदेशवासियों के घरों में पानी घुस जाता जिस कारण जल्दी जर्जर हो जाते है। वही कई परिवार बाढ़ के घर गिरने से बेघर हो जाते हैं। तो इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए हम कहे सकते है कि बिहार राज्य सरकार के द्वारा बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना प्रदेशवासियों के लिए काफी अच्छी योजना है।

बाकी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना | आवेदन फॉर्म | वित्तीय सहायता राशि आदि जैसी सभी जानकारी दे चुके हैं। जो कि आपके लिए काफी जरूरी थी। अगर आपका इस योजना से संबंधित कोई सवाल है या आप उस योजना का लाभ लेने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है। तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment